Learn More

What is Concatenate Function in Excel in Hindi?

Excel में डेटा को संयोजित करने के लिए CONCATENATE Function एक महत्वपूर्ण formula है। इससे हम विभिन्न cells और शब्दों (text) को मिलाकर एक स्ट्रिंग (string) बना सकते हैं। इस लेख में, हम देखेंगे कि CONCATENATE फ़ंक्शन का उपयोग कैसे करें और इससे कैसे लाभ हो सकता है।

MS Excel में Concatenate Function क्या हैं?

CONCATENATE Function, विभिन्न cells को मिलाकर एक ही सेल में स्ट्रिंग (string) बनाने की क्षमता प्रदान करता है। यह डेटा संयोजन को सरल और प्रभावी बनाता है और उपयोगकर्ताओं को स्पष्टता प्रदान करता है।

CONCATENATE Function के उपयोग के लाभ

  • डेटा को संयोजित करें: CONCATENATE फ़ंक्शन की सहायता से आप विभिन्न सेलों में स्थित डेटा को एक साथ जोड़ सकते हैं, जिससे एक संपूर्ण सूची बनती है।
  • कस्टम स्ट्रिंग बनाएं: यह फ़ंक्शन उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट स्ट्रिंग बनाने में मुक्ति प्रदान करता है, जिससे स्वयं कस्टम डेटा प्राप्त होता है।

Also Read: MS Excel में MID Function का उपयोग कैसे करें?

Concatenate Function का Syntax

=Concatenate([Text 1, text2, Text3…])

Online Excel Mastery course in hindi

CONCATENATE Function का उपयोग कैसे करें?

CONCATENATE फ़ंक्शन का उपयोग करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

  1. जोड़ना चाहिए सेलों का चयन करें: जोड़ना चाहिए सेलों का चयन करें जो स्ट्रिंग बनाने में शामिल होंगे।
  2. CONCATENATE फ़ंक्शन का चयन करें: सूची टैब के ऊपर, “टेक्स्ट” विकल्प के तहत CONCATENATE फ़ंक्शन का चयन करें।
  3. सेल का चयन करें: जोड़े जाने वाले सेल्स का चयन करें और “OK” दबाएं।

उदाहरण: Concatenate function in excel in Hindi

यहां कुछ उदाहरण हैं:

  • नाम और उपनाम को जोड़ना: =CONCATENATE(A2, " ", B2)
  • संपूर्ण पता बनाएं: =CONCATENATE(C2, ", ", D2, ", ", E2)

Read More: MS Excel मे LEN Function क्या हैं?

Excel Tutorial: 1 Crore+ View on YouTube

अगर आपको पता नहीं है कि, एक्सेल में काम कैसे करते हैं? एक्सेल डेटा एंट्री कैसे करते हैं? एक्सेल में फॉर्मूला कैसे देते हैं?

आपको एक्सेल बेसिक से सीखना है तो आपके लिए शुरुआती वीडियो के लिए एक्सेल के सारे बिगिनर से अड्वान्स तक के पॉइंट मैंने इस विडिओ में समझाए हैं। जिसे अभी तक 1 करोड़ लोगों ने देखा हैं। तो आप भी सीखे Excel को बेसिक से अड्वान्स तक।

excel tutorial for beginners

EXCEL BASIC TO ADVANCE LEVEL COURSE IN HINDI

इसके अलावा मैं आपको बताऊं अगर आप एक्सेल में बिगनर (Beginner) है या आपने अभी Excel सीखना शुरू किया है या फिर आप एक्सेल सीख रहे हैं और आप Excel में एक्सपोर्ट बनना चाहते हैं।

और Excel के हर एक फार्मूला, फंक्शंस और ऑप्शंस, फीचर्स को एडवांस लेवल तक सीखना चाहते हैं, तो मैं आपको हमारी जो लर्निंग प्लेटफॉर्म है Skill Course या फिर आप हमारे Android App लर्न मोर पर जरूर जाना चाहिए।

जहां पर आप को एक्सेल का एक Excel Basic to Advance Level का कोर्स मिलेगा।  यह बहुत ही एडवांस लेवल का कोर्स है जिसमें आप एक्सेल के हर एक फीचर्स को बारीकी के साथ और हर एक फार्मूला फंक्शंस को प्रैक्टिस फाइल के साथ सीखते हैं।

फिलहाल अभी यह कोर्स डिस्काउंट में चल रहा है तो आप जरूर जाएं और एक बार वेबसाइट पर जाकर Excel बेसिक एडवांस कोर्स को जरूर चेक करें।  

इससे आप Excel में एक्सपोर्ट ही नहीं बल्कि सुपरफास्ट भी बनते हैं जिसमें आप Pivot, कंडीशनल फॉर्मेटिंग, फार्मूला, फंक्शंस जैसी पूरी डिटेल एक ही जगह के साथ सीखते हैं।  

EXCEL BASIC TO ADVANCE LEVEL COURSE IN HINDI

Read More: MS Excel मे RIGHT Function का उपयोग कैसे करें?

FAQs

  1. क्या CONCATENATE फ़ंक्शन को अन्य फ़ंक्शनों के साथ मिला सकता है?
    • हाँ, आप CONCATENATE फ़ंक्शन को IF या VLOOKUP जैसे अन्य फ़ंक्शनों के साथ मिला सकते हैं, जिससे आपके डेटा को अधिक विशेष बनाया जा सकता है।
  2. क्या एक ही समय में एक से अधिक CONCATENATE फ़ंक्शन का उपयोग किया जा सकता है?
    • हाँ, एक ही समय में एक से अधिक CONCATENATE फ़ंक्शन का उपयोग किया जा सकता है, जिससे आप विभिन्न सेल्स को एक साथ जोड़ सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने देखा कि CONCATENATE फ़ंक्शन कैसे एक्सेल में डेटा संयोजन को सरल बना सकता है। आप इस फ़ंक्शन का उपयोग करके अपने डेटा को सजाकर उसे एक सुदृढ़ स्थिति में ला सकते हैं और विभिन्न संदर्भों में उपयोग कर सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment