Top 5 Best Blogging Platforms in Hindi | Blogging ke liye 5 Best Blogging Platform

Top 5 Best Blogging Platforms in Hindi | Blogging ke liye 5 Best Blogging Platform
Best Blogging platforms

5 sabse behatarin Blogging Platforms hindi me

दोस्तों, आज के ब्लॉग मे मैं आपको Best Blogging Platforms और ब्लॉगिंग के लिए कौन कौन से प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है और कैसे किया जाता है उसकी जानकारी देने वाला हु। तो यदि आप जानने के ईछुक है और ब्लॉगिंग को पूरा सीखना चाहते है तो इस ब्लॉग को भी जरूर पढे।

जैसा कि पिछले Blog मे मैंने कहाँ था हम ब्लॉगिंग के ऊपर पूरी सीरीज शुरू कर रहे है जिसमे Blogging kya hai? और Blogging kaise ki jati hai जैसी जानकारी प्रदान की जाएगी।

Blogging Kya Hai? | ब्लॉगिंग क्या है?

Blogging Kya Hai (What is Blogging in Hindi): Blog एक प्रकार की ऑनलाइन वेबसाईट (online Website) होती है जो किसी विशिष्ट श्रेणी (Special Category) के बारे मे जानकारी प्रदान करती है। यह एक तरह का ऑनलाइन जर्नल (Online Journal) या सूचनात्मक वेबसाइट (Informative Website) होती है। जिसमे लेखक नए नए लेख (Post) लिखता है और किसी विशिष्ट विषय (Special Topic) मे जानकारी प्रदान करते है।

यदि आपने हमारा Blogging Kya Hai? Jisse Har Mahine 40 Hajar Tak Kama Rahen Hain Blogger| ब्लॉगिंग क्या है? यह ब्लॉग नहीं पढ़ा है तो इसे भी जरूर पढे आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी कुछ बेहतरीन जानकारी इससे प्राप्त होगी।

ब्लॉग (Blog) बनाने के अगले चरण में हमे अपने ब्लॉगिंग (Blogging) के लिए एक उचित ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म (Blogging Platform) चुनना होता है। ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म एक ऐसा सॉफ़्टवेयर है जिसका उपयोग आप ब्लॉग बनाने और Content प्रकाशित करने के लिए किया जाता हैं।

यह एक प्रकार की Content Management System (CMS) है। कई ब्लॉगिंग मंच (Blogging Platform) ऑनलाइन उपलब्ध हैं जो ब्लॉगिंग टूल और सेवाओं (Blogging Tool & Services) का एक सेट (Set) प्रदान करते हैं जो आपको एक ब्लॉग स्थापित करने और चलाने के लिए आवश्यक सब कुछ प्रदान करते हैं। आप अपने ब्लॉग के लिए मुफ्त या भुगतान वाला मंच (Platform) भी चुन सकते है।

10 Best Blogging Platforms in Hindi

नीचे आपको Top 5 Best Blogging Platforms के बारे मे एक एक करके विस्तार मे जानकारी दी गई है। जिसमे WordPress, Blogger Wix आदि शामिल है।

1. WordPress Blogging Platform

सबसे पहली और सबसे पसंददीता Blogging Platform , WordPress है। इंटरनेट पर १ करोड़ से अधिक वेबसाइटें WordPress (वर्डप्रेस) का उपयोग करती हैं, जो दुनिया भर में सभी वेबसाइटों का लगभग 30% से अधिक है, जिससे WordPress सबसे लोकप्रिय CMS मंच (CMS Platform) है। ७० लाख से अधिक ब्लॉग wordpress.com के मंच (Platform) पे उपलब्ध हैं।

WordPress Blogging Platform

WordPress का सबसे लोकप्रियता मंच (Platform) होने के मुख्य दो कारण है, पहला यह एक उपयोगकर्ता के अनुकूल (User Friendly) और Search Engine के अनुकूल मंच (Platform) है। WordPress पे ब्लॉग (Blog) बनाने के लिए आपको कोडिंग (Coding) या वेब डिज़ाइन (Web Design) के अनुभव की बिल्कुल जरूरत नहीं होती है।

साथ ही, WordPress मंच (Platform) ब्लॉग को और भी अधिक अनुकूलित करने के लिए बहुत सारे Plugins (प्लगइन्स) और Extension (एक्सटेंशन) की सुविधा भी देता है। परिणामस्वरूप, Search Engine को ऐसी वेबसाइट को यूजर की Search Query के अनुसार अनुक्रमित करना और उन्हें प्रस्तुत करना आसान हो जाता है।

यदि आप WordPress को एक मंच (Platform) के रूप में तलाशने में रुचि रखते हैं, तो आपके पास चुनने के लिए दो विकल्प होते है: WordPress.com और WordPress.org। ये मंच (Platforms)दोनों ही मामलों में समान है, लेकिन ये ब्लॉगर्स (Bloggers) के लिए दो अलग-अलग समाधानों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

WordPress.org

इस विकल्प के साथ, आप अपनी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग होस्ट (Host) कर सकते है। WordPress.org पर जाकर, आप मुफ्त सॉफ्टवेयर डाउनलोड (Download Free Software) करते हैं जिसे आप अपने वेब सर्वर (Web Server) पर स्थापित कर सकते है। इसके बाद, आप अपने ब्लॉग (Blog) को सेट (Set) और कस्टमाइज़ (Customize) कर पाएंगे।

यह एक अच्छा विकल्प है यदि आप अपने ब्लॉग (Blog) पर अधिक नियंत्रण रखना चाहते हैं और ब्लॉग डिज़ाइन और अनुकूलन (Blog Design and Optimization) की बात आती है तो यह काफी आसानी से नियंत्रित कर सकते है।

हालाँकि, यह ब्लॉग होस्टिंग (Blog Hosting) की अतिरिक्त लागत के साथ आता है। इस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म (Blogging Platform) को सर्वर पर स्थापित करने के लिए आपको तकनीकी जानकारी की भी आवश्यकता होनी चाहिए।

हालांकि यह बहुत जटिल नहीं है, फिर भी यह किसी ऐसे व्यक्ति के लिए थोड़ा अधिक हो सकता है जिसे इसका कोई अनुभव नहीं है।

WordPress.com

यदि आप होस्टिंग (Hosting) और वेब सर्वर इंस्टालेशन (Web Server Installation) के बिना एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो आप WordPress.com के विकल्प का उपयोग करेंगे। इस पर ब्लॉग बनाने के लिए, आप WordPress.com के होमपेज पर जाएं और अपने अकाउंट के लिए रेजिस्ट्रैशन करें, जिसमें कुछ मिनट का समय लगता है।

इस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म (Blogging Platform) का उपयोग करने में एक नि: शुल्क और काफी सीधा सेटअप शामिल है, जो शुरुआती लोगों के लिए एकदम सही है। यह प्लेटफ़ॉर्म (Platform) कई भुगतान किए गए अपग्रेड भी प्रदान करता है, जैसे डोमेन पंजीकरण (Domain Registration) (आपको अपने डोमेन नाम से wordpress.com को हटाने की अनुमति देता है), लेकिन कुल मिलाकर, यह विकल्प प्लेटफ़ॉर्म को अनुकूलित और नियंत्रित (Optimization and Control) करने की बहुत कम क्षमता प्रदान करता है।

WordPress.Org Vs WordPress.Com

WordPress.Org Vs WordPress.Com इन दोनों के बीच चयन करना आपके ब्लॉगिंग के लक्ष्यों (Blogging Goals) पर निर्भर करता है।

यदि आपके एक निजी ब्लॉगिंग (Personal Blogging) करना चाहते है, तो आपकी स्वयं की होस्टिंग के बिना निःशुल्क विकल्प में WordPress.com आपकी सहायता करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। फिर भी, आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि यह विकल्प बहुत सारी सीमाओं के साथ आता है।

यदि आपकी योजना व्यवसाय के लिए ब्लॉगिंग (Business Blogging) करना है, ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमाना चाहते है, और अपने ब्लॉग का विस्तार करना है [नए लेखकों (New Authors), एक प्रबंधन टीम (Management Team), सदस्यता (Subscription) आदि को जोड़ना), तो आपको शुरू से ही WordPress.org का उपयोग करना चाहिए।

ब्लॉगर्स (Bloggers) द्वारा वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म (.com और .org दोनों) को चुनने के कुछ कारणों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • प्लेटफ़ॉर्म की स्थापना, प्रबंधन और अनुकूलन (installation, management, and optimization) के लिए बहुत अधिक तकनीकी कौशल (technical skills) की आवश्यकता नहीं होती है
  • यह Social Networks और अन्य प्लेटफॉर्म जैसे मार्केटिंग ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर (marketing automation software), ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर (Email Marketing Software), ई-कॉमर्स वेबसाइट (E-Commerce Website) आदि के साथ अच्छी तरह से एकीकृत है।
  • ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ (optimize) करने और उसकी सुविधाओं को अपग्रेड (Upgrade) करने के लिए बहुत सारे प्लगइन (Plugin) हैं
  • WordPress के मंच (Platform) का आसानी से उपयोग किया जा सकता है।
  • यह एक बहुत ही सुरक्षित प्लेटफॉर्म के रूप में जाना जाता है
  • customization के लिए कई विकल्प और ढेर सारे टेम्पलेट (Template) उपलब्ध हैं
  • एक मजबूत ऑनलाइन समुदाय (community) है जो सहायता और समर्थन पाने के लिए बहुत अच्छा है
  • एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म (Open Source Platform) के रूप में, वर्डप्रेस को लगातार अपडेट किया जाता है जो संभावित बग (Bugs) को ठीक करता है और नई और बेहतर सुविधाओं को पेश करता है।

2. Blogger (ब्लॉगर) Blogging Platform

Blogger एक और लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म (Blogging Platform) है। यह Google द्वारा होस्ट (Host) किया गया है और डोमेन नाम के एक भाग के रूप में उपयोग किए जाने वाले blogspot.com के साथ ब्लॉग बनाने की अनुमति देता है।

Blogger Blogging Platform

नाम से blogspot.com को हटाने के लिए एक कस्टम डोमेन भी पंजीकृत (Register Custom Domain) किया जा सकता है और Google इसे मुफ्त (Free) में अनुमति देता है। इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करके ब्लॉग बनाने के लिए, आपको एक Google खाते की आवश्यकता होगी।

मुफ्त में ब्लॉग बनाने और ब्लॉग को आसानी से सेट करने का अवसर इस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म (Blogging Platform) को चुनने के सामान्य कारण हैं। हालाँकि, Blogger अनुकूलन (Customization) के लिए कम विकल्प प्रदान करता है, जिसमें से चुनने के लिए शायद ही कोई ब्लॉग टेम्पलेट (Blog Template) हो।

ब्लॉगर (Blogger) निम्नलिखित में से कुछ सुविधाएँ प्रदान करता है:

  • जियोटैगिंग (geotagging) विकल्पों के माध्यम से पोस्ट में स्थान (Location) जोड़ना
  • आपके देश से अनुसार URL का Extension देता है।
  • ब्लॉग को Google सर्वर पर होस्ट किया जाता है, जिसे बहुत विश्वसनीय माना जाता है (लेकिन स्वयं-होस्ट किए गए समाधान में अपग्रेड करने का कोई विकल्प नहीं देता है)
  • ड्रैग-एंड-ड्रॉप टेम्प्लेट संपादन इंटरफ़ेस (Drag-and-drop templates editing interface)
  • यह Google की ऐडसेंस सेवा का समर्थन करता है जिससे ब्लॉगर ब्लॉगिंग से राजस्व (Income) उत्पन्न कर सकते हैं
  • इसे उपयोगकर्ता जुड़ाव को प्रोत्साहित करने वाले Google+ के साथ आसानी से एकीकृत किया जा सकता है
  • ब्लॉग मैनिज्मन्ट (Blog Management) के लिए मोबाइल एप्लिकेशन (Mobile Application) उपलब्ध है
  • ब्लॉग डिस्क्रिप्शन (Blog Description) 500 वर्णों तक सीमित है (HTML मार्कअप समर्थित नहीं है)
  • व्यक्तिगत ब्लॉग (Personal Blog) का पेज 1MB तक सीमित हैं
  • ब्लॉगर प्रोडक्ट फ़ोरम ऑनलाइन (Blogger Product Forum offers online) सहायता प्रदान करता है

3. Wix Blogging Platform

एक बढ़िया वेबसाइट बनाने के लिए Wix अभी तक एक और अद्भुत ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म (Blogging Platform) है। बहुत सारे आसान ड्रैग एंड ड्रॉप टेम्प्लेट (Drag and Drop Template) और मुफ्त साइट होस्टिंग (Free Site Hosting) के साथ, Wix एक नया ब्लॉग (Blog) शुरू करने के लिए सबसे अच्छी मुफ्त ब्लॉग साइटों (Free Blog Sites) में से एक है। यह उपयोगकर्ता के अनुकूल है, फिर भी शुरुआती लोगों को कई सुविधाओं के माध्यम से आने में कुछ समय लग सकता है।

Wix Blogging Platform

Wix एक बेसिक वेबसाइट बिल्डर फ्री (Free Basic Website Builder) में ऑफर करता है।

  • Wix मे आप कस्टम डोमेन (Custom Domain) को जोड़ सकते हैं।
  • Wix मे ब्लॉगिंग के लिए आपको कोडिंग की जरूरत नहीं होती।
  • Wix आपको कई मोबाईल friendly Responsive pre-designed templates offer करता है।
  • Wix मे वेबसाईट के पेज मे आप Animation, Video backgrounds और scroll effects जैसे effects जोड़ सकते हैं।
  • आपको अलग से किसी SSL और Hosting खरीदने की जरूरत नहीं होती है।

4. Tumblr Blogging Platform

यहां एक और उपयोग में आसान ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जो बिना अतिरिक्त मासिक लागत (Monthly Cost) के आता है।

यह प्लेटफ़ॉर्म को स्वयं एक माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म (Micro Blogging Platform) के रूप काम करता है, जिसमें लघु-फ़ॉर्म ब्लॉग (short-form blog), लेख (articles), उद्धरण (quotes), चित्र (Images) आदि शामिल हैं।

Tumblr Blogging Platform

जब आप प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर करते हैं, तो आपको tumblr.com का एक सबडोमेन (Sub Domain) मिलता है। इसे हटाना और अपने स्वयं के डोमेन नाम (Domain Name) का उपयोग करना संभव है, लेकिन आपको डोमेन नाम का उपयोग करके पंजीकृत (Register) करना होगा

Tumblr चुनने के लिए कुछ मुख्य बातें:

  • Twitter और Facebook के साथ शानदार सहभागिता, ताकि आप Tumblr पर या इसके विपरीत पुनर्प्रकाशित (Republish) कर सकें
  • यह सबसे तेजी से बढ़ते ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में से एक है
  • HTML संपादन की संभावना सहित ब्लॉग अनुकूलन (Blog Customization) के लिए ढेर सारे अवसर
  • ईमेल या पाठ प्रकाशन प्रणाली (Email or text publishing system) जिससे आप जल्दी और आसानी से पोस्ट कर सकते हैं
  • Content को टैग करने से खोजे जाने के अवसर बढ़ जाते हैं
  • डैशबोर्ड (Dashboard) जिसे आसानी से उपयोग किया जा सकते है।

Tumblr एक लोकप्रिय ब्लॉगिंग समाधान का प्रतिनिधित्व करता है, लेकिन यह निश्चित रूप से सभी के लिए नहीं है। कुछ कंपनियों ने विशेष रूप से अपने सामाजिक पहलू का उपयोग करते हुए, टम्बलर ब्लॉग (Tumblr blog) के साथ खुद को उच्च स्थान दिया है, लेकिन संक्षेप में, इस मंच का उपयोग मुख्य रूप से व्यक्तिगत ब्लॉग या रचनात्मक ब्लॉग (personal blogs or creative blogs) के लिए ऑनलाइन काम दिखाने के लिए किया जाता है।

5. Medium Blogging Platform

Medium एक और मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जो लोगों को लगभग तुरंत ब्लॉगिंग शुरू करने में सक्षम बनाता है। इसमे आपको सिर अकाउंट बनाना और अपना ब्लॉग लिखना शुरू करना है। यह प्लेटफ़ॉर्म में एक अद्भुत आयात उपकरण (amazing import tool) है।

Medium Blogging Platform

जो विभिन्न content formats का समर्थन करता है, visual content का आसान समावेश और बहुत सारे स्वरूपण विकल्प (formatting options) हैं। यह सब आपको बहुत ही पेशेवर (professional) दिखने वाले Content बनाने और मंच (Platform) के माध्यम से पाठकों को प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

लोग ब्लॉगिंग के लिए Medium चुनने के कुछ कारणों में शामिल हैं:

  • काफी ज्यादा फॉलोवर्स उपलब्ध होते है।
  • यह आपके Facebook और Twitter Account खाते से जुड़ता है जिससे आपको अन्य सामाजिक नेटवर्क से कनेक्शन खोजने में मदद मिलती है।
  • यह Social Followers की संख्या बढ़ाने में भी मदद करता है।
  • लेखक का फॉलो करने, लेख को बुकमार्क करने जैसी सुविधाओं के साथ Social Aspect प्रदान करता है।
  • लेखों के लिए Engagement Metrics

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply