Tuesday, April 20, 2021
spot_img

What is Microsoft Office explained in Hindi?

 आज मैं आपको Microsoft Office के बारे मैं बताऊंगा।

Microsoft Office क्या है? और ये क्या काम करता है? और हमारे लिए ये क्यों जरुरी है? ये सब आज मैं आपको बताऊंगा. और आपके लिए Microsoft Office के बारे मैं जानना भी बोहत जरुरी है। तो चलिए फिर शुरू करते है, और देखते है की माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्या है ? What Is Microsoft Office In हिंदी?

आप सभी आज के समय मैं Computer का इस्तेमाल तो करते ही है। या फिर जिन्होंने नहीं किया है वो भविष्‍य (Feature) में कंप्यूटर का इस्तेमाल करने वाले हैं। जो लोग Government Companies या फिरPrivate Companies, मैं जॉब (Job) करते है, या फिर Cyber Cafe या घर पर Computer, Laptop, मैं आपने Microsoft Office का इस्तेमाल किया ही होगा।

 पर आपको ये तो पता रहना चाहिए की Microsoft Office क्‍या है इसके बारे में आपको जानना बहुत जरूरी है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ये जो है ये एक पूरा नाम है पर कुछ लोग इसको इसके एक छोटे (MS Office) के नाम से भी जानते है।

- Advertisement -

जब आप कभी भी एक नया (New) कंप्यूटर या फिर एक नया Laptop लेते है तो उस वक़्त उस मैं Microsoft Office का Software नहीं होता है। आपको उसी दुकानदार को बोलना होता है की मुझे अपने Computer, Laptop, मैं MS-Office का Software Install कर के दो। Install होने के बाद ही आप उसे इस्तेमाल (Operate) कर सकते है।

और जब कभी भी आपको Computer सीखने की शुरूआत करते उस वक़्त सबसे पहले Microsoft Office की जानकारी लेनी चाहिए है। क्यों के जॉब (Job) पर ये बोहत ज्यादा जरुरी है. बिना MS-Office के कोई भी काम Possible नहीं है।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (MS Office) दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Popular Office Suite है। अब आप यही सोच रहे होंगे की ये Suite का मतलब क्या है? इन मैं एक जैसे Computer Programs का एक सेट होता है।

और यह Program की मदद से हम एक दूसरे से Data Share कर सकते हैं। इनके जो टूल्स होते है यह भी लगभग लगभग एक जैसे होते है इस लिए इन्‍हें सुइट (Suit) कहा जाता है Ms Suite में ऑफिस (Office) में काम आने वाले सभी Program का एक सेट बनाया गया है।

- Advertisement -

जिससे आप जब Office मैं काम करते है, तो आपका Office work और भी आसान (Simple) हो जाता है Office में कई प्रकार (Types) के कार्य (Work) होते हैं जैसे की Word मैं आप लेटर (Letter) बनाना और Spreadsheet(Excel) मैं Student, Employee का Data तैयार करना, PowerPoint मैं Presentation तैयार करना, Email भेजना, Database Management करना आदि।

वैसे तो Office के सभी कार्यों के लिए Microsoft ने नवम्‍बर 2090 में Computer software का एक ऐसा Package तैयार किया जिसके जरिए Computer के माध्‍यम से Office का सारा कार्य (Work) किया जा सकता था।

इस Program में वह सभी काम हो सकते थे जो एक Office के लिए बोहत जरूरी थे। अगर आपने कभी गौर किया ही होगा की इससे पहले जब कभी भी आपको Letter Type करना होता था तब वही काम  Type writer के जरिए किया जाता था पर इस मैं एक चीज़ की तकलीफ थी वो ये की इस मैं हम कोई भी File Save नहीं कर सकते थे।

और सबसे जरुरी बात अगर इस में कोई भी गलती हो गई तो दोबारा से पूरा Matter / Document Type करना पडता था। लेकिन जब से ये काम Computer Program में होने लगा तब से ये सारे काम इस मैं होने लगे. और सबसे बडी बात यही थी की इस मैं सारी सुविधा थी। और आप जब चाहे तब अपने Matter / Document में कभी भी कहीं पर भी Correction कर सकते थे और उस File को सुरक्षित (Safe) रख सकते थे और जब चाहे तब आप उस Document को Print भी निकाल सकते थे।

- Advertisement -

पर क्या आप ये बात जानते है की Microsoft Office (C++ Programming) भाषा में तैयार किया गया Microsoft Office एक Programming Software है। Microsoft Office को 1969 में Apple Company के Make Operating System के लिए बनाया गया था। और Microsoft Windows Operating System के लिए 1990 में Microsoft Office का प्रथम संस्‍करण (First Edition) जारी किया गया जो कि Microsoft Office का 3.0 Version था। Microsoft Company के जो Founder बिल गेटस (Bill Gates) हैं। और मैं आपको ये बात भी बता दूँ कि जो पूरी दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्तियों (Rich People) की सूची (List) में आते हैं।

Enroll Free Computer Course

अब मैं आपको Microsoft Office के कुछ Component के बारे मैं बताऊंगा।

वैसे देखा जाए तो Microsoft Office के 5 ही Components है।

  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (Microsoft Word)
  • माइक्रोसॉफ्ट ऍक्सेल (Microsoft Excel)
  • माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉईंट (Microsoft PowerPoint)
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस (Microsoft Access)
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक (Microsoft Outlook)

 चलिए अब इनके काम करने के तरीके को भी जान लेते है।

पर आप मैं से कुछ लोगों को इनके काम करने का तरीका थोड़ा बोहत पता है।

पर मैं आपको Details मैं Explain करूँगा।

तो चलिए फिर हम एक एक कर के देखते है।

शुरुवात करते है पहले माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्‍या है? – What is Microsoft Word in हिंदी?

 क्या आप जानते है की Microsoft Word दुनिया का सबसे लोकप्रिय (Popular) Word Processors है। Word Processors एक ऐसा Software है जो की उसकी मदद से हम कोई भी Document को तेजी (Fast) से बना सकते हैं. उसमें हम जो भी चाहे बदलाव कर सकते हैं।

और उस में सभी Tools Available होते हैं। जो किसी भी Document को बनाने (Make) के लिए जरूरी होते हैं. इससे आप Letter, Resume, Application, Invitation , Certificate , Visiting Card , Letter Head , Gritting Card etc. आदि आसानी से Type कर सकते है। Microsoft Word दुनियाभर के कार्यालयों (Offices) में सबसे ज्‍यादा प्रयोग (Experiment) की जाने वाली Application है।

अब मैं आपको दूसरे माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल क्‍या है? – What is Microsoft Excel in Hindi?

मैं ने आप से पहले सभी कहाँ था की Microsoft Excel को Ms Excel या फिर Excel के नाम से भी जाना जाता है। यह जो Excel है यह एक Spreadsheet Program है जो Data को Tabular Format में तैयार करने मैं की जाती है Ms Word के बाद यह वो दूसरा और सबसे ज्‍यादा इस्तेमाल वाला Software है।

इसकी विशेषताओं (Characteristics) की वजह से यह लाखों Accountant ओर Office Employee की पहली पसंद है। हम Excel के अंदर सभी प्रकार का Data / Information को Maintain करके रख सकते है। और आपको Microsoft Excel चलाना आता है तो आप अपने ऑफिस के कितने भी घंटो का काम रहने दो आप उन्हें Excel के जरिए मिनटों में भी कर सकते हैं।

Microsoft Excel के अन्‍दर बोहत सारे Formulae दिये हुवे हैं जिसे किसी भी Spreadsheet पर Apply करने पर जो बडी जटिलस का Calculation भी मिनटों में Automatic तरीके से भी किया जा सकता है।

और अगर आप  इन Formulas को आप अगर एक बार Sheet में Save कर देते हैं तो हर दिन या फिर हर महीने Repeat होने वाले कामों को आप चुटकियों में तैयार कर सकते हैं Microsoft excel में बडी आसानी से Student Progress Report, Customer Record, Salary Sheet, Salary Slip, Salary Chart, Office Employee, Database Management, Billing Software, Stock Management सॉफ्टवेयर यह सभी तैयार किये जा सकते हैं।

अब मैं आप सभी को तीसरे माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट क्‍या है? – What is Microsoft Power Point in हिंदी?

आपको जब कभी Company के Growth के बारे मैं समझाना रहे या फिर किसी School मैं Students को आगे की पढाई के लिए क्या करना है अगर वो आपको Explain करना रहा तो आपको Microsoft Power Point से बेहतर Presentation तरीका और कोई भी नहीं है. और Microsoft Power Point एक Presentation Program है जिसमें Power Point के अंदर Slide Format में तैयार किया जाता है।

जिसमें आप Multimedia (Photo, Sound, Animation, Graphics, Graph, Video Table, Photo Album और Text ) का प्रयोग करके Presentation तैयार की जाती है। और Microsoft Power Point किसी भी कार्यालय (Office) में Presentation देने में कार्यशाला (Workshop) में Training देने में बहुत काम आता है और सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है।

अब मैं आपको चौथे माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेस क्‍या है? – What is Microsoft Access in हिंदी?

Microsoft एक्सेस जो है यह एक Database Management Software है इसका इस्तेमाल Database File बनाने और Database को Manage करने के लिए Database का विश्‍लेषण (Analysis) करने और एक ही Database पर कई प्रकार (Types) की अलग-अलग Report को तैयार करने में किया जाता है।

अब मैं आपको पांचवे माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक क्‍या है? – What is Microsoft Outlook in Hindi?

Microsoft Outlook एक Personal Information Manager है। पर क्या आप ये बात जानते है की इसे Outlook Express के नाम से भी जाना जाता है। इसमें आप अपने किसी भी Email Address को Offline ओर Online Manage कर सकते हो मतलब अगर आप एक बार Outlook Express में अपने Email Address से Login कर लेते तब आपको Email भेजने Receive करने के लिए Web Browser ओपन करने की कोई जरुरत नहीं रहती है। इसके साथ ही आप Outlook में Calendar Management, Task manager, Contact Manager और Notebook जैसी सुविधाओं (Features) को भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

Enroll Free Computer Course

आशा है आपको इस ब्लॉग में Microsoft Office की जानकारी मिली होगी और ऐसे ही ब्लॉग पड़ने के लिए निचे दिए गए लिंक्स पे क्लिक करे |

कंप्यूटर टिप्स   ||  एक्सेल टिप्स   ||  टैली टिप्स  ||  ऑटोकैड टिप्स  || वर्ड टिप्स || एक्सेल एग्जाम  ||  टैली एग्जाम   

- Advertisement -
Avatar
Satish Dhawalehttp://learnmorepro.com
Satish Dhawale has 14 years experience as Computer Trainer. He is a Successful YouTuber having 7+ YouTube Channels. Recently He founded LEARN MORE PRO (Website) and MAZA COURSE (Android Application), Educational Platform for online computer courses with at fair and cheap price in regional Hindi And Marathi languages.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Windows 10 के 12 Personalize Tips हिन्दी मे।

क्या आप भी अपने कंप्युटर मे विंडोज़ 10 का उपयोग करते है? जी हाँ बिल्कुल करते ही होंगे क्युकी आज के समय मे विंडोज़...
- Advertisment -

Popular

टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए ये सात टिप्स

टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए ये सात टिप्स | Typing tips to increase speed  आजकल हर कोई कंप्यूटर में जॉब करना चाहता है ?, पर...

31 Excel Powerful Formulas

31 Excel Powerful Formulas Explain in Hindi इस ब्लॉग में वो ३१ फार्मूला है एक्सेल के जो हमे हर ऑफिस यूज़फुल होते है तो इन...

MSCIT Theory Questions Marathi – Part 3

प्रश्न १. मॉनिटरच्या स्क्रीनवरील एखाद्या प्रतिमेच्या आऊटपुटला नेहमी सॉफ्टकॉपी म्हटले जाते.       चूक       बरोबर उत्तर तपासा ! प्रश्न २. हेडफोन ही एक...

Hindi, Marathi typing ISM Software Free download

Hindi, Marathi typing ISM Software Free download अगर हिंदी  या मराठी टाइपिंग सीखना चाहते हो  इसके लिए आपको एक सॉफ्टवेयर आपने लैपटॉप या कंप्यूटर में...

Video Editing Tutorial Download Files

Video Editing Tutorial Download Files तो सभी फाइल्स डाउनलोड के लिए निचे दिए गए लिंक्स पे क्लिक कर सकते है और निचे टॉपिक्स भी दिए...
- Advertisment -

Technology

Personalize

Windows 10 के 12 Personalize Tips हिन्दी मे।

क्या आप भी अपने कंप्युटर मे विंडोज़ 10 का उपयोग करते है? जी हाँ बिल्कुल करते ही होंगे क्युकी आज के समय मे विंडोज़...
WhatsApp

बिना मोबाइल नंबर सेव किये WhatsApp पे मैसेज भेजे

दोस्तों WhatsApp आज के समय में एक ऐसा App है। जो हर कोई अपने मोबाइल में इस्तेमाल करता है। इसे चाहे दोस्तों को मैसेज...
What is Domain Name

Domain Name क्या होता है?

What is Domain Name explained in Hindi? नमस्कार दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम Domain क्या है और इसका उपयोग क्यों होता है? यह...
Whats-App Trick

WhatsApp Texting Tips and Tricks in Hindi

WhatsApp में किसी Text को bold कैसे करे? | How to make text bold in WhatsApp explained in Hindi? WhatsApp एक बिल्ट-इन फीचर के साथ...
Lost Mobile phone

मोबाइल खो जाने पर क्या करे?

How to find or lock lost Mobile Phone? अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है, जब हमने अपना फोन किसी स्थान पर खो दिया है...
- Advertisment -