Learn More

Search Function In Excel In Hindi

Excel में Search Function क्या है? Search Function के Syntax मे कौन कौन से argument होते है? Search Function का उपयोग कैसे किया जाता हैं?

Excel में Search Function क्या हैं?

SEARCH Function किसी अन्य Text String के अंदर निर्दिष्ट किए गए एक Text String को खोजने का काम करता है और और दूसरे टेक्स्ट स्ट्रिंग के पहले वर्ण (first character) से पहली टेक्स्ट स्ट्रिंग की शुरुआती स्थिति की संख्या लौटाता हैं।

SEARCH Function एक्सेल में एक इन बिल्ड फ़ंक्शन (In build Function) है। जिसे स्ट्रिंग/टेक्स्ट फ़ंक्शन (String / Text Function) के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

यदि सीधे शब्दों मे कहे तो किसी सेल के अंदर स्थित Text String मे आपको कोई Word या character ढूँढना है तो आप Search Function का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह लगभग FIND Function की तरह ही काम करता हैं, लेकिन SEARCH Function यह case-sensitive नहीं हैं। साथ ही यह wildcards character के इस्तेमाल की अनुमति देता हैं। 

इसे भी पढे: What Is Ms Excel In Hindi With Pdf Notes? | Ms Excel क्या है?

Search Function का Syntax

=SEARCH(find_text, within_text, [start_num])

  • find_text: यहाँ वह Text या Character लिखना होता है जिसे ढूँढना चाहते हैं। यह Argument आवश्यक होता है।
  • Within_text: यहाँ String या Text लिख सकते हैं या फिर वह Cell सिलेक्ट कर सकते है, जिसमे आप String या Text को ढूँढना चाहते हैं। Search में यह Argument भी आवश्यक होता है।
  • Start_num: यह argument वैकल्पिक होता है। यह स्ट्रिंग में वह स्थिति होती है जहां से खोज शुरू होगी। यदि start_position को नहीं दिया गया है, तो SEARCH स्ट्रिंग की शुरुआत को 1 नंबर की पज़िशन से शुरु करेगा।

Ms Excel मे Right Function का उपयोग कैसे करें?

Excel मे Search Function के उदाहरण

चलिए अब SEARCH को उदाहरण के साथ सीखते हैं।

जैसे कि आप नीचे इमेज मे देख पा रहे हैं कि हमारे पास एक डाटा है जिसमे Column A मे कुछ Text String दिए गए हैं।

और Column B में भी text string दी गई है और हमसे कहा गया है कि Column A के Text String में इन Text string की पज़िशन का पता लगाए।

search function in excel in hindi
search function in excel in hindi

तो ऐसी स्थिति में हम Search Function का इस्तेमाल कर सकते हैं और जैसा कि आप ऊपर दिए इमेज मे देख रहे है हमने यहाँ Search का इस्तेमाल किया हैं।

  • Within_text: Search के argument मे हमने within_text मे Column B के Cell को सिलेक्ट किया, क्यूंकी हमे Column B में स्थित Text String की position का पता लगाना हैं।
  • Find_text: इस argument मे हमने Column A के Cell को सिलेक्ट किया क्यूंकी हमे Column A मे स्थित Text string मे Column B मे दिए गए Text String की पज़िशन को ढूँढना हैं।
  • [start_num]: इस argument मे 1 लिख सकते हैं या ब्लैंक भी छोड़ दिया है।

उदाहरण के Result

  1. पहले उदाहरण में I को हमने SEARCH की मदत से India में 1 position पे ढूंढा।
  2. दूसरे उदाहरण मे हमे the को the brown fox jumped over the lazy dog मे ढूँढने के लिए बोला गया हैं। तो यहाँ पे Search ने the को 1 Position पे ढूंढा। 
  3. यहाँ भी दूसरे उदाहरण की तरह THE को ढूँढने के लिए कहा गया है। लेकिन THE यहाँ पे CAPITAL में हैं। फिर भी SEARCH हमें THE को the brown fox jumped over the lazy dog में 1 position पे ढूंढ के देगा, क्यूंकी यह case sensitive नहीं हैं।
  4. यहाँ भी हमे The को ही ढूँढना है। लेकिन जो [start_num] है वो 1 से शुरू न होके 4 से शुरू हो रही है। इसीलिए SEARCH ने the brown fox jumped over the lazy dog में The को 26 पज़िशन पे ढूंढा। 
  5. जैसा कि मैंने ऊपर आपको बताया SEARCH मे wildcard character का इस्तेमाल कर सकते है। तो इस उदाहरण में The की जगह ?he लिखा हैं। जिसमे ? एक wildcard character हैं। इसका उपयोग आप तब कर सकते हैं, जब आपको find_text के कुछ ही Text string मालूम हो। जैसा आप देख पा रहे हैं the brown fox jumped over the lazy dog में SEARCH Function ?he को 1 position पे ढूंढ के दे रहा हैं।
  6. यहाँ हमको cat इस Text String को ढूँढने के लिए कहा गया, लेकिन SEARCH Function हमे #Value Error दिखा रहा है क्यूंकी cat यह text string, the brown fox jumped over the lazy dog में उपलब्ध ही नहीं हैं। 

इसी तरह आपको भी किसी डाटा मे कोई Text String को किसी cell या दूसरे Text string मे ढूँढना हैं तो आप Search function का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Search Function से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

Excel में Search function से जुड़ी कुछ जरूरी बातें जो आपको मालूम और याद रखना चाहिए। एक्सेल में Search Function का सही उपयोग करने के लिए, निम्नलिखित तथ्यों को ध्यान में रखें:

  • SEARCH Function, Within_text में पहले find_text की स्थिति लौटाता है।
  • Start_num वैकल्पिक है और डिफ़ॉल्ट रूप से 1 होता है।
  • SEARCH फ़ंक्शन case sensitive नहीं होता है। यदि आप case-sensitive text string की तलाश में हैं, तो FIND Function का उपयोग करें।
  • एक्सेल में SEARCH Function मे आप वाइल्डकार्ड वर्णों (wildcard characters) का उपयोग कर सकते हैं।
    • SEARCH वाइल्डकार्ड वर्णों को find_text में प्रश्न चिह्न (?) और तारांकन (*) की अनुमति देता है।
    • ? किसी एक वर्ण से मेल खाता है और
    • * वर्णों के किसी भी क्रम से मेल खाता है।
    • एक शाब्दिक खोजने के लिए ? या *, चरित्र से पहले एक टिल्ड (~) का उपयोग करें, अर्थात ~* और ~?।

Search Function में Error के कारण

यदि Excel मे SEARCH Function का उपयोग करते समय कोई Error जैसे #VALUE! आता है, तो यह निम्न में से किसी भी कारण हो सकता है:

  • Search_text,  Within_Text में मौजूद नहीं है।
  • Start_num में Within_Text की तुलना में अधिक वर्ण हैं।
  • Start_num 0 (शून्य) या ऋणात्मक संख्या (negative) है।

Ms Excel मे Left Function का उपयोग कैसे करें?

Excel Tutorial in Hindi (1 Crore+ View)

Excel Tutorial in Hindi

Download Practice Files

आप Search Function की प्रैक्टिस करने के लिए Excel File को टेलीग्राम चैनल: Learn More से डाउनलोड कर सकते है।

निष्कर्ष: आपने क्या सीखा?

दोस्तों, मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। और Search Function के बारे मे जरूरी जानकारी मिली होगी।

इसी तरह के Excel Function को सीखने के लिए हमारे Excel Function के पेज पे विज़िट करें।

अगर आप एक्सेल को बिगिनिंग से एडवांस लेवल तक सीखना चाहते हैं, Excel मे एक्सपर्ट बनना चाहते हैं। तो आपको एक बार Excel Advance Course को हमारी वेबसाईट लर्न मोर प्रो पे जरूर चेक करना चाहिए।

Spread the love

Leave a Comment