क्या आप जानते है आपके Computer मैं Virus है ।

क्या आप जानते है आपके Computer मैं Virus है ।

 क्या आप जानते है आपके Computer मैं Virus है?

  1. पर रुकिए क्या आपको ये पता है Virusक्या होता है?
  2. ये हमारे Computer मैं कहाँ से आता हैं?
  3. आज मैं आपको बताऊंगा Virus क्या होता हैं।

आज के Time मैं सभी लोग Computer, Laptop, Mobile, का इस्तेमाल करते है। तो आपने Virus ये नाम भी सुना होगा. क्या आप ये जानते है जब हम Computer, Laptop, और Mobile का इस्तेमाल करते वक़्त हम Internet का भी इस्तेमाल करते है और उसके साथ YouTube पर Songs सुनते है। Google पर Information Search करते है। और कुछ Software Download भी करते है। पर आपको ये नहीं पता होता है की सही Website कोनसी होती है जहां से आप Software या और कुछ Download कर सकते है। और आप कहीं पर भी कोनसी भी Website पर चले जाते है और बिना पूरा पड़े कहीं पर भी Click करते है, जब की वो एक Advertisement का Page होता है। जिन पर Click करने से आपको बिना पता चले आपके Computer, Laptop, या फिर Mobile मैं Virus आ जाता है। और उसके बाद धीरे धीरे आपको Computer, Laptop, Mobile, धीमे (Slow) होना शुरू होता है और Hang भी होता है। और इससे आपके Computer, Laptop, Mobile, को खतरा होता है। और उनके अंदर जो Data, Information होती है वो भी Hack होना या फिर Delete होने का डर होता है।

जैसे की आप जानते है कभी न कभी हमारी तबीयत भी खराब होती है, जैसे की बुखारा मलेरिया जो भी बीमारी हमें पकड़ती है जाने अनजाने मैं हम कोई भी चीज़ खा लेते है जिसके बारे मैं हमें नहीं पता होता है। वैसे ही अगर आप Internet से कोई भी चीज़ को बिना पड़े कहीं पर भी Click करते है या फिर Download करते है जो आपके काम का नहीं होता है उससे आपके Computer, Laptop, या फिर Mobile मैं Virus आ जाता है। और ये Virus आपके Computer System को खराब कर देता है।

अब मैं आपको ये बताऊंगा ये Virus काम क्या करता है।

Computer Virus ये जो है एक छोटा सा Software Program होता है। जो आपके Computer, Laptop, Mobile के अंदर का Data Delete करने और तकलीफ पोचाने का काम करता है। और ये जो Virus होता है बिना आपकी जानकारी के आपके System को खराब कर देता है और आपको पता भी नहीं चलता है।

आप एक चीज़ का ये ध्यान रखे जब Software को बनाया जाता है तो Computer को सही तरीके से चलाने के लिए बनाया जाता है। और कुछ लोग Computer को बिगाड़ने के लिए भी Software बनाते है।

ये जो Virus है ये कोई भगवान की देन नहीं है इसे इंसान ने ही बनाया है। Computer Systemको खराब करने के लिए।

अब मैं आपको Virus किसने बनाया है और कब आया है इसके बारे मैं बताऊंगा।

इस Virus को बनाने वाले का नाम है Robert Thomas ने बनाया है ये वो पहले Engineer थे जिन्होने BBN Technologies मैं काम करते वक़्त सबसे पहले Computer Virus को सन 1971 मैं बनाया था।

अब मैं आपको ये बताऊंगा ये Virus का काम क्या है?

Computer, Laptop, और Mobile मैं अगर Virus आ जाये तो ये उनके अंदर का Data, Information को corrupt कर सकता है या फिर Delete कर सकता है। और Corrupt Virus अगर आप किसी को E-Mail Send कर रहे है और वो भी Attachment के साथ तो ये Virus दूसरे के भी Computer को खराब कर सकता है।

और लर्न मोर प्रो के कोर्सेस पे है ९०% से ९५ % डिस्काउंट (कंप्यूटर कोर्सेस )  

90% To 95% Discount on New Courses Hurry Up !

अब मैं आपको एक Virus के Software का नाम बताऊंगा और वो है Malware Software?

अब हम जानेंगे ये क्या काम करता है। वैसे तो Malwareका पूरा नाम Malicious है। ये भी एक सॉफ्टवेर है जो Computer को खराब करता है। और एक चीज़ का आप ये ध्यान रखे ये Malicious Software का मतलब होता है जो बिलकुल भी ठीक नहीं हो सकता अगर ये Computer या फिर Laptopमैं आ जाये तो ये पूरी तरहा से System को खराब कर देता है। और Malware भी एक Software ही है जो धीरे धीरे System को खराब करता है।

पर आपको जानना बोहत जरूरी है ये आता कहाँ से है। MalwareVirus ये हमारे Computer या फिर Laptop मैं कहीं से भी आ सकता है जैसे की मैं आपको बताऊँ अब आप Internet तो Use करते ही है, पर हम Information धुंड्ने के लिए Malicious Site पर चले जाते है जैसे की Pirated Software, Movies Download, Games Download करते वक़्त ये Virus Malware Online हमारे Computer, या फिर Laptop मैं आ जाता है।

LEARN MORE PRO CLICK HERE

आशा है आपको इस ब्लॉग में Computer Virus की जानकारी मिली होगी और ऐसे ही ब्लॉग पड़ने के लिए निचे दिए गए लिंक्स पे क्लिक करे |

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply