WhatsApp के Images और Videos को फ़ोन गैलरी में कैसे छिपाये?

WhatsApp के Images और Videos को फ़ोन गैलरी में कैसे छिपाये?
Whats-App Trick

How to Hide Images and Videos from WhatsApp in Phone’s Gallery explained in Hindi ?

नमस्ते दोस्तों अगर आप एक WhatsApp यूजर हैं, तो आपके साथ ये जरूर हुआ होगा कि आपके किसी दोस्त ने आपको अनुचित या अश्लील या वयस्क सामग्री वाले कोई Images या फिर Videos भेजे होंगे, जो अपने आप WhatsApp में डाउनलोड हो कर आपके फ़ोन के गैलरी में दिखने लगते हैं।

ऐसा होने पर हमें अक्सर डर लगता है कि कहीं कोई हमारे परिवार का सदस्य या कोई अन्य दोस्त हमारे मोबाइल की गैलरी में जाए तो उसे वह सारे Videos और Images दिखने लगेंगे जिससे हमें हमारे परिवार या उन दोस्तों के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता है।

तो अगर आप WhatsApp पे आने वाले अश्लील Images और Videos से अपने परिवार के सामने शर्मिंदा नहीं होना चाहते तो यह पोस्ट आखिर तक जरूर पढ़े।

तो इन्हीं सब से बचने के लिए मैं आपको आज एक WhatsApp Trick बताने वाला हूं, जिससे आप आपके WhatsApp में आए एक भी Images और Videos को आपके मोबाइल की गैलरी में दिखने से रोक सकेंगे।

इसके लिए आपको सिर्फ नीचे दिए गए पॉइंट को फॉलो करना है:

1. तो सबसे पहले आपको अपना WhatsApp ओपन करना है, उसके बाद आपको WhatsApp के ऊपर की तरफ दाहिनी ओर ३ बिंदु दिखेंगे, जिसपे आपको क्लिक करना है।

WhatsApp tips and tricks to Hide images and videos from Phone’s Gallery

2. उसके बाद आपको WhatsApp की Settings में जाना है।

WhatsApp tips and tricks to Hide images and videos from Phone’s Gallery

3. अब आपको Chats विकलप दिखेगा। आपको Chats विकल्प पे क्लिक करते हुए Chats सेटिंग में जाना है।

WhatsApp tips and tricks to Hide images and videos from Phone’s Gallery

4. Chats सेटिंग के अंदर आपको Media Visibility ऑप्शन दिखेगा। जिसे आपको बंद करना है यानी उसको OFF करना है।

WhatsApp tips and tricks to Hide images and videos from Phone’s Gallery

Media Visibility को बंद करते ही WhatsApp पे आने वाले Images और Videos आपके फ़ोन गैलरी में दिखना बंद हो जायेगा।

अगर आप Media Visibility On (ऑन) करते हैं, तो आपके WhatsApp पर आने वाले सारे Images और Videos आपके फोन की गैलरी में ऑटोमेटिक ऐड हो जाते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपके व्हाट्सएप में आए एक भी मैसेज या मीडिया आपके फोन की गैलरी में ना दिखे और वह सिर्फ WhatsApp में ही ओपन हो, तो आपको Media Visibility सेटिंग को Off करना है यानी सेटिंग को बंद कर देना है ऐसा करता ही आपके WhatsApp पर आने वाले एक भी Images और Videos आपके आपके मोबाइल की गैलरी में नहीं दिखेंगे।

तो यह था हमारा WhatsApp से रिलेटेड Trick। अब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है अब आपके कितने भी कमीने दोस्त क्यों ना हो, आपको कुछ भी Images और Videos भेजें, वह आपके मोबाइल की गैलरी में दिखाई नहीं देगा।

तो जरूर बताइए आज का Blog आपको कैसा लगा? आप हमारे और भी मोबाइल से रिलेटेड Tips पढ़ सकते हैं

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply