3 Simple ways to link PAN with Aadhar | अपने PAN Card को Aadhar Card से लिंक कैसे करे?

3 Simple ways to link PAN with Aadhar | अपने PAN Card को Aadhar Card से लिंक कैसे करे?
Link Pan with Aadhar

PAN Card को Aadhar Card से कैसे लिंक करें?| How to Link PAN with Aadhar?

दोस्तों आप अक्सर आए दिन न्यूज मे सुनते होंगे की अपने PAN को अपने Aadhar से लिंक (Link PAN with Aadhar) कर लीजिए। लेकिन हमे हमारा PAN को Aadhar लिंक या जोड़ना ही क्यूँ होता है?

सरकार के मौजूदा कानूनों के तहत, हमे अपने PAN Card को अपने Aadhar Card नंबर से जोड़ना अनिवार्य है। इसके अलावा, आयकर रिटर्न दाखिल करते समय, नए PAN Card के लिए आवेदन करते समय और पेंशन, छात्रवृत्ति, एलपीजी सब्सिडी आदि जैसे सरकार से मौद्रिक लाभ प्राप्त करने के लिए अपना Aadhar Card नंबर उद्धृत करना अनिवार्य है।

सरकार ने PAN Card को Aadhar Card से जोड़ने की समय सीमा को कोरोना के कारण के 30 सितमबर 2021 तक कर दिया है । अगर आप अपने PAN Card को अपने Aadhar Card से लिंक नहीं करते हैं, तो आपका PAN Card निष्क्रिय हो सकता है। जहां कहीं भी PAN Card का उल्लेख करना अनिवार्य है, जैसे कि बैंक खाता खोलना आदि वित्तीय लेनदेन करने के लिए आप अपने PAN Card का उपयोग नहीं कर पाएंगे। इसीलिए समय रहते अपने PAN को Aadhar से लिंक करले।

Link Pan with Aadhar | यहां हमने बताया गया है कि आप अपने PAN Card को Aadhar Card से कैसे लिंक कर सकते हैं।

Method 1: यदि आप पहले से ही आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट पर पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं | If registered User on Income Tax E-filing website

यदि आप पहले से ही आयकर रिटर्न दाखिल कर रहे हैं, तो संभावना है कि आपका PAN Card पहले से ही Aadhar Card से जुड़ा हुआ है यदि आपने पिछले मूल्यांकन वर्षों में आईटीआर दाखिल करते समय इसका उल्लेख किया है। यह आयकर विभाग द्वारा किया जाता है यदि दोनों के विवरण पहले से ही उपलब्ध हैं।

आप आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर जांच सकते हैं कि आपका Aadhar Card पहले से ही आपके PAN Card से जुड़ा हुआ है या नहीं।

PAN (यूजर आईडी), पासवर्ड और अपनी जन्मतिथि डालकर वेबसाइट पर लॉग इन करें। एक बार जब आप लॉग इन हो जाते हैं और आपका Account खुल जाता है, तो ‘Profile Setting’ टैब पर क्लिक करें और अंतिम विकल्प ‘Link Aadhar’ को चुनें।

Log in > Profile > Link Aadhar with Pan

यदि आपका PAN आपके Aadhar से लिंक है तो आपको यह स्क्रीन संदेश दिखाएगा, ‘आपका PAN Card पहले से ही Aadhar Card संख्या XXXX1234 से जुड़ा हुआ है’।

Link PAN with Aadhar

यदि आपका PAN Card Aadhar Card से लिंक नहीं है तो एक फॉर्म दिखाई देगा जहां आपको PAN Card रिकॉर्ड के अनुसार विवरण – नाम, जन्म तिथि और लिंग दर्ज करना होगा। आगे अपना Aadhar Card नंबर। स्क्रीन पर दिख रहे कैप्चा कोड को दर्ज करने के बाद Submit पर क्लिक करें।

Link PAN with Aadhar

सबमिट करने के बाद, आपकी स्क्रीन पर एक सफलता संदेश प्रदर्शित होगा।

Method 2: गैर-पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के लिए | If non registered Users on Income Tax E-Filing Website

यदि आप ई-फाइलिंग वेबसाइट पर अपना पंजीकरण नहीं है या फिर अपने पजीकरण नह कराना चाहते हैं, तो एक और तरीका है जिसका उपयोग करके आप अपने PAN Card और Aadhar Card को लिंक कर सकते हैं।

उसके लिए आपको सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट पर http://incometaxindia.gov.in पर जाना है।

इसके बाद आपके थोड़ा नीचे Our Services के अंतर्गत दूसरे नंबर पे Link Aadhar का विकल्प उपलब्ध होता है, जिसपे क्लिक करना है।

Link Aadhar without Log in

अब आपको स्क्रीन पे आए फॉर्म मे आपको अपना PAN card का नंबर, Aadhar कार्ड का नंबर , Aadhar कार्ड के अनुसार नाम, दर्ज करना है

Link PAN with Aadhar Form

यदि आपके Aadhar Card कार्ड में केवल जन्म का वर्ष है, तो आपको इस विकल्प पर भी निशान लगाना होगा: ‘I have only year of birth in Aadhar card’

कैप्चा कोड दर्ज करें और Submit पर क्लिक करें। सफलतापूर्वक Submit करने के बाद, आपकी स्क्रीन पर एक संदेश प्रदर्शित होगा जिसमें दिखाया जाएगा कि आपका PAN Card सफलतापूर्वक Aadhar Card से जुड़ा हुआ है।

Successfully
Check Status After sometime

Method 3: आधार नंबर और पैन को एसएमएस के जरिए लिंक करना | Link PAN with Aadhaar Number via SMS

अब आप अपने आधार और पैन को SMS के जरिए भी लिंक कर सकते हैं। आयकर विभाग ने करदाताओं से एसएमएस-आधारित सुविधा का उपयोग करके अपने आधार को अपने पैन से जोड़ने का आग्रह किया है। यह 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजकर किया जा सकता है। निम्नलिखित प्रारूप में अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजें:

UIDPAN<स्पेस><12 अंक आधार> <स्पेस> <10 अंक पैन>

उदाहरण: UIDPAN 123456789123 ABCDE1234F

Note: यह सलाह दी जाती है कि यदि PAN Card और Aadhar Card के डेटा में कोई मेल नहीं है तो आप इसे पहले ठीक करवा लें।

Frequently Asked Questions | सामान्यतःपूछे जाने वाले प्रश्न

क्या पैन और आधार को लिंक करना अनिवार्य है?
जी हाँ, मौजुदा कानून के तहत पैन और आधार को लिंक करना अनिवार्य है।

पैन और आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख क्या है?
पैन और आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 है।

पैन और आधार को लिंक करने का प्रयास करते समय, मुझे एक संदेश मिलता है कि प्रमाणीकरण विफल (authentication has failed) हो गया है?
आपके पैन और आधार के बीच डेटा में बेमेल होने के कारण प्रमाणीकरण विफल हो जाता है। आप नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर आदि जैसे डेटा की शुद्धता की जांच कर सकते हैं।

अगर नाम या जन्मतिथि में कोई मेल नहीं है तो मैं पैन और आधार को कैसे लिंक करूं?
नाम या जन्म तिथि में मेल न खाने की स्थिति में, आपको अपने आधार कार्ड के डेटा को अपडेट करना होगा। जिसे आप UIDAI के वेबसाईट पे जाके कर सकते है।

अगर मेरा पैन और आधार लिंक नहीं है तो क्या मैं अपना आईटीआर दाखिल कर सकता हूं?
इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए आपको अपना आधार नंबर बताना होगा। आधार संख्या के अभाव में, आपको आधार नामांकन संख्या का उल्लेख करना होगा।

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply