इस आर्टिकल मे हमे MS Excel क्या है? इसे हिन्दी मे (MS Excel in Hindi) समझेंगे और ये भी जानेंगे की ऑफिस में एक्सेल का क्या यूज होता है?
माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के अंदर ही MS Excel एक ऐसा एप्लीकेशन है, जो बहुत काम का और बहुत महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर है। इसका महत्व आप को तब पता चलेगा जब आप कोई जॉब करना शुरू करते हैं, और आप समझ जायेंगे की आखिर एमएस एक्सेल (MS Excel) के लाभ क्या है?
तो चलिए जानते हैं MS Excel क्या है? (what is ms excel in hindi?) और
- Sheet किसे कहते है? इसमें कितनी शीट (Sheet) होती है?
- Column किसे कहते है? और कितने होते है?
- Row किसे कहते है? और Rows कितने है?
- Cell किसे कहते है? और Cells कितने होते है?
- साथ ही जानेंगे की इसकी परिभाषा क्या है?
- इसके साथ ही जानेंगे की इसके फीचर्स क्या हैं? (Features of MS Excel in Hindi) और कमांड्स क्या हैं?
Table of Contents
What is MS Excel in Hindi
MS Excel क्या है (MS Excel In Hindi)? – MS Excel का पूरा नाम Microsoft Excel है। और इसे मुख्य रूप (Main Form) से Excel के नाम से भी जानते है। ये एक स्प्रेडशीड प्रोग्राम है, जो Microsoft Office Suite के अंतर्गत आने वाले एप्लीकेशन में से एक एप्लीकेशन है।
- माइक्रोसॉफ्ट के जरिए बनाया गया एक कमर्शियल स्प्रेडशीट एप्लीकेशन है। इसका इस्तेमाल बेसिक कैलकुलेशन, ग्राफ़िक टूल, पाइवोट टूल, पाइवोट टेबल, और मैक्रोस बनाने के लिए किया जाता है।
- एक्सेल में दूसरी एप्लीकेशन के जैसी ही Spreadsheet बनाने के लिए बेसिक Feature उपलब्ध होते हैं। जिसमे Rows और Columns के रूप में Cells के Collection Arranged होते हैं। और जिनमे डाटा (DATA) को Organize और Manipulate होतें हैं।
- यहाँ पर हम डाटा को Line Graph, Chart और Histogram के रूप में भी दर्शाया जाता है। एक्सेल में हम डाटा के अलग-अलग पहलुओं से बहुत तरह के तथ्यों के साथ प्रयोग कर सकते हैं।
- मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री से लेकर एक छोटी दूकान, सरकारी दफ्तर हर जगह एमएस एक्सेल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।
- जब आप किसी जॉब को ज्वाइन करते हैं, और अगर उसमे आपको सिस्टम से जुड़ा कोई काम दिया जाता है, जैसे की DATA Entry, Back Office, तो आप समझ लेना की आप को एक्सेल का इस्तेमाल करना ही होगा।
ये दफ्तरों में सबसे सामान्य रूप से प्रयोग होने वाला सॉफ्टवेयर हैं। इसके क्या-क्या प्रयोग हैं ये मैं आपको आगे विस्तार से बताऊंगा।
Features of MS Excel In Hindi
- MS-Excel का User Interface बहुत ही आसान और अच्छा है। Microsoft ने इसे कुछ इस तरह से डिजाइन (Design) किया है, कि कोई भी व्यक्ति कुछ ही समय में MS-Excel की Basic Training लेकर अपना काम शुरू कर सकता है।
- यह दुनिया का सबसे भरोसेमंद Spread Sheet Program है। कठिन से कठिन Calculation को एम-एस एक्सेल (MS-Excel) की सहायता से बड़ी आसानी से समाधान (Solve) किया जा सकता है।
- अगर आपने एक बार एम एस एक्सेल (MS Excel) सीख लिया तो आपको कहीं न कहीं जरूर काम आयेगा।
- एम-एस-एक्सेल का डिजाइन (Design) कुछ इस तरह का होता है जिसमें आपको Automatic Table बने हुए
- मिलते हैं। टेबल बनाने की आवश्यकता नहीं होती आप एक्सेल को ओपन कीजिये और आप Data Entry शुरू कर सकते हैं।
- MS Excel Formulas काम को और भी आसान बना देते हैं। अगर आप एक्सेल फार्मूलों का बेसिक ज्ञान ले लेते हैं, तो कई घण्टों का काम मिनटों में एक्सेल के फार्मूलों की सहायता से किया जा सकता है। जो कि ऑटो अपडेटेड भी होते रहते हैं।
- Excel की सबसे अच्छी बात ये है की एम-एस- एक्सेल में एक सीट से दूसरी सीट को और एक फाइल से दूसरी फाइल को भी लिंक किया जा सकता है। आपके पास चाहे कितना भी बडा डाटा हो एक्सेल उसे हैण्डल कर लेगा।
- एम-एस- एक्सेल के माध्यम से आप Automatic Chart और Dashboard बना सकते हो।
MS Excel Usage – MS Excel के उपयोग
चलिए अब जान लेते हैं इसके उपयोग क्या क्या हैं।
- To organize and resurface the data – डाटा ऑर्गनाइज़ करने और उसेके रेसुररेक्शन करने में
- Data Filtering – डाटा फ़िल्टरिंग करने में
- Mathematical Formula – मैथमेटिकल फार्मूला
- Online Access – ऑनलाइन एक्सेस
- Goal Seek analysis – • लक्ष्य का विश्लेषण
- Build Dashboard – डैशबोर्ड का निर्माण
- Interactive Charts and Graphs – इंटरएक्टिव चार्ट और ग्राफ़
- Automation through Excel – एक्सेल के माध्यम से ऑटोमेशन
- Data Analysis and Interpretation – डाटा एनालिसिस और इंटरप्रिटेशन
- Collect Data – डाटा को इकठा
- For data Entry and Storage – डाटा एंट्री और स्टोरेज करने के लिए
- In preparing Account and Budget – अकाउंट और बजट तैयार करने में
- Identify Trends – ट्रेंड्स की पहचान करने में
- In Administrative and Managerial Work – एडमिनिस्ट्रियल और मैनेजरियल काम में
How to open MS Excel in Hindi | एम-एस-एक्सेल कैसे ओपन करें?
एम-एस-एक्सेल को आप दो प्रकार से Open कर सकते हैं
- पहला Start Button पर Click कीजिये MS Office के Folder पर Click कीजिये ओर उसके बाद MS Excel पे क्लिक करिए आपको Excel ओपन हो जाएगा।
- Win/Start+R को Keyboard पर Press कीजिये, जिससे Run Command खुल जाएगा और अब Run command मे Excel Type कीजिये जिससे एम-एस-एक्सेल ओपन हो जायेगा।
और भी सीखें: Run Command – ये 1 सेकंड मे काम करता है। रन कमांड क्या है?
Excel में worksheet क्या होती है?
What is a Worksheet in Excel in Hindi? – वर्कशीट एम-एस एक्सेल का सबसे महत्वपूर्ण भाग है, जो हमें एम-एस एक्सेल खोलते समय ही दिखाई दे जाता है। इसमें एक शीट होती है जो रॉ और कालम से मिलकर बनी होती है।
इस वर्कशीट में ही सारा काम किया जाता है। आप कोई भी अंक या लेटर इस वर्कशीट में टाइप कर सकते हैं। जिसे Sheet-1 के नाम से दर्शाया जाता है।
Excel में Row क्या होती है?
What is Rows in Excel in Hindi? – एक्सेल में Horizontal Block को Row कहते हैं एक्सेल में रॉ को 1,2,3 से प्रदर्शित किया जाता है।
मैं आप सभी को एक चीज़ बता दूँ की वर्तमान में एक्सेल 2010, 2013,2016, 2019 एक एक्सेल शीट में अधिकतम रॉ की संख्या 1048576 रॉ आ सकती हैं यह उपर से नीचे की ओर बढ़ती जाती हैं।
MS Excel में Column क्या होते हैं?
What is Columns in Excel in Hindi? – एक्सेल में Vertical Block को कॉलम कहा जाता है। इसे A, B, C, D से प्रदर्शित किया जाता है।
वर्तमान में एक्सेल 2010, 2013,2016, 2019 में अधिकतम कॉलम की संख्या 16384 है।
Excel में Cell क्या होते हैं?
What is Cells in Excel in Hindi – एक्सेल में एक Cell का मतलब वह स्थान होता है। जहां एक रॉ और कॉलम मिलता है, या Intersection करता है, किसी Cell का नाम रॉ और कॉलम के नाम को मिलाकर ही बनता है।
उदाहरण के लिए अगर किसी Cell का नाम “A1” है तो उसमें “A” Column है और “1” Row है।
एक्सेल में फार्मूला क्या होता है?
What is Formula in Excel in Hindi – एक्सेल के Cell में आप को भी वेल्यू आप टाइप करते हैं। उसे जोड़ने, घटाने , भाग देने के लिए एक खास सूत्र टाइप किया जाता है।
जिसमें Cell References, Values, Functions का एक खास क्रम होता है। जो Values के अनुसार Result देता है एक्सेल में एक फार्मूला हमेशा (= Equal) के साथ शुरू होता है।
MS Excel Introduction in Hindi
Microsoft Excel एक बहुत ही उपयोगी Office Software है। आज कल आप तो जानते ही हैं, कि Office में वर्कलोड कितना बढ़ गया है।
और जो है हर माह बहुत सारा डाटा तैयार करना पड़ता है। जिसमें सबसे बड़ी समस्या आती है, Calculation करने की, और उसके लिये ज्यादातर लोग कैल्यूलेटर की मदद लेते हैं।
कैल्यूलेटर छोटे मोटे हिसाब किताब के लिये तो सही है लेकिन अगर हिसाब किताब बड़े स्तर का है और प्रोफेशनल (Professional) हैं, तो Excel से अच्छा विकल्प और कोई नहीं है।
Title Bar: MS Excel के सबसे ऊपर भाग यानि Top में Center में आपको जो Bar नज़र आएगा वो Title Bar है। यहाँ पर आप जिस भी फाइल में काम कर रहे हैं उसका नाम दिखाई देगा।
अगर आप एक नए डॉक्यूमेंट में काम कर रहे हैं, तो इसका नाम Book1 रहेगा जब आप इसे Save करने जायेंगे तब आप अपनी मर्ज़ी से इसका नाम रख कर सुरक्षित कर सकते हैं। अब इसका नाम Book1 की जगह आपका रखा गया नाम दिखाई देगा।
इसके दाहिने तरफ कोने में आपको 3 बटन होते हैं. इन तीनों बटन के अलग अलग काम हैं जो मैं आपको आगे बता रहा हूँ.
Minimize – इस बटन को जब हम क्लिक करते हैं तो माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल या फिर कोई भी प्रोग्राम जो ओपन है वो नीचे (Minimize) Taskbar में चला जाता है। जिसे आप Taskbar में क्लिक कर के फिर से वापस कभी भी खोल सकते हैं। इसका इस्तेमाल हम तभी करते हैं, जब हमे काम करते हुए बीच में किसी और दूसरे एप्लीकेशन को खोलने की जरुरत पड़ती है।
Maximize – Maximize बटन का प्रयोग कर के हमे माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल या फिर किसी भी अन्य प्रोग्राम के बॉक्स को अपने मन के मुताबिक आकर में बदल सकते हैं। ये प्रोग्राम के Window को Width और Length को Adjust कर के काम कर सकते हैं। इस बटन को दुबारा क्लिक कर के हम एप्लीकेशन को वापस Full Screen आकर में वापस ला सकते हैं।
Close Button – ये बटन Gray Color में होता है इसे जब हम क्लिक करते हैं तो एप्लीकेशन या प्रोग्राम बंद हो जाता है।
एक ओर Option वो है Help Option जो आपको नीचे दी हुवी Image में (?) के Symbol में दिख रहा है। इस पर आप जब Click करेंगे तो आपको कोई भी Option के बारे में जानन रहा तो वो Option क्या है? और क्या काम करता है? तो आप Help पर Click कर सकते है।
File Menu: Microsoft एक्सेल में File Menu एक मुख्य भाग है। यह बटन बाएं तरफ कोने में होता है। इसमें कई तरह के ऑप्शन मौजूद होते हैं जैसे New, Open, Save, Save as, Print, Email, Quick Print इत्यादि।
Quick Access Toolbar: Title Bar में ही स्थित Quick Access Toolbar भी एक प्रमुख ऑप्शन है। इस Toolbar के प्रयोग हम ज्यादा उपयोग होने वाले Commands को वहां पर लाने के लिए करते हैं। इसका मतलब ये है की आप जिस भी ऑप्शन या कमांड का उपयोग बार बार करते हैं।
उसके लिए आपको Menu में जाकर उसे क्लिक (Click) करने में देरी होती है, तो आप उस के कमांड को यहाँ पर जोड़ (Add) करके रख सकते हैं। फिर आपको ज्यादा किसी भी Option में अंदर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। वो कमांड Quick Access Toolbar में Add हो जाता है। और आप सीधे यही से उस कमांड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
Menu bar: Menu Bar Title Bar के ठीक नीचे स्थित होता है। इस में एम एस एक्सेल में प्रयोग होने वाला जितना भी ऑप्शन होता है, सब का एक ख़ास काम होता है। और हर Tab के अंदर इसके अपने Ribbon होते हैं, जिसमे बहुत सारे Tools होते हैं।
Text Area or Main Working Area: यहाँ पर Cell होते Row और Column के रूप में दिखाई देते हैं। हम अपना सारा काम इसी पर करते हैं। इसी पर हम टेबल बनाते हैं, उसमे डाटा डालते हैं, कैलकुलेशन करते हैं। इसी को हम Sheet भी बोलते हैं।
Ribbon: Menu Bar के हि नीचे Ribbon होता है। Menu Bar के हर एक Tab के लिए अलग अलग Ribbon होता है। हर Ribbon के अंदर ढेर सारे Option मौजूद होते हैं। जिनमे सबका अलग काम है, और हर Tool बहुत महत्वपूर्ण होता है। यहाँ पर आप Ribbon का एरिया लाल कलर के बॉक्स के रूप में देख सकते हैं।
Name Box: Ribbon के नीचे बायीं तरफ आपको जो एक छोटा बॉक्स दिखाई देता है वो Name Box है। इस बॉक्स में आपको हर Cell का नाम दिखाई देता है। आप जब इसमें किसी Cell का नाम डालते हैं, तो आप उसे आसानी से ढूंढ भी सकते हैं।
Formula Bar: Name Box के दायीं तरफ का बॉक्स जो होता है वो Formula Bar होता है, इसमें हम Formula लिख कर अपना काम कर सकते हैं। इसके अलावा हम जिस Cell में काम करते हैं, या फिर कुछ भी लिखते हैं वो Formula Bar में हमे दिखाई भी देता है।
Status Bar: ये Text Area के ठीक नीचे होता है। यहाँ पर Sheet Tab, Page Layout Selector, और Zoom Level सेट करने के ऑप्शन होते हैं।
Sheet Tab: ये Status Bar में स्थित होता है, वो भी बिलकुल बायीं तरफ यहाँ पर हम एक ही फाइल के अंदर अलग-अलग Sheet जोड़ सकते हैं। उसके लिए बस हमे एक New Sheet, Insert, Delete, Rename, Move or Copy, New Sheet बनाने के ऑप्शन मिलते हैं, जिससे आसानी से एक फाइल अंदर अनेक शीट बना सकते हैं।
Page Layout Selector: Sheet Tab के ठीक दाहिने तरफ Page Layout Selector होता है। इसका उपयोग के लिए हम शीट को अलग-अलग Layout में देख सकते हैं। जिसमे Normal, Page Layout, Page Break Preview होते हैं। जिन से अपने पेज को देख सकते हैं, और Page की सेटिंग कर सकते हैं।
Zoom Level: Page Layout Selector दाहिने तरफ Zoom Level का ऑप्शन होता है। इस के जरिए Sheet को हम छोटे आकर में Adjust कर के देख सकते हैं। जब Sheet बहुत बड़ी आकर की हो जाती है, तो फिर ये ऑप्शन हमारे बहुत काम का है।
MS Excel Keyboard Shortcuts in Hindi
एमएस एक्सेल के कीबोर्ड शॉर्टकट?
Ctrl+O | Workbook Open करने के लिए। |
Ctrl+N | New Workbook बनाने के लिए। |
Ctrl+S | Workbook Save करने के लिए। |
Ctrl+A | Select All करने के लिए। |
F11 | Chart बनाने के लिए। |
Ctrl+P | Worksheet का Data Print निकालने के लिए। |
Ctrl+Page Up | पिछली वर्कशीट (Previous Worksheet) में जाने के लिए। |
Ctrl+Page Down | अगली वर्कशीट (Next Worksheet) में जाने के लिए। |
Ctrl+B | बोल्ड (Bold) करने के लिए। |
Ctrl+I | इटेलिक (Italic) करने के लिए। |
Ctrl+U | अन्डर लाइन (Underline) करने के लिए। |
Ctrl+F | वर्कशीट में फाइण्ड (Finds in Worksheet) करने के लिए। |
Ctrl+H | वर्कशीट में रिप्लेस करने के लिए। |
Ctrl+G / F5 | Go To Command Open करने के लिए। |
Alt+F4 | एक्सेल को बंद (Close Excel) करने के लिए। |
Alt+i+C | Column Add करने के लिए। |
Alt+i+R | Row Add करने के लिए। |
Shift+F11 | New Sheet Add करने के लिए। |
Shift+F3 | Function Option Open करने के लिए। |
Ctrl+F1 | Ribbon Bar Hide / Show करने के लिए। |
Ctrl+1 | Format Cell Option Open करने के लिए। |
Ctrl+C | Copy करने के लिए। |
Ctrl+X | Cut / Move करने के लिए। |
Ctrl+P | Paste करने के लिए। |
Ctrl+K | Hyperlink Apply करने के लिए। |
F12 | Save As करने के लिए। |
F2 | Edit Cell / Formula करने के लिए। |
Alt+F8 | Macro Dialog Box Openकरने के लिए। |
Ctrl+; | Current Date लिने के लिए। |
Ctrl+Shift+; | Current Time लिने के लिए। |
How to Learn MS Excel in Hindi? – एम-एस-एक्सेल कैसे सीखें?
अगर आप एम-एस- एक्सेल सीखना चाहते हैं, तो नीचे दिये गये वीडियों को क्रमानुसार एक-एक करके देखते जाईये इन सभी वीडियो में सरल हिन्दी भाषा में Microsoft Excel को शुरू से लेकर अंत तक सिखाया गया है।
जिससे आप बहुत ही कम समय में एक्सेल को आसानी से सीख सकते हैं।
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निष्कर्ष: आपने क्या सीखा?
दोस्तों इस आर्टिकल मे मैंने Excel क्या है? (What is MS Excel in Hindi) के बारे मे जानकारी देने की कोशिश की है। मैं उम्मीद करता हु आपको यह सभी जानकारी पसंद आई होगी। इसी तरह Excel के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारे Excel Tips and Tricks in Hindi की category पे जा सकते है। जहां आपको Excel से ढेर सारे आर्टिकल पढ़ सकते है।
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