Excel मे COUNTIF और SUMIF से एक और Excel Real Job Query Solved | COUNTIF | SUMIF | Excel Tricks 2022

Excel मे COUNTIF और SUMIF से एक और Excel Real Job Query Solved | COUNTIF | SUMIF | Excel Tricks 2022
Excel Real Job Query Solved

Excel Real Job Query Solved | Excel Tricks 2022

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने एक Excel रियल जॉब क्वेरी (Excel Real Job Query) का सॉल्व किया है। यह Excel Real Job Problem जिसे मेरे एक फ्रेंड ने मुझसे पूछा था और जिस का सलूशन मैंने तीन फार्मूला COUNTIF, SUMIF और TODAY फार्मूला के जरिए निकाला है।

तो चलिए सबसे पहले समझते हैं कि आखिर इनकी क्वेरी (Excel Real job Problem) क्या थी?

Excel Real Job Query

 तो इनके पास एक डाटा है, जहां पर बिल की एंट्री होता है, यह कोई भी बिल हो सकता है इलेक्ट्रिसिटी बिल हो सकता है या फिर टेलीफोन बिल सकता है।  जो बिल के पेमेंट है उनका पेमेंट मिला या नहीं मिला यह सारा डाटा मैनेज करते हैं।  

Excel Real Job Query Solved
Excel Real Job Query Solved

तो इनके डाटा में एक कॉलम में आपको बिल अमाउंट दिख रहा होगा और दूसरे मे बिल की ड्यू डेट (भुगतान की तारीख) दिख रही होगी।

इस डाटा में कंडीशन फोर्मेटिंग लगा रखी है कि अगर जिस जिस बिल का पेमेंट हो चुका है वह ब्लैक फॉन्ट कलर में आ रही है, जिसका पेमेंट नहीं हुआ है वह ब्लू और रेड कलर में आ रही है।  

तो जो ब्लू कलर में डाटा दिख रहा है वह बेसिकली वह बिल है जिनका ड्यू डेट आज के डेट से निकल चुका है और उनका पेमेंट अभी तक मिल नहीं है।

और जो रेड फॉन्ट कलर वाले डाटा है उनका ड्यू डेट अभी तक आया नहीं है।

तो इनकी रिक्वायरमेंट यह है कि इन्हें टोटल और काउन्ट निकालना है उन बिल का जिनकी ड्यू डेट आज के दिन से निकल चुकी हैं और उसका पेमेंट अभी तक आया नहीं है यानी जो ब्लू वाली सेल्स आपको दिख रही है टेबल में हमें उनका काउन्ट और टोटल निकालना है।

तो इस प्रॉब्लेम को साल्व करने के लिए हम COUNTIF और SUMIF फंक्शन का यूज करेंगे जिसमें हम डेट फंक्शन जो कि TODAY है उसका भी यूज करेंगे।

सबसे पहले मैं जो फार्मूला इस रियल जॉब क्वेरी को सॉल्व करने के लिए इस्तेमाल करने वाला हूं उनके बारे में आपको बता देता हूं।

COUNTIF Function

जो पहला फार्मूला है वह COUNTIF का है। हमें जब किसी रेंज (Range) से किसी कंडीशन के आधार पर उसका काउन्ट निकालना होता है तब हम COUNTIF function का इस्तेमाल करते हैं।  

SUMIF Function

ठीक उसी तरह जब कंडीशन के आधार पर किसी रेंज (Range) से उसका टोटल (SUM) निकालना चाहते हैं, तब हम SUMIF का इस्तेमाल करते हैं।

TODAY Function

और TODAY जो फंक्शन होता है वह डेट का फंक्शन होता है जिसका इस्तेमाल हम वर्तमान की तारीख पता करने के लिए करते हैं यानी जो आज का दिनांक है उसको पता करने के लिए करते हैं।

इसके लिए आपको दो फार्मूला यहाँ पे मै दे रहा हूँ जो टाइप करने पर सही जवाब मिलेगा

FIRST EXCEL FORMULA:

कितनी ब्लू वैल्यू है काउंट करने के लिए निचे दिया गया फार्मूला टाइप कीजियेगा |

=COUNTIF(N5:N16,”<=”&TODAY())-COUNTIF(R5:R16,”PAID”)

अब ये फार्मूला में आपको TODAY() ये फार्मूला भी दिख रहा है और COUNTIF भी तो ये काम कैसे करता है , यहाँपे TODAY() फार्मूला आज की डेट बताएगा और उसे COUNTIF इस फार्मूला के क्राइटेरिया में रखा गया है जो की <= ये कंडीशन के साथ याने आज के डेट से जो भी डेट छोटी होगी (डेट निकल गयी रहेगी) उसको वो काउंट करेगा ,

लेकिन उसमे ब्लैक रौ भी काउंट होंगे इसीलिए आगे COUNTIF फार्मूला में ब्लैक याने की PAID रौ काउंट किए है और वो पहले वाले COUNTIF फार्मूला से माइनस(घटाया) कर लिया गया है।

SECOND EXCEL FORMULA:

यही लॉजिक हमने अपने दूसरे फार्मूला में भी लगाया है की अगर हमे टोटल SUMIF की मदत से हम करेंगे वो फार्मूला ये रहा :

=SUMIF(N5:N16,”<=”&TODAY(),M5:M16)-SUMIF(R5:R16,”PAID”,M5:M16)

इस फार्मूला में भी आपको TODAY() ये फार्मूला भी दिख रहा है, यहाँपे TODAY() फार्मूला आज की डेट बताएगा और उसे SUMIF इस फार्मूला के क्राइटेरिया में रखा गया है जो की <= ये कंडीशन के साथ याने आज के डेट से जो भी डेट छोटी होगी (डेट निकल गयी रहेगी) उसको वो काउंट करेगा ,

लेकिन उसमे ब्लैक रौ भी काउंट होंगे इसीलिए आगे SUMIF फार्मूला में ब्लैक याने की PAID रौ काउंट किए है और वो पहले वाले SUMIF फार्मूला से माइनस(घटाया) कर लिया गया है।

डाउनलोड प्रैक्टिस फाइल

तो दोस्तों यही थी Excel Real Job Query Solved जिसको मैंने SOLVE किया है इसकी प्रैक्टिस फाइल आपको नीचे डाउनलोड प्रैक्टिस फाइल लिंग से मिल जाएगी जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और उसमें इसका सलूशन देख सकते हैं और साथ ही उसकी प्रैक्टिस भी कर सकते हैं

DOWNLOAD PRACTICE FILE

Most useful Excel formula Combination useful for every Excel user

Excel Basic to Advance Full Course in Hindi

तो दोस्तों यह एक कॉम्प्लिकेटेड क्वेरी थी उसको मैंने साल्व किया।  

इसी तरह की कॉम्प्लिकेटेड प्रॉब्लेम को आप भी सॉल्व करना सीखना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको एक्सेल में एडवांस लेवल तक का नॉलेज होना चाहिए यानी आपको एक्सेल के हर एक फंक्शंस के बारे में पता होना चाहिए उसमें कॉम्प्लिकेटेड फार्मूला कैसे बनाते हैं? इस तरह के INDEX, MATCH, VLOOKUP, HLOOKUP, IF, COUNTIF, SUMIF, MAX, MIN, जैसे सारे फार्मूले आपको आने चाहिए।  

तो इसी के लिए मैंने एक EXCEL कोर्स को डिजाइन किया है Excel Basic to Advance Full Course in Hindi जो कि मेरे ई लर्निंग प्लेटफॉर्म लर्न मोर प्रॉ पर अभी अवेलेबल है और अभी यह कोर्स डिस्काउंट में चल रहा है।  

अगर आप एक्सेल को बिगिनिंग लेवल से और एडवांस लेवल तक सीखना चाहते हैं और EXCEL मे एक्सपर्ट बनना चाहते हैं और साथ सुपरफास्ट भी बनना चाहते हैं तो आपको एक बार वेबसाईट पे जरूर चेक करना चाहिए।

Conclusion: आपने क्या सीखा?

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपने एक Excel की एक रियल जॉब क्वेरी का सलूशन देखा। जो कि यह काफी कॉम्प्लिकेटेड और कठिन प्रकार की क्वेरी थी जिसे हमने COUNTIF और SUMIF और उसके साथ TODAY जो डेट का फंक्शन होता है, उसका इस्तेमाल करना सीखा।

साथ ही मैं आपको बताओ इसका वीडियो भी अवेलेबल है यूट्यूब पर जो ऊपर लिंक मे भी दिया है। आप वहां पर इस वीडियो को भी देखकर सीख सकते हैं।

तो मैं उम्मीद करता हूं आप यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको एक्सेल से जुड़ी कोई भी इसी प्रकार की कोई कॉम्प्लिकेटेड क्वेरी है, तो आप कमेंट सेक्शन में हमें वह आपका प्रॉब्लम शेयर कर सकते हैं हम उसका सलूशन जरूर आपके लिए लेकर आएंगे।

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

This Post Has 3 Comments

  1. Unknown

    Nice but blu color kese lagai or red kese

Leave a Reply