Learn More

What Is MS Excel In Hindi? | MS Excel क्या है?

Basic Introduction Of MS Excel in Hindi

इस आर्टिकल मे हमे MS Excel क्या है? इसे हिन्दी मे (MS Excel in Hindi) समझेंगे और ये भी जानेंगे की ऑफिस में एक्सेल का क्या यूज होता है?

(And you will also know what is the use of Excel in Office?)

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के अंदर ही MS Excel एक ऐसा एप्लीकेशन है, जो बहुत काम का और बहुत महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर है। इसका महत्व आप को तब पता चलेगा जब आप कोई जॉब करना शुरू करते हैं, और आप समझ जायेंगे की आखिर एमएस एक्सेल (MS Excel) के लाभ क्या है?

तो चलिए जानते हैं की MS Excel क्या है? (what is ms excel in hindi?) और

  • Sheet किसे कहते है? इसमें कितनी शीट (Sheet) होती है?
  • Column किसे कहते है? और कितने होते है?
  • Row किसे कहते है? और Rows कितने है?
  • Cell किसे कहते है? और Cells कितने होते है?
  • साथ ही जानेंगे की इसकी परिभाषा क्या है?
  • इसके साथ ही जानेंगे की इसके फीचर्स क्या हैं? (Features of MS Excel in Hindi) और कमांड्स क्या हैं?

MS Excel का परिचय?

MS Excel क्या है (MS Excel In Hindi)? – MS Excel का पूरा नाम Microsoft Excel है। और इसे मुख्य रूप (Main Form) से Excel के नाम से भी जानते है। ये एक स्प्रेडशीड प्रोग्राम है, जो Microsoft Office Suite के अंतर्गत आने वाले एप्लीकेशन में से एक एप्लीकेशन है।

माइक्रोसॉफ्ट के जरिए बनाया गया एक कमर्शियल स्प्रेडशीट एप्लीकेशन है। इसका इस्तेमाल बेसिक कैलकुलेशन, ग्राफ़िक टूल, पाइवोट टूल, पाइवोट टेबल, और मैक्रोस बनाने के लिए किया जाता है।

एक्सेल में दूसरी एप्लीकेशन के जैसी ही Spreadsheet बनाने के लिए बेसिक Feature उपलब्ध होते हैं। जिसमे Rows और Columns के रूप में Cells के Collection Arranged होते हैं। और जिनमे डाटा (DATA) को Organize और Manipulate होतें हैं।

यहाँ पर हम डाटा को Line Graph, Chart और Histogram के रूप में भी दर्शाया  जाता है। एक्सेल में हम डाटा के अलग-अलग पहलुओं से बहुत तरह के तथ्यों के साथ प्रयोग कर सकते हैं।

मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री से लेकर एक छोटी दूकान, सरकारी दफ्तर हर जगह एमएस एक्सेल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।

जब आप किसी जॉब को ज्वाइन करते हैं, और अगर उसमे आपको सिस्टम से जुड़ा कोई काम दिया जाता है, जैसे की DATA Entry, Back Office, तो आप समझ लेना की आप को एक्सेल का इस्तेमाल करना ही होगा।

ये दफ्तरों में सबसे सामान्य रूप से प्रयोग होने वाला सॉफ्टवेयर हैं। इसके क्या-क्या प्रयोग हैं ये मैं आपको आगे विस्तार से बताऊंगा।

Definition Of Excel In Hindi? – MS Excel की परिभाषा?

MS Excel क्या है (MS Excel In Hindi)? – Microsoft Excel माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के जरिए बनाया गया एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जिसमे उपयोगकर्ता को Spreadsheet System में एक्सेल फार्मूला का प्रयोग कर के डाटा (DATA) को Organize, Format और Calculate करने की अनुमति देता है।

ये सॉफ्टवेयर माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (This Software Microsoft Office) का ही एक भाग (A Portion) है, जिसमे एक्सेल के अलावा भी और एप्लीकेशन हैं।

जब कभी भी कोई कंप्यूटर की बेसिक कोर्स करने किसी इंस्टिट्यूट में जाता है, तो उसे पहला कोर्स DCA (Diploma in Computer Application) ही सिखने की सलाह दी जाता है।

इस में हमे कंप्यूटर से जुड़ी हर बेसिक जानकारी मिलती है। इसमें आपको Microsoft Office भी सिखाया जायेगा जिसके अंदर आपको MS Word, MS Excel, MS PowerPoint, MS Outlook, MS Access, Internet भी सिखने को मिलेगा।

इस एप्लीकेशन में काम करने के लिए और इसे सही तरीके से चलाने के लिए आपको इसके Layout को समझना बहुत जरुरी है। आपको ये पता होना चाहिए की इसके इंटरफ़ेस में जो ऑप्शन दिखाए देते हैं, उनके क्या नाम हैं? और उनसे हम क्या-क्या काम कर सकते हैं?

आगे हम इंटरफ़ेस में मौजूद ऑप्शन के बारे जानेंगे। यहाँ आपको Microsoft Excel का Screenshot के साथ Layout दिखाया जा रहा है

Title Bar

MS Excel के सबसे ऊपर भाग यानि Top में Center में आपको जो Bar नज़र आएगा वो Title Bar है। यहाँ पर आप जिस भी फाइल में काम कर रहे हैं उसका नाम दिखाई देगा।

अगर आप एक नए डॉक्यूमेंट में काम कर रहे हैं, तो इसका नाम Book1 रहेगा जब आप इसे Save करने जायेंगे तब आप अपनी मर्ज़ी से इसका नाम रख कर सुरक्षित कर सकते हैं। अब इसका नाम Book1 की जगह आपका रखा गया नाम दिखाई देगा।

title bar in excel in Hindi
title bar in excel in hindi

इसके दाहिने तरफ कोने में आपको 3 बटन होते हैं. इन तीनों बटन के अलग अलग काम हैं जो मैं आपको आगे बता रहा हूँ.

Minimize – इस बटन को जब हम क्लिक करते हैं तो माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल या फिर कोई भी प्रोग्राम जो ओपन है वो नीचे (Minimize) Taskbar में चला जाता है।

जिसे आप Taskbar में क्लिक कर के फिर से वापस कभी भी खोल सकते हैं। इसका इस्तेमाल हम तभी करते हैं, जब हमे काम करते हुए बीच में किसी और दूसरे एप्लीकेशन को खोलने की जरुरत पड़ती है।

Maximize – Maximize बटन का प्रयोग कर के हमे माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल या फिर किसी भी अन्य प्रोग्राम के बॉक्स को अपने मन के मुताबिक आकर में बदल सकते हैं।

ये प्रोग्राम के Window को Width और Length को Adjust कर के काम कर सकते हैं। इस बटन को दुबारा क्लिक कर के हम एप्लीकेशन को वापस Full Screen आकर में वापस ला सकते हैं।

Close Button – ये बटन Gray Color में होता है इसे जब हम क्लिक करते हैं तो एप्लीकेशन या प्रोग्राम बंद हो जाता है।

एक ओर Option वो है Help Option जो आपको नीचे दी हुवी Image में (?) के Symbol में दिख रहा है। इस पर आप जब Click करेंगे तो आपको कोई भी Option के बारे में जानन रहा तो वो Option क्या है? और क्या काम करता है? तो आप Help पर Click कर सकते है।

Excel मे Title Bar
Excel मे Title Bar

File Menu

Microsoft एक्सेल में File Menu एक मुख्य भाग है। यह बटन बाएं तरफ कोने में होता है। इसमें कई तरह के ऑप्शन मौजूद होते हैं जैसे New, Open, Save, Save as, Print, Email, Quick Print इत्यादि।

Quick Access Toolbar

Title Bar में ही स्थित Quick Access Toolbar भी एक प्रमुख ऑप्शन है। इस Toolbar के प्रयोग हम ज्यादा उपयोग होने वाले Commands को वहां पर लाने के लिए करते हैं।

इसका मतलब ये है की आप जिस भी ऑप्शन या कमांड का उपयोग बार बार करते हैं। उसके लिए आपको Menu में जाकर उसे क्लिक (Click) करने में देरी होती है, तो आप उस के कमांड को यहाँ पर जोड़ (Add) करके रख सकते हैं। फिर आपको ज्यादा किसी भी Option में अंदर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

वो कमांड Quick Access Toolbar में Add  हो जाता है। और आप सीधे यही से उस कमांड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Menu bar

Menu Bar Title Bar के ठीक नीचे स्थित होता है। इस में एम एस एक्सेल में प्रयोग होने वाला जितना भी ऑप्शन होता है, सब का एक ख़ास काम होता है। और हर Tab के अंदर इसके अपने Ribbon होते हैं, जिसमे बहुत सारे Tools होते हैं।

Text Area or Main Working Area

यहाँ पर Cell होते Row और Column के रूप में दिखाई देते हैं। हम अपना सारा काम इसी पर करते हैं। इसी पर हम टेबल बनाते हैं, उसमे डाटा डालते हैं, कैलकुलेशन करते हैं। इसी को हम Sheet भी बोलते हैं।

Excel क्या है
Excel क्या है?

Ribbon

Menu Bar के हि नीचे Ribbon होता है। Menu Bar के हर एक Tab के लिए अलग अलग Ribbon होता है।

हर Ribbon के अंदर ढेर सारे Option मौजूद होते हैं। जिनमे सबका अलग काम है, और हर Tool बहुत महत्वपूर्ण होता है। यहाँ पर आप Ribbon का एरिया लाल कलर के बॉक्स के रूप में देख सकते हैं।

Name Box

Ribbon के नीचे बायीं तरफ आपको जो एक छोटा बॉक्स दिखाई देता है वो Name Box है। इस बॉक्स में आपको हर Cell का नाम दिखाई देता है। आप जब इसमें किसी Cell का नाम डालते हैं, तो आप उसे आसानी से ढूंढ भी सकते हैं।

Formula Bar

Name Box के दायीं तरफ का बॉक्स जो होता है वो Formula Bar होता है, इसमें हम Formula लिख कर अपना काम कर सकते हैं। इसके अलावा हम जिस Cell में काम करते हैं, या फिर कुछ भी लिखते हैं वो Formula Bar में हमे दिखाई भी देता है।

Status Bar

ये Text Area के ठीक नीचे होता है। यहाँ पर Sheet Tab, Page Layout Selector, और Zoom Level सेट करने के ऑप्शन होते हैं।

Sheet Tab

ये Status Bar में स्थित होता है, वो भी बिलकुल बायीं तरफ यहाँ पर हम एक ही फाइल के अंदर अलग-अलग Sheet जोड़ सकते हैं। उसके लिए बस हमे एक New Sheet, Insert, Delete, Rename, Move or Copy, New Sheet बनाने के ऑप्शन मिलते हैं, जिससे आसानी से एक फाइल अंदर अनेक शीट बना सकते हैं।

Page Layout Selector

Sheet Tab के ठीक दाहिने तरफ Page Layout Selector होता है। इसका उपयोग क्र के हम शीट को अलग-अलग Layout में देख सकते हैं।

जिसमे Normal, Page Layout, Page Break Preview होते हैं। जिन से अपने पेज को देख सकते हैं, और Page की सेटिंग कर सकते हैं।

Zoom Level

Page Layout Selector दाहिने तरफ Zoom Level का ऑप्शन होता है। इस के जरिए Sheet को हम छोटे आकर में Adjust कर के देख सकते हैं। जब Sheet बहुत बड़ी आकर की हो जाती है, तो फिर ये ऑप्शन हमारे बहुत काम का है।

MS Excel की विशेषताएं – MS Excel Features In Hindi

MS Excel क्या है (MS Excel In Hindi)? – अब हम आपको उन खास विशेषताओं के बारे में बताएंगे जो इस एप्लीकेशन की सबसे मुख्य बात है।

किसी भी ऑफिस में आप चले जाएं उस पर काम करने वाले लोगों को पता होता है, कि इस एप्लीकेशन में मुख्य कौन से Features है, जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।

MS Excel के लाभ

MS Excel क्या है (MS Excel In Hindi)? – माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के नाम से हम सभी अच्छे से वाक़िफ़ होते हैं। और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं, यह भी लग-भग लोगों को मालूम होता ही है। यह एक बहुत ही साधारण सा सॉफ्टवेयर (Simple Software) है, जिसका इस्तेमाल करना छात्र सीखते हैं। और दूसरे प्रोफेशनल कामों के लिए किया जाता है.

और जो भी सीखने के शुरुआती चरण में होते हैं, उन्हें इसके बेसिक विशेषताओं (Basic Characteristics) के बारे में जानकारी लेनी जरूरी होती है. इसके बाद ही वे इसके एडवांस फीचर का इस्तेमाल कर पाते हैं।

इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने के लिए इसमें इस्तेमाल होने वाले फार्मूला को समझना काफी महत्वपूर्ण होता है. जब इन सभी फार्मूला को आसानी से इस्तेमाल कर पाते हैं, तो इसके कई लाभ हैं जिसके बारे में हम यहां पर बात करने जा रहे हैं.

1. Easy Data Entry and Operation – आसान डाटा एंट्री और ऑपरेशन

इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने की एक सबसे बड़ी उपलब्धता यह है, कि इसमें डाटा एंट्री करना बहुत ही आसान होता है। जहां तक बात करें दूसरे डाटा एंट्री करने वाले टूल या सॉफ्टवेर की तो उसके मुकाबले इसमें कई अनोखे और एडवांस फीचर मिलते हैं।

इसमें रिबन के अंतर्गत कई टैब होते हैं जिसमें काफी सारे कमांड के ग्रुप और उनके बटन भी दिए हुए होते हैं. आप इन कमांड को डायरेक्ट बटन से क्लिक करके सिलेक्ट करके अपने काम को पूरा कर सकते हैं, जो कि काफी ज्यादा आसान होता है।

2. Ready-to-use Formula – प्रयोग के लिए तैयार फार्मूला

एम एस एक्सेल एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसमें गणित और लॉजिकल फंक्शन जैसे जोड़, घटाव, गुणा, भाग इत्यादि कैलकुलेशन करने के लिए बहुत सारे फार्मूले दिये गए हैं. (MS Excel is an Application in which Many Formulas have been given for Calculating Mathematics and Logical Functions like Addition, Subtraction, Multiplication, Division etc.)

3. Graphic Facilities for Data Representation – डाटा रिप्रेजेंटेशन के लिए ग्राफिक के सुविधा

एम एस एक्सेल में डाटा को विजुअल रिप्रेजेंटेशन के रूप में भी दिखाने की सुविधा देता है। किसी प्रकार के डाटा को हम कई प्रकार के ग्राफ़िक में बदल कर देख सकते हैं जैसे बार, चार्ट, कॉलम, ग्राफ बार, एरिया, इत्यादि.

और MS Excel की सबसे अच्छी बात ये है की इसके अलावा जब हम किसी भी डाटा को बदलते हैं, तो बार या ग्राफ भी अपने आप बदल जाता है।

4. Pure Comparative and Overview Options – शुद्ध तुलनात्मक और अवलोकन ऑप्शन

जब कभी भी हमारे पास डाटा की बहुत बड़ी संख्या होती है, और इनका हमें एनालिसिस और कंपैरिजन (Analysis and Comparison) करना होता है, तो इसे शुद्धता से करने के लिए एमएस एक्सल हमें कई प्रकार के एनालिटिकल फीचर (Analytical Feature) दिये हुवे होते है।

इसके अंतर्गत हमें डाटा को शॉर्ट और फिल्टर करने के लिए भी बहुत सारे फीचर्स मिलते हैं।

फिल्टरिंग के जरिए हम रिपीटेड और अनवांटेड डाटा को आसानी से हटा भी सकते हैं। जिसके लिए काफी समय भी लगाना पड़ता है।

MS Excel Usage – MS Excel के उपयोग

चलिए अब जान लेते हैं इसके उपयोग क्या क्या हैं।

  • To organize and resurface the data – डाटा ऑर्गनाइज़ करने और उसेके रेसुररेक्शन करने में
  • Data Filtering – डाटा फ़िल्टरिंग करने में
  • Mathematical Formula – मैथमेटिकल फार्मूला
  • Online Access – ऑनलाइन एक्सेस
  • Goal Seek analysis – • लक्ष्य का विश्लेषण
  • Build Dashboard – डैशबोर्ड का निर्माण
  • Flexible and User Friendly फ्लेक्सिबल और उपयोगकर्ता के अनुकूल
  • A Lot of Formula to do Data Related Work Easily डाटा से जुड़े काम आसानी से करने के लिए ढेर सारा फार्मूला
  • Interactive Charts and Graphs – इंटरएक्टिव चार्ट और ग्राफ़
  • Automation through Excel – एक्सेल के माध्यम से ऑटोमेशन
  • Data Analysis and Interpretation – डाटा एनालिसिस और इंटरप्रिटेशन

What Is The Use Of Excel In Office? – ऑफिस में एक्सेल का क्या यूज होता है?

MS Excel क्या है (MS Excel In Hindi)? – डाटा शीट तैयार करने के लिए मुख्य तौर पर एक्सेल का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा इसके निम्नलिखित उपयोग हैं।

  1. Collect Data – डाटा को इकठा
  2. For data Entry and Storage – डाटा एंट्री और स्टोरेज करने के लिए
  3. In preparing Account and Budget – अकाउंट और बजट तैयार करने में
  4. To Create a Great Chart – बेहतरीन चार्ट बनाने के लिए
  5. In the Collection and Verification of Business Data – बिज़नेस डाटा के कलेक्शन और वेरिफिकेशन में
  6. Online Data Access – ऑनलाइन डाटा एक्सेस
  7. Identify Trends – ट्रेंड्स की पहचान करने में
  8. In Administrative and Managerial Work – एडमिनिस्ट्रियल और मैनेजरियल काम में
  9. In cost Estimation – कॉस्ट एस्टिमेशन में

Watch Video: Excel Tutorial For Beginners in Hindi

MS Excel क्या है (MS Excel In Hindi)?

निष्कर्ष: आपने क्या सीखा?

दोस्तों इस आर्टिकल मे मैंने Excel क्या है? (What is MS Excel in Hindi) के बारे मे जानकारी देने की कोशिश की है। मैं उम्मीद करता हु आपको यह सभी जानकारी पसंद आई होगी। इसी तरह Excel के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारे Excel Tips and Tricks in Hindi की category पे जा सकते है। जहां आपको Excel से ढेर सारे आर्टिकल पढ़ सकते है।

और यदि आप Excel का course हिन्दी मे करना चाहते है या फिर Excel को basic से अड्वान्स तक सीखना चाहते है तो इसी के लिए मैंने एक EXCEL कोर्स को डिजाइन किया है Excel Basic to Advance Full Course in Hindi जो कि मेरे ई लर्निंग प्लेटफॉर्म लर्न मोर प्रॉ पर अभी अवेलेबल है और अभी यह कोर्स डिस्काउंट में चल रहा है।  

अगर आप एक्सेल को बिगिनिंग लेवल से और एडवांस लेवल तक सीखना चाहते हैं और EXCEL मे एक्सपर्ट बनना चाहते हैं और साथ सुपरफास्ट भी बनना चाहते हैं तो आपको एक बार वेबसाईट पे जरूर चेक करना चाहिए।

Spread the love

1 thought on “What Is MS Excel In Hindi? | MS Excel क्या है?”

Leave a Comment