Windows 11 Download and Install in Hindi | Learn More

Windows 11 Download and Install in Hindi | Learn More
Windows 11 Download and Install in Hindi

Windows 11 Installation in Hindi

Windows 11 Download and Install: दोस्तो, फाइनली Windows 11 के Installation का अपडेट आ गया है, अगर आप भी अपने कंप्युटर मे Window 10 का इस्तेमाल कर रहे है और उसे windows 11 मे अपडेट करना चाहते है तो आप Windows 11 Setup से अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप मे डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते है।

तो जैसा कि मैंने पुराने Windows 11 के ब्लॉग्स मे बताया था की Microsoft ने Windows का नया वर्ज़न Windows 11 लॉन्च किया था। जिसमे नए नए और काफी इंटेरेस्टइंग फीचर है। जो आपको Windows 11 को इस्तेमाल करने मे नया मजा और फ़ील देगा।

अगर आपने हमारे पुराने ब्लॉग्स नहीं पढे है तो मैं आपको नीचे लिंक दे देता हु जिसे पढ़ के आप Windows 11 के बारे मे जानकारी ले सकते है।

Windows 11: इसके बारे में आप सभी को पता होना चाहिए | All You Should Know About Windows 11

तो चलिए मैं पहले आपको Windows 11 के बारे मे थोड़ी जानकारी दे देता है।

इसी साल के जून महीने मे Microsoft की तरफ से न्यूज आई थी जिसमे कहा गया था कि Windows का नया वर्ज़न Windows 11 Microsoft के द्वारा लाया जाने वाले है। जिसमे Windows 10 के मुकाबले मे नए और अपग्रेड वाले फीचर है।

Windows 11 की न्यूज आने के बाद यह काफी चर्चा मे भी था। जिसे माइक्रोसॉफ्ट मे उस समय सिर्फ Developers के लिए टेस्टिंग पर्पस से लॉन्च किया है और उसका officially वर्ज़न December महीने तक आएगा ऐसी न्यूज दी थी।

और November महीने के खत्म होते है माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 11 का Officially update अपने यूजर के लिए Available कर दिया, तो अगर आपके पास भी Windows 10 का लाइसेन्स वर्ज़न है तो आपको इसका अपडेट का नोटफकैशन आ गया होगा। जहां से आप इसे आसानी से इंस्टॉल कर सकते है।

और आपको इसका कोई भी नोटफकैशन नहीं आया है तो घबराने की कोई बात नहीं, आज के इस आर्टिकल मे आपको 2 तरीके बताऊँगा जिससे आपने अपने कंप्युटर के Operating System को Windows 11 से आसानी के साथ अपडेट कर सकते है।

PC Health Check

लेकिन Windows 11 को इंस्टाल करने से पहले आपको अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप का PC Health Check जरूर करना चाहिए।

PC Health Check Microsoft का ही एक App होता है। जो आपके कम्प्यूटर या लैपटॉप को चेक करता है और यह बताता है कि आपके कंप्युटर या लैपटॉप के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर Windows 11 को इंस्टाल करने के लिए पर्याप्त है या नहीं।

इसे आप Microsoft Store से या फिर PC Health Check इस लिंक से भी डाउनलोड कर सकते है।

System Requirement to Install Windows 11

Windows 11 इंस्टॉल करने के लिए आपके कम्प्यूटर या लैपटॉप मे कुछ specific System की जरूरत होती है जो नीचे बताई गई है:

  • Operating System: Windows 11 को अपग्रेड करने के लिए आपके कंप्युटर या लैपटॉप मे विंडोज 10, संस्करण 2004 या बाद का चल रहा होना चाहिए। Setting > Update and Security में विंडोज अपडेट के माध्यम से मुफ्त अपडेट उपलब्ध हैं।
  • Processor: 1 गीगाहर्ट्ज़ (GHz या दो या अधिक कोर के साथ असंगत 64-बिट प्रोसेसर या सिस्टम ऑन ए चिप (एसओसी) पर।
  • RAM: 4 gigabyte (GB)।
  • Storage: 64 GB या इससे बड़ा स्टोरेज डिवाइस।
  • System firmware: UEFI,  Secure Boot capable। आपका पीसी इस आवश्यकता को कैसे पूरा कर सकता है, इसकी जानकारी के लिए विंडोज़ की वेबसाईट पे जाए।
  • TPM: Trusted Platform Module (TPM) version 2.0. अधिक जानकारी के लिए विंडोस की वेबसाईट पे जाए।
  • Graphics card: Compatible with DirectX 12 या उससे बाद का WDDM 2.0 driver के साथ।
  • Display: High definition (720p) display जो 9” diagonally, 8 bits per color channel से ज्यादा हो।
  • Internet connection and Microsoft account: विंडोज 11 होम संस्करण के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी और एक माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट की आवश्यकता होती है।

Specific System की जरूरत की अधिक जानकारी के लिए Windows की वेबसाईट पे जाए।

Windows 11 Download and Install

दोस्तों आपको नीचे 3 आसान तरीके बताए गए है जिससे आप अपने कंप्युटर या लैपटॉप मे Windows 11 Media को बना सकते है या फिर Windows 11 media को Install कर सकते है। नीचे दिए तीनों विकल्पों मे आपको जो बढ़िया विकल्प लगता है Windows 11 Download And Install करने का आप उसका चयन कर सकते है।

यदि आप Windows 10 से Windows 11 मे upgrade करना चाहते है तो Microsoft का कहना कि थोड़ा इंतज़ार करना चाहिए है जब तक Windows Update के द्वारा आपकी PC Ready होने तो आपको Windows 11 का Upgrade ना आ जाए।

Method 1: Windows 11 Installation Assistant

यह Windows 11 Download And Install करने के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है। इसके लिए आपको Windows 11 Installation Assistant को इंस्टॉल करके उसकी मदत से Windows 11 इंस्टॉल कर सकते है।

Windows 11 Installation Assistant डाउनलोड करने के बाद:

  • Run का चयन करें। इस टूल को चलाने के लिए आपका Administrator होना आवश्यक है।
  • एक बार जब यह Tool पुष्टि करता है कि डिवाइस हार्डवेयर संगत है, तो आपको लाइसेंस शर्तों के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। स्वीकार करें और इंस्टॉल करें (Accept and Install) का चयन करें।
  • एक बार टूल तैयार हो जाने के बाद, अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉलेशन पूरा करने के लिए Restart Now बटन पर क्लिक करें।
  • विंडोज 11 को इंस्टाल होने में कुछ समय लग सकता है और आपका कंप्युटर कई बार रीस्टार्ट होगा। सुनिश्चित करें कि आप अपने कम्प्यूटर को बंद नहीं करते हैं

आप Windows 11 Installation को यहाँ से Download कर सकते है या फिर Windows 11 की वेबसाईट से भी इस download कर सकते है।

Method 2: Download Windows 11 iso from Microsoft to Create Bootable USB or DVD

यदि आप किसी नए या पुराने किसी कम्प्यूटर या लैपटॉप पर Windows 11 Reinstall या Windows 11 Clean Install करना चाहते हैं, तो Bootable USB या DVD बनाने के लिए मीडिया क्रिएशन टूल को डाउनलोड करने के लिए इस विकल्प का उपयोग करें।

इस विकल्प का इस्तेमाल करने के लिए आपके कंप्युटर या लैपटॉप Internet Connection होना चाहिए।

और साथ ही आपके कम्प्यूटर या लैपटॉप या USB या DVD अच्छी खासी जगह होनी चाहिए। जिसमे हम Windows 11 Download and Install करने लिए इसका ISO फाइल डाउनलोड करने वाले है।

एक USB या DVD को bootable बनाने के लिए कम से कम 8 GB की जगह होनी चाहिए और यदि उसमे कोई डाटा है तो उसका Backup लेले नहीं तो इन्स्टलैशन के दौरान वो सभी डिलीट हो जाएगा।

  • सबसे पहले आपको Media Create Tool डाउनलोड करना होगा और फिर उसे अपने कंप्युटर मे Administrator के रूप मे Run औस फिर इंस्टॉल करना होगा।
  • Media Create Tool इन्स्टलैशन Run के बाद बाद License Term को Accept करना होगा।
  • अब What do you want to do? के पेज मे पहले Create installation media for another PC को और फिर Next को चुने।
  • Windows 11 के लिए Language, Edition और Architecture (64 Bit) का चयन करें।
  • USB Flash Drive: यदि आप Bootable USB Drive बना रहे है तो कम से कम 8GB के स्पेस के साथ एक खाली USB Flash Drive अटैच करें। Flash Drive मे रखी हुए डाटा का बैकअप लेले नहीं वो सभी डिलीट हो जाएगी।
  • DVD Flash Drive: यदि आप DVD Bootable बना रहे है तो अपने कम्प्यूटर मे लैपटॉप में पहले ISO File सेव करें। इसका उपयोग बूट करने योग्य डीवीडी बनाने के लिए किया जा सकता है। फ़ाइल डाउनलोड होने के बाद, आप उस स्थान पर जा सकते हैं जहाँ फ़ाइल Save की गई है, या DVD Burner का चयन करें, और फ़ाइल को DVD में बर्न करने के लिए निर्देशों का पालन करें।

इंस्टॉलेशन मीडिया बनने के बाद, इसका उपयोग करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

अब अपडेट के लिए Start बटन का चयन करें, और फिर Setting > Windows Update पर जाएँ, और Updates की जाँच करें। आप किसी भी अतिरिक्त ड्राइवर के लिए अपने डिवाइस निर्माता की Help Site पर जाए जिसकी आवश्यकता हो।

इससे पहले की आप Windows 11 Downalod and Install करें, या किसी भी काम को Save और शुरू करने से पहले अपने कम्प्यूटर का बैकअप लेना एक अच्छा विचार होगा है। यदि आपने विंडोज 11 के लिए आईएसओ फाइल डाउनलोड करने के लिए मीडिया क्रिएशन टूल का इस्तेमाल किया है, तो इन चरणों का पालन करने से पहले इसे DVD में Burn करना याद रखें:

  • USB Flash Drive को अटैच करें या कम्प्यूटर मे DVD डालें जिस कंप्युटर मे आप Windows 11 Download and Install करना छह रहे है।
  • अब अपने कंप्युटर को Restart करें। अगर USB या DVD खुद से Boot नहीं हो रहा है तो आपको BIOS या UEFI सेटिंग मे जाकर Boot Order को बदलन होगा।
  • Boot Order को बदलने के लिए कम्प्यूटर रिस्टार्ट होते समय आपको आपके डिवाइस के अनुसार Key दबानी होती है जो ज़्यादार F2, F12, Delete, या Esc होती है।
  • Boot order बदलने के लिए Bootable USB या DVD लोड हो जाएगा और फिर Install Windows के पेज पे आपको language, time, और keyboard preferences चुनना है और फिर Next पे क्लिक करना है।
  • अब Install Windows का चयन करें और आपके कम्प्यूटर मे Window 11 Install होना चालू हो जाएगा।

ध्यान दे की Windows 11 Installation के दौरान आपका कंप्युटर या लैपटॉप कई बार रिस्टार्ट हो सकता है।

Download Windows 11 Installation Media

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

This Post Has One Comment

Leave a Reply