Google Form Kaise Banaye? | Google Form in Hindi | Learn More

Google Form Kaise Banaye? | Google Form in Hindi | Learn More
Google Form Kaise Banaye

Google Form Kya Hai?

क्या आप सीखना चाहते है Google Form Kya Hai और Google Form Kaise Banaye? इस आर्टिकल मे हमने गूगल फॉर्म से जुड़ी हर जानकारी को हिन्दी मे बताई है। जिससे आप Google Form को आसानी से सीख जाएंगे।

Google Form एक ऐसा Online Form Making Tool है, जिससे आप एक बहुत ही अच्छे और शानदार अलग अलग प्रकार Online Form, Survey और Quiz बना सकते है।

आप चाहे तो इसमें School Students Registration या फिर College Students Registration या फिर अलग से कोई भी Feedback Form बना सकते है।

Google Form से हमारे ढेर सारे काम बहुत ही आसान हो जाते है और इससे हमें कोई दिक्कत भी नहीं होती है। 

वहीं Google Form की जगह हम किसी अलग वेबसाईट मे किसी भी प्रकार के फॉर्म या सर्वे बनाते है तो हो सकता है वह Website Hang हो जाए और उसमे कई प्रकार के अलग अलग Error भी आ जाए, जिसके कारण हमारे काम पे काफी असर पड़ता है।

लेकिन Google Form में ऐसा कुछ भी नहीं होता है। Google Form में जब चाहे तब कहीं पर भी रहकर आसानी और सरलता से एडिटिंग (Editing) कर सकते है। जो भी जानकारी बदलनी (Changes) हो जैसे की कुछ Add करना हो या कुछ Delete करना हो तो ये सब काम आप आसानी से कर सकते है। और उसे Save करते ही आपका Form तुरंत Update भी हो जाता है।

और ये Google Form बिल्कुल Free और निशुल्क Google द्वारा दिया जाता है। इसके लिए आपको किस भी प्रकार का Payment करने की जरुरत नहीं है।

इसके लिए सिर्फ आपके पास Google Account यानि एक Gmail Account होना चाहिए। अगर आपके पास Gmail Account नहीं है तो ये काम नहीं करेगा।

तो यदि आपके पास Gmail Account नहीं है तो आपको सबसे पहले Gmail पर एक New Account बनाना चाहिए और उसके बाद Google Form ये आपके Gmail Account के Google Drive से स्वयं कनेक्ट हो जाता है।

Google Form ke Kya Fayade Hai?

वैसे तो Google Form के अलग अलग प्रकार के फायदे है। Google Form की मदत से आप निम्न प्रकार के Form आसानी से बना सकते है।

  • बायो डाटा फॉर्म (Bio Data Form)
  • कॉलेज स्टूडेंट फॉर्म (College Student Form)
  • कांटेक्ट फॉर्म (Contact Form)
  • फीडबैक फॉर्म (Feedback Form)
  • फाइल अपलोड फॉर्म (File Upload Form)
  • ऑनलाइन जॉब फॉर्म (Online Job Form)
  • ऑनलाइन क्विज फॉर्म (Online Quiz Form)
  • ऑनलाइन रिव्यु फॉर्म (Online Review Form)
  • ऑनलाइन सर्वे फॉर्म (Online Survey Form)
  • पार्टी इनविटेशन (Party Invocation)
  • स्कूल स्टूडेंट्स फॉर्म (School Student Form)

Google Form Kaise Banaye?

अगर आप भी Google Form बनाना (Create) चाहते है या Google Form Kaise Banaye सीखना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पे है।

  • Google Form को बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने Computer या Laptop में Google Chrome ब्राउजर Open करे या फिर आपके पास जो भी Browser वो Open करे। 
  • उसके बाद आप अपने Browser में Google Form की लिंक www.google.com/forms लिख कर Enter Button Press करे।
  • उसके बाद आपके सामने Google Form का पेज खुल जाएगा जहां Google Form के Template भी Open होंगे।
  • ये Template आपको उदाहरण के तौर पे Google के द्वारा बताए जाते है आप चाहे तो उनपर क्लिक कर सकते है।
  • आगे आपको Blank Form पे Click करना है। Blank Form पे क्लिक करने के बाद आपको Google Form के ११ प्रकार (Types) के Questions उनकी Validation के साथ दिए होते है जिनकी मदत से आप अपना कोई Form बनाने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते है।

Google Form के 11 प्रकार के Questions

नीचे आपको आपको वो ११ Options बताए गए है जो आपको Google Form बनाने मे बहुत काम आएंगे। इन में से जो Options चाहिए आप अपनी मर्ज़ी से अपने Google Form मे इस्तेमाल कर सकते है।

  1. शार्ट ऐन्सर (Short Answer): Short answer का उपयोग हम तब करते है जब हमे किसी से कोई Short मे जवाब लेना होता है। जैसे हम Student Registration के लिए कोई फॉर्म बना रहे है उसमे हम Student के नाम के लिए इस Question का इस्तेमाल कर सकते है। जिसमे Untitled Question मे हम अपने सवाल लिखेंगे जैसे Full Name, जिसके जवाब मे Student अपना पूरा नाम यहाँ दर्ज करेगा।
  2. पैराग्राफ (Paragraph): Paragraph का उपयोग हम तब करते है जब हमे किसी से कोई बड़े शब्दों मे जवाब लेना होता है। जैसे हम Student Registration के लिए कोई फॉर्म बना रहे है उसमे हम Student के Address के लिए इस Question का इस्तेमाल कर सकते है। जिसमे Untitled Question मे हम अपने सवाल लिखेंगे जैसे Address, जिसके जवाब मे Student अपना Address यहाँ दर्ज करेगा।
  3. मल्टीप्ल चॉइस (Multiple Choice): Multiple Choice के सवाल मे हम Student को कुछ ऑप्शन देते है जिनमे से उन्हे कोई एक ऑप्शन चुनना होता है। जैसे Gender के लिए हम इसे प्रकार के Question का इस्तेमाल कर सकते है जिसमे हम Male, Female, Other के ऑप्शन दे सकते है।
  4. चेकबॉक्स (Checkbox):Checkbox भी Multiple Choice की तरह ही होता है लेकिन यहाँ एक से ज्यादा ऑप्शन को चुना जा सकते है। यदि Student के लिए हमे कोई ऐसा Question देना है जिसमे वे 2 से 3 विकल्प चुन सके तब इस प्रकार के ऑप्शन का इस्तेमाल करते है। जैसे हमे यह जानना है की स्टूडेंट को सोमवार के दिन कौन कौन से लेक्चर लेना पसंद है तो Hindi, English, Marathi, Maths आदि चेक बॉक्स के ऑप्शन हम answer की फील्ड मे डाल सकते है जिनमे से वे अपना पसंद के अनुसार सब्जेक्ट को चुन सकते है।
  5. ड्राप डाउन (Drop Down): यहाँ हमे एक प्रकार की सूची या list बनानी होती है जिसमे से स्टूडेंट एक विकल्प को चुनते हुए इस सवाल का जवाब देते है। जैसे हमे जानना है कि स्टूडेंट किस राज्य से है, तो हम राज्यों की एक सूची बना लेते है और फॉर्म मे स्टूडेंट द्वारा अपने राज्य को चुनने के लिए सवाल के रूप मे Select State इस प्रकार के सवाल डाल देते है।
  6. फाइल अपलोड (File Upload): यदि हमे Student से किसी भी प्रकार की फाइल को अपलोड करने के लिए विकल्प देना होता है तो इसे ऑप्शन का इस्तेमाल करते है जैसे कि स्टूडेंट से उनके फोटो को अपलोड करने के लिए इस ऑप्शन का इस्तेमा किया जा सकते है और वो सारी फाइल आपके Google Drive मे सुरक्षित तरीके से save हो जाती है।
  7. लिनीर स्केल (Liner Scale): इस ऑप्शन का उपयोग हम तब करते है जब हमे फीडबैक मे स्केल के रुप मे जवाब चाहिए होता है जैसे फॉर्म के अंत आप इसका उपयोग स्टूडेंट के हैपीनिस जानने के लिए कर सकते है जैसे यदि स्टूडेंट को यह पसंद आया तो 1 से 10 के बीच के स्केल मे चुने।
  8. मल्टीप्ल चॉइस ग्रिड (Multiple Choice Grid): आप इस सवाल से Grid मे Multiple Choice के जरिए जवाब लेने की कोशिश करते है जिसमे Row और उसके Columns को अलग अलग विकल्प होते है उन्मे से किसी एक विकल्प पे टिक करके जवाब देना होता है।
  9. टिक बॉक्स ग्रिड (Tick Box Grid): आप इस सवाल से Grid मे Tick Box के जरिए जवाब लेने की कोशिश करते है जिसमे Row और उसके Columns को अलग अलग विकल्प होते है उन्मे से किसी एक से ज्यादा विकल्प पे टिक करके जवाब पाया जा सकते है।
  10. डेट (Date): Date या दिनांक को चुनने के लिए इस ऑप्शन का इस्तेमाल किया जाता है।
  11. टाइम (Time): Time या समय को चुनने के लिए इस ऑप्शन का इस्तेमाल किया जाता है।

इन Options का इस्तेमाल करके बहुत ही अच्छा Form बना सकते है और आपको Future में बहुत ही काम आएगा।

आप Google फॉर्म सें ये भी कर सकते हैं।

  • आप किसी भी प्रकार का एप्लिकेशन फॉर्म फ्री में Create कर सकते हैं।
  • आप अपने Students के लिये Quiz भी Create कर सकते हैं।
  • सर्वे लेने के लिये युज कर सकते हैं।
  • कस्टमर का फीडबॅक ले सकते है।
  • टाइमर लगाके टेस्ट ले सकते हैं।

Google से जुड़े हमारे और भी आर्टिकल जरूर पढे।

Google Sheet Tips To Send Automatic Emails In 3 Simple Steps | Google Sheet | Learn More
31 Most Useful Google Chrome Shortcut Keys In Hindi (Download PDF Notes)
11 Most Useful Google Sheet Tips And Tricks In Hindi | गूगल शीट के टिप्स और ट्रिक्स
Computer Tips: Google Chrome चलाते समय काम में आनेवाली कुछ Shortcut Keys

Watch Google Form Tutorial in Hindi

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

This Post Has One Comment

Leave a Reply