Learn all important things about what is Cache in just 2 minutes | Cache क्या है और इसका उपयोग क्यूँ किया जाता है?

Learn all important things about what is Cache in just 2 minutes | Cache क्या है और इसका उपयोग क्यूँ किया जाता है?
What is Cache

Learn What is Cache & Why it is used?

दोस्तों अक्सर जब हम किसी वेबसाईट पे होते है या कोइ एप चला रहे होते है और हम पाते है कि वह वेबसाईट या एप सही ढंग से काम नहीं कर रही है। तो ऐसे मे हमे सलाह दी जातो है की “आप Cache डिलीट करके चेक करे”। और जैसे ही हम उस ब्राउजर या एप का Cache डिलीट या हटाते है तो वह अच्छी तरह से काम करना शुरू कर देता है। लेकिन कभी आपने यह सोचा है की आखिरकार ये Cache होते क्या है ? (What is Cache?) और इनका उपयोग क्यूँ किया जाता है?

What is Cache? | Cache  क्या है?

Cache एक टेम्परेरी स्पेशल स्टॉरिज स्पेस फाइल होती है जो कि एक कंप्युटर, ब्राउज़र, या एप्लिकेशन को तेजी से और अधिक कुशलता से रन करने मे मदत करती है।

Cached डाटा का उपयोग लगातार विज़िट करने वाले ऐप या वेबसाइट को तुरंत और जल्दी लोड करने के लिए किया जाता है।

यह एक रीज़र्व्ड स्टॉरिज लोकैशन होता है, जो टेम्परेरी डाटा को कालेक्ट करता है। जिससे वेबसाईट या एप को तेजी से लोड किया जा सके, चाहे वो कंप्युटर, लैपटॉप या फोन, ब्राउजर या एप ही क्यू ना हो।

उदाहरण के लिए, जब हम किसी वेबसाईट पे विज़िट करते है तो हमारा ब्राउजर उस वेबसाईट से डाटा cache के रूप मे कलेक्ट कर लेता है। जिससे हम जब वापस उस वेबसाईट पे विज़िट करते है, तो ब्राउजर कालेक्ट किए हुए डाटा की मदत से उस वेबसाईट को जल्दी लोड करने मे इस्तेमाल करता है।

यह जल्दी से डेटा को लोड करने में मदद करता है। यह एक मेमोरी बैंक की तरह काम करता है, यह आसानी से बारबार इस्तेमाल होने वाले ब्राउजर को पुनः पूरी तरीके से ना लोड करके Cache से डाटा लेके उस वेबसीइट को तुरंत ही लोड कर देता है।

Hardware and Software | हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

Cache  दोनों सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में पाए जाते हैं। सीपीयू, या सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट – अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन या टेबलेट में सॉफ्टवेयर से जानकारी के प्रसंस्करण के लिए मुख्य घटक होता है जिसका अपना खुद का Cache होता है। एक सीपीयू Cache आसानी से अक्सर इस्तेमाल किए जाने वाली जानकारी को पुनः प्राप्त करने के लिए सीपीयू की मदद करने के लिए बनाया गया है, यह मेमोरी का एक छोटा सा ब्लॉक है। यह डेटा आपके डिवाइस की मुख्य मेमोरी का उपयोग करता है, यदि इसे अनुरोध किया जाए तो ही यह हर बिट को लोड करता है, नहीं तो अधिक तेजी से निर्देशों पर अमल करने के लिए आपके डाटा को संग्रहीत करता है।

Web Browsers | वेब ब्राउज़र्स

हर वेब ब्राउज़र का खुद का एक Cache होता है , चाहे वह की Microsoft Edge, Chrome, Firefox या Safari हो।

जब आप किसी ब्राउजर पे कोई वेबसाईट को विज़िट करते है तो जो वह ब्राउज़र का Cache उस वेबसाईटसे से HTML, CSS, Javascript, Cookies, Images जैसे डाटा को स्टोर करता है। और फिर जब आप वापस उस वेबसाईट पे विज़िट करते है तो ब्राउजर Cache द्वारा स्टोर किए गए डाटा की मदत से उस वेबसाईट को जल्दी से लोड करने मे मदत करता है।

Apps | एप

Apps भी आम तौर पर अपने स्वयं के Cache बनाते है। यह बिल्कुल ब्राउजर की ही तरह काम करते है। App Cache जरूरी फ़ाइलें और डेटा को स्टोर करते है ताकि जब एप को पुनः इस्तेमाल किया जाए तो स्टोर किए डाटा की मदत इस जल्दी लोड कर सकते है। प्रत्येक ऐप्स अलग होते है और इसलिए जिस प्रकार का डेटा होता है उसी प्रकार के Cache  होते है, लेकिन इसमे इमेज, , वीडियो ,थंबनेल, सर्च हिस्टरी, और अन्य उपयोगकर्ता की वरीयताओं शामिल हो सकता है

Advantages of Cache | Cache के लाभ

एक उपयोगकर्ता दृष्टिकोण से, Cache के तीन मुख्य लाभ होते हैं:

They make everything run faster | वे सब कुछ तेजी से रन करते हैं।

Cache  का मुख्य लाभ यह है कि यह सिस्टम के प्रदर्शन में सुधार करता है। उदाहरण के लिए, वेब साइट फ़ाइलों की स्थानीय प्रतियां संग्रहीत करके, आपके ब्राउज़र को केवल उस जानकारी को डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है जब आप पहली बार जाते हैं, और स्थानीय फ़ाइलों को बाद की यात्राओं पर लोड कर सकते हैं।

They save data | वे डेटा बचाते हैं।

प्रदर्शन को बेहतर बनाने में सहायता के लिए, ऐप्स हाल ही में और अक्सर उपयोग किए गए डेटा को कैशे में संग्रहीत करते हैं। यह न केवल सब कुछ तेजी से चलाने की अनुमति देता है जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, लेकिन कुछ मामलों में यह ऐप्स को “ऑफ़लाइन” काम करने की अनुमति दे सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास इंटरनेट एक्सेस नहीं है, तो कोई ऐप बिना कनेक्शन के भी काम करना जारी रखने के लिए कैश्ड डेटा पर भरोसा कर सकता है।

They store data for later use. | वे बाद में उपयोग के लिए डेटा स्टोर करते हैं।

केवल एक बार फ़ाइलें डाउनलोड करने में बहुत अधिक दक्षता होती है। यदि किसी फ़ाइल की एक प्रति Cache  में संग्रहीत है, तो ऐप को दूसरी बार डाउनलोड करने में समय, बैटरी पावर और अन्य संसाधनों को बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, ऐप को केवल बदली हुई या नई फ़ाइलें डाउनलोड करने की आवश्यकता है।

Disadvantages of Cache | Cache के नुकसान

जबकि आधुनिक सॉफ्टवेयर Cache  के उपयोग पर बहुत अधिक निर्भर करता है, उनके कुछ नुकसान भी हैं:

They can take up a lot of storage space. | वे बहुत अधिक संग्रहण स्थान ले सकते हैं।

सिद्धांत रूप में, Cache  एक ऐप द्वारा उपयोग की जाने वाली फ़ाइलों का एक छोटा भंडार है। लेकिन कुछ Cache  अत्यधिक बड़े हो सकते हैं और आपके डिवाइस पर खाली स्थान को सीमित कर सकते हैं। कैशे साफ़ करने से फ़ाइलें मिट सकती हैं और बड़ी मात्रा में मेमोरी रिकवर हो सकती है।

A corrupted cache can cause the app to behave badly. | दूषित Cache  के कारण ऐप खराब व्यवहार कर सकता है।

यदि Cache  में संग्रहीत फ़ाइल में कुछ गड़बड़ है, तो यह ऐप को गलत तरीके से डेटा प्रदर्शित करने, गड़बड़ करने या यहां तक ​​कि क्रैश होने का कारण बन सकता है। इसलिए ब्राउज़र की समस्याओं के लिए एक सामान्य उपाय कैशे को साफ़ करना है।

Caches can prevent apps from loading the latest version of a web page or other data. | Cache ऐप्स को वेब पेज या अन्य डेटा के नवीनतम संस्करण को लोड करने से रोक सकते हैं।

सिद्धांत रूप में, ऐप्स को केवल पिछली विज़िट के बाद से अपरिवर्तित फ़ाइलों को प्रदर्शित करने के लिए Cache  का उपयोग करना चाहिए। हालांकि, यह हमेशा काम नहीं करता है, और कभी-कभी किसी वेब साइट या अन्य जानकारी के नवीनतम संस्करण को देखने का एकमात्र तरीका Cache  को साफ़ करना है, इसलिए ऐप को सब कुछ नए सिरे से डाउनलोड करने के लिए मजबूर किया जाता है।

Computer से जुड़ी और भी जानकारी जरूर पढे।
11 Steps To Install & Use Windows 11 Explained In Hindi
11 Google Search Tricks To Make You A Super User Explained In Hindi
Windows 11: इसके बारे में आप सभी को पता होना चाहिए | All You Should Know About Windows 11
10 Best Google Fun Tricks In Hindi
2 Most Useful Gmail Tips In Hindi

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

This Post Has 3 Comments

Leave a Reply