Excel VBA Kya Hai? | Excel Macro Kya Hai? | Excel Tips 2022

Excel VBA Kya Hai? | Excel Macro Kya Hai? | Excel Tips 2022
Excel VBA Kya hai

Excel VBA Kya Hai? | Excel Macro Kya Hai? | Excel Tips 2022

क्या आप भी अक्सर सोचते रहते है Excel VBA Kya Hai या फिर Excel Macro Kya Hai? अगर आप एक Excel यूजर है तो आपने VBA और Macro का नाम जरूर सुना होगा।

इस आर्टिकल में मैं आपको Excel VBA Kya Hai और Excel Macro Kya Hai इसके बारे में पूरी डिटेल में जानकारी देने वाला हूं। तो आप भी अगर सोच रहे हैं Excel VBA Kya Hai या फिर Excel Macro Kya Hai? तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और Excel VBA और Macro के बारे में समझे।

Excel VBA Kya Hai?

VBA एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (Programming Language) जिसे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया है। VBA का फूलफॉर्म Visual Basic for Application है। VBA का इस्तेमाल MS Excel, MS Word, MS PowerPoint या MS Access में किसी भी टास्क को ऑटोमेट (Automate) और सरल बनाने के इरादे से किया जाता है

VBA को एक प्रकार का लैंग्वेज ट्रांसलेट भी कहा जाता है जिसकी मदद से हम MS Application (Excel, Word, PowerPoint या Access) प्रग्रामिनग लैंग्वेज पे आधारित कोड लिखते है जिसे VBA मशीन की लैंग्वेज यानि बाइनरी लैंग्वेज (Binary Language) में ट्रांसलेट करके मशीन को काम करने के लिए कमांड देता हैं।

Excel Macro Kya Hai? | Macro Vs VBA Me Antar

कुछ लोग होते हैं जो Macro और VBA को लेकर कंफ्यूज रहते हैं उन्हें Macro और VBA दोनों के बीच का अंतर मालूम नहीं होता है।

Excel Macro Kya Hai: तो मैं आपको बताऊं Macro एक प्रकार का लिखा हुआ कोड होता है जिसे हम प्रोग्रामिंग लैंग्वेज मे लिखते है जोकि VBA होता हैं।  

VBA एक प्रकार का एडिटर होता है जहां पर हम प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के जरिए कोड लिखते हैं और जो कोड हम लिखते हैं उसे ही Macro कहा जाता है

Macro (मैक्रो) को Subroutine (सबरुटिन), Procedure (प्रोसीजर), Program (प्रोग्राम) और Code (कोड) भी कहते है। Macro यह एक Object Oriented Program है। और Excel मे लगभग सब हर एक चीज Object है जैसे Workbook, Worksheet, Charts, Range आदि।

VBA Kyu Sikhna Chahiye?

यदि आप Excel को अपने ऑफिस मे लगातार इस्तेमाल करते है और आपको रोज नए या पुराने किसी न किसी टास्क को पूरा करना होता है। जिसमे आपका काफी समय चल जाता है और आप कोई ऐसा तरीका ढूंढ रहे है जिससे उन्ही टास्क को ऐक्यरसी और जल्दी किया जा सके तो आपको VBA जरूर सीखना चाहिए है।

बार बार करने वाले काम ले किए: अगर हमें कोई टास्क बार-बार करना पड़ रहा है। जिसमे हमारा काफी समय चल जाता है तो हम उस टास्क को VBA मे कोड लिख के ऑटमैट कर सकते है।  जिससे हमें वह काम बार-बार नहीं करना पड़ेगा और VBA का इस्तेमाल करते ही वो टास्क कुछ ही सेकंड मे पूरा हो जाएगा।

Excel मे खुद का फार्मूला बनाए: Excel में खुद का फार्मूला बनाने के लिए भी हम VBA का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपको अभी तक यह नहीं पता था कि हम Excel मे खुद का भी फार्मूला बना सकते है तो आपको बताऊ VBA की मदत से हम अन्य खुद फार्मूला भी बना सकते है जिसे User Defined Functions कहा जाता है।

जिसमें हम यूजर डिफाइंड फंक्शन (User Defined Function) के जरिए अपना खुद का एक फार्मूला या फंक्शन बना सकते हैं। जैसे कि नीचे दिए आर्टिकल मे मैंने खुद का =NUMBERTOWORD का फार्मूला बनाया है जिसमे हम नंबर को वर्ड में कन्वर्ट कर सकते है

Excel मे कठिन काम को आसान बनाने के लिए: Excel मे किसी कठिन काम को आसान बनाने के लिए या किसी कॉन्प्लेक्स टास्क को सरल बनाने के लिए भी हम VBA इस्तेमाल करते हैं। कुछ-कुछ एक्सेल में ऐसे काम होते हैं जो काफी कठिन होते हैं जिन्हें हम फार्मूला और एक्सेल के फीचर से भी नहीं कर सकते है। ऐसे टास्क के लिए हम VBA प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में कोड लिखकर उस टास्क को सरल बना सकते हैं।

VB vs VBA Me Antar

अब कुछ लोग VB और VBA में कंफ्यूज हो जाते हैं लेकिन मैं आपको बताऊं की VB और VBA दोनों ही अलग-अलग चीजें हैं।  

VB इसका मतलब होता है विजुअल बेसिक (Visual Basic) यह एक प्रकार का स्टैंडअलोन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होता है यानी इसे चलाने के लिए किसी भी प्रकार के एप्लीकेशन की जरूरत नहीं होती है।आप अगर इस VB कोड के जरिए कोई सॉफ्टवेयर बनाते हैं या कोई प्रोग्राम लिखते हो, तो इसे रन करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के एप्लीकेशन की जरूरत नहीं होती है।

वहीं दूसरी तरफ VBA यानी विजुअल बेसिक फॉर एप्लीकेशन (Visual Basic For Application) जैसा कि इसके नाम से पता चलता है यह एप्लीकेशन के लिए बनाया गया विजुअल बेसिक (Visual Basic) की तरह ही होता है। लेकिन इसके लिए आपको माइक्रोसॉफ्ट एप्लीकेशन (MS Excel, MS Word, MS PowerPoint और MS Access) की जरूरत होती है और बिना एप्लीकेशन के VBA कोई काम नहीं करेगा।

VBA ko Kaise Start karte hai?

चलिए अब समझते हैं VBA को हम Excel मे कैसे स्टार्ट करते हैं

Excel में VBA को स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले Excel फाइल को ओपन करें।

Excel फाइल खोलने के बाद आपको शॉर्टकट कीज Alt + F11 को प्रेस करना होता है जिससे आप VBA Editor पर चले जाएंगी।

लेकिन एक बात ध्यान रखे की VBA Editor पे जाने के लिए आपके Excel मे Developer Tab ON होनी चाहिए। जिसे आप नीचे दिए तरीके से ON कर सकते है।

यदि आपके Excel ऐप्लकैशन मे Developer Tab ON नहीं है तो नीचे स्टेप्स को फॉलो करें और पहले Developer Tab को ON करें।

  • Excel मे File Tab पे क्लिक करें।
  • अब More > Options पे क्लिक करें।
  • उसके बाद बाईं तरफ मे आपको Customize Ribbon पे क्लिक करें।
  • अब दाईं ओर आपको Main Tabs मे Developers का ऑप्शन मिल रहा होगा। उसके सामने के Check Box को टिक करें और OK पे क्लिक करें।
Excel VBA Kya Hai - Developer Tab
Excel VBA Kya Hai – Developer Tab

अब आपके Excel के Ribbon मे आपको Developers का नया Tab मिलेगा जहां से आप VBA के विकल्प को एक्सेस कर सकते है। या फिर ALT + 11 Shortcut keys का उपयोग कर सकते है।

Ribbon और Standard Bar: VBA Editor ओपन होने पे आपको ऊपर की तरफ Ribbon मे अलग अलग कमांड के लिए Tab दिए होते है। उसके नीचे Standard bar होता है जहां से हम ढेर सारे कमांड को जल्दी से एक्सेस कर सकते है।

Project Explorer: VBA Editor मे दाई तरफ हमे Project Explorer मिलता है। जहां Excel मे ओपन सभी Workbook और worksheets की जानकारी होती है। इसके अलावा VBA पहले से लिखे गए Project और चालू project के बारे मे जानकारी मिलती है। अगर आपको Project Explorer हाइड है नहीं दिख रहा है तो आप View Tab > Project Explorer से या फिर CTRL + R से Project Explorer को Show कर सकते है।

Excel VBA

Excel VBA Kahan Se Sikhen?

आपको भी सीखना है Excel VBA और सोच रहे है कहाँ से सीखें तो मैं बताऊँ मेरा VBA Mastery Course, मेरी E-learning website Learnmorepro.com पे 50% डिस्काउंट के साथ चालू है, तो आप भी अगर VBA को सीखना चाहते है तो वेबसाईट पे विज़िट करें या फिर मेरा Learn More App भी है जिसे Android Platform पे Google Play Store से डाउनलोड कर सकते है।

अब आपको VBA course मे बताए जाने वाले टॉपिक के बारे मे बताता हु, इस Excel VBA कोर्स मे आप Excel VBA Kya Hai, Introduction, Loop, If, Loop with IF, Userform, User Defined Function, Real Job Project, Interview Related Project आदि बताएं गए है। इस कोर्स के साथ आपको प्रैक्टिस फाइल भी मिलेगी जिसमे आप डायरेक्ट प्रैक्टिस भी शुरू कर सकते है और आपको अलग से नई फाइल बनाने की जरूरत नाहो होती है।

जहां आपको Excel VBA Course सेक्शन मे VBA Mastery Course मिलेगा उसे Enroll करें और Enroll करते समय वेबसाईट पे बताए गए कूपन कोड का इस्तेमाल करे जिससे आपको 50% का डिस्काउंट मिल सकता है।

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply