११ नए और काम के Windows 11 Shortcut Keys | Windows 11 Tips and Tricks in Hindi

११ नए और काम के Windows 11 Shortcut Keys | Windows 11 Tips and Tricks in Hindi
Windows11 shortcut keys

Windows 11 Shortcut Keys | Windows 11 Tips in Hindi

दोस्तों इस आर्टिकल मे मैं आपको Windows 11 की  बहुत ही काम के और उपयोगी Windows 11 Shortcut Keys बताने वाला हूं जैसा कि आप सभी को मालूम है कि Windows का नया वर्जन Windows 11 आ चुका है और लोगों को इसके अपडेट मिलना शुरू हो चुके हैं

अगर आपको अभी तक नहीं मालूम कि windows 11 क्या है और इसे कैसे इंस्टॉल करना है?

तो आप भी Windows 11 के इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं जिसकी लिंक नीचे दी गई है।

इस आर्टिकल मैं आपको Windows 11 से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी, जैसे windows 11 में आने वाले नए अपडेट क्या है और Windows 11 में कौन-कौन से नए नए फीचर है, जो काफी जरुरी है और जो काफी मजेदार भी है।

तो दोस्तों आप भी Windows 11 को डिटेल में जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें:

11 Useful Windows 11 Shortcut Keys in Hindi

चलिए आगे बढ़ते हैं और देखते हैं कि आज के इस आर्टिकल में हम कौन-कौन से Windows 11 की shortcut keys जिसे जानना बहुत ही जरूरी है?

1. Personalized search

तो सबसे पहली Shortcut Key है Windows + S

इसका उपयोग विंडोज 11 में आप किसी भी प्रकार की जानकारी को सर्च करने के लिए कर सकते हैं। चाहे आप कोई फाइल ढूंढ रहे हो या कोई सॉफ्टवेयर ढूंढना चाह रहे हो या फिर इंटरनेट पर कोई जानकारी ढूढ़ना चाहते है तो भी Windows 11 के इस फीचर से आप उसे ढूंढ सकते हैं यानी आप इसे एक तरह का यूनिवर्सल सर्च बार मान सकते जहां पर आप कोई भी जानकारी कहीं से भी ढूंढ सकते हैं।

2. Widget board in Windows 11

अगली शॉर्टकट कीस Windows + W है।  यह Windows 11 में Widget को ओपन करने की Shortcut Key है।

जी हां, अगर आप विंडोज 11 में Widget देखना चाहते हैं, जहां पर आप आज का वर्तमान का टेंपरेचर देखना सकते है या फिर कोई समाचार देखना चाहते हैं या बिजनेस न्यूज़ से जुड़ी कोई जानकारी देखना चाहते हैं या फिर शेयर मार्केट से जुड़ी कोई जानकारी देखना चाहती है  या फिर ऐसी कोई जानकारी जिसे आपने Widget में सेव किया है उसे देखना चाहते हैं तो आप Widget को एक्सेस करने के लिए उस Windows + W का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. Take a Screenshot

दोस्तों जो अगली Shortcut Key है, वह बड़े काम की Shortcut Key है। इसका उपयोग मैं बहुत ज्यादा करता हूं। तो यह Shortcut Key Windows+ Shift + S है यह एक तरह का स्क्रीनशॉट लेने की Shortcut Key है इससे आप किसी भी प्रकार का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। बल्कि आप अगर अपने स्क्रीन से किसी एक खास जगह का ही कोई स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं यानी आप पूरे स्क्रीन की स्क्रीनशॉट नहीं लेना चाहते बल्कि किसी एक खास जगह की स्क्रीनशॉट लेकर दिखाना चाहते हैं तो उसके लिए आप Windows+ Shift + S का इस्तेमाल कर सकते हैं

4. Open Clipboard

अगली Shortcut Key Windows + V है।  

Windows + V Shortcut Key से आप Windows 11 में क्लिपबोर्ड को ओपन कर सकते हैं।  अगर आपको क्लिपबोर्ड के बारे में नहीं मालूम, तो मैं आपको बताऊं क्लिपबोर्ड एक बोर्ड होता है जहां पर हम अपने कंप्यूटर में जो जानकारी (Data और Content) कॉपी करते हैं वह सारी जानकारी क्लिपबोर्ड में कुछ समय के लिए स्टोर होती है।  अगर आप देखना चाहते हैं कि आपने कौन सी जानकारी कॉपी करी थी या आप देखना चाहते कि मैंने पहले क्या क्या कॉपी किया था और क्या कट किया था, उसके लिए आप क्लिपबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।  क्लिपबोर्ड को ओपन करने की Shortcut Key है Windows + V

5. Voice Typing (Talk to Type)

दोस्तों अगली जो Shortcut Key है वह Windows + H है। यह Windows 11  मे वॉइस टाइपिंग (Voice Typing) के लिए Shortcut Key है।  Windows 11 में यह काफी मजेदार फीचर है जहां पर आप बोलकर कोई भी टेक्स्ट या कंटेंट को टाइप कर सकते हैं।  

जी हां, मैं भी अक्सर ही Windows 11 मे Shortcut Key का यूज़ करता हूं। जब मुझे कोई कंटेंट बोलकर टाइप करना होता है, उसके लिए मैं इस फीचर का काफी ज्यादा इस्तेमाल करता हूं।  

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए Windows 11 मे आपको Windows + H टाइप करना होता है। जिसके बाद आपके सामने एक स्पीच टाइपिंग का विंडो खुल जाता है जहां  आपको माइक पे क्लिक करना होता है और आपको बोलना चालू करना होता है।  

बस और अब आप जो भी बोलते जाएंगे और टाइप होता चला जाएगा।

6. Add Emoji

दोस्तों, क्या आपको पता है आप Windows 11 में टाइपिंग करते समय कहीं पर भी इमोजी (Emoji) ऐड कर सकते हैं।  

जी हां Windows 11 में एक नया feature आया है जिसमें आप बहुत सारे इमोजी (Emoji) को टाइप कर सकते हैं यानी आप उसे सेंड कर सकते हैं चाहे मेल में हो चाहे वर्ड में हो चाहे आप व्हाट्सएप एक्सेस कर रहे हो, कहीं पर भी आप इमोजी का इस्तेमाल कर सकते है।  

उसके लिए आपको अपने कीबोर्ड से Windows + . (प्लस/पीरियड) यानी जो दशमलव का साइन होता है उसे प्रेस करना होता है।  जिसके बाद आपके सामने इमोजी (Emoji) का विंडो की ओपन हो जाता है जहां पर आप अपना मनपसंद एमोजी यूज कर सकते हैं और उसे जिसे चाहे उसे भेज सकते हैं या अपने डॉक्यूमेंट में ऐड कर सकते हैं।

7. Minimize All Open Applications

अगली Shortcut Key जोहै, Windows + D है। वैसे तो यह पुराना शॉर्टकट तो नहीं है लेकिन यह काफी ज्यादा यूज होने वाला Shortcut Key है। मैं इसका अक्सर इस्तेमाल करता हूं, जब मुझे अपने कंप्यूटर की सारी स्क्रीन पर एक साथ मिनिमाइज करनी होती है।

कभी-कभी ऐसा होता है कि हम ढेर सारे एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर को ओपन करके उसमें काम कर रहे हैं और हमे किसी काम के लिए Desktop पर जाना होता है कोई फाइल एक्सेस करने के लिए या किसी भी काम के लिए।

तो उस समय एक एक को एप्लीकेशन को मिनिमाइज करते बैठेंगे, तो उसमें काफी समय चला जाता है, तो उसकी जगह आप Windows + D का इस्तेमाल कर सकते हैं आप की जितनी भी Application होगी है, सब की सब एक साथ मिनमाइज़ हो जाती है।

8. Lock Your Computer

अगली Shortcut Key भी काफी इंपोर्टेंट और बहुत जरूरी है, आप ऑफिस में हो और आप अपने सिस्टम पर काम कर रहे हो और आपको अचानक उठकर कहीं जाना पड़े, चाहे आप वॉशरूम जा रहे हो, या चाय पीने जा रहे हो।  

तो ऐसे में अपने PC या Computer को ओपन रख कर जाना है यह सुरक्षित नहीं माना जाता है। ऐसे कोई आपके कंप्यूटर से किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ कर सकता है जिससे आपको आगे जाके काफी तकलीफ हो सकते हो, जिससे आपका डाटा चोरी होने खतरा होता है।

तो ऐसे में आपको अपने कंप्यूटर को हमेशा लॉक करना चाहिए और लॉक करने के लिए उसका Shortcut Key: Windows + L है।

9. Switch Between open Applications

अगली Shortcut Key है Windows + Tab।  इस Shortcut Key का यूज़ करके हम अपने कंप्यूटर में ओपन ढेर सारे एप्लीकेशन में स्विच कर सकते हैं और एक एप्लीकेशन से दूसरे एप्लीकेशन में जा सकते हैं।

दोस्तों अब मान लीजिए आपको यह ऐसा काम कर रहे हैं जिसमें आपको 1 ऐप्लकैशन से दूसरे ऐप्लकैशन में कोई चीज बार बार मैच करनी पड़ रही है। तो ऐसे में आप क्या करते हो आप बार-बार उस डाटा को कंपेयर एक ऐप्लकैशन से दूसरे ऐप्लकैशन मे स्विच करके कम्पेर करते हो।

10. Open Windows Side by Side

लेकिन मैं बताओ Windows 11 एक नया फीचर आया है जिसमें आप दोनों स्क्रीन को एक साथ ओपन कर सकते हो और आसानी से अपने डाटा को कम्पेर कर सकते है। उसके लिए आपको Windows 11 मे Windows + Left Arrow Arrow का इस्तेमाल कर सकते है, जिससे जो भी आपकी एक्टिव विंडो होगी वह कंप्युटर की बाई तरफ अजस्ट हो जाएगी और और Windows + Right से आप दूसरे एप्लीकेशन को कंप्युटर के बाई ओर अजस्ट कर सकते है। ऐसे में आप दोनों को एक साथ देख सकते हैं आपको व्हिच टाइप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

11. Access Setting

अगली शॉर्टकट की Windows + A है।  यह आपके विंडोज 11 में जो माइनर सेटिंग को ओपन करती है। जहां से आप Internet, Audio, Battery, Hotspot आदि और मैं सेटिंग को एक्सेस कर सकते है।

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply