Loan amount पे EMI का कैलकुलेशन कैसे करे?

Loan amount पे EMI का कैलकुलेशन कैसे करे?
PMT function

How to Calculate EMI on Loan Amount in Hindi?

आज के इस ब्लॉग में हम Loan का EMI, MS Excel में कैसे कैलकुलेट करते है वो समझेंगे

इसका सीधे और सरल तरीके हम MS Excel में कैलकुलेशन करेंगे जिसके लिए हम MS Excel के PMT Formula का उपयोग करेंगे।

What is PMT Function in Hindi? | PMT फ़ंक्शन क्या है?

PMT Formula, MS Excel के Financial Functions में से एक फार्मूला है, जो लगातार भुगतान और एक निरंतर ब्याज दर के आधार पर लोन के लिए भुगतान की गणना करता है।  


How to use PMT function ? | PMT फ़ंक्शन का उपयोग कैसे करें?

PMT Formula कुछ इस प्रकार PMT (rate, nper, pv, [fv], [type]) होता है और इसकी रचना ऐसी है इसका उपयोग करने के लिए आपको ३ चीजों की खास जरुरत होती है: Rate- ब्याज दर, nper- भुगतान की कुल संख्या, pv- वर्तमान मूल्य, या प्रमुख मूल्य।

= PMT(rate, nper, pv, [fv], [type])

Rate: लोन का ब्याज दर, ये जरुरी होता है।

Nper: भुगतान की कुल संख्या।

PV: वर्तमान मूल्य, या प्रमुख मूल्य।

FV: यह वैकल्पिक होता है। भविष्य का मूल्य, या एक नकद शेष राशि जिसे आप अंतिम भुगतान किए जाने के बाद प्राप्त करना चाहते हैं। यदि FV को छोड़ दिया जाता है, तो इसे 0 (शून्य) मान लिया जाता है, अर्थात ऋण का भविष्य मान 0 होता है।

Type: यह वैकल्पिक होता है। संख्या 0 (शून्य) या 1 यह बताता है कि भुगतान कब देय हैं।


मान लीजिये आपने 24 सप्ताह के हिसाब से 5000 रुपये का 12% ब्याज दर प्रति वर्ष EMI के ऊपर लोन लिया और अब आपको यह जानना है की उसका EMI आपको हर सप्ताह कितना देना है?

PMT Function with example explained in Hindi

सबसे पहले हमें हमारे ब्याज दर को सप्ताह के अनुसार बदलना होगा इसके लिए हम ब्याज दर को ५२ से भाग दे देंगे, ५२ से भाग हम इसलिए देंगे क्युकी १ साल में ५२ सप्ताह होते है और हमें ब्याह दर को सप्ताह के अनुसार बदलना है।

Rate: 12%/52 (यदि महीने के अनुसार EMI का भुगतान कर रहे है तो ब्याज दर को कुल महीने यानी 12 से भाग से या फिर यदि आप दिन के अनुसार भुगतान कर रहे है तो कुल दिन 365 से भाग दे)

Nper: 24 (कितने सप्ताह या महीने या दिन की किश्त आप चाहते है?)

PV: 5000 (कुल लोन की राशि कितनी है?)

इसका परिणाम यानी अगर आपने 24 सप्ताह के 12% प्रतिवर्ष ब्याज दर से 5000 का लोन लिया है तो आपको हर सप्ताह 241.40 रुपये EMI के रूप में देने होंगे।

PMT Function with example explained in Hindi

आप अधिक जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से प्रैक्टिस फाइल डाउनलोड कर सकते है और साथ हमारे यूट्यूब चैनल से वीडियो को भी देख सकते है।

PMT Function with example explained in Hindi

जरूर पढ़े:
Introduction of Data Validation
Excel Date to Words formula in Hindi
Google Sheet क्या है और इसका फायदा क्या है?
Excel Smart Tips for Smart People Highlight Holidays
Send Messages from Excel To Whatsapp Automation
Excel tips in hindi
Ms-Word Tips in Hindi
Computer Tips

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply