काभी सोचा है, Truecaller को आपका नाम कैसे पता चलता है?

काभी सोचा है, Truecaller को आपका नाम कैसे पता चलता है?
Image source: Truecaller

क्या आपने काभी सोचा है Truecaller आपका नाम कैसे जानता है? जबकि आपने कभी भी Truecaller का उपयोग किया ही नहीं।

हमने अक्सर देखा की जभी हमे किसी Unknown या अनजाने नंबर से फोन आता है और यदि हमारे फोन मे Truecaller इंस्टॉल है तो वह तुरंत उस व्यक्ति का नाम बात देता है। लेकिन Truecaller यह सब करता कैसे है?

यही जानेंगे आज हम इस ब्लॉग मे।

लेकिन सबसे पहले समझते है की Truecaller है क्या?

Truecaller एक स्मार्टफोन एप्लिकेशन है। जिसमें इंटरनेट का उपयोग करके कॉलर-आइडेंटिफिकेशन, कॉल-ब्लॉकिंग, फ्लैश-मैसेजिंग, कॉल-रिकॉर्डिंग (एंड्रॉइड पर संस्करण 8 तक), चैट और वॉयस की विशेषताएं हैं।

इसका उपयोग करने के लिए आपको अपने मोबाईल नंबर से साइन अप करना होता है। यह एप्लिकेशन Android और iOS दोनों के लिए उपलब्ध है।


अब समझते है Truecaller काम कैसे करता है?

Truecaller को इंस्टॉल करते ही Truecaller आपसे मोबाईल नंबर के जरिए साइन अप करने के लिए कहता है।

जिसके बाद आपसे आपके मोबाईल की कुछ जानकारी प्राप्त करने के लिए एक्सेस की अनुमति माँगता है। जैसे मैसेज पढ़ना, संपर्क को पढ़ना आदि।

और जब तक हम उसे अनुमति नहीं देते तब आप Truecaller का उपयोग नहीं कर पाते है।

इस प्रकार Truecaller को अनुमति मिलते ही Truecaller अपने यूजर के संपर्क का डाटा अपने पास ले लेता है।  तो इस तरह Truecaller को उपयोग करनेवाले सभी यूजर का डाटा Truecaller के पास उपलब्ध होता है।


अब समझिए की आपके कोई परिचित व्यक्ति जो Truecaller का उपयोग करते है, उनके संपर्क मे आपका नंबर आपके नाम से सेव है। तो यह स्पष्ट है कि वह डाटा Truecaller के पास भी उपलब्ध हो गया है।  

इस प्रकार यदि कोई अन्य व्यक्ति आपके नंबर पर कॉल करता है और वह Truecaller यूजर है।

तो अन्य व्यक्ति द्वारा उपलब्ध डाटा के आधार पर Truecaller उस अनजाने व्यक्ति का नाम आपको बात देता है।


Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply