Learn More

How to use the MINUTE function in excel in Hindi?

MS Excel, स्प्रेडशीट की दुनिया में एक पावरहाउस, डेटा विश्लेषण को सहज बनाने के लिए ढेर सारे फ़ंक्शन प्रदान करता है। इनमें से, मिनट फ़ंक्शन (Minute Function) समय-संबंधित गणनाओं को संभालने में अपनी दक्षता के लिए खड़ा है।

इस लेख में, हम आपकी एक्सेल यात्रा में आपको सशक्त बनाने के लिए इसके सिंटैक्स, एप्लिकेशन और वास्तविक दुनिया के उदाहरणों की खोज करते हुए MINUTE function के बारे में विस्तार से जानेंगे।

क्या है MINUTE Function?

Understanding the Minute Function

Excel में Minute Function किसी दिए गए समय से मिनट घटक निकालने के लिए एक मूल्यवान उपकरण है। इसका सिंटैक्स सीधा है: MINUTE(serial_number)। यहां, ‘serial_number’ उस समय का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें से आप मिनट निकालना चाहते हैं।

Excel में MINUTE फ़ंक्शन का सही तरीके से उपयोग करने से आप समय के प्रबंधन में सुरक्षित प्रदर्शन कर सकते हैं। यह आपको एक्सेल शीट पर समय की स्थिति को आसानी से अंतरिक्षित करने की अनुमति देता है।

MINUTE function का उपयोग कैसे करें: 3 उदाहरण

Example 1: बुनियादी स्तर पर समय की खोज करें

यदि आपके पास एक समय स्थिति है और आपको उसके मिनट्स की जानकारी चाहिए, तो आप MINUTE फ़ंक्शन का उपयोग करके इसे आसानी से हासिल कर सकते हैं।

शुरुआती लोगों के लिए, आइए Minute Function के सार को समझने के लिए कुछ बुनियादी उदाहरणों से शुरुआत करें। मान लीजिए कि आपके पास सेल A1 में एक टाइम स्टैंप (Timestamp) है

उदाहरण के लिए, 14:30, =MINUTE(A1) लगाने पर मिनट निकालने पर ‘30‘ वापस आ जाएगा।

Minute Function

=MINUTE(A1)

इस उदाहरण में, A1 सेल में समय स्थिति है और यह फ़ंक्शन आपको उसके मिनट्स दिखाएगा।

Example 2: समय स्थिति में परिवर्तन का अनुकरण करें

Minute Function का दूसरा उदाहरण है समय स्थिति में परिवर्तन का अनुकरण करना। यदि आप समय को किसी अन्य समय स्थिति में बदलना चाहते हैं, तो यह फ़ंक्शन आपके लिए उपयुक्त है।

=TIME(HOUR(A1), MINUTE(A1) + 15, SECOND(A1))

इस उदाहरण में, A1 सेल में समय स्थिति है और फ़ंक्शन आपको 15 मिनट बाद की समय स्थिति दिखाएगा।

Minute Function

Example 3: विशेष समय अंतराल का पता लगाएं

Minute Function का तीसरा उदाहरण है विशेष समय अंतराल का पता लगाना। यदि आपको दो समय स्थितियों के बीच का मिनट्स का अंतर जानना है, तो यह फ़ंक्शन आपकी सहायता करेगा।

=MINUTE(A2 - A1)

इस उदाहरण में, A1 और A2 में समय स्थितियां हैं और फ़ंक्शन आपको उनके बीच के मिनट्स का अंतर बताएगा।

EXCEL BASIC TO ADVANCE LEVEL COURSE IN HINDI

इसके अलावा मैं आपको बताऊं अगर आप एक्सेल में बिगनर (Beginner) है या आपने अभी Excel सीखना शुरू किया है या फिर आप एक्सेल सीख रहे हैं और आप Excel में एक्सपोर्ट बनना चाहते हैं।

और Excel के हर एक फार्मूला, फंक्शंस और ऑप्शंस, फीचर्स को एडवांस लेवल तक सीखना चाहते हैं, तो मैं आपको हमारी जो लर्निंग प्लेटफॉर्म है Skill Course या फिर आप हमारे Android App लर्न मोर पर जरूर जाना चाहिए।

जहां पर आप को एक्सेल का एक Excel Basic to Advance Level का कोर्स मिलेगा।  यह बहुत ही एडवांस लेवल का कोर्स है जिसमें आप एक्सेल के हर एक फीचर्स को बारीकी के साथ और हर एक फार्मूला फंक्शंस को प्रैक्टिस फाइल के साथ सीखते हैं।

फिलहाल अभी यह कोर्स डिस्काउंट में चल रहा है तो आप जरूर जाएं और एक बार वेबसाइट पर जाकर Excel बेसिक एडवांस कोर्स को जरूर चेक करें।  

इससे आप Excel में एक्सपोर्ट ही नहीं बल्कि सुपरफास्ट भी बनते हैं जिसमें आप Pivot, कंडीशनल फॉर्मेटिंग, फार्मूला, फंक्शंस जैसी पूरी डिटेल एक ही जगह के साथ सीखते हैं।  

EXCEL BASIC TO ADVANCE LEVEL COURSE IN HINDI

Also Read: What Is MS Excel In Hindi? | MS Excel क्या है?

समापन

Minute Function का सही तरीके से उपयोग करना सीखना महत्वपूर्ण है जब आप Excel में समय के साथ काम कर रहे हैं।

इन उदाहरणों के साथ, आप इसे सही तरीके से लागू कर सकते हैं और आपके काम को सुधार सकते हैं। याद रखें, समय का प्रबंधन करना सफलता की कुंजी है, और MINUTE फ़ंक्शन आपको इसमें मदद कर सकता है।

MINUTE फ़ंक्शन के बारे में FAQ

Q1: MINUTE फ़ंक्शन क्या है?

A1: MINUTE फ़ंक्शन Excel में एक समय स्थिति से मिनट्स को निकालने के लिए उपयोग होता है। यह आपको समय के प्रबंधन में सुरक्षित रूप से काम करने में सहायक है।

Q2: MINUTE फ़ंक्शन का उपयोग कैसे करें?

A2: MINUTE फ़ंक्शन का उपयोग सरल है। आपको एक समय स्थिति को चुनना है और फ़ंक्शन को लागू करना है, जिससे आपको मिनट्स मिलेंगे। उदाहरण के लिए: =MINUTE(A1)

Q3: MINUTE फ़ंक्शन के कुछ उदाहरण बताएं।

A3:

  • बुनियादी स्तर पर समय की खोज: =MINUTE(A1)
  • समय स्थिति में परिवर्तन का अनुकरण: =TIME(HOUR(A1), MINUTE(A1) + 15, SECOND(A1))
  • विशेष समय अंतराल का पता लगाएं: =MINUTE(A2 - A1)

Q4: MINUTE फ़ंक्शन के उपयोग का क्या महत्व है?

A4: MINUTE फ़ंक्शन का उपयोग समय के साथ एक्सेल में काम करते समय सही रूप से समय स्थिति को प्रबंधित करने में मदद करता है। यह आपको समय की स्थिति में परिवर्तन करने, समय अंतराल निकालने, और अन्य कार्यों को सरल बनाता है।

Q5: MINUTE फ़ंक्शन का सही तरीके से उपयोग करने के लिए कौन-कौन सी सावधानियां हैं?

A5: सुनिश्चित करें कि आप सही समय स्थिति का चयन कर रहे हैं और MINUTE फ़ंक्शन को सही तरीके से लागू कर रहे हैं। अगर संदेह हो, तो सैम्पल्स के साथ प्रैक्टिस करें और एक्सेल के बारे में अधिक सीखें।

इन सवालों के जवाबों के माध्यम से, आप MINUTE फ़ंक्शन का सही तरीके से उपयोग करने और समय स्थिति को सुधारने के लिए तैयार हैं।

Spread the love

Leave a Comment