8 Simple Steps to Activate Google 2 Step Verification in Hindi | Google मे 2 Step Verification को कैसे सक्रिय करे?

8 Simple Steps to Activate Google 2 Step Verification in Hindi | Google मे 2 Step Verification को कैसे सक्रिय करे?
Google 2 Step Verification

How to activate Google 2 Step Verification

दोस्तों आज के समय मे Gmail ID का उपयोग हर कोई करता है जो की Google का ही एक प्रोडक्ट है और Google की बहुत सी सेवाओं और सुविधाओं उपयोग करने के लिए ये बहुत जरूरी होता है।

खासकर यदि आप अँड्रॉइंड फोन का इस्तेमाल करते है तो Google अकाउंट का होना अनिवार्य हो जाता है। चाहे Google Play Store कोई App डाउनलोड करना हो, या किसी एप का बैकअप लेना हो ऐसे Google account काफी मदतगर साबित होता है।

आजकल हम अपना जीमेल आकॉउन्ट ना जाने कितने एप मे अपने जरूरी डाटा के बैकअप के लिए करते है। जिसमे हमारी निजी जानकारी के साथ, हमारे बैंक से जुड़ी जानकारी भी हो सकती है ऐसे मे यदि को हमारे जीमेल आकॉउन्ट का पासवॉर्ड हाथ लग जाए या कोई उसे हैक करले तो हमारी सारी जानकारी वह लीक कर सकता है।

जीमेल खातों के हैक होने में भारी वृद्धि के साथ, आपको उनकी सुरक्षा के लिए केवल एक मजबूत पासवर्ड की आवश्यकता नहीं है।

सौभाग्य से जीमेल उपयोगकर्ताओं के लिए, Google एक “2-Step Verification” की सुविधा प्रदान करता है जो आपको आपके रेजिस्टर्ड मोबाईल फोन पर एक टेक्स्ट संदेश भेजकर यह बताता है की आपका जीमेल आकॉउन्ट लोग इन किया जा रहा है।

और साथ ही एक कोड बताता है जिसे आपको अपने मोबाईल मे आए मैसेज मे चुनना होता है। तो ही आपका जीमेल अकाउंट लोग इन होगा, नहीं तो 2 Step Verification आपका जीमेल लोग नहीं होने देता है भले ही किसी पास आपके Gmail Account का पासवॉर्ड ही क्यू ना हो।

8 simple steps to activate Google 2 Step Verification

Google 2 Step Verification वास्तव में सेट करना बहुत आसान है और इसमें आपका अधिक समय नहीं लगता है, आपको बस अपने Gmail खाते को अपने मोबाईल फ़ोन से लिंक करने की आवश्यकता है। इसे सक्रिय करने के लिए बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

1. अपने जीमेल में लॉग इन करें और ऊपरी दाएं कोने पर, अपने प्रोफाइल नाम पर क्लिक करें और Manage your Google Account लिंक चुनें।

How to activate Google 2 Step Verification: Step 1

2. अब हमे Google Account के पेज के अंतर्गत बाई तरफ मे पर Security Tab पर क्लिक करना है।

How to activate Google 2 Step Verification: Step 2

3. Security Tab पे क्लिक करने के आपके सामने Security से जुड़े विकल्प आ जाएंगे वही पे आपको 2-Step Verification का विकल्प भी मिलता है। जिसे सक्रिय करने के लिए आपको 2-Step Verification पे क्लिक करना है।

How to activate Google 2 Step Verification: Step 3

4. 2-Step Verification के विकल्प पे क्लिक करने के बाद आपके सामने 2-Step Verification का पेज खुल जाएगा जहां 2-Step Verification से जुड़े कुछ पॉइंट्स और इसके फायदे बताए होते है और नीचे GET STARTED का नीले कलर मे एक बटन दिया होता है जिसपे क्लिक करते ही 2-Step Verificationका सेटअप शुरू हो जाएगा।

How to activate Google 2 Step Verification: Step 4

5. 2-Step Verificationको सेटअप करने से पहले आपको इस बात का ध्यान देना है की जिस Gmail Account का हम 2-Step Verification सक्रिय कर रहे है वह आपके मोबाईल फोन मे भी लोग इन होना चाहिये जिसे आप इस्तेमाल करते है। अब आपको टेक्स्टबॉक्स में अपना मोबाईल फोन नंबर दर्ज करना होता है और फिर Text Message या Phone Call इनमे से किसी भी एक विकल्प का चयन करते हु सेंड कोड बटन पर क्लिक करना है। यदि आप भारत के अलावा किस अलग देश से इसे सक्रिय कर रहे है तो उस देश का चयन करे और फिर मोबाईल नो दर्ज करे।

How to activate Google 2 Step Verification: Step 5

6. अपने मोबाईल फोन पे Message या Phone Call के जरिए से प्राप्त कोड को सत्यापन करने के लिए बॉक्स में दर्ज करें और फिर Next पर क्लिक करें।

How to activate Google 2 Step Verification: Step 6

7. इतना करते ही आपको नीचे दी गई स्क्रीन दिखाई देगी। जो यह कन्फर्म करता है की Message कोड को सफलतापूर्वक सत्यापित किया जा चुका और 2-Step Verification को सक्रिय करने के लिए आपको Turn On पे क्लिक करना है।

How to activate Google 2 Step Verification: Step 7

8. कन्फर्म बटन पर क्लिक करने के बाद, आपका 2-Step Verification सक्रिय हो जाएगा।

आप देखेंगे कि आपकी जीमेल स्क्रीन के शीर्ष भाग पर इस खाते के लिए 2-Step Verification चालू कर दिया गया है। आपको अपने 2-Step Verification सत्यापन के बारे में एक ईमेल पुष्टिकरण भी प्राप्त होना चाहिए।

कृपया याद रखें, वस्तुतः ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे हैक नहीं किया जा सकता है, लेकिन कम से कम इस सत्यापन को सक्रिय करके, आपका Google खाता अधिक सुरक्षित हो जाता है।

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

This Post Has One Comment

Leave a Reply