Learn More

How to use the DAYS function in excel in Hindi?

Excel में DAYS Function क्या है? DAYS Function के Syntax में कौन कौन से argument होते है? DAYS फंगक्शन का उपयोग क्यूँ और कैसे किया जाता हैं?

MS Excel में DAYS function क्या है?

एक्सेल में हम DAYS Function का इस्तेमाल दों दिनांक के बीच में दिन के नंबर को जानने के लिए करते हैं।

मान लीजिए आपके पास दो डेट है और आपको पता करना है कि उन दोनों डेट के बीच में कितने दिन है? तो हम DAYS Function का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Excel में DAYS function यह Date और Time की कैटेगरी में आता है।और जब हम किसी डेट से रिलेटेड डाटा पर काम करते और हमें पता करना होता है की किन्ही दो दिनांक के बीच में कितने दिन आ रहे हैं तब हम Days function का इस्तेमाल करते हैं

ध्यान दे कि Microsoft Excel date को क्रमिक क्रमांक के रूप में संग्रहीत करता है ताकि उनका उपयोग गणनाओं में किया जा सके। डिफ़ॉल्ट रूप से, 1 जनवरी, 1900 का क्रमांक 1 है, और 1 जनवरी 2008 क्रमांक 39448 होता है क्योंकि यह 1 जनवरी 1900 के बाद का 39,448 दिन है।

DAYS function Syntax

Days Function के syntax में 2 argument होते हैं। पहला End date और दूसरा start date होता है। End date में हमें वह डेट सेलेक्ट करनी है जहां पर आप की डेट खत्म हो रही है और start date वह डेट जहां से आपकी डेट को शुरू हो रही हैं और जिनके बीच में के दिन को आप निकालना चाहते हैं। जो End date होगी वह सबसे लेटेस्ट डेट होगी और जो स्टार्ट होगी वह पुरानी डेट होगी।

DAYS(end_date, start_date)

  • End date यह आवश्यक argument होता है। Start_date और End_date वे दो दिनांक होते हैं जिनके बीच हम दिनों की संख्या जानना चाहते हैं।
  • Start date यह argument भी आवश्यक होता है। । Start_date और End_date वे दो दिनांक होते हैं जिनके बीच हम दिनों की संख्या जानना चाहते हैं।

Important noted for DAYS Function in Excel

  • अगर आप Days फंक्शन में कोई ऐसी डेट सेलेक्ट कर रहे हैं जिसके साथ टाइम भी है यानि timestamp हैं तो Days Function सिर्फ डेट को ही काउन्ट करता है और टाइम को इग्नोर कर देता है।
  • यदि आप कोई गलत डेट Days फंक्शन के अंदर डालते हैं तो आपको यह #Value एरर देता है।
  • और यदि कोई डेट रेंज के बाहर है तो ऐसी डेट डालने पे आपको #NUM एरर आता है।
  • यदि आप दो दिनांक के बीच के दिन को निकालना चाहते है तो आप DAYS funciton का इस्तेमाल करें और यदि आप working days निकालना चाहते है तो आपको NETWORKDAYS function या NETWORKDAYS.INTL Function इन फंगक्शन का इस्तेमाल करना चाहिए।

Also Read: 9 Different Types of Error in Excel in Hindi | Excel Error

Example of DAYS Function in Excel in Hindi

चलिए अब Days Function को हम एक उदाहरण के रूप में समझने की कोशिश करते हैं।

जैसा कि आप नीचे इमेज में देख पा रहे हैं, हमारे पास एक टेबल है जिसमें दो कॉलम दिए गए हैं और उन कॉलम मे दिनांक कि लिस्ट दी गई हैं। और हमसे बोला गया है कि इन दिनांक के बीच के दिन कि संख्या निकालें।

तो जैसा कि आप देख सकते हैं इसके लिए हमने Days Function का इस्तेमाल किया है और Days Function के argument में end date और start date के लिए दिनांक की सेल को सिलेक्ट किया।

तो उसके बाद जो भी दिनांक के बीच के दिन के नंबर हैं वो हमें हमें रिजल्ट के रूप में प्राप्त हो गए है जैसा आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख पा रहे हैं।

DAYS Function in Excel in Hindi
DAYS Function in Excel in Hindi

Download practice files

दोस्तों अगर आप Days function से रिलेटेड प्रैक्टिस फाइल डाउनलोड और प्रैक्टिस करना चाहते हैं।

तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल Learn More पर जाके Days फंक्शन से जुड़ी प्रैक्टिस फाइल को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। वह भी बिल्कुल फ्री में और साथ ही उसमें हमने प्रैक्टिस के लिए कुछ सवाल दिए हैं।

जिन्हें आप सॉल्व करके जान सकते हैं कि क्या आपको Days function का इस्तेमाल करने आया है या नहीं।

तो जाइए टेलीग्राम चैनल पर डाउनलोड कीजिए बिल्कुल फ्री प्रेक्टिस फाइल।

Date related Excel Function in Hindi

Conclusion

दोस्तों, मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। इसी तरह के Excel Function को सीखने के लिए हमारे Excel Function के पेज पे विज़िट करें।

अगर आप एक्सेल को बिगिनिंग से एडवांस लेवल तक सीखना चाहते हैं, EXCEL मे एक्सपर्ट बनना चाहते हैं। तो आपको एक बार Excel Advance Course को हमारी वेबसाईट लर्न मोर प्रो पे जरूर चेक करना चाहिए।

Online Basic to Advance course in hindi
Online Basic to Advance course in hindi
Spread the love

Leave a Comment

4 Most effective Laptop Touchpad Tips What is Basic Computer Course (BCC) course in Hindi? How to hide WIFI Name of our Router in Hindi? 10 useful website for graphic user in hindi Mouse Setting की ये tricks आपको नहीं पता, तो सब बेकार हैं।