You Should Learn These 7 Blogging Essentials Before You Start Blogging (in Hindi)

You Should Learn These 7 Blogging Essentials Before You Start Blogging (in Hindi)
Blogging Essentials

दोस्तों किसी भी प्रकार की ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी कुछ बातों की जानकारी (Blogging Essentials) जरूर होनी चाहिए, यानी वह सब कुछ जो आपको एक ब्लॉग को निर्धारित और बनाने के लिए बहुत जरूरी होते है।

चुनने वाली पहली चीजों में से एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म (Blogging Platform) है, जिसके बारे मे हमने पिछले ब्लॉग मे काफी विस्तार मे बताया है। ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म (Blogging Platform) को चुनने के बाद आपको निम्नलिखित की भी आवश्यकता होती है:

Learn Blogging Essentials To Know Before Start Blogging

Blogging Essentials 1: Hosting

Hosting, जिसे Web Hosting भी कहा जाता है, एक ऐसी सेवा (service) है जो व्यक्तियों और कंपनियो को अपनी वेबसाइट (Website) और ब्लॉग (Blog) बनाने और ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं (Online User) के लिए सुलभ बनाने मे मदत करता है ।

यह एक ऑनलाइन स्टोरेज (Online Storage) है, जिसका उपयोग हम अपने ब्लॉग या वेबसाईट के डाटा को स्टोर (Store Data) करने के लिए लिए करते है।

Web Hosting Kya Hai
Web Hosting Kya Hai

सीएमएस इंस्टॉलेशन (CMS Installation) से लेकर उन सभी फाइलों और छवियों (Files and Images) तक, जिन्हें आप अपने ब्लॉग पर साझा करना चाहते हैं।

Hosting के बारे मे विस्तार से पढ़ने के लिए हमारा यह ब्लॉग Web Hosting Kya Hai? | What Is Web Hosting & Why It Is Important | Blog Guide 2021 जरूर पढे।

नीचे आपके साथ कुछ होस्टिंग प्रवाइडर की लिस्ट दी गई जिसंकी वेबसाईट पे जा के आप जरूरत अनुसार होस्टिंग ले सकते है।

Blogging Essentials 2: Domain Name

Domain Kya Hota Hai: Domain Name, यूआरएल (URL) का एक हिस्सा होता है जिसका उपयोग ब्लॉग (Blog) तक पहुंचने के लिए किया जाता है।

यह ब्लॉग (Blog) के नाम से मेल खा सकता है या नहीं भी हो सकता है, लेकिन आमतौर पर यह सिफारिश की जाती है कि Domain Name ब्लॉग (Blog) के नाम से मेल खाता है तो SEO की नजर से वह काफी अच्छा होता है।

What is Domain Name

जब आप एक ब्लॉग बनाते हैं और उसे अपनी पसंद के होस्टिंग प्रदाता (Hosting Provider) के साथ होस्ट (Host) करते हैं, तो आपको अपने ब्लॉग का Domain Name देना होता है।

Domain के बारे मे विस्तार से पढ़ने के लिए हमारा यह ब्लॉग Domain Kya Hota Hai Aur Blogging Ke Liye Kyu Jaruri Hai? जरूर पढे।

Blogging Essentials 3: Template

ब्लॉग टेम्प्लेट लेआउट (Blog Template Layout) पूर्व-डिज़ाइन किए गए Pages का प्रतिनिधित्व करता है जिनका उपयोग ब्लॉग (Blog) बनाने के लिए किया जाता है।

Template

ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म (Blogging Platform) स्थापित करने के बाद आप अपने ब्लॉग के लेआउट के लिए टेम्प्लेट (Template) स्थापित करते हैं, या यदि आप एक होस्ट किए गए ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म (Blogging Platform) को चुनते हैं तो आपको टेम्प्लेट (Template) को चुनने का विकल्प भी मिलता है।

WordPress आमतौर पर ब्लॉगिंग टेम्प्लेट (जिसे थीम के रूप में भी जाना जाता है) के सबसे व्यापक चयन की पेशकश करने के लिए जाना जाता है, जिसमें मुफ्त और प्रीमियम दोनों प्रकार के टेम्पलेट शामिल होते हैं।

Blogging Essentials 4: Gravatar Image

Gravatar का फूल फॉर्म Globally Recognized Avatar है। यह एक छवि (Image) होती है, जो आपको ऑनलाइन दर्शाती है, और यह तब रहती है जब आप अन्य वर्डप्रेस ब्लॉगों के साथ बातचीत करते हैं।

यह एक निःशुल्क सेवा है। अपने ब्लॉग पर Gravatar को रखने के लिए, आपको Plugin Install करना होता है जो आपको Gravatar से जुडने की सुविधा देता है।

यह विकल्प ब्लॉग लेखकों को चित्रित करने और उन्हें ब्लॉग के पाठकों के बीच अधिक प्रभाव प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए बहुत अच्छा है। Gravatar मे छवि (Image) के अलावा, एक Gravatar प्रोफ़ाइल में निम्न भी शामिल हो सकता है:

  • आपका नाम (Your Name)
  • अन्य प्रोफाइल (जैसे Social Network)
  • संक्षिप्त वर्णन (Short Description)

Blogging Essentials 5: Comments

Comments भी ब्लॉग एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते है क्योंकि वे आपको सीधे ऑनलाइन पाठकों से जुड़ने में सक्षम बनाते है।

कुछ Comment करने की विशेषताएं पहले से ही मुख्य मंच का हिस्सा हो सकती हैं, लेकिन Comment से अपने Blog मे अनुभव को बढ़ाने और कुछ नई सुविधाओं को जोड़ने के लिए बहुत सारे Plugin होते है जिनका उपयोग किया जा सकता है।

Comments

Comment का मुख्य लाभ जुड़ाव बढ़ाने और Visitors को Comments के माध्यम से ब्लॉग के लेखक(Author) के साथ बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करने की संभावना है।

इस तरह आप अपने दर्शकों से प्रतिक्रिया, सकारात्मक (या नकारात्मक) समीक्षा, अतिरिक्त प्रश्न या सुझाव आदि प्राप्त कर सकते हैं।

Blogging Essentials 6: Images

छवियां (Images) आपके ब्लॉग का महत्वपूर्ण भाग होते है। कभी कभी कुछ बातें हम लिख के नहीं बता पाते है लेकिन उन्हे इमजेस के रूप मे दिखा के बताया जा सकता है।

कई अध्ययनों के आधार पर, छवियों वाले ब्लॉग पोस्ट को कहीं अधिक क्लिक, शेयर और ज्यादा पसंद किया जाता है।

Images

अपने ब्लॉग मे छवियों (इमेज) का उपयोग निम्न बातों को दर्शाने के लिए किया जाता है:

  • आपके टॉपिक के सबसे महत्वपूर्ण पहलु को बताने के लिए।
  • अपने ब्लॉग पे पाठकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए।
  • आपके ब्लॉग को अनुभागों में विभाजित करें।
  • आपके ब्लॉग के विषय के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए।

आप यदि अपने ब्लॉग पोस्ट में छवियों (Images) का उपयोग करते समय, निम्न बातों का ध्यान रखें:

  • आपके चित्र (Images) उच्च गुणवत्ता वाले हो।
  • आपके पोस्ट में जो चित्र (Image) आप जोड़ रहे है वो सही Dimension (आयामों) का हो।
  • आप जिस विषय पे ब्लॉग लिख रहे है आपका चित्र उस विषय से संबधित हो।
  • कॉपीराइट उल्लंघनों से बचने के लिए आपके पास छवियों (Image) का उपयोग करने की अनुमति है
  • इमेज को ऑप्टिमाइज़ करें जिससे सर्च इंजन उन्हें सही ढंग से इंडेक्स कर सकें।

Blogging Essentials 7: Social Accounts

अक्सर ब्लॉगर अपनी ब्लॉग्स को बढ़ावा देने और ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने के लिए कई अलग-अलग प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं।

जिसमे Social Network निश्चित रूप से शीर्ष पर हैं। इसलिए, एक ब्लॉगर के रूप में, आपको सोशल मीडिया अकाउंट्स (Social Media Account) बनाने चाहिए।

Social Media

जो आपके ब्लॉग या आपको एक ब्लॉगर के रूप में प्रस्तुत करेंगे। साथ ही, सोशल मीडिया पर स्वचालित साझाकरण (Automatics Share) जैसी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए सामाजिक खातों (Social Accounts) को ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म से जोड़ सकते है।

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply