Magic Wind tool क्या है और इसका उपयोग कैसे करें? | Photoshop Tips in Hindi

Magic Wind tool क्या है और इसका उपयोग कैसे करें? | Photoshop Tips in Hindi
Magic Wind tool

फोटोशॉप अपने यूजर को इमजेस (तस्वीरों) को सुधारने के इतने तरीके प्रदान करता है कि कुछ Selection tool अनदेखी हो जाते हैं। Magic Wind tool (मैजिक वैंड टूल) उन टूल में से एक है।

लेकिन Magic Wind tool (मैजिक वैंड टूल) आपके बैकग्राउंड का रंग (Background color) और दिखावट बदलने में मददगार हो सकता है।

आइए देखते है कि हम काम फॉटोशॉप के कार्य मे Magic Wind Selection Tool (मैजिक वैंड सिलेक्शन टूल) का उपयोग कैसे कर सकते हैं और इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ कैसे पा सकते है।

What is Magic Wind Tool in Hindi? | मैजिक वैंड टूल क्या है?

Magic Wind Tool (मैजिक वैंड टूल) एक Selection tool है। यह आपको अपनी इमेजस (Images) के क्षेत्रों का शीघ्रता से चयन करने और उसमें स्वतंत्र रूप से संपादन करने की अनुमति देता है। इसका उपयोग अक्सर ठोस पृष्ठभूमि (Background) और रंग क्षेत्रों (Color area) का चयन करने के लिए किया जाता है। लेकिन यह एक अलग ग्रेडिएंट या धुंधली विशेषताओं वाली इमेज (Image) पर काम नहीं करता है।

Quick Selection Tool (क्विक सिलेक्शन टूल) के विपरीत, यह एक इमेज (Image) में रंग और टोन में समानता के आधार पर पिक्सल का चयन करता है। अलग-अलग सीमाओं की तलाश करने के बजाय, Magic Wind Tool (मैजिक वैंड टूल) कैनवास (Canvas) को उसके चयन के लिए समान रंगों के लिए खोजता है।

Magic Wind Tool (मैजिक वैंड टूल) के साथ अपनी इमेज (Image) के एक हिस्से पर क्लिक करें। फ़ोटोशॉप एक मैच होने के लिए निर्धारित इमेज (Image) के दूसरे भाग से पिक्सेल के साथ पिक्सेल का मिलान करेगा। फ़ोटोशॉप उन पिक्सेल के लिए कैसा दिखता है, इसे और परिष्कृत करने के लिए आप Option Bar (विकल्प बार) का उपयोग कर सकते हैं।

Magic Wind Tool Options | Magic Wind Tool (मैजिक वैंड टूल) के विकल्प

Tolerance Level

Tolerance किसी दिए गए रंग के चमक मूल्यों में संवेदनशीलता को बढ़ाती या घटाती है। संख्या जितनी अधिक होगी, चयन में शामिल किए जाने वाले ल्यूमिनेन्स मानों (luminance values) की श्रेणी उतनी ही अधिक होगी।

Tolerance Level – Magic Wind Tool Options

Tolerance समान्य 32 पर सेट होता है, लेकिन आप इसे अधिकतम 255 तक बढ़ा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप ५० का मान चुनते हैं, तो इसका अर्थ है कि फ़ोटोशॉप आपके द्वारा क्लिक किए गए क्षेत्र की तुलना में ५० शेड्स उज्जवल और गहरे रंग के ल्यूमिनेंस मानों का चयन करेगा।

इस चयन को 100 में बदलें, और यह उस मान को दोगुना कर देगा।

यदि आप केवल उन टोनों (Tones) का सटीक मान चुनना चाहते हैं जिन पर आपने क्लिक किया है, तो आप Tolerance Level के लिए 0 का चयन कर सकते हैं।

Contiguous

Contiguous, चयनित पिक्सेल (selected pixel) एक दूसरे के बगल में हैं या नहीं यह चुनता है। यह आपको अपने चयन को किसी विशेष क्षेत्र तक सीमित करने, या एक क्लिक के साथ छवि के कई क्षेत्रों को चुनने की अनुमति देता है।

Contiguous – Magic Wind Tool Options

Anti-Alias

जब आप एंटी-अलियास (Anti-Alias) का चयन करते हैं, तो फोटोशॉप आपके चयन के किनारों को चिकना कर देता है। यह चयन और बाकी फोटो के बीच रंग के संक्रमण को नरम करता है। यह एक विकल्प है जो फोटोशॉप में उपलब्ध अन्य चयन टूल के साथ भी काम करता है। यह यथार्थवादी दिखने वाले चयनों के लिए बनाता है जो मूल रूप से मिश्रित होते हैं।

Anti-Alias – Magic Wind Tool Options

फॉटोशॉप कोर्स पे 10% छूट (कूपन कोड: LMINDIA10)

You will Learn Photoshop CC 2019

You will learn Basic to Advance options of Photoshop which will help you to make expert in Photo Editing, I have used a very simple and detailed explanation method that any one can easily understand Photoshop tools, For your reference, you will get 1st and 3rd Unlocked you can watch directly without purchasing course once you watch that you will come to know about my explanation method.

इस कोर्स में फोटोशॉप के सभी टूल्स एक्सप्लेन किये गए है, जिन्हे सिखके आप एक एक्सपर्ट फोटो एडिटर बन सकते है |

इमेज के टाइप्स कोनसे होते है ?, इमेज में Resolution क्या होता है ? पिक्सेल्स क्या होते है ?, इमेज के प्रपोशनलिटी कैसे मेन्टेन किए जाती है?

ऐसे बेसिक क्वेश्चन से लेकर फोटोशॉप में लेयर का पूरा यूज़ करना, साथ में फोटोशॉप हर एक मेनू हर एक ऑप्शन को कैसे यूज़ करना है ये भी आपको इस टुटोरिअल में सीखने मिलेगा |

इस कोर्स में आप को कोई भी इमेज को क्लियर कैसे करते है ?, फेस पर आये ब्लैक डॉट कैसे निकलते है?, पासपोर्ट साइज फोटोज कैसे बनाते है ?, इमेज को ग्लो कैसे किया जाता है? और फोटो प्रिंटिंग के टिप्स भी इन्क्लुडे है |

इस कोर्स के वीडियोस रिकॉर्डिंग में है तो जैसे जैसे वीडियो रिकॉर्ड होंगे वैसे अपलोड किये जायेंगे | 1 Aur 3 Number के वीडियोस आपको कोर्स ट्रायल देखने के लिए अनलॉक है अभी आप देख सकते है जी |


Learn More About Photoshop Full Course

How to use Magic Wind Tool in Hindi? | मैजिक वैंड टूल का उपयोग कैसे करें?

Magic Wind Tool Options

यह tool उन इमेजस (Images) के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जिनकी पृष्ठभूमि (Background) लगातार रंगीन होती है। आप इसका उपयोग उन इमेजस (Images) के लिए भी कर सकते हैं जिनमें एक विशेष tone का प्रतिनिधित्व किया गया है।

नीचे की इमेज (Image) में, मैं कुछ और vibrantऔर dramatic के लिए पृष्ठभूमि (Background) बदलना चाहता था। मुझे ऐसा रंग चाहिए जो अच्छी तरह से विपरीत हो।

Magic Wind Tool (मैजिक वैंड टूल) का उपयोग करने के लिए, इसे फोटोशॉप टूलबार (Photoshop Toolbar) से चुनें। आप इसे Quick Selection Tool के नीचे पा सकते हैं। शॉर्टकट के लिए आप W का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नमूना रंग (sample color) चुनने के लिए क्षेत्र (area) पर क्लिक करें।

Magic Wind Tool – Option Bar पर, ToleranceContiguous और Anti Alias के लिए अपनी सेटिंग्स चुनें।

अपना चयन करने के लिए इमेज (Image) में एक रंग पर क्लिक करें।

यदि आप सभी दृश्यमान परतों (visible layers) पर समान रंगों का चयन करना चाहते हैं, तो Choose >Sample All Layers का नमूना लें चुनें। यदि आप केवल वर्तमान परत से नमूना लेना चाहते हैं, तो इसे Uncheck (अनचेक) करें।

Magic-Wind-Tool-Photoshop

डेज़ी की छवि में, मैजिक वैंड ने “मार्चिंग चींटियों” द्वारा दर्शाए गए क्षेत्र को बदलने के लिए चुनने का बहुत अच्छा काम किया। इस क्षेत्र में कुछ भी चयन में शामिल किया जाएगा।

एक बार ऐसा करने के बाद, आपको पृष्ठभूमि रंग (Background Color) के लिए एक और Layer की आवश्यकता होगी। अपने कार्यक्षेत्र के नीचे दाईं ओर जाएं और Create New Layer के लिए आइकन चुनें।

इस Layer को transparent layer के नीचे खींचें और रख दे।

पृष्ठभूमि (background) के लिए अपना रंग चुनने के लिए, Edit पर जाएं और फिर Fill चुनें। सुनिश्चित करें कि आप मेनू से रंग चुनते हैं। यह रंग पिकर लाएगा जो आपको सटीक रंग चुनने की अनुमति देगा जिसे आप पृष्ठभूमि (background) के रूप में उपयोग करना चाहते हैं।

आप पृष्ठभूमि (background) कलर के लिए ALT+Delete शॉर्टकट कीज काभी इस्तेमाल कर सकते है।

Magic-Wind-Tool-Photoshop2

मैजिक वैंड टूल को बंद करने के लिए, CTRL + D को शॉर्टकट कीज का उपयोग करें। D का अर्थ “डिसेलेक्ट” है और यह फोटोशॉप में उपयोग किए जाने वाले सबसे आम शॉर्टकट कीज में से एक है।

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

This Post Has One Comment

Leave a Reply