Saturday, April 10, 2021
spot_img

What is the Difference between HDD Vs SSD.

HDD Vs SSD में क्या अंतर है? – What is the Difference between HDD Vs SSD?

 और आपके लिए क्या सही है? – And what is right for you?

और आपको कोनसी खरीदनी चाहिए? – And which one should you Buy?

क्या आपको पता है की ये HDD vs SSD में क्या अंतर है? – Do you know what the Difference Between this HDD Vs SSD is?

- Advertisement -

इन दोनों में से कोन सबसे ज्यादा बेहतर है? – Which of the Two is Better than Most?

अगर आपको इन सभी सवालों के जवाब नहीं पता है, तो आपको चिंता करने की कोई भी जरूरत नहीं है। क्यूंकि आज में आप सभी को SSD vs HDD के बारे में Detailed में समझाने वाला हूँ ताकि आपके मन में कोई भी शंका न रहे.

जब भी आप कोई नया (New)Computer System लेने की सोचते है तब, बहुत से लोगों के मन में ये चिंता हमेशा रहती है, की उन्हें अपने कंप्यूटर (Computer) की Storage के लिए कोन सी Storage Drive लेना बेहतर रहेगा।(Which Storage Drive Would Be Better) और आपके पास चुनने के लिए सिर्फ और सिर्फ केवल दो ही विकल्प होते हैं। (And you have only and only Two Options to Choose from).

एक है Solid State Drive (SSD) और दूसरा है Hard Disk Drive (HDD). लेकिन सही जानकारी न होने के कारण आप जो है सही फेसला नहीं कर पाते है, (But due to lack of Correct Information, you are unable to do what is right.) की कोनसी Storage Drive बेहतर होगी।

- Advertisement -

इन दोनों में से कोन Storage Drive बेहतर है? और कोन सा आपके लिए सही Storage Drive रहेगा? क्यूंकि सभी लोगों की जरुरत जो है अलग-अलग होती है।(The needs of all People are Different) जरुरत के साथ-साथ आपको अपनी Preference पर भी नज़र डालनी होती है। और इस के साथ आपकी Budget पर भी।

अगर आप इन सभी चीज़ों को ध्यान में रखते हुए ही आप एक सही और अच्छा Hard Drive अपने Computer के लिए खरीद सकते हैं। चलिए जानते हैं की HDD vs SSD  में से कोन बेहतर है, इन सब की पूरी जानकरी आज मैं आप सभी को दूंगा। इस Article को End तक ध्यान से पढ़े।

HDD क्या है? Hard Disk Drive in Hindi

HDD का Full Form होता है Hard Disk Drive. क्या आप सभी को ये बात पता है की HDDs को सबसे पहले सन 1956 में IBM के जरिए Introduce किया गया था। (You all know that HDDs were First Introduced in 1956 through IBM.) आप सभी शायद ये बात जान के हैरान हो गए होंगे लेकिन ये सच है की ये Technology 60 साल पुरानी है। (This Technology is 60 Years Old) एक HDD में Magnetism का इस्तेमाल होता है Data को Store करने के लिए।

एक Read/Write Head Spinning Platter के ऊपर Float करता है, Data को Write करने के लिए और Data को Read करने के लिए। जितनी जल्दी ये Rotating Platter घुमेगी उतनी जल्दी ही HDD Perform कर सकता है. आज के दौर में एक Typical Laptop Drive 5400 RPM (Revolutions Per Minute) या 7200 RPM के हिसाब से घूमता है वहीँ कुछ-कुछ तो 15,000 RPM तक Spin कर लेते हैं।

- Advertisement -

HDD को इस्तेमाल करने का एक सबसे बड़ा फायदा ये है की इस में आप बहुत ही कम कीमत में बहुत सारा आराम से Data Store करके रख सकते हैं। (One of the Biggest Advantages of Using HDD is that in This You Can Store Data Very Comfortably at A Very Low Price). आज कल तो 1 TB Storage बहुत ही आम बात हो गई है। (Nowadays, 1 TB Storage has become Very Common)

और धीरे-धीरे इसकी संख्या दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है. (And Gradually It’s Number is Increasing Day By Day). HDD और SSD के तुलना में सस्ता होने के कारण ही लोगों की आज पहली पसंद बन गयी हैं। क्यूंकि अगर तुलना की जाये तो SSD और HDD के मुकाबले 3 से 4 गुना ज्यादा Costly होता है। (Because if Compared, SSD is 3 To 4 Times More Costly than HDD).

ज्ञान हमारा

क्या आप Computer सीखना चाहते हो ? पर कोरोना की वजह से क्लास में जाने डर रहे हो ? तो अब चिंता की कोई बात नहीं हम आपके लिए लाये है Computer फूल कोर्सेस वो भी ऑनलाइन जिसे हम घर बैठ सिख सकते है. अभी कोर्स को Start करने के लिए निचे दिए हुए Enroll Now बटन पर क्लिक करें.

अगर बात करें HDD की Appearance की तब बहार से ये जो है हुबहू SSD के तरह ही दिखता है। और HDD में SATA का इस्तेमाल होता है। (If we talk about the Appearance of HDD, then from the outside, it looks exactly like SSD. And SATA is used in HDD).

Laptop Hard Drives की Common Size होती है 2.5” Form Factor वहीँ Desktop की Hard Drive का आकार जो है थोडा बड़ा (Size which is a Bit Bigger) होता है, लगभग 3.5” Form Factor. जितनी ज्यादा Platter की Size होगी उतनी ही ज्यादा Storage Capacity होगी। कुछ Desktop Hard Drives तो 6TB का Data Store कर सकते हैं।

SSD क्या है? – Solid State Drive in Hindi?

अगर आप SSD के बारे में नहीं जानते तो में आपको बताऊंगा की SSD क्या है? सबसे पहले मैं आपको बता दूँ की SSD का Full Form क्या है? SSD का Full Form है Solid State Drive. ये भी एक Memory Device है, Pen Drive की तरह ही केवल इस में थोड़ा ज्यादा Space होता है, और ये थोड़ा ज्यादा Sophisticated Device है। Memory Stick के जैसे ही इस में कोई Moving Parts नहीं होती है। यहाँ Data को Micro Chip में Store करके रखा जाता है।

जहाँ एक Hard Disk में एक Mechanical Arm जिस में Read/Write Head होता है, उसकी मदद से Information को Read किया जाता है। सही Location से Storage Platter में यही अंतर SSD को ज्यादा Faster बना देता है।

SSD में NAND-Based Flash Memory का इस्तेमाल होता है। ये एक Non-Volatile Memory होती है। अब Non-Volatile का ये मतलब है की जब भी आप Disk को बंद कर देते हैं तब ये इस में जो चीज़ Store होती हैं, उसे ये नहीं भूलेगी। मतलब की इस में Memory Loss नहीं होती है। हाँ ये जरुर किसी Permanent Memory का बहुत ही बड़ा और Essential Feature है।

जब पहली बार SSD Market में आई थी तब लोगों का इस के ऊपर इतना विश्वास नहीं था। लेकिन अब इस Technology को बहुत ही जल्द से जल्द लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। और इस में HDD के तुलना SSD का Longevity ज्यादा है।

एक SSD का Mechanical Arm नहीं होता है। इसलिए Data को Read and Write करने के लिए एक Embedded Processor (या Brain) जिसे के Controller भी कहा जाता है। इस का इस्तेमाल होता है, जिसकी मदद से बहुत सारे काम जैसे की Reading और Writing of Data किया जाता है।

SSD की Speed को पता करने के लिए Controller का इस्तेमाल होता है। ये जो भी Decision लेता है Data को Store, Retrieve, Cache और Clean up करने के लिए ये सभी चीज़ ही Drive के Overall Speed को Determine करते हैं.

यहाँ में एक चीज़ कहना चाहूँगा आप सभी से की एक अच्छा Controller ही अच्छे SSD की असली पहचान है। आप अभी सोच रहे होंगे की आखिर ये SSD कैसे दिखता होगा। तो में आपको बता दूँ की इस में इसकी Technology को Plastic या फिर Metal Case में Encased कर के रखा जाता है। ये दिखने में एक Battery के तरह ही होती है।

SSD का Form Factor एक Regular Hard Drive के समान ही होता है। इसके Standard Size कुछ इस प्रकार के है 1.8”,2.5”, और 3.5” size जो की बड़ी आसानी से Housing और Connectors में Fit हो जाता है। इसके समान Sized Hard Drive के तरह इनके Standard Size के लिए SATA को Connector के हिसाब से इस्तेमाल किया जाता है।

इसके अलावा दुसरे SATA भी हैं, जैसे की Mini-SATA जो की आकार में छोटे होते हैं। इसीलिए इन्हें Mini-SATA (mSATA) भी कहा जाता है, और ये बड़ी आसानी से Mini-PCI Express Slot में लग सकता है, जिसे की Laptop में इस्तेमाल किया जाता है।

HDD Vs SSD में क्या अंतर है? HDD vs SSD which is better?

अब में आपको SSD और HDD के भीतर क्या अंतर है, इसी विषय (Subject) में पूरी जानकरी (Information) देने जा रहा हूँ, जिससे आपको बहुत ही आसानी होगी चुनने में की आपको आखिर क्या लेना बेहतर होगा अपने नए (New) Computer के लिये।

Attribute

SSD (Solid State Drive)

HDD (Hard Disk Drive)

Capacity

ये ज्यादातर इस के कीमत की वजह से ज्यादा Capacity वाली Storage नहीं बनायीं जाती हैं ।

ये बहुत ही ज्यादा Capacity वाली बनायीं जाती हैं, और ये इस्तेमाल में भी आ जाती हैं।

Cost

ये बहुत ही ज्यादा Expensive होता है।

ये SSD की तुलना में काफी सस्ता होता है।

Encryption

इस में Drive में Full Disk Encryption (FDE) होती हैं।

इस में Drive में Full Disk Encryption (FDE) होती हैं।

Failure Rate

इस में Mean Time Between Failure Rate of 2.0 Million Hours.

इस में Mean Time Between Failure Rate of 1.5 Million Hours.

File Opening Speed

ये HDD की तुलना में 30% Faster खुलता हैं।

ये SSD की तुलना में काफी Slow होता हैं।

File Copy / Write Speed

इस में Copy करने की Speed Generally 200 MB/s से 550 MB/s तक की होती हैं।

इस में Copy करने की Speed Generally 50 MB/s से 120 MB/s तक की होती हैं।

Heat Produced

ये ज्यादा Power की Demand नहीं करती इस में कोई Moving Parts भी नहीं है इसके चलते ये बहुत ही कम Heat पैदा होती हैं।

ये SSD की तुलना में ज्यादा Heat पैदा करती है, क्यूंकि इस में Moving Parts होती है। जो की लगातार घूमती रहती हैं।

Magnetism Affected

SSD किसी भी प्रकार की Magnetism Effect से Safe होता है।

वहीँ HDD पर Magnets का काफी असर पड़ता है। इस से Data पूरी तरह से Erase भी हो सकता है।

Noise

इस में कोई Moving Part न होने के कारण इस में Sound ज्यादा पैदा नहीं होती हैं।

इस में Moving Parts होती है, और इसके साथ इस में Clicks और Spinning की भी Sounds आती रहती हैं।

Operating System Boot Time

इसकी Average Bootup Time 10-13 Seconds की होती है।

इसकी Average Bootup Time 30-40 Seconds की होती है।

Power Draw / Battery Life

ये कम Power का इस्तेमाल  करती है। अगर Averages की बात करें तो लग-भग 2 से 3 Watts जिसके चलते 30+ Minute की Battery Boost मिलती हैं।

ये SSD की तुलना में बहुत ही ज्यादा Power का इस्तेमाल करता है। अगर Averages की बात करें तो लग-भग 6 से 7 Watts इसलिए ये ज्यादा Battery का इस्तेमाल करता है।

Vibration

इस में को Moving Part न होने के कारण इस में Vibration ज्यादा पैदा नहीं होती हैं।

इस में Platters की Spinning होती है जिसके चलते इस में Vibration पैदा होना जो है एक आम सी बात हैं।

मैंने कुछ ऐसे Points लिख दिए हैं जिसे की देख कर आप सभी ये अंदाजा लगा सकते हैं की आपके लिए कोन सी Storage Device ठीक रहेगी. अधिक जानकारी के लिए आप ये ब्लॉग (Blog) को पढ़ सकते हैं।

आपके लिए HDD ठीक रहेगा अगर:-

  • आपको जो है बहुत सारा Storage Capacity चाहिए लग-भग 10TB या उससे भी ज्यादा। (You need a lot of Storage Capacity which is around 10TB or More)
  • अगर आप जो है ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते। (If you do not want to Spend too much Money on who you are)
  • अगर आपको Computer की Boot up Speed और Copy करने की क्ष्य्मता को लेकर ज्यादा चिंता नहीं है तब आपके लिए सबसे अच्छा Option हैं HDD.( HDD is the Best option for you if you are not much Worried about the boot up Speed and Copying Capacity of the Computer)

ज्ञान हमारा

क्या आप Computer सीखना चाहते हो ? पर कोरोना की वजह से क्लास में जाने डर रहे हो ? तो अब चिंता की कोई बात नहीं हम आपके लिए लाये है Computer फूल कोर्सेस वो भी ऑनलाइन जिसे हम घर बैठ सिख सकते है. अभी कोर्स को Start करने के लिए निचे दिए हुए Enroll Now बटन पर क्लिक करें.

आपके लिए SSD ठीक रहेगा अगर:-

  • अगर आप Computer की Faster Performance के लिए ज्यादा खर्च करना चाहते है। ( If you want to Spend more for Faster Performance of Computer)
  • आपको Storage Capacity को लेकर ज्यादा चिंता नहीं है और आप कम में भी काम चला सकते हैं. तो यहाँ आपके लिए SSD ही सबसे अच्छा Option है। (You do not have much Concern about Storage Capacity and you can also Run Work in less. So here SSD is the Best option for you)

अगर मैं भारत की बात करूँ तो यहाँ आज भी HDD ही लोगों की सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। क्यूंकि यहाँ Speed को कम करा कर भी ज्यादा Space की चाहत सबको है। उन्हें अपने Budget में सारी सुविधाएँ चाहिए जिसके चलते उन्हें SSD की तुलना में HDD को अपनाने में कोई तकलीफ नहीं है.

(If I Talk about India, Then Even Today HDD is The Most Preferred Type of People. Because Everyone Wants More Space by Reducing the Speed here. They Need All the Features in their Budget, Due to which they have No Problem in Adopting HDD as Compared to SSD).

आज कल लोगों में SSHD (Solid State Hard Drive) जिसके अंतर्गत आप दोनों की चीज़ों का फ़ायदा उठा सकते हैं. या यूँ कहे तो ये दोनों ही Technology का मिश्रण है. जिस में की Operating System के लिए कुछ Space Allocate कर दी जाती हैं और बाकि आपके Personal Storage के लिए. इस में एक फ़ायदा ये भी है की इस में आपकी बहुत ही अच्छी Operating Speed मिलती है। जिससे आप बड़ी आसानी से आपके सारे काम कर सकते हैं।

(Nowadays People have SSHD (Solid State Hard Drive), under which you can Take Advantage of Both Things. Or Rather, It is a Mixture of Both Technologies. In Which Some Space is allocated for the Operating System and the Rest for Your Personal Storage. There is also a Benefit in this that in this you get Very Good Operating Speed. With which you can Do All your Work with Ease).

.

- Advertisement -

Must Read

Domain Name क्या होता है?

What is Domain Name explained in Hindi? नमस्कार दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम Domain क्या है और इसका उपयोग क्यों होता है? यह...
- Advertisment -

Popular

टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए ये सात टिप्स

टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए ये सात टिप्स | Typing tips to increase speed  आजकल हर कोई कंप्यूटर में जॉब करना चाहता है ?, पर...

MSCIT Theory Questions Marathi – Part 3

प्रश्न १. मॉनिटरच्या स्क्रीनवरील एखाद्या प्रतिमेच्या आऊटपुटला नेहमी सॉफ्टकॉपी म्हटले जाते.       चूक       बरोबर उत्तर तपासा ! प्रश्न २. हेडफोन ही एक...

31 Excel Powerful Formulas

31 Excel Powerful Formulas Explain in Hindi इस ब्लॉग में वो ३१ फार्मूला है एक्सेल के जो हमे हर ऑफिस यूज़फुल होते है तो इन...

Hindi, Marathi typing ISM Software Free download

Hindi, Marathi typing ISM Software Free download अगर हिंदी  या मराठी टाइपिंग सीखना चाहते हो  इसके लिए आपको एक सॉफ्टवेयर आपने लैपटॉप या कंप्यूटर में...

Video Editing Tutorial Download Files

Video Editing Tutorial Download Files तो सभी फाइल्स डाउनलोड के लिए निचे दिए गए लिंक्स पे क्लिक कर सकते है और निचे टॉपिक्स भी दिए...
- Advertisment -

Technology

What is Domain Name

Domain Name क्या होता है?

What is Domain Name explained in Hindi? नमस्कार दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम Domain क्या है और इसका उपयोग क्यों होता है? यह...
Whats-App Trick

WhatsApp Texting Tips and Tricks in Hindi

WhatsApp में किसी Text को bold कैसे करे? | How to make text bold in WhatsApp explained in Hindi? WhatsApp एक बिल्ट-इन फीचर के साथ...
Lost Mobile phone

मोबाइल खो जाने पर क्या करे?

How to find or lock lost Mobile Phone? अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है, जब हमने अपना फोन किसी स्थान पर खो दिया है...
Photopea

ये Free वाला Photoshop है

यह फ्री वाला फोटोशॉप है| This is a Free Photoshop नमस्कार दोस्तों, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि Photoshop, Adobe का Paid सॉफ्टवेयर है।...
Screenshots in Computer

कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेने के बेहतरीन तरीके

Best Tips to Take Screenshots in Computer स्क्रीनशॉट (Screenshot), जिसे स्क्रीन कैप्चर (Screen Capture) या स्क्रीन ग्रैब (Screen Grab) के नाम से भी भी जाना...
- Advertisment -