HDD vs SDD in Hindi, दोनों मे कौन सा बेहतर है? | Computer Tips 2022

HDD vs SDD in Hindi, दोनों मे कौन सा बेहतर है? | Computer Tips 2022
HDD vs SDD in Hindi

HDD vs SDD in Hindi | Computer Tips

HDD vs SDD in Hindi: क्या आप भी सोच रहे है अपने कंप्युटर के लिए HARDDISK  खरीदे या फिर SSD? 

अक्सर लोग जब कंप्युटर या लैपटॉप खरीदने की सोचते है तो कन्फ्यूज़ हो जाते है की SDD ले या फिर HDD। और उन्हे HDD और SDD के बारे मे और दोनों मे क्या अंतर है यह नहीं पता होता है। तो मैं आपको बतौ HDD का फूलफॉर्म Hard Disk Drive होता है और SDD का फूल फॉर्म Solid State Drive होता है। दोनों का ही उपयोग कंप्युटर मे Data स्टोर करने के लिए किया जाता है।

सबसे पहले इन दोनों के मतलब और बीच कर अंतर समझने के जरूरत होती है। जिसके लिए हमने पहले HDD और SSD के बारे ब्लॉग्स लिखे है।

दोस्तो, मै उम्मीद करता हू कि आपने हमारे HDD और SSD कि दोनों पोस्ट पढी होगी। 

अगर आपने अभी तक उन ब्लॉग्स को नहीं पढ़ी है तो नीचे दिये हुये  दोनों लिंक पें क्लिक करके HDD और SSD के बारे में आप जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा हमारे Computer Tips के केटेगरी मे आप ढेर सारे Computer Tips और Computer से जुड़े टोपिक्स को पढ़ सकते है।

12 Point to Highlight Difference between HDD vs SDD in Hindi

नीचे हमने HDD vs SDD in Hindi के बीच मे क्या अंतर और दोनों मे क्या फरक है उसे बताया है।

  1. SPEED TEST की बात करे तो SSD(SOLID STATE DRIVE), HDD(HARDDRIVE) के मुकाबले कई गुना बेहतर है। और SDD काफी speed के साथ काम करता है।
  2. Data Transfer: अगर डेटा ट्रान्सफर की बात करे तो भी SSD बहुत अच्छा डाटा ट्रैन्स्फर की स्पीड प्रदान करता है। उसके मुताबिक HDD डेटा ट्रान्सफर के लिए SSD से कम स्पीड प्रदान करता है।
  3. Start Time: SSD का युज करके असेंबल किये हुये कंप्युटर को START होने मे कुछ मिलीसेकंद का टाइम लगता है। वैसे HDD का युज करके असेंबल किये हुय कंप्युटर को START होने मे कुछ सेकंड का टाइम लगता है।
  4. Storage: SSD मे डेटा को सेमिकंडक्टर मटेरियल से बने IC’s (Integrated Circuits) मे स्टोर किया जाता है। HDD मे मॅग्नेटिक प्लेटर के उपर डेटा को स्टोर किया जाता है।
  5. Noise: SSD मे Moving पार्ट न होने के कारण Noise पैदा नही होती। HDD मे Read- write head के कारण Noise पैदा होता है।
  6. Power: SSD मे कम पॉवर की डिमांड होती है। HDD मे जादा पॉवर की डिमांड होती है।
  7. Heating issue: SSD मे कम पॉवर की डिमांड होने की वजह से Heat भी कम पैदा होती है। HDD मे High पॉवर की डिमांड से Heat भी जादा पैदा होती है।
  8. Data Erase: SSD के उपर किसीं भी मॅग्नेटिक इफेक्ट का परिणाम नही होता, इसिलिये SSD मे स्टोर डेटा मॅग्नेटिक इफेक्ट से Safe होती है। HDD मे स्टोर डेटा के उपर मॅग्नेटिक इफेक्ट का परिणाम होता है इसिलिये इसमे डेटा Erase होने के चान्सेस जादा होता है।
  9. Price: SSD की किंमत जादा होने के कारण जादा डेटा स्टोर करनेवाली SSD बनाई नहीं जाती। HDD की किंमत कम होने के कारण यह जादा डेटा स्टोर करनेवाली HDD भी बनाई जाती है।
  10. Vibration: SDD मे किसी भी प्रकार की कोई भी मूविंग या घूमते हुए पार्ट्स नहीं होते है इसीलिए इसमे किसी भी प्रकार की वाइब्रैशन नहीं होती है, और वहीं दूसरी तरफ HDD मे मूविंग पार्ट्स होते है जिसमे platters की spinning होती है तो घूमती है और इस कारण इसने Vibrations भी होती है।
  11. Encryption: अगर Encryption की बात करें तो SDD और HDD दोनों ही एन्क्रिप्शन मे FDE – Full Disk Encryption होती है।
  12. File Opening Speed:अगर HDD और SDD के बीच मे File Opening Speed की बात करे तो यहाँ पे भी SDD बेहतर साबित होता है।

अगर आप भी एक अच्छा SDD वाला laptop लेना चाहते है तो आप Amazon से इस Laptop को चेक कर सकते है।

Computer Fundamental Course in Hindi

दोस्तों अगर आपको कम्प्यूटर के बारे मे कुछ भी जानकारी नहीं है और आप Computer को सीखना चाहते है तो आपको Learn More Pro प्लेटफॉर्म पे सतीश सर द्वारा बनाए गए Computer Fundamental Course को लेना चाहिए है। जो काफी डिस्काउंट मे चल रहे है।

जिसमे आपको Computer के Hardware के साथ साथ Software की भी जानकारी दी जाती है। इसके Computer के एक एक पार्ट के बारे मे डिटेल्स मे बताया जाता है।

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply