2 Simple Steps to Create Multi-Currency in Tally Prime (हिन्दी) | Tally मे multiple Currency सेट करे।

2 Simple Steps to Create Multi-Currency in Tally Prime (हिन्दी) | Tally मे multiple Currency सेट करे।
Multi-Currency in Tally Prime

2 Simple Steps to Create Multi-Currency in Tally Prime (हिन्दी)

दोस्तों आज हम आपको इस ब्लॉग मे Tally मे multi-Currency कैसे सेट करते हैं (How to Set Multi-Currency in Tally Prime), ये बताने वाले है।

कई ढेर कॉम्पनियाँ ऐसी होती है जो में एक से अधिक Currency (मुद्रा) में लेन-देन करते हैं (Transaction in multi-currency in Tally Prime)। इसका मतलब ये कि ये लेनदेन या तो आधार (घर) मुद्रा या विदेशी मुद्रा में होते है।

वही कुछ बिजनस की जरूरत होती है कि जब कोई विशेष लेनदेन घरेलू मुद्रा में दर्ज किया जाता है, तो जिस दर पर विदेशी मुद्रा का आदान-प्रदान होता है उसे भी दर्ज किया जाना चाहिए। ऐसी स्थिति भी हो सकती है जब आपको लेनदेन को विदेशी मुद्रा में रिकॉर्ड करने की आवश्यकता हो। ऐसे उदाहरणों को टैलीप्राइम में अपनी Multi-Currency (बहु-मुद्रा) सुविधा (multi-currency in Tally Prime Feature) के साथ आसानी से किया जा सकता है।

अब आइए एक नजर डालते हैं कि आप टैलीप्राइम में कितनी आसानी से Multi-Currency लेनदेन बना सकते हैं, बदल सकते हैं और डिलीट कर सकते हैं! (How to create Multi-Currency in Tally-Prime?)

Steps to create Multi-currency in Tally Prime | टैलीप्राइम में नई मुद्रा बनाने के चरण

TallyPrime मे जब हम कोई Company बनाते है तो हमे उसी समय Currency भी सेट करने के लिए कहा जाता है, जोकि हमारे कंपनी की Base Currency यानि आधार मुद्रा होती है।

जैसे यदि हमने Tally मे कंपनी बनाते समय भारतीय रुपये को Base Currency बनाया है, तो हमारे Tally Prime मे होनेवाले सभी लेनदेन की एंट्री मे जितनी भी राशि होगी वह भारतीय रुपये मे ही दर्ज होगी है।

और यदि अब आप Tally मे लेनदेन की राशि को भारतीय रुपये के साथ अमेरिकी डॉलर मे भी दिखाना चाहते है, तो Tally Prime आपको अलग से नई Currency बननें की सुविधा देता है (Create multi-currency in tally prime)। जिसे आप Base या फिर Foreign Currency (आधार या विदेशी मुद्रा) के रूप मे सेट कर सकते है और Tally मे उसका उपयोग भी कर सकते है।

नई Currency बनाते या बदलते समय आप उसके अनुसार currency symbol (मुद्रा प्रतीक) और decimal places (दशमलव स्थानों) जैसी प्राथमिकताएँ निर्धारित कर सकते हैं।

लेकिन एक बात का ध्यान दें कि केवल जब Base Currency (आधार मुद्रा) उपलब्ध होगी, तो ही आप नई Currency बनाने या मौजूदा Currency को बदल सकते है।

नई Currency बनाने के लिए आपको Gateway of Tally > Create > Currency > Enter दबाना है। जिसके बाद आपके Currency Creation की स्क्रीन या जाएगी जहां पे आपको निम्न जानकारी देनी होती है।

Currency Info (मुद्रा की जानकारी )

Base currency Symbol$
यहाँ आपको मुद्रा की Symbol देना है, जैसे हमे US Dollar का नया Currency बनाना है तो हम $ को चुनेगें।
Formal NameUS Dollarमुद्रा का औपचारिक नाम बताना है। जैसे US Dollar।
ISO Currency CodeUSDमुद्रा का ISO Currency Code बताना है। जैसे US Dollar।
No of Decimal Places2राशि में दशमलव के स्थानों की संख्या कितनी चाहिए?
Show amount in millionsNoजो राशि है उसे मिलियन (Million) में दिखाना है जैसे की अंतर्राष्ट्रीय संगठनो में होता है या भारतीय तरीके से जैसी लाख (Lakh), करोड़ (Crore) आदि।
Suffix symbol amountNoप्रत्यय प्रतीक राशि में जोड़ना है या नहीं?
Add space between amount and SymbolYesराशि और प्रतीक के बीच जगह जोड़ना है या नहीं?
Word representing amount after DecimalCentsदशमलव के बाद राशि को किस शब्द से प्रदर्शित करना है। जैसे भारत में दशमलव के बाद की राशि को पैसा कहा जाता है।
Number of decimal places for amount in words2शब्दों में राशि के लिए दशमलव स्थानों की संख्या कितनी चाहिए?
Multi-currency in Tally Prime
Currency Creation

Alter/Delete a currency | Currency को बदले या डिलीट करे।

टैलीप्राइम आपको Currency Master के Alteration Mode में मुद्रा को संशोधित करने (Alter) या हटाने (Delete) की सुविधा भी देता है। यहां से विनिमय दर (Rate of Exchange) में भी बदलाव किया जा सकता है।

Alter Currency

Gateway of Tally > Alter > Currency > select the currency > Enter बटन दबाए।

अब आप Currency से संबधित जो भी जानकारी बदलना चाहते है उसे बदल सकते है।

Currency Alteration

Delete Currency

यदि आप किसी Currency को डिलीट करना चाहते है तो पहले Currency Alteration मे जाए।

Gateway of Tally > Alter > Currency > select the currency > Enter बटन दबाए।

एक बार Currency Alteration मे जाने के बाद आपको अपने कीबोर्ड से ALT +D शॉर्टकट दबाना है। जिसके बाद आपके सामने Currency Alteration को Delete करने की स्क्रीन या जाएगी जहां पे Yes करते ही आपकी Currency डिलीट हो जाएगी।

Currency Delete

Define rate of exchange for currency | मुद्रा के लिए विनिमय दर को परिभाषित करें

विदेशी मुद्रा में उतार-चढ़ाव नियमित आधार पर होता है। ऐसी अनियंत्रित आकस्मिकताओं से निपटने के लिए, टैलीप्राइम आपको सटीकता के लिए किसी विशेष दिन के लिए विनिमय दर (rate of exchange) दर्ज करने की सुविधा प्रदान करता है।

मानक दर (standard rate) से लेकर बिक्री दर (selling rate) से लेकर खरीद दर (buying rate) तक, इन सभी विवरणों को multi-currency alteration scree (बहु-मुद्रा परिवर्तन स्क्रीन) से अपडेट किया जा सकता है। टैली स्वचालित रूप से Multi-Currency Alteration screen (बहु-मुद्रा परिवर्तन स्क्रीन) में निर्दिष्ट दरों का उपयोग करके विदेशी मुद्रा लेनदेन के लिए विदेशी मुद्रा लाभ या हानि की गणना करता है।

Gateway of Tally > Alter > type or select Rates of Exchange > Enter बटन दबाना।

Rate Of Exchange

Learn More Pro: Tally Prime Full Course In Hindi

Tally Course from Beginners to Advance : Language: Hindi

Let me tell you आप किसी भी stream के विद्यार्थी हो मतलब ARTS, COMMERECE, या SCIENCE टैली सॉफ्टवेयर आप सिख सकते है क्यूंकि ये बहुत आसान सॉफ्टवेयर है इसमें काम करना बहुत आसान है बस आपको, एकाउंटिंग क्या होता है ? उसके रूल्स क्या होते है? उसके अंदर आनेवाले टर्म्स को समझ लेना है और इसको समझाने का मैंने किया है |

निचे कुछ वीडियोस आपको ब्लू कलर में नजर आएंगे जो की अनलॉक है आप इन ट्रायल वीडियोस के तौर पर देख सकते है, इससे आपको अंदजा आएगा की मै कैसे पढ़ा रहा हूँ, और फिर आप आपको वो वीडियोस पसंद आये तो कोर्स एनरोल कर सकते है |

Frequently Asked Questions | सामान्यतःपूछे जाने वाले प्रश्न

टैली क्या है?
टैली अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है जिसे बिक्री, वित्त, निर्माण, खरीद और इन्वेंट्री जैसे आपके सभी व्यावसायिक कार्यों को स्वचालित और एकीकृत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

आसानी से टैली कैसे सीख सकते हैं?
आप हमारे नीचे दिए गए प्लेटफॉर्म से आसानी से टैली सीख सकते हैं:
यूट्यूब चैनल से सीखे: Tally Tutorial
ब्लॉग सीखे: https://learnmoreindia.in/category/tally-tips/
हमारा टैली कोर्स चेक करें: टैली प्राइम फुल कोर्स

टैली कोर्स क्या है?
टैली मूल रूप से एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है जो छोटे और बड़े उद्योगों द्वारा लेखांकन उद्देश्यों के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है यह एक लेखा सॉफ्टवेयर है जहां सॉफ्टवेयर की सहायता से सभी बैंकिंग और लेखा परीक्षा, लेखा कार्य किए जाते हैं।
Tally Course from Beginners to Advance : Language: Hindi

टैली प्राइम और टैली ERP9.0 में क्या अंतर है?
टैली प्राइम और टैली ERP मे अंतर जानने के लिए हमारा यह यह विडिओ देखें।

टैली में गोल्डन रूल क्या है?
टैली मे गोल्डन रूल को सीखने के लिए हमारा यह 3 Golden Rules Of Accounting Explained In Hindi ब्लॉग पढे जहां हमने पूरी डीटेल जानकारी दी है।

क्या टैली सीखना मुश्किल है?
नहीं, टैली सीखना कठिन नहीं है। यदि आप लेखांकन की मूल बातें जानते हैं तो यह एक साधारण लेखा सॉफ्टवेयर है। … जीएसटी के आने के बाद, टैली कुछ बदलावों के साथ विकसित हुआ है, इसलिए आपको उद्योग से संबंधित पाठ्यक्रम के साथ एक प्रतिष्ठित संस्थान से उन्नत तकनीकों को सीखने की जरूरत है। टैली को लोकप्रिय रूप से एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर के रूप में जाना जाता है।

टैली का आविष्कार किसने किया?
भारत गोयनका ने बिना किसी कोड के ‘द अकाउंटेंट’ नामक एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर विकसित किया। उन्होंने और उनके पिता ने मिलकर 1986 में Peutronics की शुरुआत की – 1988 से इसका नाम बदलकर Tally कर दिया गया। नवीनतम संस्करण Tally 9 है जो दुनिया का पहला समवर्ती बहुभाषी व्यापार लेखा और सूची सॉफ्टवेयर है।

टैली के फ्री नोट्स कहाँ से डाउनलोड कर सकते है?
यदि आप टैली से जुड़े नोट्स फ्री मे पान चाहते है तो हमारा Telegram Channel: Learn More जॉइन करे।

टैली के फ्री टेस्ट कहाँ दे सकते है?
यदि आप टैली के बारे मे अपना ज्ञान जाँचना चाहते है तो इस लिंक पे जाके क टैली के फ्री टेस्ट दे सकते है। https://learnmoreindia.in/category/online-test/tally-online-test/

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

This Post Has One Comment

Leave a Reply