Learn More

Top 10 Useful Websites for Students in Hindi

Top 10 Useful Websites for students (हिन्दी)

आज के इस ब्लॉग मे मैं आपको Top 10 Useful Websites के बारे मे बताऊँगा, जिन्हे जानने के बाद आप बोलगे ‘क्या बात है सर, हमे पहले क्यूँ नहीं बताया इसके बारे मे?’

जी हाँ, भले ही आप स्टूडेंट हो या ऑफिस मे काम करने वाले कर्मचारी हो, आप किसी भी छेत्र से ही क्यूँ ना हो ये जो Top 10 Useful Websites आपको मैं बताने वाला हु, यह बहुत ही काम की है क्यूँ कि इन वेबसाईट मे आप कई ढेर Tools का उपयोग कर सकते है जो कई Paid Software के काम को फ्री मे कर देता है। तो चलिए बिना अपना कीमती समय गवाये जानते है इन Top 10 Useful Websites को।

List of Best Top 10 useful Websites for students to become pro

आपको नीचे एक एक करके Top 10 Useful Websites बताए गए है जो स्टूडेंट और ऑफिस मे काम करने वालों के लिए काफी उपयोगी हो सकती है।

1) https://www.ratatype.com

तो Top 10 Useful Websites मे सबसे पहली जो वेबसाईट है वो है Ratatype वेबसाईट। यह खासकर उन लोगों के लिए है जो अपनी टायपिंग की स्पीड को बढ़ाना चाहते है। यदि आप भी अपने Computer की keyboard मे टायपिंग की स्पीड को बढ़ाना चाहते है तो आपको इस वेबसाईट पे जरूर जाना चाहिए। जहां पे आपको टायपिंग के बारे मे शुरुवात से बनाता जाता है।

आप इस वेबसाईट पे फ्री मे टायपिंग कोर्स भी ले सकते है आपको सिर्फ इस वेबसाईट पे अपने ईमेल से साइन उप करना होता है और उसके बाद इन वेबसाईट पे अपनी टायपिंग स्पीड को बढ़ाने के लिए Typing Course ले सकते है।

इस वेबसाईट से आप न सिर्फ टायपिंग को ट्यूटोरियल के जरिए बल्कि गेम के जरिए भी सीख सकते है। आप गेम के माध्यम से भी टायपिंग की स्पीड से बढ़ा सकते है। इसके अलावा आप टायपिंग से जुड़े ग्रुप्स से भी जुड़ सकते है।

तो आप भी यदि आपनी टायपिंग के स्पीड को बढ़ाने के ईछुक है तो एक जरूर इस वेबसाईट पे जाए और जरूर चेक करें और टायपिंग से जुड़ा हमारा Hindi, Marathi Typing ISM Software Free Download यह ब्लॉग भी जरूर पढे।

2) https://vectr.com

तो Top 10 Useful Websites मे जो दूसरी वेबसाईट है वो है Vectre.com। जैसा की इस वेबसाईट के नाम से ही पता चल रहा है यह वेक्टर ग्राफिक्स (Vector Graphic) से जुड़ा है। आप इस वेबसाईट फ्री मे वेक्टर ग्राफिक्स (Vector Graphic) को बना सकते है या उसमे बदलाव कर सकते है।

वेक्टर ग्राफिक्स (Vector Graphic) कंप्यूटर ग्राफिक्स छवियां (Images) होती हैं, जिन्हें कार्टेशियन विमान पर बिंदुओं के संदर्भ में परिभाषित किया जाता है, जो बहुभुज और अन्य आकार बनाने के लिए रेखाओं और वक्रों से जुड़े होते हैं। रेखापुंज ग्राफ़िक्स की तुलना में वेक्टर ग्राफ़िक्स का अद्वितीय लाभ होता है, जिसमें बिंदुओं, रेखाओं और वक्रों को बिना किसी अलियासिंग के किसी भी रिज़ॉल्यूशन तक बढ़ाया या घटाया जा सकता है।

वेक्टर ग्राफिक्स (Vector Graphic) के इमेज को कितना भी Zoom in या out किया जाए उनकी गुणवत्ता मे वैसी की वैसी ही रहती है। यदि आप किसी ग्राफिक से जुड़े प्रोजेक्ट पे काम कर रहे है आपको वेक्टर ग्राफिक्स (Vector Graphic) के इमेज की जरूरत है तो इस website को जरूर चेक करें।

3) https://www.photopea.com/

Photopea यह एक फ्री image editing online टूल है जो लगभग Photoshop की तरह काम करता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि Photoshop, Adobe का Paid सॉफ्टवेयर है। यदि आप एक छात्र (Student) हैं और आप Photoshop सीख रहे हैं, तो आपको अभ्यास के लिए Photoshop की जरुरत होगी। छात्र (Student)  के रूप में अभ्यास के लिए Photoshop खरीदना बहुत मुश्किल है।

यदि आप अपने Images को Edit करने के लिए Photoshop का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको Photoshop खरीदने की ज़रूरत है जो कि काफी महंगा है। इसीलिए मैं आपको Photopea ऑनलाइन टूल का उपयोग करने की सलाह दूंगा जो बिल्कुल मुफ़्त है और Photoshop के सभी tool इसमे उपलब्ध है।

Photopea पे हमने खासकर के अलग से ब्लॉग यह फ्री वाला फोटोशॉप है। पहले ही लिखा है जिसमे मैं इसे इस्तेमाल करने के तरीके भी बताए है, आप इसे सीखने के लिए इस ब्लॉग को भी पढ़ सकते है।

4) https://www.sejda.com

यदि आप किसी PDF पे काम कर रहे है उसमे कोई जानकारी जोड़ना चाहते है या किसी जानकारी को बदलना चाहते है या फिर किसी PDF से कोई टेक्स्ट को कॉपी करना चाहते है तो आपको इस Sejda वेबसाईट पे जरूर जाना चाहिए है। यह एक Online PDF Editor Tool है, जो आपको किसी भी प्रकार के PDF मे बदलाव करने की सहूलियत देता है।

इसके अलावा यह PDF को Excel, JPG, PPT, और Word मे बदलने (Convert) की सुविधा भी देता है। या फिर आप HTML, Word या JPG को भी PDF मे बदल सकते है। आप इसके टूल से अपने किसी भी PDF मे ढेर सारे बदलाव कर सकते है। इसके बारे और अधिक जानने के लिए आप इस वेबसाईट पे जरूर विज़िट करें।

5) https://www.remove.bg

यदि आपको किसी इमेज के बैकग्राउंड को पूरी तरह से निकालना है और उस इमेज को पारदर्शी (Transparent) बनाना है तो यह वेबसाईट आपके बहुत ही काम या सकती है। आप जिस भी वेबसाईट से उसका बैकग्राउंड निकालना चाहते है उस इमेज को इस वेबसाईट के अपलोड बटन के जरिए अपलोड करें और यह वेबसोते स्वयं उस इमेज के बैकग्राउंड को निकाल देगी।

6) https://pexels.com

यदि अपने किसी कार्य के लिए High Resolution की इमेज को मुफ़्त मे और बिना Copyright वाली इमेज को डाउनलोड करना चाहते है तो Pexels से डाउनलोड कर सकते है। इसके अलावा आप Pexels से बिना कॉपी राइट वाली वीडियोज़ भी डाउनलोड कर सकते है।

Pexels अलावा भी कई ऐसे वेबसाईट है जहां से आप फ्री मे बिना कॉपी राइट वाले इमजेस और वीडियोज़ को डाउनलोड कर सकते है। उनके बारे मे जानने के लिए हमारा 5 Best Websites To Download Non-Copyright Images (Free Images) ब्लॉग पढे।

7) https://thenounproject.com/

याग वेबसाईट आपको फ्री मे इमजेस या फिर आइकान (Icon) को डाउनलोड करने की सुविधा देता है। हमे कभी कभी अपने प्रोजेक्ट मे काम करते समय टेलीफोन, मोबाईल फेस्बूक जैसे आइकान (Icon) की जरूरत होती है तो आप इस वेबसाईट से ढेर सारे अलग अलग प्रकार के Icon को डाउनलोड कर सकते है।

8) https://www.autodraw.com/

Autodraw यह एक ऐसी वेबसाईट है जहां पे आप ड्रॉइंग (Drawing) करके कोई भी ऑब्जेक्ट तैयार कर सकते है और अपने किसी भी प्रोजेक्ट मे इसका इस्तेमाल कर सकते है। या फिर आपको ड्रॉइंग (Drawing) का शौक है तो भी आप इस वेबसाईट का उपयोग कर सकते है।

9) https://www.learnmoreindia.in

Top 10 Useful Websites की एक बहुत ही जबरदस्त और बड़े ही काम की वेबसाईट है। इस वेबसाईट Computer, Tally, DTP, MSCIT, और General Knowledge से जुड़े ढेर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके आपे कम्प्यूटर और उन्मे इस्तेमाल किए जाने वाले ढेर सारे सॉफ्टवेयर और ऐप्लकैशन के शॉर्टकट कीज और नोट्स के पीडीएफ़ फ्री मे डाउनलोड कर सकते है। साथ ही आप अपना ज्ञान जाँचने के लिए ढेर Mock Test मे भाग ले सकते है।

10) https://screenshot.guru/

हमारे Top 10 Useful Websites की सबसे आखिरी वेबसाईट है। जैसा की आपको इसके नाम से ही पता चल रहा है इस वेबसाईट के उपयोग से हम स्क्रीनशॉट प्राप्त कर सकते है। यदि आको किसी भी वेबसाईट का स्क्रीनशॉट लेना है तो आपको उसे वेबसाईट के लिंक को इस वेबसाईट मे डाले और स्क्रीनशॉट लेने के लिए Screen Capture पे क्लिक करें। यह आपको उस वेबसाईट की पूरी स्क्रीनशॉट कैप्चर करके देगा।

Conclusion: आपने क्या सीखा?

इस आर्टिकल मे आपने 10 ऐसी वेबसाईट के बारे मे सीखा जिनकी मदत से आप बहुत से काम को आसानी और सरलता के साथ कर सकते है।

इसके अलावा मैं आपको बताऊ हमारी एक और वेबसाईट है Learn More Pro है। जो एक e-Learning platform है आप फ्री और सस्ते दर मे कंप्युटर के कोर्स को Enroll कर सकते है। और खुद को कंप्युटर मे स्मार्ट और प्रो बना सकते है।

Spread the love

Leave a Comment

4 Most effective Laptop Touchpad Tips What is Basic Computer Course (BCC) course in Hindi? How to hide WIFI Name of our Router in Hindi? 10 useful website for graphic user in hindi Mouse Setting की ये tricks आपको नहीं पता, तो सब बेकार हैं।