MS Excel में Header और Footer कैसे जोड़ें?

MS Excel में Header और Footer कैसे जोड़ें?
How to add header and footer in MS Excel

How to add header and footer in MS Excel?

MS Excel में हम कोई वर्कशीट (Worksheet) को प्रिंट करना चाहते है, साथ में यह भी चाहते है की प्रिंट मे ऊपर की तरफ हैडर (Header)  और निचे की तरफ फुटर (Footer) में कोई जानकारी जोड़े। उदाहरण के लिए, हम कोई Monthly डाटा प्रिंट करना चाहते है, और साथ में उसके ऊपर हैडिंग (Heading) और वर्तमान की दिनांक (Current Date) आये, साथ ही निचे फुटर (Footer) में पेज नम्बर आये। इस स्थिति में हैडर (Header) और फुटर (Footer) का विकल्प प्रिंट करते समय हमारे एक्सेल में जोड़ सकते है, तो एक्सेल में हैडर (Header) और फुटर (Footer) को जोड़ने के लिए निचे दी गयी जानकारी को जरूर पढ़े।

Excel Date to Words formula in Hindi

हैडर (Header) और फुटर (Footer) को केवल Page Layout view, Print Preview और printed pages पर ही प्रदर्शित किए जाते हैं। 

1. उस वर्कशीट (Worksheet) का चयन करे, जिसमे आप हैडर (Header) और फुटर (Footer) जोड़ना चाहते है।

2. अब Insert Tab में Text ग्रुप के अंतर्गत Header & Footer का चयन करे।

Header and footer in excel
Insert > Header and Footer

3. अब आपके MS Excel का View, Normal View से बदल कर Print Layout View हो जायेगा।

4. ऊपर की तरफ आपको Header के तीन टेक्स्ट बॉक्स Left, Center और Right दिखेंगे। जिसमे आप अपनी जरुरत अनुसार कोई जानकारी जोड़ सकते है या फिर Design Tab के अंतर्गत कोई भी विकल्प चुन सकते है।

Header In Excel
Header in MS Excel

5. ठीक उसी प्रकार Footer में भी आपको तीन टेक्स्ट बॉक्स Left, Center और Right दिखेंगे। जिनमे आप कोई नया या फिर Design Tab के अंतर्गत से किसी विकल्प का चयन कर सकते है

Footer in MS Excel
Footer in MS Excel
Header and Footer Elements
Design Tab > Header and Footer Elements

कुछ इसी तरह आप MS Excel को Beginner से Advance तक सीखना चाहते है तो हमारा यह Excel Basic to Advance Full Course in Hindi का काफी सस्ता और सबसे अच्छा कोर्स जरूर चेक करे।


जरूर पढ़े:
Introduction of Data Validation
Excel Date to Words formula in Hindi
Google Sheet क्या है और इसका फायदा क्या है?
Excel Smart Tips for Smart People Highlight Holidays
Send Messages from Excel To Whatsapp Automation
Excel tips in hindi
Ms-Word Tips in Hindi
Computer Tips

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply