Learn More

वर्ड में पेज नंबर कैसे जोड़ें? | How to add Page Number in MS word?

एमएस वर्ड मे पेज नंबरिंग हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण विकल्प है जब हम निबंध, किताबें, प्रोजेक्ट रिपोर्ट आदि जैसे बड़े Document लिख रहे होते हैं। Table of content से जुड़ी पृष्ठ (Page)  संख्या (Page Number)एं जो हमें उस विशिष्ट सामग्री या विषय तक आसानी से पहुंचने में मदद करती हैं जिसे हम पढ़ना चाहते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में पेज नंबर जोड़ने का सबसे आसान तरीका प्रदान करता है।

स्टेप्स 1: उस शब्द Document को खोलें जिसमें आप पृष्ठ (Page)  संख्या (Page Number) जोड़ना चाहते हैं।

स्टेप्स 2: स्क्रीन के शीर्ष पर View Tab पर जाएं और Print Layout चुनें, जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

स्टेप्स 3: अब, Insert Tab पर क्लिक करें और फिर Header and Footer मे Page Number पर क्लिक करें।

स्टेप्स 4: स्क्रीन पर विभिन्न पृष्ठ  संख्या (Page Number) विकल्पों की एक सूची दिखाई देती है जिसमें पृष्ठ (Page)  के निचले भाग में पृष्ठ संख्या (Page Number) जोड़ने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू से Bottom of page पर क्लिक करें।

स्टेप्स 5: स्क्रीन पर पेज Number Design (नंबर डिज़ाइन) विंडो दिखाई देती है जिसमें अपनी आवश्यकता के अनुसार पेज नंबर डिज़ाइन का चयन करें। एक बार जब आप पेज नंबर डिजाइन का चयन कर लेते हैं, तो यह पेज पर पेज नंबर अपने आप जुड़ जाता है।



एमएस वर्ड से जुड़े और भी ब्लॉग्स को जरूर पढे।

6 Steps to Add New Style in MS Word Explained in Hindi
Microsoft Word Quiz हिंदी में
Free Online Test | MS Word Shortcut Keys Online Test in Hindi
10 कमाल के टायपिंग टिप्स एमएस वर्ड के लिए
वर्ड में मेल मर्ज यूज़ कैसे करते है? || Use of Mail- Merge in Ms-Word
50 MICROSOFT WORD DAILY USE KEYBOARD SHORTCUTS
MS Word में Index या Table of Content कैसे बनाएं?
Ms-Word Tips in Hindi

Spread the love

Leave a Comment

4 Most effective Laptop Touchpad Tips What is Basic Computer Course (BCC) course in Hindi? How to hide WIFI Name of our Router in Hindi? 10 useful website for graphic user in hindi Mouse Setting की ये tricks आपको नहीं पता, तो सब बेकार हैं।