CPU क्या है? What is CPU in Hindi

CPU क्या है? What is CPU in Hindi

 आज मैं आपको बताऊंगा CPU क्या है?

क्या आप ये जानते है Computer मैं दिमाग होता है या नहीं। अगर है तो कहाँ है?

आपको सभी को ये तो पता है की जिस तरह से हमारे Body को Control करने का काम दिमाग का होता है। वैसे ही Computer मैं चल रहे अंदर और बहार के काम को Control करने काम CPU का होता है। और ये चीज़ का आप ये ध्यान रखे CPU को Computer का दिमाग (Brain) कहा जाता है।

और Computer User जिस तरह से Computer को Instruction देता है। वो इन Instruction को Handle करता है.पर ये याद रखे ये CPU की Capacity पे Depend करता है, ये कितने जल्दी इन Instruction को समाज कर आपको ये Process कर के देता है। जितना जल्दी वो करता है उसे बेहतर Efficient CPU कहा जाता है।

ये बात तो आप जानते है जैसे जैसे Technology Advance होती जा रही ही वैसे ही जैसे अभी हमें ज्यादा से ज्यादा Processes को Process करने के लिए Fast CPU की जरुरत होती है।और सभी Processes को Process करने के लिए Complex Calculation को बनाया जाता है, ताकि इस सभी Process को Handle की जा सके। इन सभी चीज़ों  को हम Multitasking भी कहते है।

और जो Software और Hardware Developers होते है वो इसी चीज़ को ध्यान मैं रख कर अच्छे से अच्छा CPU बनाने की कोशिश करते रहते है।

क्या आपको मालूम है CPU का Full Form क्या होता है?

अगर आपको नहीं पता है तो मैं आपको बताऊंगा CPU का Full Form क्या होता है. CPU का जो Full Form है  वो है Central Processing Unit. ये जो CPU है वो एक छोटा सा Piece है Hardware का होता है। जो Computer के सभी Program के Instruction को Follow कर के Process करता है। CPU के वैसे बहुत सारे नाम होते है जैसे की PROCESSOR, CPU, MICROPROCESSOR, CENTRAL PROCESSOR.

CPU को शुद्ध हिंदी में क्या कहा जाता है क्या आपको पता है मुझे पता है आप में से बहुत सारे लोग इस सवाल का जवाब नहीं दे पाएंगे तो लो आपके लिए मै बताता हूँ – CPU को हिंदी में केंद्रीय प्रचालान तंत्र कहा जाता है।

Enroll Free Computer Course

PROCESSOR के तिन मैं यूनिट्स होते है जैसे की 

कण्ट्रोल यूनिट (CONTROL UNIT)

अर्थमेटिक और लॉजिक यूनिट (ARITHMETIC AND LOGIC UNIT

मेमोरी यूनिट (MEMORY UNIT)

कण्ट्रोल यूनिट (CONTROL UNIT) – ये यूनिट कंप्यूटर के सभी पार्ट के ऑपरेशन्स को कण्ट्रोल करती है ।|

अर्थमेटिक और लॉजिक यूनिट (ARITHMETIC AND LOGIC UNIT : ये यूनिट दो काम करती अर्थमेटिक यूनिट गणिति क्रिया करती है, और लॉजिक यूनिट लॉजिकल काम जैसे तुलना करना ये काम करती है। |

मेमोरी यूनिट (MEMORY UNIT) स्टोरेज का काम करती है।

Multitasking

CPU का एक फंक्शन जिसके कारन ये बहुत पॉपुलर है उसे कहा जाता है। मल्टीटास्किंग – MULTITASKING कोई भी CPU एक साथ बहुत सारे काम कर सकता है। इसीको मल्टीटास्क कहा जाता है, जैसे आप अपने कंप्यूटर पे टाइप करते करते गाना सुन सकते है। और बहुत कुछ और भी काम जैसे की कोई फाइल कॉपी के लिए रख सकते है या डिलीट के लिए भी रख सकते है, इसीको कहा जाता है MULTITASKING.

Enroll Free Computer Course

आशा है आपको इस ब्लॉग में CPU की जानकारी मिली होगी और ऐसे ही ब्लॉग पड़ने के लिए निचे दिए गए लिंक्स पे क्लिक करे |

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply