HomeComputer TipsWindows 10 के 12 Personalize Tips हिन्दी मे।

Windows 10 के 12 Personalize Tips हिन्दी मे।

Date

View

- Advertisement -

क्या आप भी अपने कंप्युटर मे विंडोज़ 10 का उपयोग करते है?

जी हाँ बिल्कुल करते ही होंगे क्युकी आज के समय मे विंडोज़ 10 लगभग हर कोई अपने कंप्युटर मे इस्तेमाल करता ही है।

तो इसी विंडोज़ 10 को कैसे अपने कंप्युटर मे personalize यानी अपनी पसंद के अनुसार इसकी सेटिंग करना जैसे कलर, theme, picture आदि को सेट करते है ये जानेंगे?

Top 12 Personalize Setting of Windows 10

1. Background Picture को सेट करे

Start > Settings > Personalization > Background पे जाए और Background के अंदर Picture > Browse का चयन करे और अपना मनपसंद Picture को चुने।

2. अपने Account पे खुद का Picture चुने।

अपने अकाउंट पे अपना मनपसंद Picture लगाने के लिए Start > Settings > Accounts > Your info पे जाए और Create your picture का चयन करे और Camera या Browse से अपना कोई भी Picture चुने।

3. अपने कंप्युटर के lock screen को Personalize करे।

Start > Settings > Personalization > Lock screen और फिर अपनी पसंद और जानकारी अनुसार अपनी सेटिंग का चयन करे।

4. अपने कंप्युटर के Apps के मोड को बदले।

अपने कंप्युटर मे Apps के मोड को Light या Dark मोड मे बदलने के लिए Start > Settings > Personalization > Colors मे जाए और फिर Light या Dark मोड को चुने।

5. अपनी खुद की theme बनाए।

अपने कंप्युटर को अपनी इच्छानुसार theme को बनाए इसके लिए Start > Settings > Personalization > Themes to get started का चयन करे।

6. Desktop  के लिए नए theme को डाउनलोड करे।

अपने कंप्युटर मे नए theme को करने के लिए विंडोज़ स्टोर मे जाए। जिसके लिए Start > Settings > Personalization > Themes, और फिर Get more themes in Microsoft Store का चयन करे। अब अपनी मनपसंद theme का चयन करे।

7. अपने desktop के color का बदलाव करे।

Start > Settings > Personalization > Background मे जाए। और फिर Background अंतर्गत Solid color का चयन करे। फिर Custom color को चुने और अपना मनपसंद कलर चुने।

8. अपने कंप्युटर के accent color को चुने।

Start > Settings > Personalization > Colors, और फिर अपना accent color चुने।

9. Windows को आपके लिए accent color चुनने दे।

Start > Settings > Personalization > Colors और फिर Automatically pick an accent color from my background के check box को टिक कर दे और फिर विंडोज़ आपके के लिए खुद से accent color को चुनेगा।

10. विंडोज़ के night light को काम दे और अपनी आँखों को आराम दे।

आज के समय मे हर कोई कंप्युटर पे काम करता है और कंप्युटर के स्क्रीन से निकालने वाली ब्लू लाइट हमारी आँखों के लिए सही नहीं होते है इसीलिए विंडोज़ 10 मे नाइट लाइट का विकल्प दिया जाता है जो स्क्रीन की नाइट लाइट को सक्रिय करते है और हमारी को तकलीफ पहुचने से बचते है। इसे सक्रिय करने के लिए Action center > Night light का उपयोग करे।

11. कंप्युटर स्क्रीन मे टेक्स्ट के साइज़ को बढ़ाए।

कुछ लोगों को अपने कंप्युटर मे जो टेक्स्ट होते है उन्हे बड़ा करके देखने की आदत होती है अगर आप भी उन्ही मे से है तो आप भी Start > Settings > Ease of Access > Display मे जाकर अपनी इच्छानुसार अपने के टेक्स्ट को बड़ा या छोटा कर सकते है।

12. Taskbar को सेट करे।

Start > Settings > Personalization > Taskbar का उपयोग करते हुए आप कंप्युटर मे को सेट कर सकते है।


- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सतीश धवले

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं। यदि कंप्यूटर का कोई नया कोर्स करना चाहते है। तो हमारी वेबसाइट पे जरूर जाये। जहाँ कई ढेर सारे सस्ते और अच्छे कोर्स खरीद सकते है

जरूर पढे

सबसे लोकप्रिय