What is CAPTCHA and reCAPTCHA Explained in Hindi?

What is CAPTCHA and reCAPTCHA Explained in Hindi?
captcha_recaptcha_learnmore

What is CAPTCHA? (CAPTCHA क्या है?)
CAPTCHA एक तरह का टेस्ट या परीक्षा होती है। जो यह पता करता है कि इंटरनेट यूजर (Internet User) जो इस समय वेबसाइट (Website) को एक्सेस (Access) कर रहा है वह इंसान (Human) है या कोई रोबोट (Robot)। रोबोट का मतलब यहाँ पे ये है कि कोई स्क्रिप्ट कोड (Script code) या स्वचालन (Automation) जो अपने आप किसी काम को करते रहे।
CAPTCHA का फुलफॉर्म “Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart” है।

When and How CAPTCHA was founded? (कब और कैसे CAPTCHA की खोज हुई?)
CAPTCHA को 2003 में लुइस वॉन आह्न (Luis von Ahn), मैनुअल ब्लम (Manuel Blum), निकोलस जे हूपर (Nicholas J. Hopper) और जॉन लैंगफोर्ड (John Langford) द्वारा लाया गया था। सबसे आम प्रकार के CAPTCHA (संस्करण 1.0 के रूप में प्रदर्शित) को पहली बार 1997 में समानांतर में काम करने वाले दो समूहों द्वारा आविष्कार किया गया था।

Why CAPTCHA was needed? (CAPTCHA की जरुरत क्यों थी?)
पहले अक्सर जब कोई कंपनी अपनी वेबसाइट के जरिये कोई सेवा या सुविधा दे रही होती थी (जैसे किसी कैंपेन का रजिस्ट्रेशन या  Email ID बनाने की सुविधा या टिकट बुक करने की सुविधा)। तो कुछ लोग(जैसे Hackers) कोई स्क्रिप्ट कोड (Script code) या स्वचालन (Automation) लागाकर गलत तरीके से और फर्जी डाटा (Wrong Information) देकर सारी सुविधाओं का गलत तरीके से लाभ उठाते थे। जिससे कंपनियों को काफी नुकसान होने लगा और उनके डाटा सर्वर (Data Server) गलत और फर्जी डाटा से भर जाते थे। साथ ही उनके जो वास्तविक ग्राहक होते थे, उन्हें सेवाओं का लाभ सही तरीके से नहीं मिल पा रहा था। इन्ही सब गलत गतिविधियों को रोकने के इरादे से CAPTCHA की खोज हुई, जिसमे एक छोटा सा टेस्ट बनाया गया जिसे सिर्फ इंसान ही समझ सकते है। जो स्क्रिप्ट कोड (Script code) या स्वचालन (Automation) रोकने में सफल हुआ।

How CAPTCHA Works? (CAPTCHA काम कैसे करता है?)
इसमें आपको वेबसाइट पे दिखने वाले अक्षर (Words) और नंबर (Number) को इसके अनुक्रम से दर्ज करने की आवश्कयता होती है। जिसे सही तरीके से दर्ज करते ही कंप्यूटर पता कर लेता है कि User इंसान है या रोबोट।

CAPTCHA - Wikipedia
Old Captcha

What is reCAPTCHA and its version? (reCAPTCHA और इसके संस्करण क्या है?)
reCAPTCHA एक CAPTCHA प्रणाली है। जो वेब होस्ट (Web Host) को वेबसाइटों (Websites) के लिए इंसान और रोबोट (Robot) या स्वचालित (Automation) के बीच अंतर बताने का काम करती है।reCAPTCHA का मालिक Google है।  
Version 1: इसके मूल संस्करण में उपयोगकर्ताओं (Users) को अक्षर (Word) या छवियों (Images) को पढ़ने के लिए कहा जाता था ।

recaptcha_learnmore
recaptcha


Version 2: यदि कुकीज़ और कैनवास रेंडरिंग (cookies and canvas rendering) के विश्लेषण को शंका हो रही है कि पेज स्वचालित (Automatically) रूप से डाउनलोड किया जा रहा है तो इसका संस्करण २ भी उपयोगकर्ताओं (Users) से अक्षर या छवियों (Words or Images) को मिलाने के लिए कहता है।

reCAPTCHA_learnmore
reCAPTCHA V2
recaptcha_v2_learnmore
reCaptcha V2

Version 3: लेकिन संस्करण 3 के बाद से, reCAPTCHA उपयोगकर्ताओं (Users) को ज्यादा बाधित नहीं करता है और उपयोगकर्ताओं (Users) द्वारा पेज लोड करने या बटन पर क्लिक करने पर स्वचालित रूप से काम करता है।

reCAPTCHA_v3_learnmore
reCAPTCHA V3

तो दोस्तों ये था आज का लेख जिसे CAPTCHA और reCAPTCHA पे लिखा गया था। इसी तरह हमारे और भी लेख है जिनको आप जरूर पढ़े। जहाँ से आपको काफी कुछ नहीं, बल्कि बहुत कुछ सिखने को मिलेगा।

Introduction of Data Validation
Basic Introduction Of Ms-Excel in Hindi
Tally Prime History In Hindi
Which is best for you? HDD VS SSD…

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply