Excel मे Dynamic List कैसे बनाते है? | Dynamic List in Excel in Hindi | Excel Tips in Hindi 2022

Excel मे Dynamic List कैसे बनाते है? | Dynamic List in Excel in Hindi | Excel Tips in Hindi 2022
Dynamic List In Excel

Excel मे Dynamic List कैसे बनाते है?

दोस्तों, क्या आपको एक्सेल में डायनेमिक लिस्ट (Dynamic List in Excel) बनाना आता है?

अगर नहीं, तो कोई बात नहीं क्युकी आज के इस आर्टिकल में मैं आपको Excel Tips in Hindi में डायनेमिक लिस्ट (Dynamic List in Excel) बनाना सिखाने वाला हूं।  

लेकिन उससे पहले मैं बताऊं कि डायनेमिक लिस्ट होता क्या है? (What is Dynamic List in Excel?)

What is Dynamic List in Excel? | Excel मे Dynamic List क्या है?

बहुत सारे ऐसे इक्सेल यूजर (Excel User) है जिन्हें डायनेमिक लिस्ट (Dynamic List in Excel) नहीं पता होता है, तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि डायनेमिक लिस्ट क्या होता है? (Dynamic List in Excel)

मान लीजिए हमारे पास एक डाटा है जिसके अंदर 3 कॉलम है। एक में क्रिकेट, एक में फुटबॉल और एक में कबड्डी लिखा हुआ है और हर एक कॉलम की हेडिंग के नीचे, जैसे क्रिकेट के नीचे क्रिकेट प्लेयर्स के नाम लिखे हैं और फुटबॉल कॉलम के नीचे फुटबॉल प्लेयर के नाम लिखे हुए हैं, ठीक उसी तरह कबड्डी कॉलम के अंदर भी कबड्डी प्लेयर के नाम लिखे हुए हैं।  

Dynamic List in Excel in Hindi
Dynamic List in Excel in Hindi

अब मैं क्या चाहता हूं कि मैं दूसरी सीट या कहीं और एक ड्रॉपडाउन लिस्ट (Dropdown List) बनाओ।

अब जो ड्रॉपडाउन लिस्ट (Dropdown List) होगी, इसके अंदर जो भी मेरे डाटा के कॉलम की हेडिंग है, उसकी लिस्ट होगी।  

जिसमें कबड्डी क्रिकेट और फुटबॉल होंगे। अब यहां पर ड्रॉपडाउन लिस्ट (Dropdown List) मे मैं जैसे क्रिकेट को सेलेक्ट करूंगा, तो क्रिकेट से जुड़े जितने भी प्लेयर है उनकी लिस्ट नीचे आ जानी चाहिए और ठीक इसी तरह अगर मैं ड्रॉपडाउन लिस्ट (Dropdown List) में फुटबॉल को सेलेक्ट करता हूं तो फुटबॉल के जितने भी प्लेयर है उनकी लिस्ट नीचे आ जानी चाहिए और अगर मैं ड्रॉपडाउन लिस्ट (Dropdown List) बदल के कबड्डी करता हूं, तो कबड्डी के जितने भी प्लेयर है उनके नामों की लिस्ट नीचे आ जानी चाहिए।

तो दोस्तों इसे ही डायनेमिक लिस्ट (Dynamic List in Excel) कहते हैं, यानि आप एक लिस्ट के जरिए दूसरी लिस्ट को बनाते हैं। तो यहां पर आप देख सकते हैं कि मेरे पास एक लिस्ट है जिसमें स्पोर्ट्स के नाम लिखे हुए हैं जैसे क्रिकेट फुटबॉलर कबड्डी।

Dynamic List in Excel in Hindi
Dynamic List in Excel in Hindi

और हर एक लिस्ट के नाम के अंदर उनके प्लेयर के नामों की लिस्ट है, तो जब आप एक लिस्ट से उसी लिस्ट के अंदर के डाटा को लेकर आते हैं उसे डायनेमिक लिस्ट (Dynamic List in Excel) कहा जाता है।

इसी डायनेमिक लिस्ट (Dynamic List in Excel) को Excel में कैसे बनाएंगे? वह हम सीखने वाले हैं।

Create Dynamic List in Excel in Hindi | Excel मे Dynamic List बनाए।

डायनेमिक लिस्ट (Dynamic List in Excel) को बनाने के लिए हमें Excel में नीचे दिए गए फीचर्स यानी ऑप्शंस की जरूरत होगी:

  •  जो सबसे पहला है वह Data Validation है। आपको मालूम होगा Data Validation का यूज़ हम लोग लिस्ट बनाने के लिए करते हैं। तो यहां पर हमें लिस्ट बनानी है तो उसके लिए भी हम Data Validation का यूज करेंगे।
  • दूसरा हम इंडेक्स फॉर्मूला (Index Formula in Excel) करने वाले हैं अगर आपको इंडेक्स फॉर्मूला नहीं मालूम, तो मैं आपको बता दूं इंडेक्स फॉर्मूला (Index Formula in Excel) का यूज करके हम एक Table या Array से उसमें Row नंबर और Column नंबर डालकर एक सेल्स से डाटा ला सकते हैं।
  • और तीसरा हमें जरूरत होगी मैच फार्मूला (Match Formula) की। अगर आपको Match Formula भी नहीं मालूम तो मैं बता दूं Match फार्मूला में हम किसी वैल्यू की एक रेंज या डाटा मे उसके कॉलम या रो की पज़िशन का पता कर सकते है।

तो हम Data Validation और Index Formula और Match Formula का यूज करके डायनेमिक लिस्ट (Dynamic List in Excel) को बनाएंगे।  

तो चलिए देखते हैं कि हम एक्सेल में डायनेमिक लिस्ट कैसे बनाते हैं? (Dynamic List in Excel)

तो सबसे पहले हम जितने भी हमारे कॉलम की हेडिंग है उनके लिए एक ड्रॉपडाउन लिस्ट (Dropdown List) बनाएंगे। तो हमारी कॉलम की हेडिंग स्पोर्ट्स है जिसमें क्रिकेट फुटबॉल और कबड्डी है,

तो डायनामिक लिस्ट बनाने के लिए सबसे पहले हम Data > Data Validation को सिलेक्ट करेंगे और इसके बाद जो Data Validation का विंडो ओपन होगा उसमें हम Allow के अंतर्गत List को चुनेगे।

और Data मे रेंज के लिए में हमारी जितने भी कॉलम की हेडिंग है उनको सेलेक्ट करेंगे और OK कर देंगे। तो इस प्रकार आप देखेंगे कि हमारी स्पोर्ट्स की जो लिस्ट है वह तैयार हो गई है आप देख सकते हैं, Dropdown मे Cricket, Football और Kabbadi आ रहे हैं जो कि हमारे डाटा के कॉलम की है।

यह तो हमने एक लिस्ट बना ली स्पोर्ट्स की। अब स्पोर्ट्स के अनुसार जो भी स्पोर्ट से जुड़े उनके प्लेयर की लिस्ट लाने के लिए हम Index और Match Formula का यूज करेंगे।

Dynamic List in Excel in Hindi
Excel Tips in Hindi 2022

तो उसका फार्मूला कुछ =INDEX($A$2:$C$7,0,MATCH($E$2,$A$2:$C$2,0)) इस प्रकार होगा

  • इस फार्मूला में आप देख सकते हैं हमने Index Formula लिया और फिर जो array का जो आरगुमेंट है वहां पर हमने अपने टेबल यानि Array को सिलेक्ट किया।
  • उसके बाद जो row_num का आरगुमेंट है वहाँ हमने जीरो लिख दिया।
  •  और उसके बाद जो column_num का आरगुमेंट है वहां पर हमने Match फार्मूला लिखा है क्योंकि हमारा जो कॉलम है वह बदलने वाला हमारा Row नहीं बदलने वाला इसीलिए हमने वहाँ 0 लिखा है ।
  • तो अब Match Formula मे जहां पर आपको lookup value है वहाँ सबसे पहले हमने जो स्पोर्ट्स की हेडिंग है यानी जो लिस्ट (Cricket Football, Kabaddi) हमने बनाई है उस Cell को सिलेक्ट किया क्योंकि हम उसे ही बार-बार बदलने वाले हैं।
  • अब look_array मे हम हमारे data की heading को सिलेक्ट करेंगे जहां पे Sport के नाम लिखे हुए है।
  • उसके बाद match_type मे 0 यानि False को चुनेंगे क्युकी हमे Exact match चाहिए है।

Download Practice File for Dynamic List in Excel in Hindi

तो देखा दोस्तों आपने कितना आसान था एक्शन में डायनेमिक लिस्ट बनाना।

सिर्फ Data Validation, Index और Match formula का इस्तेमाल करते हुए हमने  एक्सेल में डायनेमिक लिस्ट (Dynamic List in Excel) बना लिया है।

इसकी प्रैक्टिस फाइल आपको नीचे मिल जाएगी आप वहां से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आपको नीचे वीडियो भी दिया गया है, आप उस वीडियो में भी देखकर डायनेमिक लिस्ट (Dynamic List in Excel) बनाना सीख सकते हैं।

Download Practice File

Watch Video: Dynamic List in Excel in Hindi

Powerful formulas of Excel – Index, and Match can use to create a dynamic list in excel

Excel Basic to Advance Level in Hindi

इसके अलावा मैं आपको बताऊं अगर आप एक्सेल में बिगनर (Beginner) है या आपने अभी Excel सीखना शुरू किया है या फिर आप एक्सेल सीख रहे हैं और आप Excel में एक्सपोर्ट बनना चाहते हैं।

और Excel के हर एक फार्मूला, फंक्शंस और ऑप्शंस, फीचर्स को एडवांस लेवल तक सीखना चाहते हैं, तो मैं आपको हमारी जो लर्निंग प्लेटफॉर्म है लर्न मोर प्रो (Learn More Pro) या फिर आप हमारे Android App लर्न मोर पर जरूर जाना चाहिए।

जहां पर आप को एक्सेल का एक Excel Basic to Advance Level का कोर्स मिलेगा।  यह बहुत ही एडवांस लेवल का कोर्स है जिसमें आप एक्सेल के हर एक फीचर्स को बारीकी के साथ और हर एक फार्मूला फंक्शंस को प्रैक्टिस फाइल के साथ सीखते हैं।

फिलहाल अभी यह कोर्स डिस्काउंट में चल रहा है तो आप जरूर जाएं और एक बार वेबसाइट पर जाकर Excel बेसिक एडवांस कोर्स को जरूर चेक करें।  

इससे आप Excel में एक्सपोर्ट ही नहीं बल्कि सुपरफास्ट भी बनते हैं जिसमें आप Pivot, कंडीशनल फॉर्मेटिंग, फार्मूला, फंक्शंस जैसी पूरी डिटेल एक ही जगह के साथ सीखते हैं।  

Conclusion: आपने क्या सीखा

तो दोस्तों यह था आज का टॉपिक।  इस टॉपिक में आपने डायनेमिक लिस्ट (Dynamic List in Excel) बनाना सीखा।  

जिसे हमने Data Validation और Index और Match फार्मूला का इस्तेमाल करते हुए बनाया।  मैं उम्मीद करता कि आपको यह टॉपिक पसंद आया होगा।  

इसी तरह नई-नई टॉपिक के अपडेट पाने के लिए आप हमारे इस वेबसाइट को सबस्क्राइब  कर सकते हैं।

आप जैसी वेबसाइट ओपन करेंगे आपके सामने एक पॉप उप विंडो आएगा।

जिसमें आपसे पूछा जाएगा कि आप नए आर्टिकल के नोटिफिकेशन पाना चाहते हैं? तो आप उसे Yes कर दे जिससे आपकी ब्राउजर सेटिंग में यह सेटिंग से हो जाती है और हम जब भी कोई नया आर्टिकल हमारी वेबसाइट पर डालते हैं तो उसका नोटिफिकेशन आपको मिल जाता है और आप हमेशा updated रहते हैं।

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply