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Excel मे Pivot Table क्या है? | Pivot Table in Excel in Hindi | MS Excel in Hindi

Pivot Table in Excel in Hindi: दोस्तों, Pivot Table Excel का बहुत ही उपयोगी और जरूरी फीचर होता है जिसके बारे बहुत सारे लोग नहीं जानते। Excel मे Pivot Table का इस्तेमाल Data Analyze करने या MIS मे रिपोर्ट बनाने के लिए काफी ज्यादा होता है।

Excel मे Pivot Table का एक बहुत ही उपयोगी और शक्तिशाली फीचर हैं। Pivot Table की मदत आप एक बड़े, विस्तृत डेटा सेट से महत्वपूर्ण जानकारी को आसानी ऐनलाइज़ कर सकते है।

Pivot Table आपको Excel मे बड़े डेटा सेट को संक्षेप में प्रस्तुत (summarize) करने और समझने में मदद करत है। Pivot Table को सीखना बहुत ही आसान है।

Excel मे Pivot Table | Pivot Table in Excel in Hindi

PivotTable डेटा की गणना (Data Calculation), सारांश (summarize) और विश्लेषण (Analyze) करने के लिए एक पाउअर्फल टूल है जो आपको अपने डेटा में तुलना (comparison), पैटर्न (Pattern) और रुझान (trends) देखने मे मदत करता है।

चलिए अब Excel मे Pivot Table को प्रैक्टिकली सीखते है।

मेरे पास एक Excel Files है जोकि एक तरह की sales report है। जिसमे आपको Brand, Year, week, Month, Region, State, City, Name, Quantity और Amount दिया गया है।

अब हम इस Data का Pivot Table बनाएंगे और अपनी जरूरत के अनुसार Data को समराइज़ और ऐनलाइज़ करेंगे।

Data for pivot table in excel in hindi
Data for pivot table in excel in hindi

सबसे पहले हम अपने Data को पूरा सिलेक्ट कर लेंगे। आप चाहे तो मैनूअली या फिर CTRL + A से Select All भी कर सकते है।

Data को Select करने के बाद Pivot Table को add करने के लिए आप Insert > Pivot Table > From Table/Range पे क्लिक करें।

या फिर आप शॉर्टकट कीज ALT + N + V का भी इस्तेमाल कर सकते है।

अब आपके सामने एक Pivot table का विंडो आ जाएगा जिसमे आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना है:

  • Select a table or range
    • Table/Range: यहाँ आपने जो range सिलेक्ट की है उसे बताएगा। आप चाहे तो अनपी जरूरत के अनुसार range को बदल भी सकते है।
  • Choose where you want the PivotTable to be placed
    • New worksheet: यदि आप PivotTable को नई वर्क्शीट मे जोड़ना चाहते है तो इस ऑप्शन का इस्तेमाल करें।
    • Existing worksheet: यदि आप PivotTable को किसी पुराने वर्क्शीट मे जोड़ना चाहते है तो इस ऑप्शन का इस्तेमाल करें।और आपको Ok पे क्लिक देना हैं।

मैं नई वर्क्शीट मे Pivot Table बनाना चाहता हु इसीलिए मैं New Worksheet को सिलेक्ट करते हु Ok पे क्लिक रहा हूँ।

अब Excel मे आपको Pivot का व्यू देखने को मिलेगा। अब हमे हमारी रिपोर्ट के अनुसार Pivot Table फील्ड मे फील्ड्स जोड़नी होगी जिसके बाद हम जरूरत के अनुसार अपनी रिपोर्ट तैयार कर पाए।

Pivot Table Field क्या होती है?

लेकिन उससे पहले समझते है कि Pivot Table field क्या होती है?

Pivot Table बनाने के बाद, आप फ़ील्ड की सूची दिखेगी । आप Pivot Table के Fields को जोड़कर और व्यवस्थित करके उसका डिज़ाइन बदल सकते हैं। यदि आप Pivot Table में दिखाए गए डेटा के कॉलम को सॉर्ट या फ़िल्टर करना चाहते हैं, तो Pivot Table में डेटा सॉर्ट करें और Pivot Table में डेटा फ़िल्टर करके देख सकते है।

आप Pivot Table मे निम्न प्रकार की फील्ड को जोड़ सकते है: (जिसे आप नीचे इमेज मे देख पाएंगे।)

  1. Filter: Filter फ़ील्ड Pivot Table के सबसे ऊपर शीर्ष-स्तरीय रिपोर्ट मे फ़िल्टर के रूप में दिखाए जाते हैं
  2. Column: Column फ़ील्ड को Pivot Table के शीर्ष पर Column लेबल के रूप में दिखाया जाता है
  3. Row: Pivot Table के बाईं ओर Row फ़ील्ड को Row लेबल के रूप में दिखाया जाता है,
  4. Values: Value फ़ील्ड को Pivot Table में संक्षेपित संख्यात्मक मानों (summarized numeric values) के रूप में दिखाया जाता है

Create Report in Pivot Table in Excel in Hindi

Excel मे Pivot Table के अंदर Report कैसे बनाते है?

चलिए ब Pivot Table मे कुछ report बनाते है। तो मैं Pivot Table मे निम्न प्रकार की report बनाना चाहता हूँ:

  1. Total Sold Quantity of Each Product
  2. Total Sold Amount of Each Product
  3. States wise sales report
  4. Top 10 states wise sales report
  5. City wise sales report
  6. Top 10 city wise sales report
  7. Top 5 states sales revenue
  8. Top 5 city sales revenue

Report 1: Total Sold Quantity of Each Product

इस रिपोर्ट मे हमें हर एक प्रोडक्ट की टोटल बेची गई Quantity को निकालना है। जिसके लिए हम नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करेंगे

  • Row: Row की Field मे हम BRAND को Add करेंगे जो हमे बेचे गए product की लिस्ट को Row Label मे दिखाएगा।
  • Values: यहाँ हम QTY के field को ऐड करेंगे जिससे कुल बेचे गए Quantity का Total मिल जाएगा।
Pivot Table in excel in hindi 1
Pivot Table in excel in hindi 1

Report 2:Total Sold Amount of Each Product

यह बिलकुल ऊपर बनाए गए रिपोर्ट कि तरह है बस हमे Quanity कि जगह Amount कि field को value मे ऐड करना है। जिसके लिए हम नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करेंगे

  • Row: Row की Field मे हम BRAND को Add करेंगे जो हमे बेचे गए product की लिस्ट को Row Label मे दिखाएगा।
  • Values: यहाँ हम AMT के field को ऐड करेंगे जिससे कुल बेचे गए product का amount का Total मिल जाएगा।
Pivot Table in excel in hindi 2
Pivot Table in excel in hindi 2

Report 3: States wise sales report

अब यहाँ हमे State wise report निकालने को बोला गया है। जिसके लिए हम नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करेंगे

  • Row: Row की Field मे हम State को Add करेंगे जो हमे बेचे गए product की लिस्ट को Row Label मे दिखाएगा।
  • Values: यहाँ हम QTY के field को ऐड करेंगे जिससे हर State मे कुल बेचे गए product की Quantity मिल जाएगी।
Pivot Table in excel in hindi 3
Pivot Table in excel in hindi 3

Report 4: Top 10 States wise sales report

ये रिपोर्ट बिल्कुल Report 3 की तरह ही है बस हमे यह Top 10 state के ही sales report निकालना है जिसके हम ऊपर की report 3 को ही कॉपी करेंगे या same उसी की तरह रिपोर्ट बनाएंगे।

उसके Top 10 State कि Report के लिए हम State पे Filter लगाएंगे यानि जो State कि लिस्ट Row Label मे दिख रही है उसपे हमे Filter लगाते हुए Top 10 state को लेके आएंगे। जिसके लिए नीचे दिए स्टेप को फॉलो करने कि जरूरत पड़ेगी।

  • सबसे पहले हम Row Label के पास दिख रहे Filter icon पे क्लिक करेंगे
  • और फिर Value Filter इस ऑप्शन को चुनेंगे
  • Value Filter के अंदर हमे सबसे आखिर मे Top 10 यह ऑप्शन मिलेगा जिसे हम Select करेंगे और Ok पे क्लिक करेंगे।

अब देखेंगे की आपकी report मे Top 10 State की Sales Report आ जाएगी।

top 10 in pivot table in excel in hindi
top 10 in pivot table in excel in hindi

Report 5: City wise sales report

अब यहाँ हमे City wise report निकालने को बोला गया है। यह बिल्कुल State वाले रिपोर्ट कि तरह है बस हमे Row Field मे State कि जगह City को add करना है। जिसके लिए हम नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करेंगे

  • Row: Row की Field मे हम CITY को Add करेंगे जो हमे बेचे गए product की लिस्ट को Row Label मे दिखाएगा।
  • Values: यहाँ हम QTY के field को ऐड करेंगे जिससे हर City मे कुल बेचे गए product quantity मिल जाएगी।
City wise report in pivot table in excel in hindi

Report 6: Top 10 City wise sales report

ये रिपोर्ट बिल्कुल Report 5 की तरह ही है बस हमे यह Top 10 City के ही sales report निकालना है जिसके हम ऊपर की report 5 को ही कॉपी करेंगे या same उसी की तरह रिपोर्ट बनाएंगे।

उसके Top 10 City के Report के लिए हम City पे Filter लगाएंगे यानि जो City की लिस्ट Row Label मे दिख रही है उसपे हमे Filter लगाते हुए Top 10 City को लेके आएंगे। जिसके लिए नीचे दिए स्टेप को फॉलो करने कि जरूरत पड़ेगी।

  • सबसे पहले हम Row Label के पास दिख रहे Filter icon पे क्लिक करेंगे
  • और फिर Value Filter इस ऑप्शन को चुनेंगे
  • Value Filter के अंदर हमे सबसे आखिर मे Top 10 यह ऑप्शन मिलेगा जिसे हम Select करेंगे और Ok पे क्लिक करेंगे।

अब देखेंगे की आपकी report मे Top 10 State की City Report आ जाएगी।

Download Practice Files

Report 7 – Top 5 states sales revenue और Report 8 – Top 5 city sales revenue आप लोगों के लिए Homework है।

तो Practice File को हमारे Telegram Channel: Learn More से Download करें और मुझे कमेन्ट करके बताए क्या आपने Report 7 और Report 8 को बना पाए है नहीं?

Tutorial Video: Pivot table in Excel in Hindi

Excel me pivot table kya hai? | Complete excel pivot table tutorial in Hindi

Excel Basic to Advance Level Course in Hindi

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Also Read: What Is MS Excel In Hindi? | MS Excel क्या है?

निष्कर्ष: आपने क्या सीखा?

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