Excel Interview मे पूछे जानेवाले 10 Practical Questions | Excel Tips

Excel Interview मे पूछे जानेवाले 10 Practical Questions | Excel Tips
10 Excel Interview Practical Question And Answer In Hindi

10 Excel Interview Practical Question And Answer In Hindi

दोस्तों, आज का आर्टिकल काफी खास और बहुत इम्पॉर्टन्ट भी है क्योंकि इस आर्टिकल में मैं आपको Excel Interview में ज्यादातर पूछे जाने वाले 10 ऐसे सवालों के Practical Questions और Answer बताने वाला हूं, जिससे आप कोई भी Excel Interview को आसानी से क्रैक कर सकते हैं और उस इंटरव्यू में पास भी हो सकते हैं।

और साथ मे Excel Interview की जो प्रैक्टिस फाइल है उसे मैं आपके साथ शेयर करने वाला हूं। इन Excel Interview के 10 Practical Questions और Answers को एक स्टूडेंट को इंटरव्यू के दौरान प्रैक्टिकल मे पूछी गई थी और उसने यह फाइल मुझे शेयर की थी जिसका सॉल्यूशन वह चाहता था।

मैंने उस Student इंटरव्यू की प्रैक्टिस फाइल को Solve करके दे दिया है और फिर मैंने सोचा क्यों न उसपे एक विडिओ और आर्टिकल भी आर्टिकल बनाया जाए। जिससे जो मेरे ऑनलाइन स्टूडेंट है, जो हमेशा मेरे Blogs और मेरे युटुब चैनल Learn More पर हमेशा लगातार आते रहते हैं उनके लिए भी क्यों ना एक्सेल का एक Excel Interviewका Practical Questions और Answers के साथ शेयर किया जाए।

तो इसी के चलते आज के इस आर्टिकल में मैं आपको Excel Interview के 10 Practical Questions के Answer बताने वाला हूं और साथ उन्हें कैसे Solve किया जाता है? कैसे लॉजिक बिठाया जाता है? इसके साथ ही मैं नीचे यूट्यूब की वीडियो भी शेयर करने वाला हूं जिससे आप वहां वीडियो पर भी जाकर देख सकते हैं कि कैसे इन Excel Interview के Questions को प्रैक्टिकल मे Solve किया जाता है।

1 -4 Optional Based Excel Interview Question And Answer In Hindi

तो चलिए बिना समय गवाये शुरू करते है आज के Excel Interview के 10 Practical Questions और Answers हिन्दी मे।

Question 1: What is the keyboard shortcut key to lock cell references in a formula?

A: CTRL
B: ALT
C: F2
D: F4

जो पहला सवाल है उसमें हमसे पूछा जा रहा है कि Cell References को freeze करने के लिए यानी उसको Fix करने के लिए कौन से शॉर्टकट कीज का यूज किया जाता है। इसके लिए हमारे पास चार ऑप्शन भी दिए हुए हैं तो मैं आपको बताऊं कि अगर आपने हमारे Excel Shortcut Keys के जो हमारे Excel के पुराने Blogs को आपने पढ़ा होगा तो आप इसे आसानी से बात सकते है की Cell Reference को Freeze या Fix का शॉर्टकट कीज है वह F4 होता है आप देखेंगे कि यहां पर जो D ऑप्शन है वह सही है।

Excel Shortcut Keys Blog: 15 Excel Shortcuts 2021 | Best Excel Keyboard Shortcuts In Hindi That Everybody Must Know

Question 2: Which of the following is the correct formula to calculate the weighted average score in cell C8 as shown below?

A: =SUMPRODUCT(C2:C5,B2:B5)
B: =SUMPRODUCT(C2:C4,B2:B4)
C: =AVERAGE(B2:B4)
D: =AVERAGE(C2:C4)

Excel Interview Practical Question -2
Excel Interview Practical Question -2

अब इस Question में हमे एक डाटा दिया गया है जिसमें हमें उस डाटा का Weighted Average निकालने के लिए कहा जा रहा है। एक बार वापस ध्यान देना यहां पर Average निकालने नहीं बोल जा रहा है, यहां पर Weighted Average निकालने के लिए बोला जा रहा है। Excel मे हम Weighted Average के लिए हम अक्सर SUMPRODUCT फार्मूला का यूज करते हैं।

तो आपको यहां पर चार ऑप्शन दिए हैं जिसमे पहले दो SUMPRODUCT के फार्मूला है। अगर हम ध्यान से इमेज मे Data को देखे तो हमारा Data Row 2 से 4 तक है और Column मे C और D है। तो इस लॉजिक से जो B ऑप्शन है वह सही है क्युकी इसमे SUMPRODUCT मे C2:C4 और B2:B4 का इस्तेमाल किया गया है, जो की बिल्कुल सही है। अगर आप भी SUMPRODUCT फार्मूला सीखना चाहते हैं तो नीचे मैं Youtube का वीडियो दे देता हूं आप वहां से प्रोडक्ट फार्मूला को नीचे दिए वीडियो से भी सीख सकते हैं।

Excel Formula Blog: 31 Excel Powerful Formulas In Hindi | Learn More

Question 3: What formula should be entered in cell A3 to display the results as shown below?

A: =”Income Statement”&A1
B: =”Income Statement “&A1
C: =”Income Statement “+A1
D: =”Income Statement “&”A1”

Excel Interview Practical Question -3
Excel Interview Practical Question -3

अब तीसरे सवाल मे ऊपर इमेज मे A3 मे एक टेक्स्ट लिखा हुआ है और पूछा जा रहा है कि इस फार्मूला के जरिए हम कैसे ला सकते है? जिसमे हमे 4 ऑप्शन दिए हुए है। इसका सही Answer ऑप्शन B होगा। क्युकी A1 मे USD $000s लिखा हुआ है और उसके आगे “Income Statement” जोड़ना है जिसके & फार्मूला का इस्तेमाल करेंगे लेकिन हमे एक एक्स्ट्रा स्पेस भी ऐड करना है। जिसका सही फार्मूला “Income Statement “&A1 होगा है।

Question 4: What formula can be used in cell G2 to create a dynamic date which shows the last day of each month?

A: =EOMONTH($B$2,B1)
B: =EOMONTH($B$2,G1)
C: =EOMONTH($B$2,C1)
D: =MONTH($G$2)

Excel Interview Practical Question -4
Excel Interview Practical Question -4

अब इस सवाल मे पूछा गया है कि G2 मे Dynamic Date से उस महीने की आखिरी दिन की तारीख निकालनी है और इसके लिए भी हमे 4 ऑप्शन दिए है। किसी भी डेट से महीने की आखिरी डेट को निकालने के लिए हम EOMONTH का फार्मूला का इस्तेमाल करते है। और हमे G2 पे यानि G कॉलम पे निकालना है इसका सही Answer ऑप्शन B यानि =EOMONTH($B$2,G1) है।

5-10 Practical based Excel Interview Question And Answer In Hindi

ऊपर हमने अभी Optiional Based Excel Interview Question को Solve किया। अब हम एक प्रैक्टिकल डाटा पे कैसे इंटरव्यू में सवाल पूछे जाते हैं उन्हें Solve करेंगे। आप नीचे एक इमेज देख सकते हैं जिसमें एक डाटा दिया गया है। इस डाटा से पूछे गए 6 Questions को Solve करेंगे। जिनमें हम अलग-अलग प्रकार के एक्सेल फार्मूला का इस्तेमाल करेंगे और इसमें लॉजिक लगाते हुए जो भी हमें यह सवाल इंटरव्यू में पूछे जाते हैं उनका सलूशन निकालेंगे। चलिए एक-एक करके आगे देखते हैं कि कौन-कौन से सवाल हैं और उन्हे olve करते है।

Question 5: Find Which quarter does transaction belong (Against Each Date).

अब इस सवाल मे हमे Practically डेट के अनुसार उसका Quarter निकालने के लिए बोला गया है। एक साल मे 4 quarter होते है और हर एक Quarter 3 महीने का होता है। वैसे तो किसी डेट से उसका Quarter निकालने के लिए काफी तरीके होते है लेकिन यहाँ पे हम Month और RoundUp का फार्मूला इस्तेमाल करने वाले है।

  • सबसे पहले Date से month निकालने के लिए Month फार्मूला मे Date के cell को चुनेंगे और Quarter लाने के लिए उसे 3 से भाग दे देंगे। अब कुछ रिजल्ट हमे decimal यानि दशमलव मे आएंगे तो उसके सिंगल डिजिट मे लाने के लिए हम RoundUp फार्मूला का इस्तेमाल करेंगे।
  • अब हमे डेट के अनुसार उसके Quarter का answer मिल जाएगा। उसके आगे “Q” हम & फार्मूला का उपयोग करते हुए जोड़ देंगे। और इसका सही Answer के लिए =”Q”&ROUNDUP(MONTH(B8)/3,0) फार्मूला होगा।

Question 6: What text is contained between [ ] In Payment Code.

इस सवाल मे Payment Code के कॉलम मे कुछ टेक्स्ट दिए गए है जो की [] मे दिए गए और Excel फॉर्मूल्यकी मदत से सिर्फ उन टेक्स्ट को निकालना है को [] मे है। जिसके लिए हमे MID और FIND फार्मूला का इस्तेमाल करेंगे।

जिसका फार्मूला कुछ इस प्रकार से =MID(E8,FIND(“[“,E8,1)+1,FIND(“]”,E8,1)-FIND(“[“,E8,1)-1) होगा।

सबसे पहले हमे सेल मे [ की पज़िशन और फिर ] की पज़िशन को पता करना होगा और MID फॉर्मूल मे इसका इस्तेमाल करेंगे।

Question 7: Where does this transaction rank for this trader’s SALES – Top to Bottom.

इस सवाल मे हमे Trader को उनके द्वारा किए गए Sales के अनुसार Top से Bottom की रैंकिंग देने के लिए बोला गया है।

इसके लिए RANK.EQ फार्मूला का इस्तेमाल करेंगे इसमे हम Cell और फिर उसकी को Range को चुनेंगे जिसक फार्मूला =RANK.EQ(D8,SALE,0) इस प्रकार होगा (इस डाटा मे Sale को कॉलम को Sale का Name Range दिया है, इसीलिए Range की जगह SALE लिखा हुआ है)।

Question 8: What percentage is this sale for all those made in the year 2012?

इस सवाल मे हमे साल 2012 मे हुए Sale को उनके percentage के अनुसार दर्शाने के लिए बोला गया है जिसमे हम IF, SUMIF और Date और Year का फार्मूला इस्तेमाल करेंगे। जिसमे हम Date से 2012 के Sale को निकलेंगे और SUMIFS के सरिये कन्डिशन के आधार हम उसके Total को उसके दिन के Sale से भाग देंगे और उसका Percentage लाने के लिए 100 से गुणा करेंगे।

इसका सही फार्मूला =IF(YEAR(B8)=2012,D8/SUMIFS(SALE,TDATE,”>”&DATE(2012,1,1),TDATE,”<“&DATE(2012,12,31))*100,””) होगा। इसे और अधिक डीटेल मे सीखने के लिए नीचे विडिओ को देखें।

Question 9: Sales Revenue by trader for each year.

Question 9: Sales Revenue by trader for each year.
Question 9: Sales Revenue by trader for each year.

इस सवाल मे हमे Trader द्वारा हर साल किए गए Sale Revenue को निकालने के लिए कहा गया है। इसके लिए भी SUMIFS और Date फार्मूला का इस्तेमाल करेंगे।

SUMIFS से हम एक ज्यादा कन्डिशन के आधार के किसी अमाउन्ट का टोटल निकाल सकते है। इसीलिए इस Question को Solve करने के लिए =SUMIFS(SALE,NAME,C$35,TDATE,”>”&DATE($B36,1,1),TDATE,”<“&DATE($B36,12,31)) इस फार्मूला का इस्तेमाल करेंगे।

Question 10: Percentage of quarter’s sales made by each trader.

Question 10: Percentage of quarter's sales made by each trader.
Question 10: Percentage of quarter’s sales made by each trader.

यह questions भी बिल्कुल ऊपर वाले qestions की तरह है जिसमे हमे Trader द्वारा किए गए Quarter के sales के Percentage को निकालना है जिसमे =SUMIFS(SALE,NAME,C$41,Quarter,$B42)/SUMIF(Quarter,$B42,SALE)*100 हम इस फार्मूला का इस्तेमाल करेंगे।

इसमे हमने SUMIFS के साथ साथ SUMIF फार्मूला का भी इस्तेमाल किया है।

Download Practice File

तो दोस्तों यह थे Excel Interview के 10 सवाल जिनको हमे Solution के साथ बताया है। इसकी प्रैक्टिस फाइल भी नीचे दिए नीचे दिए लिंक से फ्री मे डाउनलोड कर सकते है। नीचे दिए लिंक पे जाने के बाद Download Button से Practice File Download करें।

Download Practice File

Excel Basic to Advance Course in Hindi

क्या आप Excel मे ऊपर बताए गए लाजिकल Questions को आसानी से Solve करना सीखना चाहते है?

अगर हाँ, तो आपको जरूरत है Excel को Basic से Advance तक किसी प्रोफेशनल से सीखने की। और प्रोफेशनल की बात और सतीश सर का नाम न आये ये गलत बात है, और सतीश सर अपनी E-Learning Platform Learn More Pro पे Excel Basic To Advance Course In Hindi बनाया है जिसे काफी लोगों ने Enroll करके Excel मे Smart बन चुके है।

और इस Course की खास बात ये भी है कि ये 5 Star Rated Course है और इस कोर्स मे आपको सभी चैप्टर की Practice Sheet मे मिलती है जिससे आप एक ऑफिस मे इस्तेमाल होने वाले Data के ऊपर प्रैक्टिस कर सकते है।

और कोर्स अभी 50% तक के Discount के साथ चल रहे है तो इसे जरूर Enroll करें।

Enroll Now

Watch Video: Excel Interview देने जा रहे हो तो ये वीडियो देखके जाईयेगा | Microsoft Excel Interview Questions

Excel Interview देने जा रहे हो तो ये वीडियो देखके जाईयेगा | Microsoft Excel Interview Questions

Conclusion: आपने क्या सीखा?

इस आर्टिकल मे मैंने आपको Excel Interview मे पूछे जाने वाले 10 Practicle Questions को बनाया और साथ उनके Solution भी आपको बताए। इस article से आपको Excel के Interview के दौरान पूछे जानेवाले सवालों के बारें मे जानकारी होगी। आपको Interview के समय पूछे किसी भी सवाल को किस तरह से solve किया जाता है और उसपे किस तरह के लॉजिक लगाए जाते है, उसे सीखेंगे। इसी तरह आप और Excel Tips जानना चाहते है तो हमारे Blog पे Excel Tips के सेक्शन मे जाए और Excel से जुड़े ढेर सारे Topic के बारे मे पढे।

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply