Elon Musk Biography in Hindi

Elon Musk Biography in Hindi
Elon-Musk

Elon Musk, एक अमेरिकी उद्यमी (entrepreneur) है जिनका जन्म 28 जून, 1971, प्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका में हुआ था Elon Musk को टेस्ला मोटर्स (Tesla Motors) और स्पेसएक्स (SpaceX) की स्थापना के लिए जाना जाता है। Elon Musk के पास फ़िलहाल तीन देशो (दक्षिण अफ्रीका, कनाडा, अमेरिका) की नागरिकता प्राप्त है।

उनकी मां का नाम Maye Musk है, जो कनाडा के सास्काचेवान में पैदा हुईं और एक आहार विशेषज्ञ थीं, उनके पिता Errol Musk हैं, जो एक दक्षिण अफ्रीकी विद्युत इंजीनियर, पायलट, नाविक, सलाहकार और संपत्ति डेवलपर हैं। Kimbal Musk, Elon Musk के छोटे भाई है जो पेशे से एक बावर्ची और व्यवसायी है, Tosca Musk, Elon Musk छोटी बहन है जो पेशे से एक फिल्म निर्माता है।

10 साल की उम्र में, उन्होंने  Commodore VIC-20 का उपयोग करते हुए कंप्यूटिंग में रुचि विकसित की। उन्होंने एक मैनुअल का उपयोग करके कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखी और 12 साल की उम्र तक, ब्लास्टार टू पीसी और ऑफिस टेक्नोलॉजी पत्रिका नामक एक BESIC-आधारित वीडियो गेम का कोड लगभग $ 500 में बेच दिया।

उन्होंने 1997 में व्हार्टन स्कूल से अर्थशास्त्र में विज्ञान स्नातक (बीएस) की डिग्री और भौतिकी में कला स्नातक (बीए) की डिग्री के साथ स्नातक किया।

1995 में, Musk, उनके भाई किम्बल, और ग्रेग कोरी ने Angel Investor के फंड से वेब सॉफ्टवेयर कंपनी Zip2 की स्थापना की इस कंपनी ने अखबार प्रकाशन उद्योग के लिए मैप्स, दिशाओं और पीले पन्नों के साथ एक इंटरनेट सिटी गाइड विकसित किया। इस कंपनी के सफल होने के पश्चात फरवरी 1999 में Compaq ने नकद में $ 307 मिलियन के लिए Zip2 को खरीद लिया। Musk को इस कंपनी के बिक्री से 7 प्रतिशत शेयर के लिए $ 22 मिलियन मिले।

1999 में, Musk ने एक ऑनलाइन वित्तीय सेवाओं और ई-मेल भुगतान कंपनी X.com की सह-स्थापना की। यह स्टार्टअप पहले ऑनलाइन बैंकों में से एक था, जिसका बीमा कराया गया था, और इसके शुरुआती महीनों में, 200,000 से अधिक ग्राहक सेवा में शामिल हो गए थे। कुछ समय X.com बाद का PayPal नामक कंपनी साथ विलय हो गया और X.com नाम बदल कर PayPal रख दिया गया । 2002 में, PayPal को eBay द्वारा 1.5 बिलियन डॉलर के स्टॉक में अधिग्रहित किया गया, जिसमें से Musk को $ 100 मिलियन से अधिक प्राप्त हुए। इसकी बिक्री से पहले, Musk, जो कंपनी के सबसे ज्यादा शेयरधारक थे, इनके पास PayPal के 11.7% शेयर थे।

Read More: Satish Dhawan biography in Hindi

SpaceX: 2001 में, Musk ने मंगल ओएसिस (Mars Oasis) की कल्पना की: जहाँ पर वो एक लघु ग्रीनहाउस बना सके जो खाद्य फसलों को उगाने और अंतरिक्ष अन्वेषण में सार्वजनिक हित को फिर से स्थापित करने की कोशिश करे। अक्टूबर 2001 में, Musk एक समूह के साथ रूस गए जहाँ से वो मिसिलें (ICBM: Intercontinental ballistic missiles) खरीदना चाहते थे जो ग्रीनहाउस पेलोड को अंतरिक्ष में भेज सकती थी। लेकिन उन्हें वहां सफलता हाथ नहीं लगी और खली हाथ अमेरिका वापस आ गए। फरवरी 2002 में तीन मिसालें खरीदने के इरादे से उनके समुह फिर से रूस गए, जहाँ रूस की कंपनी कोसमोत्राओं (Kosmotras) ने एक मिसाइल कीमत 8 मिलियन डॉलर लगायी। जिसे Musk ने अस्वीकार कर दिया और फिर अमेरिका लौट आये और एक ऐसे कंपनी का शुरू करने का निर्णय किया जो सस्ते दामों में अंतरिक्ष राकेट बना सके इसी के चलते उन्होंने Space Exploration Technologies Corp. कंपनी की स्थापना की जिसे SpaceX के नाम से जाना जाता है। तीन असफल प्रक्षेपणों के बाद, SpaceX 2008 में Falcon 1 को लॉन्च करने में सफल रहा। यह पृथ्वी की कक्षा में पहुंचने वाला पहला निजी तरल-ईंधन रॉकेट था। उस वर्ष के अंत में, SpaceX को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए अपने Falcon 9 रॉकेट और ड्रैगन अंतरिक्ष यान की 12 उड़ानों के लिए $ 1.6 बिलियन का एक Commercial Resupply सेवा कार्यक्रम अनुबंध प्राप्त हुआ। 2018 में, SpaceX ने एक योजनाबद्ध 2023 चंद्र प्रसार मिशन की घोषणा की, एक निजी उड़ान जिसे  डियरमून प्रोजेक्ट कहा गया। 2020 में, स्पेसएक्स ने अपनी पहली मानवयुक्त उड़ान, डेमो -2 का शुभारंभ किया, जो किसी व्यक्ति को कक्षा में जाने वाली पहली निजी कंपनी बन गई और आईएसएस के साथ एक क्रू-स्पेस स्पेस-क्राफ्ट को डॉक किया।

Tesla: Musk ने 2004 में Series A दौर का निवेश किया, जिसमें Tesla के निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में शामिल हुए। Musk ने कंपनी के भीतर सक्रिय भूमिका निभाई। Musk ने 2008 में कंपनी के सीईओ और उत्पाद वास्तुकार के रूप में नेतृत्व का पद संभाला, आज भी उनके पास यह पद है। 2019 तक, Musk वैश्विक स्तर पर किसी भी ऑटोमोटिव निर्माता का सबसे लंबा कार्यकाल करने वाले सीईओ है। टेस्ला ने पहली बार 2008 में एक इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार टेस्ला रोडस्टर का निर्माण किया था। लगभग 2,500 वाहनों की बिक्री के साथ, यह लिथियम आयन बैटरी कोशिकाओं का उपयोग करने वाला पहला धारावाहिक उत्पादन ऑल-इलेक्ट्रिक कार था। Musk के तहत टेस्ला ने कई लीथियम-आयन बैटरी और इलेक्ट्रिक वाहन सबसैम्प कारखानों का भी निर्माण किया है, जैसे कि नेवादा में गिगाफैक्ट 1 और चीन में गिगाफैक्ट्री 3।

Neuralink: 2016 में, Musk ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial intelligence) के साथ मानव मस्तिष्क को एकीकृत करने के लिए एक न्यूरोटेक्नोलोजी स्टार्टअप (neurotechnology startup) कंपनी न्यूरालिंक (Neuralink) की सह-स्थापना की। कंपनी उन उपकरणों को बनाने पर केंद्रित है जिन्हें मानव मस्तिष्क में प्रत्यारोपित किया जा सकता है, सॉफ्टवेयर के साथ मनुष्यों की मदद करने के अंतिम उद्देश्य के साथ और कृत्रिम बुद्धि में प्रगति के साथ तालमेल बनाए रखें। ये संवर्द्धन मेमोरी में सुधार कर सकते हैं या कंप्यूटिंग डिवाइसेस के साथ अधिक प्रत्यक्ष अंतराल की अनुमति दे सकते हैं।

The Boring Company: 2016 में, Musk ने सुरंगों के निर्माण के लिए द बोरिंग कंपनी (TBC) की स्थापना की। 2017 की शुरुआत में, उन्होंने नियामक निकायों के साथ चर्चा शुरू की और 30 फीट (9.1 मीटर) चौड़े, 50 फुट (15 मीटर) लंबे और 15 फुट (4.6 मीटर) गहरे “टेस्ट ट्रेंच” के निर्माण SpaceX के कार्यालयों में शुरुआत की। क्योंकि उन्हें कोई अनुमति आवश्यकता नहीं थी। लास वेगास कन्वेंशन सेंटर के नीचे एक सुरंग 2020 की शुरुआत में पूरी हुई थी।

SpaceX और Tesla की निरंतर सफलता के कारण Elon Musk दुनिया के सबसे आमिर व्यक्तियों की सूचि में आते है उसके पास लगभग $165.1 Billion सम्पति है।


कुछ इसी तरह आप MS Excel को Beginner से Advance तक सीखना चाहते है तो हमारा यह Excel Basic to Advance Full Course in Hindi का काफी सस्ता और सबसे अच्छा कोर्स जरूर चेक करे।


जरूर पढ़े:
Do you know what is Clipboard? (क्या आप जानते है क्लिपबोर्ड के बारे में?)
How to access & share files and folder from any computer using LAN or Ethernet
Microsoft Outlook Shortcut Keys in Hindi (Microsoft Outlook के शॉर्टकट किज हिंदी में)
Best Tips to Take Screenshots in Computer (कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेने के लिए बेहतरीन टिप्स)
What is CAPTCHA and reCAPTCHA? (CAPTCHA और reCAPTCHA क्या है?)
What is Ethernet in Hindi
Windows 10 क्या है जानिए हिंदी में ।
CMOS Battery की जानकारी हिंदी में
आपके लिये कंप्यूटर सही हैं या लॅपटॉप

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply