क्या आप जानते हैं की Computer के फायदे क्या हैं

क्या आप जानते हैं की Computer के फायदे क्या हैं

 क्या आपको Computer के फायदे (Advantage) और उनसे होने वाले नुक्सान (Disadvantage) के बारे मैं क्या आप जानते है?

अगर नहीं जानते तो, मैं आपको बताऊंगा बताऊंगा तो क्या आप तईयार है?

चलिए जानते है Computer के फायदे और नुक्सान। इंसान की ज़िन्दगी मैं आज Computer बोहत ही जाएदा महत्वपूर्ण (Important) है. Computer के इस्तेमाल से कोई भी घंटो का काम मिंटो मैं हो जाता है। वैसे तो एक Computer 10 इंसानो के बराबर का काम ये Computer अकेले कर देता है। आज के Time मैं Computer Fast और Simple है.आप भी इससे आसानी से सिख सकते है। Computer सिखने से घर बैठे बैठे आपको पूरी दुनिया का Knowledge मिल सकता है।

आप सब ये बात तो जानते है की Computer पूरी दुनिया मैं इस्तेमाल किया जा रहा है। और छोटे बच्चो से लेकर बूढ़े लोग तक Computer का इस्तेमाल करते है। और Computer हर जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है. जैसे की School, College, Private Company, Government Sector, etc. आप चाहतों Computer का इस्तेमाल Games खेलने, Songs सुनने, Online Form भरने, और Paisa Transfer करना, और भी बोहत साड़ी चीज़ों के लिए Computer का इस्तेमाल किया जाता है।

  अब हम ये जानेंगे की Computer के फायदे (Advantage of  Computer)?

1 . Computer सब से फायदा Fast है।

2 . Computer के जरिये अपने दोस्तों से बातचित करना।

3 . Computer मैं Data / Information जमा (Store) कर के रखना।

4. Computer मैं Storage Level भी होता है।

5. Computer हमारे लिए बोहत ही भरोसेमंद है।

और भी बोहत फायदे है, वो आप जैसे इस्तेमाल करेंगे वो उस पर Depend करता है. बिना Computer के आज के दौर मैं कोई भी काम नहीं हो सकता. Computer हमारे ज़िन्दगी का एक एहम हिस्सा बन चूका है। और हम खुद Computer के बिना नहीं रह सकते है।

Enroll Free Computer Course

अब मैं आपको Computer की और भी बातें बताना चाहता हूँ. जैसे की,

१. काम की शुद्धता (Accuracy):- Computer तेज (Fast) होने के साथ साथ एक Accurate भी है। अगर आप इसको सही Command मतलब सही Input देने से ये आपको सही Output देता है। और अगर कुछ गलती रहे तो आपको बताता भी है। और इसकी परिणामों इंसान के मुकाबले मैं बोहत ज्यादा होती है।

२. स्वचालितता (Automation): – Computer की एक बोहत अच्छी बात ये है की Computer को कोई भी काम दिया जाए वो काम पूरा कर देता है।
 
३. बातचीत (Communication):- Computer एक दूसरे से बात करने के लिए किया जाट है। जिससे हम धुर बैठे किसी भी वयक्ति से बात कर सकते है। और एक दूसरे से बात करने के लिए हमारे Computer मैं Communicating Devices, LAN, WAN, Modem, Wi-Fi, Bluetooth, इन्ही की वजह से आप एक दूसरे से Communication कर सकते है।
 
४. परिश्रमी (Diligence): – Computer बहुत ही मेहनती है. Computer को कभी भी थकावट नहीं होती है। जैसे की इंसान आलस, थोड़ा काम करने पे थकावट, और कोई भी Important बात करते वक़्त कुछ न कुछ सोचते रहना, पर ये सब Computer मैं देखने नहीं मिलेंगे। Computer बिना रुके भी कई घंटो और कई दिनों तक काम कर सकता है।
५ . तेज गती (High Speed):-  Computer जो है वो एक Electronic Device है, और Fast काम करता है।
और अगर इंसानों की तुलना मैं Computer की बात करे तो 

Enroll Free Computer Course

आशा है आपको इस ब्लॉग में Computer Benefits की जानकारी मिली होगी और ऐसे ही ब्लॉग पड़ने के लिए निचे दिए गए लिंक्स पे क्लिक करे |

कंप्यूटर टिप्स   ||  एक्सेल टिप्स   ||  टैली टिप्स  ||  ऑटोकैड टिप्स  || वर्ड टिप्स || एक्सेल एग्जाम  ||  टैली एग्जाम   

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply