Complete Information about CCC Course in Hindi | Best Course for Govt Job

Complete Information about CCC Course in Hindi | Best Course for Govt Job
CCC course

CCC course का फूल फॉर्म क्या है? | CCC Course and its full form in hindi?

CCC Course का फूल फॉर्म Course on Computer Concepts Course है। इस पाठ्यक्रम (कोर्स) का उद्देश्य लोगों को कंप्यूटर साक्षर बनाने के लिए बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान प्रदान करना है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद, कोई भी आसानी से कंप्यूटर का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए कर सकता है जैसे पत्र टाइप करना (Letter Writing), मेल भेजना (Email Sending), समाचार पढ़ना (Reading News), ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping), सोशल मीडिया (Social Media) और बहुत कुछ। किसी भी सरकारी नौकरी के लिए CCC कोर्स अनिवार्य होता है।

इस कोर्स को राष्ट्रीय संस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी (National Institute of Electronics & Information Technology) द्वारा बनाया गया है। जो भारत सरकार (Government of India) के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics & Information Technology), के भीतर संचालित होता है।

CCC course के लिए कौन कौन आवेदन दे सकता है?

सीसीसी पाठ्यक्रम (CCC Course) की अवधि 80 घंटे है और यह वर्ष के हर महीने आयोजित की जाती है। इस कोर्स के लिए कोई आयु सीमा (Age Limit) नहीं है। हालांकि, उम्मीदवारों को सीसीसी (CCC Course) के लिए खुद को नामांकित करने के लिए NIELIT की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होता है। परीक्षा शुल्क रुलगभग 500 रुपये + सर्विस टैक्स के साथ होता है।

नामांकन दर्ज करते समय ध्यान दे की अभी जानकारी सही होनी चाहिए क्योंकि इसे बाद में इसे संपादित या ठीक नहीं किया जा सकता है। पाठ्यक्रम (Course) की फीस किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जा सकता है। इस पाठ्यक्रम (Course) के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड (minimum eligibility criteria) भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा पास उम्मीदवार है।

CCC Course को कितने समय मे किया जा सकता है?

पाठ्यक्रम (CCC Course) की 80 घंटे की अवधि को तीन भागों में बांटा गया है:

  • थ्योरी (Theory) में 25 घंटे लगते हैं।
  • ट्यूटोरियल (Tutorials) में 5 घंटे लगते हैं।
  • प्रैक्टिकल (Practical) में 50 घंटे लगते हैं।

उम्मीदवार सीसीसी परीक्षा में तीन अलग-अलग तरीकों से उपस्थित हो सकते हैं, प्रत्येक मोड में अलग-अलग पात्रता मानदंड हैं जो इस प्रकार हैं:

  1. वे उम्मीदवार, जो NIELIT द्वारा अनुमोदित संस्थानों (NIELIT Approved Institutes) द्वारा प्रायोजित हैं जिन्हें CCC Course संचालित करने के लिए अनुमोदित किया गया है, वे किसी भी शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualifications) के बावजूद इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।
  2. वे उम्मीदवार, जो सीसीसी आयोजित करने के लिए NIELIT से एक विशिष्ट पहचान संख्या (Unique Identification Number) के साथ सरकारी संबद्ध स्कूलों या कॉलेजों द्वारा प्रायोजित हैं, किसी भी शैक्षणिक योग्यता के बावजूद इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।
  3. प्रत्यक्ष आवेदक (Direct applicants) (जो पहले दो मानदंडों का पालन नहीं कर रहे हैं) भी किसी भी शैक्षणिक योग्यता के बावजूद सीसीसी परीक्षा के लिए पात्र हैं।

Computer Fundamental Course
(10% Discount Use Coupon Code: LMINDIA10)

Course Description

Computer fundamental Certificate course in Hindi by LEARN MORE PRO , In this computer course you will learn computer basics, If you don’t know anything about computers then this course is for you, You will learn the Introduction of computer, Computer Parts Information as well as computer basic applications

ये कोर्स उन सभी के लिए है जो कंप्यूटर बेसिक से सीखना चाहते है , कंप्यूटर के बेसिक ४० से ज्यादा वीडियो आपको इस कोर्स में मिलेंगे।
..जिसमे कीबोर्ड , माउस , कंप्यूटर सेटिंग्स, कंप्यूटर की सारी बेसिक जानकारी है साथ में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड बेसिक है , बेसिक एक्सेल है और पॉवरपॉइंट का भी बेसिक नॉलेज है साथ में आप इंटरनेट कैसे यूज़ कर सकते है, जैसे की गूगल सर्च, या फिर किसीको भी ईमेल कैसे भेजना होता है, और इंटरनेट से डौन्लोडिंग कैसे करते है और बहुत सारी और भी बातें जो इंटरनेट से जुडी हुई है |

You will learn computer Basic Including word, Excel, PowerPoint and Internet 40 + Video Tutorials

Learn More about Course

कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply online CCC Course?

कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ये मूल चरण हैं:

  • वेबसाइट खोलें और अप्लाई ऑनलाइन बटन पर क्लिक करें (Open the website and click on the apply online button)
  • अपना सर्टिफिकेट कोर्स सीसीसी चुनें (Select your certificate course CCC)
  • निर्देश पुस्तिका को ध्यान से पढ़ें (Read the instruction manual carefully)
  • आवेदन पत्र भरें (Fill out the application form)
  • हमारे अंगूठे के निशान सहित अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करें (Upload your photograph & Signature including our thumb impression)
  • फॉर्म जमा करें (Submit the form)
  • एक अद्वितीय पंजीकरण संख्या उत्पन्न होगी (A unique registration number will be generated)
  • ऑफ़लाइन/ऑनलाइन भुगतान करें (Pay either offline/online)

सीसीसी का सिलेबस | CCC Course Syllabus

अब आइए कंप्यूटर अवधारणाओं पर पाठ्यक्रम के पाठ्यक्रम को देखें:

  • अध्याय 1: कंप्यूटर अवधारणाओं का परिचय (Introduction to computer concepts)
  • अध्याय 2: ऑपरेटिंग सिस्टम का परिचय (Introduction to Operating systems)
  • अध्याय 3: शब्द के बारे में बुनियादी अवधारणाएँ (Basic concepts about Word)
  • अध्याय 4: स्प्रेडशीट की प्राथमिक अवधारणाएँ (Elementary concepts of Spreadsheets)
  • अध्याय 5: इंटरनेट, वेब ब्राउज़र और WWW का परिचय (Introduction to the Internet, web browsers and WWW)
  • अध्याय 6: संचार और सहयोग (Communication and Collaboration)
  • अध्याय 7: प्रस्तुति का अनुप्रयोग (Application of presentation)
  • अध्याय 8: डिजिटल वित्तीय सेवाओं का अनुप्रयोग (Application of Digital Financial Services)

CCC कोर्स के क्या फायदे हैं? | What is the Benefit CCC Course?

इस पाठ्यक्रम को पूरा करने वाले छात्रों को ईमेल, इंटरनेट खोज और व्यावसायिक अवधारणाओं के बारे में एक बुनियादी विचार प्राप्त होगा। कंप्यूटर विज्ञान में कुछ उच्च पाठ्यक्रम करने के इच्छुक लोगों के लिए यह एक शुरुआती पाठ्यक्रम भी है। छात्रों को एक स्वच्छ अवधारणा देने के लिए इस पाठ्यक्रम के विषयों को ध्यान से चुना गया है। कुल मिलाकर, यह एक अल्पविकसित पाठ्यक्रम है जिसे सूचना प्रौद्योगिकी के बारे में जागरूकता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

FAQ | Frequently Asked Questions

CCC का फूल फॉर्म क्या है?

CCC का फूल फॉर्म Course on Computer Concepts है।

CCC कोर्स कौन प्रदान करता है?

इस कोर्स को राष्ट्रीय संस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी (National Institute of Electronics & Information Technology) द्वारा बनाया गया है। जो भारत सरकार (Government of India) के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics & Information Technology), के भीतर संचालित होता है।

CCC कोर्स की फीस कितनी है?

CCC कोर्स के लिए परीक्षा शुल्क रु.५०० + लागू सेवा कर (Service Tax) है। अधिक जानकारी के लिए NIELIT के इस पेज Digital Literacy Courses पे जाए।

CCC कोर्स की मे क्या क्या सिखाया जाता है?

CCC कोर्स मे कम्प्यूटर अवधारणाओं को सिखाया जाता है। जिसे ऊपर बताया गया है या फिर आप NIELIT के आधिकारिक वेबसाईट से प्राप्त सारी जानकारी को पीडीएफ़ को डाउनलोड करके देख सकते है।

CCC exam से जुड़ी जानकारी कहाँ से प्राप्त कर सकते है?

CCC exam से जुड़ी जानकारी आप CCC Examination details से प्राप्त कर सकते है।

CCC course के लिए योग्यता क्या है?

कोई भी उम्मीदवार NIELIT परीक्षा में या तो NIELIT द्वारा अनुमोदित संस्थानों के माध्यम से उपस्थित हो सकते हैं जिन्हें CCC कोर्स संचालित करने की अनुमति है और जिन्होंने E-Provisional no. / Registration no प्राप्त की है।

क्या सरकारी नौकरी के लिए CCC अनिवार्य है?

सभी सरकारी नौकरियों के लिए CCC course अनिवार्य है।

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

This Post Has One Comment

Leave a Reply