Tuesday, April 20, 2021
spot_img

Windows 10 क्या है जानिए हिंदी में ।

Windows 10 Information In Hindi । Windows 10 ki jankari hindi me

कुछ ऐसे सवाल है की जो हर किसी windows युजर के मन मे हमेशा रहते हैं वह हर सवाल का जवाब आपको हम इस सारे सवालो को जवाब इस पोस्ट में बता देंगे.

वैसे तो सभी Windows Computer User का सिर्फ एक ही सवाल रहता है  की Windows 7 बेहतर है या फिर Windows 10?

Windows 7 vs Windows 10 which is Best?

Microsoft का जो Current New Version है और वो Windows 10 है। Windows 10 बहुत ही तेज़ी से Grow कर रहा है लेकिन फिर भी Windows 7 को पीछे छोड़ने में कामयाब नहीं हो पाया है. इसकी कोई एक वजह नहीं है बल्कि बहुत सारी अलग अलग वजह हो सकती है.

- Advertisement -

Windows 7 अभी भी Reliable and Stable Operating System है, लेकिन इसका Mainstream support बंद कर दिया गया है और 2020के बाद इसके Security Updates भी आने बंद हो जाएँगे. 2020 के बाद आपको Microsoft की तरफ से Windows 7 का कोई भी Update देखने को नहीं मिलेगा. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल

यह होता है क्या हमारी Security बरकरार रहेगी या नहीं.

इस में सबसे जरूरी बात यह है की जब 2020 में Windows 7 के Security Updates आने बंद हो जाएंगे तब हमे window 7 को Switch करके दूसरे Windows 10 की तरफ जाना ही पड़ेगा. एक और में आपको जरूरी बात बता दूँ की अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो Ransom Ware और Dangerous Virus का शिकार हो सकते है. 2020 के बाद Microsoft Company की तरफ से Windows 7 का Support जो है पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा, और जो है इसका मतलब यह नहीं है कि आप Windows 7 को Use  ही नहीं कर पाएंगे. बस Microsoft Company की तरफ से आपको कोई भी Update नहीं मिलेगा और जैसा है वैसे ही चलना पड़ेगा.

क्या आप जानते हैं की ये Windows 10 क्या है? Windows 10 हमारे लिए क्यूँ बेहतर है?

- Advertisement -

इसका आसान सा जवाब यह है की ये जो है एक Versionहोता है Windows Operating System का जो की अभी बहुत ही Latest है। और इस में बहुत से Unique Features होतें हैं जो की पहले के Versions में वो उपलब्ध (Available) नहीं थे।

Microsoft ने समय के साथ साथ इस में कई Windows के New Versions को Launch किये है। जैसे की उदधारण के तोर पर Windows 98, 2000, Windows XP, Vista, 7, 8, 81 और अभी Windows 10 Microsoft ने अपने हर New Windows में पहले वाले Windows से बेहतर से बेहतर Feature देने की हमेशा कोशिश की ताकि वो लोगों में ज्यादा से ज्यादा लोकप्रिय (Popular) हो सके।

अपनी इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए Microsoft ने Windows 10 को Market में Launch किया जो की लोगों के बीच में Windows 7 की तरह ही काफी लोकप्रिय (Popular) भी हुआ। Windows 7 के बाद ये Windows का ऐसा Version है, जो की सभी Devices में Pre-Installed ही आता है।

अक्सर लोग हमें Windows 10 और Windows7 के विषय में बहुत सवाल पूछते हैं की आखिर इन दोनों में कोन सबसे ज्यादा बेहतर है। Windows 10 हमारे Laptop या फिर Computer में Install करे या फिर ना नहीं?

- Advertisement -

चलिए मैं आप सभी को सबसे पहले Windowsक्या है? इसके बारे में बताता हूँ।

Windows क्या हैं?

Windows 10 जो है यह एक Operating System है। जिसे Microsoft ने 30 September 2014 को Launch किया था, और October में यह बाजार (Market) में आया था। और जिन Computer या फिर Laptop में अगर पहले से ही Windows 7 या फिर Windows 8 था उन्हें Windows 10 का नया (New) संस्कारण (Version) Free में उपलब्ध कराया जा रहा था।

यह जो है अब तक के सभी Operating System में सबसे बेहतरीन और User Friendly Operating System है। इस Version की सबसे अच्छी बात ये थी की इस में Company ने Windows या उससे पहली में हुई कुछ गलतियों को सुधार था। और इस में कई नए New Features को भी शामिल किये थे।

Microsoft ने अपनी तरफ से Officially यह भी दावा किया था की Windows 10 को 14 मिलयन (Million) लोगों ने Install किया था। Windows10 ने जो है दुनियाभर में तेजी से अपनी पकड़ बनाई और लोगों के बीच में ज्यादा से ज्यादा लोकप्रिय (Popular) हुआ।

Microsoft Company ने इस की Launching को बहुत ही शानदार तरीके से की थी और हर जगह इसका प्रचार (Publicity) किया था। Microsoft Companyका यह Windows 10 लोगों के लिए Computer के इस्तेमाल में नई क्रांति (New Revolution) लाई थी। इसके प्रचार (Publicity) के लिए Company ने कई जगह पर समारोह आयोजित (Ceremony planned) किये थे। और इस के New Operating System की खासियत के बारे में बताया था।

ये Windows का Version Microsoft का पहला ऐसा Operating Systemहै जिसे एक साथ Computer, Tablet, Smartphone, Xbox One आदि के लिए बनाया गया था। इसके जो है कुल 7 Version थे जो की इसके अलग-अलग Use के लिए बनाये गए थे। आईये जानते है Windows 10 के 7 Version के बारे में की वो कोन-कोन से है?

Net Market Share की Report के जरिए दुनिया के 88% लोग Operating System Windows का इस्तेमाल करते है, और जिसमे आधे तो यानी जैसे की 44% लोग आज भी Windows 7 का ही इस्तेमाल करते है. आप समझ सकते है कितने लोग आज भी Windows 7 का Use कर रहे होंगे. दूसरी तरफ Windows 10 को सिर्फ और सिर्फ 28% लोग Use करते है, बाकी बचे 16% लोग Windows XP, Windows Vista और Windows 8 का इस्तेमाल करते है.

इस Report से आपको अंदाजा लग गया होगा की सबसे ज्यादा कौन से Windows इस्तेमाल होता है. आपको बता दूँ बहुत से लोगो को Technical Knowledge ना होने की वजह से Windows 10 में काफी Issue Face करने पड़ते है और इस कारण वे वापिस Windows 7 की तरफ मुड़ जाते है.

मैंने एक और चीज़ भी Notice कि है आधे से ज्यादा लोग तो Windows 10 को इसलिए Use करना   पसंद नहीं करते क्योंकि उसमे Auto Updates चलते रहते है और बिना कारण के आपका Internet Data Use होता है.

बहुत से लोग Windows 10 Use करने के बाद जो है Windows 7 की तरफ वापिस आए है,क्योंकि उन्हें Auto Updates जैसी Technical Problems से डर लगता है. दूसरी बात यह भी है Windows 7 के मुकाबले Windows 10 का Different Interface होने की वजह से कुछ Feature छुप जाते है, जो हमे आसानी से दिखाई नहीं देते और कुछ लोगो को Windows 10 का Interface पसदं भी नहीं आता.

इसलिए हम जो है Windows 7 और Windows 10 के Main Features के बारे में जान लेते है और उनकी दोनों की तुलना करेंगे. Windows 7 vs Windows 10 Comparison से आपको Operating System Choose करेंगे, तो चलिए दोनों Windowsके बड़े-बड़े Features का Comparison करते है.

 

चलिए सबसे पहले Windows 7 और Windows 10 के Design के बारे में जान लेते है।
Windows 7 और Windows 10 की Design 

Windows 7 और Windows 10 के Design में काफी ज्यादा अंतर देखने को मिलेगा. Windows 7 में आपको Glass Type का Round Border देखने को मिलता है जिसमे कुछ Gradients Colour का इस्तेमाल किया गया है, पर लेकिन Windows 10 Design अब जो है Colourful और Square हो गया है जिसमे आपको किसी भी तरह का Border देखने को नहीं मिलेगा.

जब आप पहली बार Windows 10 इस्तेमाल करेंगे तो आपको थोड़ा अजीब लग सकता है. Windows10 में आपको Gradients Colour और Border तो बिलकुल भी देखने को नहीं मिलता है यह जो है बिलकुल Tiles जैसा Flat Design है.

चलिए अब में आप सभी को Windows 7  और Windows10 के Search के बारे में बताऊंगा।

Windows 7  और Windows 10 के Search

Windows 7 में जब आप Start Button पर Click करते है तब आपको Search Box दिखाई देता है जिसमे आप जो है File, Folder और Software etc. को जो है Search कर सकते है.

Windows 10 Search आपको Taskbar में Start Button के बाजू में देखने को मिलता है. इसमें आप File, Folder और Software etc. के अलावा Web Search Result भी देख पाएंगे, इसलिए लिए आपके Computer में Internet होना बोहत जरुरी है. Windows 10 में आप Search Box को अपनी जरुरत के अनुसार Hide और Show भी कर सकते है और इसमें आपको Cortana Digital Assistant भी मिलता है.

अब में आपको Windows 7 और Windows 10 में Start Menu के बारे में बताऊंगा।

Windows 7 और Windows 10 में Start Menu

Start Menu Windows का एक प्रमुख भाग (Major Part) है. क्या आपको यह बात पता है Windows 8 में Start Menu को पूरी तरह से बदल दिया था जिस की वजह से Users को बिलकुल भी पसदं नहीं किया. जिसकी वजह से Microsoft Company ने अपनी गलती को देखा और Windows 10 में जो है Windows 7 से मिलता-जुलता ही Start Menu बनाया डाला.

Windows 7 में जो है एक ही Simple और अच्छी तरह से Designed किया गया Interface है जिसे उपयोगकर्ताओं काफी पसंद (Users like) करते है. और Windows 7 में Start Bottom Left Corner के Start Menu Button पर Click करके देख सकते है.

Windows 10 में Start Menu आपको Flat Design के साथ मिलता है जिसमे कोई Border नहीं है, इसमें कुछ Function इधर-उधर कर दिये गए है और Search Box को Taskbar में दिया गया है. इसमें सबसे बड़ा बदलाव Apps का है जो आप Tiles के Style में Box देख सकते है. इन्हें आप अपनी जरूरत के अनुसार छोटा-बड़ा भी कर सकते और चाहे तो हटा भी सकते है.

अब मैं आप सभी को Windows 7 और Windows 10 के Action Center के बारे मैं बताऊंगा।

Windows 7 और Windows 10 के Action Center

Windows 10 में Action Center जो है Windows 7 के मुकाबले काफी अलग है. Action Center में आपको Important Security Alert देखने को मिलते है. Windows 7 में Alert और Popup एक बार गायब होने के बाद जो है फिर दिखाई नहीं देता.

Windows 10 में आपको Action Center मिल जाता है, जिससे Important Security and Email Alert Dismiss होने के बाद Action Center खोल कर देख सकते है और Action भी ले सकते है. यह जो है काफी बढ़िया Option दिया गया है Windows 10 में.

चलिए अब जान लेते है की Windows 10 औरWindows 7 के Virtual Desktops के बारे में।

Windows 10 और Windows 7 के Virtual Desktops

Windows 7 में आम तौर पर Virtual Desktops नहीं मिलता लेकिन Technically Possible है. Version 2.0 Software की मदद से आप Windows 7 में भी Virtual Desktops Use कर सकते है जो Windows SysInternals Site पर Available है.

Windows 10 में Virtual Desktops का Feature पहले से ही Inbuilt मिलता है. इसकी मदद से आप एक New Clean Desktop Use कर सकते है. आप अलग-अलग Project के लिए Virtual Desktops का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन वैसे तो Normal User के लिए इसका कोई ख़ास काम नहीं होता है. एक चीज़ मैं आपको बता दूँ की Businessman और Office में काम करने वालों के लिए यह काफी मददगार साबित होता है.

इसको जो है इस्तेमाल करने के लिए Taskbar में View Icon (Shortcut Key Win+Tab) पर Click कर के, अब आपको Bottom Right Corner पर Plus Icon के साथ New Desktop लिखा मिलेगा उस पर Click करके New Virtual Desktop Add कर सकते है।

अब मैं आप सभी को Windows 7 Internet Explorer और Windows 10 Edge के बारे मैं बताऊंगा।

Windows 7 Internet Explorer और Windows 10 Edge

Windows 10 से पहले वाले सभी Windows में आपको Internet Explorer देखने को मिलेगा, लेकिन Microsoft ने Windows 10 में Edge नाम का New Browser Add किया है जिसे आप Internet Explorer का ही New Updated Version भी कह सकते है.

पर आपको एक चीज़ का ध्यान रखना होगा आप Windows के Old Versions पर Edge Browser का इस्तेमाल नहीं कर सकते. अगर आप इसे Use करना चाहते है तो Windows 10 ही इस्तेमाल करना होगा. मुझे Internet Explorer से  Edge browser काफी अच्छा लगा. बहुत काम लोग use करते है इसे क्योंकि सभी का Chrome और Mozilla Firefox पसंदीदा Browser है.

अब मैं आप सभी को  Windows 7 और  Windows 10 के Apps के बारे में बताऊंगा तो चलिए फिर देखते है.

Windows 7 और Windows 10 के Apps

App का इस्तेमाल वैसे तो आम तोर पर हम Mobile, Smart Phones, और Tablets,  में इस्तेमाल करते है लेकिन Windows 8 आने के बाद उनका इस्तेमाल हम जो है Desktop पर भी कर सकते है. और एक चीज़ का आपको ध्यान रखें जब आप Window 7 कोWindows 10 में Upgrade करोगे तो App Store का New Feature देखने को मिलता है.

और यह जो Feature है  यह Feature Windows 7 में Available नहीं है. इसका इस्तेमाल आप Windows 8 और Windows 10 में कर सकते है. और जिस तरह आप अपने Mobile, Smart Phones, और Tablets, में इन  Application का इस्तेमाल करते है. ठीक उसी तरह से  आप Windows 10 में भी Apps का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन मैं आपको बता दूँ की यहाँ पर आपको Limited Apps ही देखने को मिलेंगे.

Windows 10 के प्रकार कोनसे है?  Types of windows 10

1)  Windows 10 Home: – इसे User के लिए बनाया गया था। जो की इसे अपने Use के लिए काम में ले सकते थे। इस में Microsoft ने कई Apps और अपने Browser डाले थे।

2) Windows 10 Mobile: –इसे Company ने Mobile Phone के लिए बनाया गया था जो की छोटी (Small) Screen के लिए एक शानदार Operating System था। इस में Microsoft ने कई Universal Apps और MSOffice नया Touch Addition दिया था।

3)  Windows 10 Enterprises: – इस Operating System को मंझले और बड़े संगठन के लिए बनाया गया था।

4)  Windows 10 Mobile Enterprise: – जो लोग Mobile पर बिज़नस करते है यह Operating System उन लोगों के लिए था।

5)  Windows 10 IoT Core: – ATM Machines Robotics Gadget, और कम कीमत वाली Devices आदि के लिए इसे तैयार किया गया था।

6)  Windows 10 Education: –इस Operating System को School, College, Staff, Teacher, Student etc. के लिए तैयार किया गाया था।

7)  Windows 10 Pro: – छोटे Business वाले लोगों की लिए जो की Computer, Laptop, Tablet, etc. पर काम करते है उनके लिए बनाया गया था।

Windows 10 Windows 7 से बेहतर क्यूँ है? Why is Windows 10 better than Windows 7?

वैसे देखा जाये तो Windows 10 बहुत ही ज्यादा बेहतर होता है Windows 7 की तुलना में देखा जाए तो। लेकिन इसके विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको आगे और भी पढ़ना होगा।

1)  Gaming की Quality: –बहुत से Games ऐसे है जो Windows 7 में आसानी से चल जाते है, लेकिन अभी जो NewLatest Games Launch हो रहे है वे इस Windows 10 की मांग करते है।  इसलिए अगर आपको New Games खेलना बहुत पसंद है तो Windows 10 आपके लिए बहुत अच्छा है तो Windows 10 आपे लिए बहुत Best Option है।

2)  Hardware की Quality: –अगर आपके PC में Low Hardware है तो आप Windows 7 को Use कर सकते है लेकिन अगर आपके PC में बौट (Bout) अच्छा Hardware लगा है और उसकी RAM और Processor भी बहुत अच्छा ही तो आपको Windows 10 Use करना चाहिए क्यूंकि यह High Level Hardware पर बहुत अच्छा Run होता है इसकी Speed और Response भी बहुत अच्छी है।

3)  Excellent User Experience: – जैसा की आपको पता है की Microsoft ने इस नए Version में पुराने सभी Windows की कमियों को हटा दिया है, और इस में New Features दिए है। इसिलिए अगर आप भी कुछ नया और बेहतरीन अनुभव करना चाहते है तो Windows 10 आप सभी के लिए बहुत ही Best Option है और इस मामले में यह Windows 7 से काफी बेहतर भी है।

4)  Excellent Start Menu होता है: – लोगो ने Windows 8 और 8.1 में Start Menu को काफी ना पसंद किया था और इसी की बदौलत Company ने Windows 10 में Windows 7 की तरह Start Menu को वापिस से लाया है। इसी के साथ इन में Windows 8 की तरह Live Tiles को भी जगह भी दी गई है जो की Windows 7 में नहीं थी। Users इन्हें अपनी मर्जी के हिसाब से इन Tiles को Customize कर सकते है।

5)  New Apps का समावेश (of Inclusion): – Company ने Windows 10 में कई New Apps को शामिल (Include) किया है। जो की User को एक बेहतरीन अनुभव देते है और उनके काम को आसान बनाते है। Microsoft Company ने कई Universal Apps भी Windows 10 में दे रखे है जो की Windows 7 में नहीं थे।

6)  Multiple Desktop: – Windows 10 में Microsoft Company ने User के लिए Multiple Desktop की सुविधा दी है। इस में उसेर चाहे तो एक Desktop पर अपने Apps रखें और दूसरे Desktop पर काम करें। यह सुविधा Windows 10 में User Apps को अपनी मर्जी से Arrange कर सकता है।

7)  New Edge Browser: – Microsoft Company ने Windows 10 में अपना खुद का नया Browser शामिल किया है। जो की Write On Webके Features से Less है। जिसके जरिये सीधी Web Page पर ही किसी भी लेख (Article) को अपने जरूरत के हिसाब से Edit Highlight और Customize करके Save कर सकता है। इस Browser में ऐसे कई Features है जो की किसी Browser में नहीं है। जब की Windows 7 में यह Browser है ही नहीं।

8)  New Command Prompt: – Windows 10 में नया (New) Command Prompt दिया है। जिसमे Userको Customization की सुविधा दी गई है। New Command Prompt Programmer के लिए काफी अच्छा है। इस में Text Selection, High Resolution, Word Wrap, Power Shell जैसी सुविधा दी गई है।

9)  In Built Best Apps होते हैं: – Windows 10 में Microsoft Company ने Calendar, Maps, Photos, Music, TV, One Drive जैसे कई महत्वपूर्ण (Important) Application दिए है जो की User को Computer पर Mobile का अनुभव (Experience) देते है। इन Application की मदद से User Mobile का काम भी अपने Computer पर कर सकता है। जब की यह Features Windows 7 में नहीं थे।

Windows 7 और Windows 10 इन दोनों में से सबसे अच्छा कौन है? Windows 7 और Windows 10 which is Best?

अब आप यही सोच रहे होंगे की आपको कौन सा  Windows इस्तेमाल करना चाहिए? तो  मैं आपको Recommended करूँगा अगर आपको थोड़ा बहुत सा भीComputer और Laptop का Technically Knowledge है तो आप जो है अपने Computer औरLaptop में Windows 10 इस्तेमाल कर सकते है क्योंकिWindows 7 के मुकाबले इसमें बहुत अच्छे Features है और कुछ ज्यादा आपको Issue Face करने पड़ते है.

जैसे की उद्धरण के तोर पर

Windows 10 में सबसे बड़ी Problem Auto Updates की है, बहुत सारे Users Auto Updates को बंद नहीं कर पाते. बाकी आपको पता ही होगाWindows 10 का जो Interface है काफी अलग है शुरुआत में काफी समस्या (Problems) आती है और कुछ Features हमें आसानी से नहीं मिल पाते है.

Window 7 के मुकाबले Window 10 कीPerformance काफी ज्यादा अच्छी है. इसमेंWindow Start और Shutdown करने में बहुत ही कम समय लगता है. एक बार आप इसको Use करने लग गए तो Window 7 की तरफ मुड़ कर के भी नहीं देखोगे, क्योंकि इसमें आपको काफी नयी चीजें (New Things) औरDesign देखने को मिल जाता है.

आशा है आपको इस ब्लॉग में  Windows और 10 Windows 7 की जानकारी मिली होगी और ऐसे ही ब्लॉग पड़ने के लिए निचे दिए गए लिंक्स पे क्लिक करे |

कंप्यूटर टिप्स   ||  एक्सेल टिप्स   ||  टैली टिप्स  ||  ऑटोकैड टिप्स  || वर्ड टिप्स || एक्सेल एग्जाम  ||  टैली एग्जाम   

- Advertisement -
Avatar
Satish Dhawalehttp://learnmorepro.com
Satish Dhawale has 14 years experience as Computer Trainer. He is a Successful YouTuber having 7+ YouTube Channels. Recently He founded LEARN MORE PRO (Website) and MAZA COURSE (Android Application), Educational Platform for online computer courses with at fair and cheap price in regional Hindi And Marathi languages.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Windows 10 के 12 Personalize Tips हिन्दी मे।

क्या आप भी अपने कंप्युटर मे विंडोज़ 10 का उपयोग करते है? जी हाँ बिल्कुल करते ही होंगे क्युकी आज के समय मे विंडोज़...
- Advertisment -

Popular

टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए ये सात टिप्स

टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए ये सात टिप्स | Typing tips to increase speed  आजकल हर कोई कंप्यूटर में जॉब करना चाहता है ?, पर...

31 Excel Powerful Formulas

31 Excel Powerful Formulas Explain in Hindi इस ब्लॉग में वो ३१ फार्मूला है एक्सेल के जो हमे हर ऑफिस यूज़फुल होते है तो इन...

MSCIT Theory Questions Marathi – Part 3

प्रश्न १. मॉनिटरच्या स्क्रीनवरील एखाद्या प्रतिमेच्या आऊटपुटला नेहमी सॉफ्टकॉपी म्हटले जाते.       चूक       बरोबर उत्तर तपासा ! प्रश्न २. हेडफोन ही एक...

Hindi, Marathi typing ISM Software Free download

Hindi, Marathi typing ISM Software Free download अगर हिंदी  या मराठी टाइपिंग सीखना चाहते हो  इसके लिए आपको एक सॉफ्टवेयर आपने लैपटॉप या कंप्यूटर में...

Video Editing Tutorial Download Files

Video Editing Tutorial Download Files तो सभी फाइल्स डाउनलोड के लिए निचे दिए गए लिंक्स पे क्लिक कर सकते है और निचे टॉपिक्स भी दिए...
- Advertisment -

Technology

Personalize

Windows 10 के 12 Personalize Tips हिन्दी मे।

क्या आप भी अपने कंप्युटर मे विंडोज़ 10 का उपयोग करते है? जी हाँ बिल्कुल करते ही होंगे क्युकी आज के समय मे विंडोज़...
WhatsApp

बिना मोबाइल नंबर सेव किये WhatsApp पे मैसेज भेजे

दोस्तों WhatsApp आज के समय में एक ऐसा App है। जो हर कोई अपने मोबाइल में इस्तेमाल करता है। इसे चाहे दोस्तों को मैसेज...
What is Domain Name

Domain Name क्या होता है?

What is Domain Name explained in Hindi? नमस्कार दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम Domain क्या है और इसका उपयोग क्यों होता है? यह...
Whats-App Trick

WhatsApp Texting Tips and Tricks in Hindi

WhatsApp में किसी Text को bold कैसे करे? | How to make text bold in WhatsApp explained in Hindi? WhatsApp एक बिल्ट-इन फीचर के साथ...
Lost Mobile phone

मोबाइल खो जाने पर क्या करे?

How to find or lock lost Mobile Phone? अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है, जब हमने अपना फोन किसी स्थान पर खो दिया है...
- Advertisment -