10 Useful Keyboard Tally shortcut Keys in Hindi | Tally Tips | Learn More

10 Useful Keyboard Tally shortcut Keys in Hindi | Tally Tips | Learn More
10 Useful Keyboard Tally shortcut Keys

10 Useful Keyboard Tally shortcut Keys in Hindi

दोस्तों क्या आपको पता है Tally ERP मे कैल्क्यलैशन करने के लिए कैलक्यूलेटर भी मिलता है जो एक shortcut keys से ओपन होता है। और Tally मे आप एक ही shortcut keys से Tally ERP की फाइल को Excel, PDF और Image मे कन्वर्ट (Convert) कर सकते है।

नहीं पता है आपको तो इसे जानने के लिए आज के इस आर्टिकल को आप पूरा लाढ़िए जिसमे मैं बड़े ही काम के 10 Shortcut keys बताने वाल हु। अगर आप एक स्टूडेंट हो या फिर Tally ऑपरेटर हो तो आपको यह shortcut keys जरूर आनी चाहिए। चलिए सीखते है Tally Shortcut keys को।

Tally ERP 9 – Tally Shortcut Keys in Hindi | Tally Tips

1. Open Calculator

जो सबसे पहली shortcut keys है वह CTRL + N है जिससे Tally मे किसी भी समय काम करते है प्रेस करने से Tally मे कैलक्यूलेटर ओपेन हो जाता है जहां पे आप कोई प्रकार का कैल्क्यलैशन Tally मे आसानी से कर सकते है। और किसी भी समय Tally के Main windows मे जाने के लिए आप CTRL + M shortcut key का उपयोग कर सकते है।

2. Export Report to Excel, PDF and Image

दूसरी जो शॉर्टकट कीज है उससे हम Tally के किसी भ रिपोर्ट को एक ही बार मे PDF, Excel और इमेज मे बदल Export कर सकते है। उसके लिए आप Tally मे किसी भी Report मे जाईए और और CTRL + E shortcut key को दबाइए।

आपके सामने export का विंडो खुल जाएगा जहां पे Backspace बटन को दबाइए फिर आप अपनी report को जिस भी प्रकार से डाउनलोड करना चाहते है उसे चुने और रिपोर्ट को Export करें।

3. Delete Voucher

Tally मे किसी भी Voucher को डिलीट करना चाहते है, मान लीजिए Accounting Voucher मे जाके अपने पुराना कोई Voucher ओपन किया और अब इसे डिलीट करना चाहते है। तो आपको अपने कीबोर्ड से सिर्फ ALT+ D को दबाइए आपको वाउचर डिलीट करने का कान्फर्मैशन विंडो (Confirmation Window) आ जाएगा। जहां Yes करते ही वह Voucher, Tally से डिलीट हो जाएगा।

4. Print Voucher/Report

अब चौथे shortcut keys मे यदि आप Tally मे किसी भी Voucher या Report को Print करना चाहते है, जैसे मान लीजिए आपको Balance Sheet या Profit & Loss Account की रिपोर्ट को प्रिन्ट करना है तो आपको उस Report या Voucher मे जाके आपको ALT + P बटन को प्रेस करना और आपके सामने Print का विंडो खुल जाएगा।

जहां आप अपने कंप्युटर मे कनेक्टेड Printer को सिलेक्ट किए हुए देख सकेंगे। यदि आप प्रिंटर को बदलना चाहते है तो आप उसे वहाँ से बदल सकते है। इसके अलावा यदि आप Print Preview को देखना चाहते है तो दाई तरफ आपको I: With Preview विकल्प मिलेगा उसपे क्लिक करिए आपको Print Preview के साथ दिख जाएगा। अब आप आगे Print के लिए Yes करेंगे तो आपको Print Preview भी दिखा जाएगा।

5. Show Company Info

Tally मे जो कंपनी चुनी हुई है यदि उसमे कोई बदलाव करना चाहते है तो आपको उस Company के इनफार्मेशन पे जाना होता है। तो उसके लिए आपको ALT + F3 का इस्तेमाल करना है यह आपको Company Information पे लेकेयर चल जाएगा जहा से आप कंपनी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को बदल सकते है।

Tally Prime with GST Return Course in Hindi

यदि आप Tally प्राइम जो की Tally का नया वर्ज़न है पूरी जानकारी के साथ जैसे Company Creation, Voucher Creation and Entry, TDS Entry, GST Entry, GST return आदि को सीखना चाहते है तो आपको हमारी website LEARNMOREPRO.COM पे हमारे Tally Prime के कोर्स जरूर देखना चाहिए जिसमे Tally Prime के साथ साथ Tally ERP को भी बताया गया है।

और यदि आप Course लेते समय LMINDIA10 इस कूपन कोड का इस्तेमाल करते है तो आपको १०% की अतिरिक्त छूट भी मिलती है।

6. Change Period in Tally

Tally मे यदि आप उसका Current Period बदलना चाहते है या फिर उसके Financial year को आगे बढ़ाना चाहते है तो आपको Tally मे Period मे बदलाव करने के लिए ALT + F2 का इस्तेमाल कर सकते है और अपने Current Period को Tally मे बदल भी सकते है।

और यदि आप Tally के किसी भी Voucher मे किसी भी Date को बदलना चाहते है तो आप F2 shortcut का उपयोग कर सकते है।

7. Shut Company

Tally ERP मे यदि आप खुली हुई कंपनी को Shut यानि बंद करना चाहते है तो आप कीबोर्ड से ALT + F1 Shortcut का उपयोग कर सकते है। जिससे वर्तमान मे Tally ERP मे खुली हुए कंपनी तुरंत बंद यानि Shut हो जाएगी।

लेकिन रुकिए जरा Tally ERP मे ALT + F1 का एक और यूज होता है, वो ये यदि आप कोई Report देख रहे है और उसके छिपे हुई जानकारी को Expand करना चाहते है तो Report मे ALT + F1 का उपयोग करके उसकी जानकारी को Expand कर सकते है।

8. Feature and Configuration

Tally ERP मे कंपनी के Feature पे जाने के लिए F11 और कंपनी और Voucher के Configuration पे जाने के लिए F12 shortcut का उपयोग किया जाता है।

9. Change Language

यदि आपने Tally ERP की कीबोर्ड की भाषा को किसी दूसरी भाषा से बदलना चाहते है तो आप अपने Keyboard से ALT + K शॉर्टकट कीज का उपयोग करें। जिसके आपके सामने Language यानि भाषा को बदलने के लिए Window आ जाएगा जहां से आप Tally ERP की भाषा को बदल सकते है।

इसके अलावा यदि आप Tally ERP की ही भाषा को बदलना चाहते है तो आप ALT + G का उपयोग कर सकते है।

10. Tally Shop

दोस्तों यदि आप एक Paid वर्ज़न का इस्तेमाल कर रहे है तो आपक एक Tally के Shop मे जरूर जाना चाहिए जिसका शॉर्टकट कीज CTRL + S है। जहां से आप बहुत ढेर सारे Tally के Add On खरीद सकते है जो Tally मे आपके काम कफी आसान बना देते है।

इसके अलावा एक बोनस शॉर्टकट आपको बताना चाहूँगा यदि आप Tally से बाहर निकालना चाहते है तो CTRL + Q का उपयोग करिया

विडिओ देखिए: 10 Useful Keyboard Tally Shortcut Keys In Hindi

10 Useful Keyboard Tally Shortcut Keys In Hindi

Conclusion: आपने क्या सीखा?

इस आर्टिकल मे आपने Tally ERP मे इस्तेमाल होने वाले बड़े ही काम के 10 बेहतरीन शॉर्टकट कीज को सीखा। जो आपको Tally मे स्मार्ट बनाने और स्पीड से काम करने मे मदत करेगा। इसके अलावा आप Tally के और भी ढेर सारे Shortcut keys सीखना चाहते है तो आप Shortcut Keys के Tally Shortcut Keys के सेक्शन मे जाके बहुर shortcut keys को जान सकते है।

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply