Excel Tricks in Hindi 2022 | Excel Real Job Problem Solved👍

Excel Tricks in Hindi 2022 | Excel Real Job Problem Solved👍
Excel Tricks in Hindi 2022

Excel Tricks in Hindi 2022 | Excel Real Job Problem हिन्दी मे

तो अगर आप एक Microsoft Excel यूजर है, Excel में काम करते हो और रोज आपका एक्सेल में कुछ न कुछ काम होता है, तो आपको इस आर्टिकल को जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि मैं आज Excel की एक और Real Job की Complicated प्रॉब्लम ( Excel Real Job Problem) आपके लिए लेके आया जोकि एक प्रैक्टिकल प्रॉब्लेम भी है और Excel Tricks in Hindi से हम इस प्रॉब्लेम को ३ तरीकों से सॉल्व कर सकते है।

तो यहाँ मैं आपको नीचे Excel की screenshot दिखाना चाहूंगा जिसमे आप देख सकते की कुछ डाटा को यहाँ पे अलटरनेट रोज़ दिए गए हों उनकी टोटल मुझे यह भी निकालनी है, मतलब क्या?

Excel Real Job Problem

इस डेटा में ध्यान से देखिए प्रॉडक्ट काउंट जो आपको दिखाई दे रहा है वो अलटरनेट Row पे लिखा गया है मतलब दो नंबर Row फिर चार नंबर Row, उसके बाद 6 नंबर Row और उसके बाद 8 Row और 10 नंबर Row पे लिखी है। मतलब यहाँ पे आपको दिखाई दे रहा है 1 Row छोड़ के Product Count लिखा गया और उसके नीचे आप देखेंगे तो Product Weight अलटरनेट Row पे लिखा गया है। जिसे मैं Highlight भी किया है।

तो अब मैं यहाँ नीचे Total Count और Total Weight निकालना चाहता हूँ तो आप बोलोगे क्या करूँ सर = करो और एक्सेल मे एक एक Row को सेलेक्ट करते जाओ इससे आप इसका टोटल निकाल पाओगे राइट? लेकिन इस तरह से तो ये बहुत ही बड़ा प्रोसेस हो जाएगा दोस्तों।

क्योंकि अगर हमारे पास कोई ऐसी Excel है जिसमे 1000 Cell या आपके पास ये 2000 सेल रहेंगी, तो भाई आप तो गए।

कहने का मतलब, आपको इस प्रॉब्लेम मे टोटल निकालने के लिए इतना टाइम देना पड़ेगा कि आपकी सीनियर आपको आके बोलेगा “अभी तक हुआ नहीं, कितना टाइम ले रहे हो ऐसा काम नाहो चलेगा, YOU ARE FIRED!” तो ऐसे काम करोगे तो भाई FIRED तो होंगे ना। तो इसीलिए मैं आपको बताऊँ इस प्रॉब्लेम को सॉल्व करने के लिए छोटा सा फॉर्मूला बनेगा।

लेकिन इस आर्टिकल में मैं एक और दो नहीं बल्कि तीन तरीके से इसे सॉल्व करने की Excel tricks बताने वाला हु। मतलब एक ही प्रॉब्लम लेकिन इसे ३ फॉर्मूला के साथ सॉल्व कर सकते हैं। तो दोस्तों आज का ये लॉजिक आपके लिए किसी मैजिक से कम नहीं होगा।

मैं आपका स्वागत करता हूँ मेरे ब्लॉगिंग वेबसाईट पे। चलिए शुरू करते है आज की Excel Real Job Problem और Excel Tricks in Hindiदेखते है कैसे इस प्रॉब्लम को सॉल्व करेंगे और इसका सोल्यूशंस निकलेंगे।

Excel Real Job Problem को समझे | Excel Tricks in Hindi 2022

सबसे पहले प्रॉब्लम क्या है एक बार दोबारा बता देता हूँ आपको पहले बताया था प्रॉब्लम मैं यहाँ पे Product Count और Product Weight है और एक Row छोड़के Product Count आ रहा है, तो मुझे Product Count की टोटल निकालनी है जिससे नीचे Total Product Count और Product Weight आ जाए।

अब सोच रहे की एक Row छोड़ के सभों सिलेक्ट करते हुए इसका सोल्यूशंस निकाल लेते है, तो आप ऐसा नहीं करोगे, क्यों नहीं करोगे, क्योंकि अगर एक एक करते हुए सेल सिलेक्ट करते जाओगे ऐसा और गलती से एक सेल छूट गया तो सोल्यूशंस हो जाएय खराब और साथ मे आपका दिमाग भी खराब हो जाएगा।

तो फिर क्या सलूशन है कि भाई हम एक फॉर्मूला लगाएंगे और सबका टोटल अलटरनेट रोज़ से आ जाएगा। तो उसके लिए इस मेरे पास तीन सॉल्यूशन्स है। और एक बात मैं बताना चाहूँ कि आप प्रैक्टिस के लिए इस इक्सेल फाइल को फ्री मे डाउनलोड कर सकते है। जिसकी लिंक मैं नीचे दे दूंगा।

SOLITION 1: SUMPRODUCT और New Column का इस्तेमाल

तो पहले सोल्यूशंस के लिए मैं क्या करने वाला हूँ, मैं यहाँ पे एक लॉजिक लगाने वाला ही जो मैं आपको बता देता हूँ। सबसे पहले मैंने एक नया कॉलम जोड़ा और उसमे मैंने 1 (Product Count Row के सामने) और 0 (Product Weight Row के सामने) शुरू के दो Row मे टाइप किया। 1 और 0 टाइप करने के बाद उन दोनों सेल को सिलेक्ट करेंगे और Fill Handler की मदत से माउस पॉइन्टर से Drag करते जहाँ तक हमारा डाटा है वहाँ तक लेके जाएंगे। जिससे हर एक ऑल्टर्नेट Row पे 1 और दुरे Row मे 0 आ जाएगा यानि Product Count के Rows के सामने 1 और Product Weight के सामने 0 आ जाएगा।

अब Total Product Count निकालने लिए हम SUMPRODUCT फार्मूला का इस्तेमाल करेंगे जिसमे पहले Array के रूप मे C2:C11 को चुनेंगे और दूसरे Array के लिए D2:D11को चुनेगे। जो कुछ इस तरह होग =SUMPRODUCT( C2:C11, D2:D11) । अब SUMPRODUCT यहाँ पे Product count की value को 1 से गुणा कर रहा है और Product Weight को 0 से और अंत मे उसका टोटल निकाल देता है।

ठीक इसी तरह Product Weight को निकालने के लिए हमे एक और column E जोड़ना होगा जिसमे हम Product Count के Rows मे 0 और Product Weight के Rows मे 1 लिखेंगे। और हम Total Product Weigh मे SUMPRODUCT को लिखेंगे जिसमे आपको पहले Array के लिए C2:C11 और दूसरे Array मे E2:E11 को सिलेक्ट करना होगा जो कुछ इस तरह होग =SUMPRODUCT( C2:C11, E2:E11) और आपका Total Product Weight का रिजल्ट आ जाएगा

Solution 1: Excel Real Job Problem

SOLITION 2: SUMPRODUCT, MID और ROW फार्मूला का ARRAY मे इस्तेमाल

अगर आप सोच रहे की बिना कॉलम जोड़े क्या फार्मूला का इस्तेमाल करके इस तरह की प्रॉब्लेम को सॉल्व कर सकते है क्या? तो मैं कहूँगा जी हाँ, हम ऐसा कर सकते है इसके लिए हमे SUMPRODUCT मे MID के साथ ROW फार्मूला का इस्तेमाल ARRAY मे करना होगा।

अगर आपको MID और ROW फार्मूला के बारे मे जानकारी नहीं है या फिर आप Excel के सभी फार्मूला सीखना चाहते है तो आपको बताऊ मेरी eLearning प्लेटफॉर्म Learn More Pro पे मैंने Excel Basic to Advance Course बनाया है जोकि आज के समय मे ५०% डिस्काउंट के साथ चल रही है। जिसमे आप Excel को Basic से Advance तक सीख सकते है। जहां आप Excel के सभी Formula, Pivot, Chart, Conditional Formatting और इसके Excel 365 के नए फार्मूला XLOOKUP, XMATCH, IFS, FILTER, SORT आदि भी सीखने को मिलेंगे। तो अभी Learn More Pro पे जाए Excel के Course को Enroll करें।

अब चलिए अपने टॉपिक की तरफ बढ़ते है, MID फार्मूला =MID(number, divisor) मे दो argument होते है Number और डिवीसोर। जिसमे यदि Number, divisor से divide (भाग) होता है तो उसका रिजल्ट 0 आएगा, और यदि number, divisor से divide नहीं होगा तो result 0 आएगा।

ROW फार्मूला का इस्तेमाल Row के number को जानने के लिए किया जाता है।

अब Total Product Count निकालने के लिए इस फार्मूला को लिखेंगे =SUMPRODUCT(C2:C11,MOD(ROW(C2:C11)+1,2)) और फिर CTRL + SHIFT + ENTER को दबाएंगे क्युकी यह हमारा ARRAY का फार्मूला है।

MOD के अंदर हम ROW(C2:C11)+1 को number के argument की जगह लिख रहे जो हमे Row के नंबर मे १ को जोड़ देगा (यानि अगर Row नंबर 2 है तो उसे ३ कर देगा) और फिर Divisor यानि 2 से divide करेंगे जिससे हमे Product Count वाले Row के लिए 1 और फिर Product Weight के लिए 0 का रिजल्ट मिलेगा और यही तो हमे चाहिए। जिससे हमे अलग से Column जोड़ के 1 और 0 लिखने की जरूरत नहीं होगी। आप देखेंगे की Total Product Count 150 आ जाएगा।

और Total Product Weight निकालने लिए हम उसी फार्मूला का इस्तेमाल करेंगे बस ROW मे जो हम 1 अलग से जोड़ रहे थे उसे नहीं जोड़ेंगे क्युकी हमे हम Product Wight के Row के लिए 1 चाहिए और हम फार्मूला इस तरीके से =SUMPRODUCT(C2:C11,MOD(ROW(C2:C11),2)) लिखने के बाद CTRL + SHIFT + ENTER को दबाएंगे क्युकी यह हमारा ARRAY का फार्मूला है। आप देखेंगे की Total Product Weight 100 आ जाएगा।

SOLITION 3: SUM, IF, MID और ROW फार्मूला का ARRAY मे इस्तेमाल

अब तीसरे सोल्यूशंस मे SUMPRODUCT की जगह SUM के साथ IF और MID, ROW फार्मूला का इस्तेमाल ARRAY मे करेंगे।

जैसा की हमने ऊपर Product Count और Product Weight के Rows के लिए 1 और 0 लाने के लिए MID और ROW का इस्तेमाल करेंगे।

तो Total Product Count मे अब मैं यह लॉजिक लगाने वाला हु अगर MID(ROW(C2:C11),2) का रिजल्ट 0 के बराबर है तो उसका SUM यानि Total हो जाए। इसका फार्मूला कुछ इस प्रकार लिखेंगे =SUM(IF(MID(ROW(C2:C11),2)=0, C2:C11)) और फिर CTRL + SHIFT + ENTER को दबाएंगे क्युकी यह हमारा ARRAY का फार्मूला है और आप देखेंगे की Total Product Count 150 आ जाएगा।

और अब Total Product Weight मे अब मैं यह लॉजिक लगाने वाला हु अगर MID(ROW(C2:C11),2) का रिजल्ट 1 के बराबर है तो उसका SUM यानि Total हो जाए। इसका फार्मूला कुछ इस प्रकार लिखेंगे =SUM(IF(MID(ROW(C2:C11),2)=1,C2:C11)) और फिर CTRL + SHIFT + ENTER को दबाएंगे क्युकी यह हमारा ARRAY का फार्मूला है और आप देखेंगे की Total Product Weight 100 आ जाएगा।

Watch Video: Excel Tricks in Hindi 2022 | Excel Real Job Problem Solved👍

Excel Tricks in Hindi 2022 | Excel Real Job Problem Solved👍

Download Practice File for Excel Tricks in Hindi 2022 | Excel Real Job Problem

पइस Excel Real Job Problem की practice करने के लिए आप प्रैक्टिस फाइल भी download कर सकते है। download बटन पे क्लिक करके आप Practice File को डाउनलोड कर सकते है।

DOWNLOAD PRACTICE FILE

Conclusion: आपने क्या सीखा?

इस आर्टिकल मे आपने Excel Real Job Problem को देखा जोकि काफी कठिन और उलझी हुई प्रॉब्लेम को ३ तरीकों से कैसे सॉल्व कर सकते है उसे समझा जिसमे हमने SUMPRODUCT, SUM, IF, MID और ROW फार्मूला का इस्तेमाल करना सीखा। मैं उम्मीद करता हु आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपने सुझाव कमेंट्स मे बात सकते है।

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply