MS Word में Index या Table of Content कैसे बनाएं?

MS Word में Index या Table of Content कैसे बनाएं?
How to Create Index In MS Word

How to Create Index in MS Word explained in Hindi? | How to Create Table of Content in MS Word explained in Hindi?

What is Index in MS Word? (एमएस वर्ड में अनुक्रमणिका क्या है)
दोस्तों Index (अनुक्रमणिका) को Table of Content (सामग्री की तालिका) भी कहा जाता है। यह हमारे द्वारा बनाये गए दस्तावेज़ (Document) के अध्यायों (Chapter), वर्गों (Sections) और आंकड़े (Figures) को पृष्ठ संख्यों (Page Number) द्वारा स्पष्ट रूप से एक संगठित सूची (Organized List) बनाता है। जैसा आपने अक्सर किताबों के शुरुवात में देखा होगा जहाँ पे अध्याय की सूची (List of chapter) उसके पृष्ठ संख्या (Page Number) के साथ दी गयी होती है। जिससे पाठक (Reader) कभी भी किसी विशेष अध्याय पे प्रत्यक्ष रूप से जाना चाहता है तो अध्याय (Chapter) के पृष्ठ संख्या (Page Number) को देखकर आसानी से जा सकता है।

How To Create the Index or table of contents? (अनुक्रमणिका कैसे बनाएँ?)
MS Word में को Index or Table of content (अनुक्रमणिका) बनाने के लिए आपको निचे दिए गए चरणों का पालन करना है:

  1. MS Word के Document (दस्तावेज़) में अपना कर्सर (Cursor) वहां रखें जहां आप Index OR Table of Contents (अनुक्रमणिका) जोड़ना चाहते हैं।
  2. References > Table of Contents पे क्लिक करें और Automatic style चुनें।
  3. यदि आप अपने Document (दस्तावेज़) में कोई परिवर्तन करते हैं जो अनुक्रमणिका (Index OR Table of Contents) को प्रभावित करते हैं, तो Index OR Table of Contents (अनुक्रमणिका) को राइट-क्लिक (Right Click) करके और Update Field को चुनकर Index OR Table of Contents (अनुक्रमणिका) को अपडेट करें।

How to Update Index OR Table of Contents? (अनुक्रमणिका को अपडेट कैसे करे?)

  1. References > Update Table पे क्लिक करें।
  2. निम्न में से एक का चयन करें:
    1. Update page numbers only (केवल पेज नंबर को अपडेट करें): यह उन पृष्ठ संख्याओं (Page Numbers) को अपडेट करता है जो शीर्षक (Heading ) पर हैं, और शीर्षक शब्दों में किसी भी बदलाव को अनदेखा करता है।   
    2. Update entire table (संपूर्ण तालिका को अपडेट करें): यह शीर्षक पाठ के सभी बदलाव को अपडेट करेगा, साथ ही पृष्ठ संख्यों को भी अपडेट करता है।
  3. OK को चुनें।

यदि आप MS Word में Index को व्यावहारिक तौर पे  (Practically) सीखना चाहते है तो आप हमारा यह वीडियो जरुरु देखे

हम उम्मीद करते है आपके लिए यह जानकारी उपयोगी होगी। इसी तरह की नयी और महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे और भी लेखों (Blogs) को जरूर पढ़े और अपने मित्रों के साथ भी साझा (Share) करे।

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply