How to Apply Theme in MS PowerPoint Explained in Hindi

How to Apply Theme in MS PowerPoint Explained in Hindi

MS PowerPoint मे Presentation मे Theme कैसे लागू करें?

Microsoft PowerPoint एक सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम है जिसे Microsoft द्वारा प्रभावी Presentations तैयार करने के लिए विकसित किया गया है। यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट का एक हिस्सा है। PowerPoint में स्लाइड और वर्ड प्रोसेसिंग, ड्राइंग, ग्राफिंग और आउटलाइनिंग जैसे विभिन्न उपकरण शामिल हैं। इस प्रकार यह स्लाइड्स में टेक्स्ट, टेबल, चार्ट, ग्राफिक्स और मीडिया को प्रदर्शित कर सकता है।

Microsoft PowerPoint विंडो की तीन मुख्य विशेषताएं हैं जिन पर आपको PowerPoint सीखते समय ध्यान देने की आवश्यकता है। ये विशेषताएं हैं माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस बटन, क्विक एक्सेस टूलबार और रिबन।

यदि आप भी PowerPoint का उपयोग अपने कंपनी या बिजनस मे Presentation बनाने के लिए करते है, तो आपको PowerPoint मे अलग अलग प्रकार के Theme लगाने आने चाहिए। किसी भी presentation मे नई और अलग प्रकार की theme लगा के आप अपने presentation को काफी अट्रैक्टिव और सुंदर बना सकते है।


Theme डिज़ाइन टेम्प्लेट हैं जो Presentation को रंगीन और स्टाइलिस्ट बनाते हैं। एक क्लिक से आप पूरे Presentations पर एक ही Theme लागू कर सकते हैं।

1. Design Tab खोलें
2. Theme Group का पता लगाएँ
3. Desired Theme पर क्लिक करें
4. Theme को पूरी प्रस्तुति में जोड़ा जाएगा



सभी उपलब्ध Theme देखने के लिए Theme Group के दाहिने निचले कोने पर ड्रॉप-डाउन तीर पर क्लिक करें।


100% Free Microsoft PowerPoint

  • 16 Lessons
  • Videos Tutorials
  • Course Completion Certificate
  • 1 Practice Test
  • Lifetime Access

Learn-More-App
Learn-More-App

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply