जानिए MS Excel के Extensions बारे में

जानिए MS Excel के Extensions बारे में
MS-Excel

MS Excel Extension

दोस्तों आज के समय में MS Excel का उपयोग हर कोई करता है चाहे वह Data Entry के लिए हो या Data को Analyze करना हो, हर तरीके से MS Excel का उपयोग कहीं ना कहीं किसी न किसी रूप में होता ही है। इसलिए Excel Microsoft Office का काफी ज्यादा उपयोग होने वाला Software भी है।

लेकिन आज का टॉपिक MS Excel के Extension यानी Format पर है।

MS Excel में कितने अलग-अलग प्रकार के Extension यानी Format होते है?

MS Excel File Extensions: XLSX

MS Excel का मौजूदा Default Extension XLSX है। जब हम MS Excel की कोई भी फाइल साधारण तौर पे Save करते हैं। तो वह इसी Format में Save होता है। यह एक तरह का XML-Based format होता है। यह Format Excel 2007 और उससे नए वर्जन में ही सपोर्ट करता है। Excel 2007 से पुराने Excel Version में यह सपोर्ट नहीं करता है।

Excel File Extensions: XLSM

इस Excel File Format का इस्तेमाल VBA Macro File के लिए किया जाता है। यदि आप Excel में Macro के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको VBA Code को सुचारू रूप से चलाने के लिए Excel Extension को XLSM में बदलने की आवश्यकता होती है। XLSM extenstion किसी Excel में VBA Code वाले Macro के लिए Default Extension है।

Excel File Extensions: XLSB

जब हम Excel में कोई काम करते हैं। जिस File में हमारा काफी ज्यादा Data है और काफी ज्यादा जानकारी है। तो आपने कई बार यह देखा होगा कि Excel File चलते-चलते अचानक Hang हो जाती है, यह Hang हो जाता है। अगर Excel में डाटा काफी ज्यादा हो जाता है। तो RAM का Utilization काफी ज्यादा होता है। इसलिए कभी-कभी जो हमारी Excel File होती है। वह Hang हो जाती है या फिर कभी कभी Crash हो जाती है। ऐसी परस्थिति में का उपयोग कर सकते है। Extension में आपकी Excel File को सेव करने पर क्या होता है कि आपकी Excel File Compress (कंप्रेस) हो जाती है और इस प्रकार की File को Save करने में या Open करना काफी आसान हो जाता है।

Excel File Extensions: XLS

आज के समय में इस तरह के Excel File Format को बहुत कम देखने को मिलता है। यह File Extension, Excel 97 की Binary Workbook (बाइनरी वर्कबुक) से Excel 2003 Binary (बाइनरी) के रूप में सेव करती है।

Excel File Extensions: XLC

यह Excel Add-In (एक्सेल ऐड-इन) है। Excel Add-In (एक्सेल ऐड-इन) अतिरिक्त विशेषताएं हैं जिन्हें हम Excel Workbook में जोड़ रहे हैं। जहाँ हम Excel में कई नए Macro बना सकते है और अपनी आवश्यक्तानुसार कोई कार्य कर सकते है।

How can we change the MS Excel Format and Extension?

चलिए देखते हैं कि हम MS Excel का Format यानी Extension को कैसे बदल सकते हैं?

किसी भी Excel का Format यानी Extension बदलने के लिए आपको File पर जाना है।

File पर जाने के बाद आपको वहां पर Save/Save As पर क्लिक करना है।

Save/Save As पे क्लिक करते ही आपके सामने Save/Save As का विंडो ओपन होगा जहाँ आपको इच्छानुसार फोल्डर का चयन करना है।

जिसके बाद आपको File Name देना है।

और फिर Save Type As में आपको Format/Extension का चयन करना है।

How to check MS Excel Extension?

यदि आप किसी Excel File का Format/Extension पता करना चाहते हैं।

तो उसके लिए आपको उस Excel File के ऊपर Right Click करना है उसकी Property में जाना है।

उसकी Property में जाते ही General Type के अंदर आपको उसका Type of file में उसका Extension दिख जाएगा।

जहां से आपके पता कर सकते हैं कि इस File Format/Extension क्या है?


जरूर पढ़े:
Introduction of Data Validation
Excel Date to Words formula in Hindi
Google Sheet क्या है और इसका फायदा क्या है?
Excel Smart Tips for Smart People Highlight Holidays
Send Messages from Excel To Whatsapp Automation
Excel tips in hindi
Ms-Word Tips in Hindi
Computer Tips

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply