HomeTally TipsTally ERP 9 Tips20 Most Useful Tally Prime Keyboard Shortcut key in Hindi

20 Most Useful Tally Prime Keyboard Shortcut key in Hindi

Date

View

- Advertisement -

Tally एक प्रौद्योगिकी और नवाचार कंपनी (Technology & innovation company) है। टैलीप्राइम एक एकीकृत व्यवसाय प्रबंधन सॉफ्टवेयर (Integrated business management software) है। जिसमे आप लेखांकन (Accounting), माल-सूची (Inventory), वैधानिक (statutory) और अनुपालन (Compliance), बैंकिंग (Banking), पेरोल (Payroll) और विभिन्न अन्य प्रक्रियाओं का प्रबंधन कर सकते हैं। टैली प्राइम सरल है और गैर-आईटी और गैर-खातों की पृष्ठभूमि के लोगों द्वारा भी उपयोग करने के लिए बनाया गया है।

यदि आप भी Tally Prime का उपयोग अपने बिजनस की लेन देन करते है या फिर Tally Prime को सीख रहे है। तो Tally Prime की ये 20 शॉर्टकट कीज आपके लिए बहुत ही काम की है। जानने के लिए जरूर पढ़ते रहे।

1. ESC
Tally Prime मे किसी भी विंडो से बाहर आने के लिए या फिर किसी भी Menu से Exit करने के लिए ESC बटन का उपयोग किया जाता है।

2. Enter
Tally Prime मे किसी भी मेनू मे जाने के लिए या फिर किसी टास्क को पूरा करने के लिए भी Enter बटन का उपयोग किया जाता है।

3. ALT + D
Tally Prime मे किसी भी Ledger या Voucher या फिर company को डिलीट करने के लिए इस शॉर्टकट कीज का उपयोग किया जाता है लेकिन उसके लिए हमे पहले उसके Alteration mode मे होना चाहिए।

4. ALT + K
Tally Prime मे Company Menu मे जाने के लिए इस शॉर्टकट कीज का उपयोग करे।

5. ALT + K > CTRL + F3
यदि आप Tally Prime मे किसी कंपनी को shut यानि बंद करना चाहते है तो पहले Company Menu: ALT+K मे जाए जाए फिर CTRL+F3 का उपयोग करते हुए उस कंपनी को बंद कर सकते है।



6. ALT + K > ALT + F3
यदि आप Tally Prime मे किसी कंपनी को Select यानि चुनना चाहते है तो पहले Company Menu: ALT+K मे जाए जाए फिर ALT+F3 का उपयोग करते हुए उस कंपनी को चुन सकते है और उसका उपयोग कर सकते है।

7. F4
Tally Prime मे F4 का उपयोग Contra Voucher को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है लेकिन उसके लिए आपका Voucher मे होना जरूरी है जिसे आप Gateway of Tally > Voucher का उपयोग करके जा सकते है।

8. F5
Tally Prime मे F5 का उपयोग Payment Voucher को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है लेकिन उसके लिए आपका Voucher मे होना जरूरी है जिसे आप Gateway of Tally > Voucher का उपयोग करके जा सकते है।

9. F6
Tally Prime मे F6 का उपयोग Receipt Voucher को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है लेकिन उसके लिए आपका Voucher मे होना जरूरी है जिसे आप Gateway of Tally > Voucher का उपयोग करके जा सकते है।

10. F7
Tally Prime मे F7 का उपयोग Journal Voucher को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है लेकिन उसके लिए आपका Voucher मे होना जरूरी है जिसे आप Gateway of Tally > Voucher का उपयोग करके जा सकते है।



11. F8
Tally Prime मे F8 का उपयोग Sales Voucher को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है लेकिन उसके लिए आपका Voucher मे होना जरूरी है जिसे आप Gateway of Tally > Voucher का उपयोग करके जा सकते है।

12. F9
Tally Prime मे F9 का उपयोग Purchase Voucher को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है लेकिन उसके लिए आपका Voucher मे होना जरूरी है जिसे आप Gateway of Tally > Voucher का उपयोग करके जा सकते है।

13. F2
Tally Prime मे F2 का उपयोग ज्यादातर Voucher के अंतर्गत दिनांक यानि Date को बदलने के लिए किया जाता है।

14. ALT+F2
Tally Prime मे ALT+F2 का उपयोग ज्यादातर Voucher के अंतर्गत Period को बदलने के लिए किया जाता है।

15. F11
Tally Prime मे F11 के उपयोग से हम बहुत छुपे हुए Features यानि विकल्पों को देख सकते है और जरूरत होने उन्हे सक्रिय भी कर सकते है।



16. F12
Tally Prime मे F12 के उपयोग से हम बहुत छुपे हुए Features यानि विकल्पों को देख सकते है और जरूरत होने उन्हे सक्रिय भी कर सकते है।

17. CTRL + A
Tally Prime मे किसी एक्शन को पूरा करने के लिए जैसे Ledger को बनाने के लिए, Voucher मे एंट्री दर्ज को पूरा करने के लिए, किसी सेटिंग या feature को सक्रिय करते समय उस एक्शन को पूरा करने के लिए CTRL+A का उपयोग करते है।

18. CTRL + H
Tally Prime मे Voucher के Mode को बदलने के लिए हम CTRL+H का उपयोग करते है।

19. CTRL + C
Tally Prime मे किसी भी Ledger और Group को बनाने के लिए CTRL+C का उपयोग करते है।

20. CTRL + Q
Tally Prime से बाहर आने के लिए CTRL + Q का उपयोग करते है।


Tally Prime Full Course

150+ Lessons | Video Tutorials | Practice Notes | Course Test | Course Completion Certificate | New Tally Version | Lifetime Access


- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सतीश धवले

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं। यदि कंप्यूटर का कोई नया कोर्स करना चाहते है। तो हमारी वेबसाइट पे जरूर जाये। जहाँ कई ढेर सारे सस्ते और अच्छे कोर्स खरीद सकते है

जरूर पढे

सबसे लोकप्रिय