Learn More

MS Excel मे LEN Function क्या हैं? LEN Function in Excel in Hindi

दोस्तों, इस आर्टिकल मे आप Excel के LEN Function को सीखेंगे। LEN Function का इस्तेमाल Excel मे किसी सेल मे स्थित Text या String के शब्दों की संख्या को जानने के लिए किया जाता है।

Left Function in excel: MS Excel मे LEFT Function का उपयोग कैसे करें? LEFT function in Excel

LEN Function in Excel in Hindi

LEN फ़ंक्शन एक्सेल का एक टेक्स्ट फ़ंक्शन है जो एक STRING / TEXT की लंबाई यानि उस STRING/TEXT मे स्थित शब्दों की संख्या देता है।

एक्सेल में LEN Function यह Text में words की संख्या की गणना कर सकता है और एक्सेल के Cell से अक्षरों, संख्याओं, विशेष वर्णों, गैर-मुद्रण योग्य वर्णों और सभी रिक्त स्थान की गणना भी कर सकता है।

(In Excel LEN function count the number of characters in a text string and letters, numbers, special characters, non-printable characters, and all spaces from cell.)

सरल शब्दों में, एक्सेल Cell में टेक्स्ट की लंबाई की गणना करने के लिए LEN फ़ंक्शन का उपयोग किया जाता है। इसे LENGTH Function भी कहा जाता है।

यह फ़ंक्शन इनपुट के रूप में दिए गए STRING में वर्णों की संख्या की गणना करता है। इसलिए, यह एक्सेल का एक TEXT FUNCTION है। यह एक इनबिल्ट फंक्शन (In-built function) भी है जिसे =LEN (टाइप करके और इनपुट के रूप में एक स्ट्रिंग प्रदान करके एक्सेस किया जा सकता है।

इसे भी पढे: What Is MS Excel In Hindi with pdf notes? | MS Excel क्या है?

LEN Function का Syntax

=LEN (text)

text: यहाँ आप String या Text लिख सकते हैं या फिर आप कोई भी Cell सिलेक्ट कर सकते है, जिसमे से आपको String या Text के शब्दों की संख्या चाहिए। LEN Function मे यह एक ही argument होता है और यह compulsory यानि आवश्यक होता है।

MS Excel मे RIGHT Function का उपयोग कैसे करें?

उदाहरण: LEN function in excel in Hindi

जैसे कि आप नीचे इमेज मे देख पा रहे हैं कि हमारे पास एक डाटा है जिसमे कुछ नाम दिए गए हैं। और हमसे कहा गया है कि उन नामों की लिस्ट निकालों जिनकी lenth 12 से ज्यादा हैं।

तो ऐसी स्थिति मे हम LEN Function का इस्तेमाल कर सकते हैं और हम अगले सेल मे हर नाम के Length को निकालेंगे और 12 से ज्यादा length के नामों को लिस्ट करेंगे।

Len function in excel in hindi
len function in excel in hindi

जैसा कि आप ऊपर दिए इमेज मे देख रहे है हमने यहाँ LEN function का इस्तेमाल किया और हर नाम के आगे उनकी Length को निकाल जिसमे सिर्फ दो ही नाम 12 character से ज्यादा हैं।

इसके लिए हमने Len Function मे नामों के Cell को सिलेक्ट किया और सभी नामों के character की संख्या मिल गई।

MS Excel मे LEFT Function का उपयोग कैसे करें?

Watch Video Tutorial in Hindi

Learn Text Related Function in Excel in Hindi

इसका प्रैक्टिकल USE पता है क्या?

डाउनलोड प्रैक्टिस फाइल

आप Len function की प्रैक्टिस करने के लिए Excel file को टेलीग्राम चैनल से डाउनलोड कर सकते है।

निष्कर्ष: आपने क्या सीखा?

दोस्तों, मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। इसी तरह के Excel Function को सीखने के लिए हमारे Excel Function के पेज पे विज़िट करें।

अगर आप एक्सेल को बिगिनिंग से एडवांस लेवल तक सीखना चाहते हैं, EXCEL मे एक्सपर्ट बनना चाहते हैं। तो आपको एक बार Excel Advance Course को हमारी वेबसाईट लर्न मोर प्रो पे जरूर चेक करना चाहिए।

Spread the love

Leave a Comment