मोबाइल खो जाने पर क्या करे?

मोबाइल खो जाने पर क्या करे?
Lost Mobile phone

How to find or lock lost Mobile Phone?

अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है, जब हमने अपना फोन किसी स्थान पर खो दिया है या यह किसी व्यक्ति ने उसे चोरा लिया है, अब हम नहीं जानते कि हमारा मोबाइल फोन कहां है। इसलिए हमें इस बात का डर लगा रहता है कि हमारा खोया हुआ मोबाइल अगर किसी गलत व्यक्ति के हाथ में लग गया, तो उस मोबाइल में हमारे कुछ महत्वपूर्ण डाटा होते हैं या फिर कुछ खास हमारे Images या Videos हो तो वह व्यक्ति उन डाटा का गलत इस्तेमाल कर सकता है।

यदि आपका मोबाइल गुम हो गया है और अब इन सबसे बचने के लिए आप अपने गुम हुए मोबाइल का पूरा डाटा डिलीट करना चाहते हैं या फिर अपने मोबाइल को लॉक करना चाहते हैं या फिर आप जानना चाहते हैं कि आपका डिवाइस कहां पर है यानी अभी वह कौन सी जगह पर हो सकता है?

कहीं आपने गलती से घर या ऑफिस में ही मोबाइल को छोड़ दिया और आपको आपका मोबाइल नहीं मिल रहा है? तो आप अपने मोबाइल पे रिंगटोन बजा के पता कर सकते हैं कि आपका फोन कहां है और जैसे आपका फोन कहीं गुम हो गया है, तो आप उसको लॉक कर सकते हैं या फिर आप उसमें जो डाटा है वह पूरा डाटा डिलीट कर सकते है। इससे आपके मोबाइल का पूरा डाटा ही डिलीट हो जायेगा और जिससे आपके डाटा का कोई भी किसी भी गलत तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पायेगा।

इसीलिए हम लेके आये है आपके लिए ये Mobile Tips जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

1. सबसे पहले आपको वेब ब्राउज़र पर www.android.com/find पेज खोलना होगा, आप किसी भी मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं।

2. फिर आपको Gmail ID से लॉगिन करना है। याद रखे, आपको वही Gmail ID लॉगिन करना है जो आपने खोए हुए मोबाइल में लॉगिन रखा था।

3. Gmail ID लॉगिन करने के बाद आपको इस तरह का पेज दिखेगा।

How to Find lost phone?

4. बायीं तरफ यह आपको आपके Mobile का Model दिखाएगा, और यदि आप का फोन चालू है तो नेटवर्क और बैटरी की स्थिति बताएगा हैं और आप Map में अपने Mobile की Location भी देख सकते हैं।

अगर Location Icon हरे रंग में दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि आपका फोन उस जगह पर चालू है। और यदि Location Icon हरा नहीं है, तो इसका मतलब है कि आपका फ़ोन बंद है और उसका अंतिम बार उसी स्थान पर था

WhatsApp की ये ट्रिक भी जरूर पढ़े: WhatsApp के Images और Videos को फ़ोन गैलरी में कैसे छिपाये?

5. बाईं ओर ही आपको तीन विकल्प मिलेंगे।

a. Sound Play: यह आपके फोन पर रिंगटोन की ध्वनि को बजाएगा। यदि आपका मोबाइल आपके आसपास है तो आप पता कर सकते है कहाँ पे है।

b. Secure Device: इसका मतलब है कि आप मोबाइल फोन को लॉक कर सकते हैं। जिससे इसको कोई ओपन न कर सके।

c. Erase Device: इसका मतलब है कि आप अपने फोन से सभी डेटा को हटा सकते हैं। लेकिन एक बार आप सभी डेटा को हटा देते हैं, तो यह आपके मोबाइल की Gmail ID को भी हटा देगा। और आप फिर अपने मोबाइल का पता नहीं लगा पाएंगे। इस विकल्प का उपयोग आप तभी करे, जब आपका मोबाइल किसी ने चुरा लिया है और आप अपना महत्वपूर्ण डाटा पूरी तरह उस चोरी हुए फ़ोन डिलीट करना चाहते है।

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply