मोबाईल गुम हो गया, अब WhatsApp कैसे इस्तेमाल करेंगे?

मोबाईल गुम हो गया, अब WhatsApp कैसे इस्तेमाल करेंगे?
WhatsApp

व्हाट्सप्प (WhatsApp) दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले एक मैसेजिंग एप में से एक है। पर्सनल चैट से लेकर बिजनेस कम्यूनिकेशन तक, लगभग हर कोई इस ऐप का उपयोग करते हैं।  

इसीलिए आजकल के दौर मे व्हाट्सप्प (WhatsApp) में यूजर की बहुत सारी पर्सनल और सेंसटिव जानकारी होती है।

यदि हम अपना मोबाईल कहीं खो देते है तो क्या आपने कभी सोचा है कि क्या होगा?

किसी कारण अगर ऐसा होत है तो हमारा अकाउंट और पर्सनल जानकारी गलत व्यक्ति के हाथों में जा सकती है जिसका वह गलत इस्तेमाल भी कर सकता है।

यदि हमारा मोबाईल कहीं खो जाता है तो हमारे वाट्सऐप अकाउंट को कोई भी अजनबी एक्सेस नहीं कर सके और हम वही मोबाईल नंबर से व्हाट्सप्प का दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं इसीलिए हम लेके आए है आज का ब्लॉग खास आपके लिए।

Step 1. सबसे पहले हमे मोबाईल सिम को लॉक करना है जिसे हम सिम नेटवर्क प्रोवाइडर को कॉल करेके अपना सिम कार्ड लॉक करवा सकते है ताकि कोई भी हमारे वाट्सऐप अकाउंट को एक्सेस न कर सके।

Step 2. जब हम अपना सिम कार्ड लॉक कर लेते हैं, तो हमे फ़ोन पर वाट्सऐप को एक्टिवेट करने के लिए उसी नंबर के साथ एक नए सिम कार्ड की जरूरत होती है। जिसे आप सिम नेटवर्क प्रोवाइडर से अपने प्रमाणित दस्तावेज देके ले सकते है।

Step 3. अपने व्हाट्सप्प (WhatsApp) अकाउंट को डिएक्टिवेट करने के लिए आपको व्हाट्सप्प कंपनी को एक ईमेल भेजना होता है। मेल के मेन पार्ट में “Lost/Stolen: Please deactivate my account” और हमारे फोन नंबर को फुल इंटरनेशनल फॉरमेट (+91) के साथ जोकि भारतीय नंबर के लिए प्रीफिक्स के रूप में इस्तेमाल किया जाता है) में होना चाहिए.

Step 4. व्हाट्सप्प (WhatsApp) अकाउंट डिएक्टिवेट हो जाने के बाद, 30 दिनों तक हमारे कॉन्टेक्ट में शामिल लोग हमारी प्रोफ़ाइल को देख सकेंगे और मैसेज भी भेज सकेंगे।  जब हम अपना व्हाट्सप्प (WhatsApp) अकाउंट दोबारा एक्टिवेट कर लेते हैं, तो पेंडिंग पड़े  मैसेजेस को एक नए मोबाईल फोन पर रिस्टोर किया जा सकता है।  लेकिन अगर हम 30 दिनों के भीतर हमारा अकाउंट एक्टिवेट नहीं करते हैं, तो हमारे सारे डाटा डिलीट हो जाते है।

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

This Post Has One Comment

Leave a Reply