Computer not starting? Follow 2 Simple steps to know the problem | Computer शुरू नहीं हो रहा है, तो क्या करे?

Computer not starting? Follow 2 Simple steps to know the problem | Computer शुरू नहीं हो रहा है, तो क्या करे?
Computer Not Starting

What to do if Computer not starting? | Computer शुरू नहीं हो रहा है, तो क्या करे?

क्या आपका Computer स्टार्ट नहीं (Computer not starting) हो रहा है? और परेशान हो गए है अब अपने Computer को कैसे ठीक करू?

क्या अब हार्डवेयर वाले को बुलाना पड़ेगा? नहीं बिल्कुल नहीं, Learn More के होते हुए तो बिल्कुल नहीं। Computer से जुड़ी कोई भी प्रॉब्लेम हो उसका समाधान हम जरूर देते है, चाहे Computer not starting की प्रॉबले ही क्यूँ ना हो।

दोस्तों खबराने की जरूरत नहीं है, आज इस ब्लॉग मे हम आपको Computer स्टार्ट नहीं होने (Computer not starting) पर क्या करना है? वो बताने वाले है जिसे आप घर पर बैठे बैठे ही अपने computer को चेक कर सकते है कि इसमे क्या प्रॉब्लेम है आखिर (Computer not starting) यह शुरू क्यूँ नहीं हो रहा है?

अगर Computer के CPU (Central Processing Unit) के स्टार्ट बटन को दबाने से कंप्युटर शुरू नहीं हो रहा है (Computer not starting ) और कंप्युटर की जो लाइट होती है वो शुरू नहीं हो रही है तो यह Power Supply के कारण हो सकता है।

तो दोस्तों CPU स्टार्ट नहीं होने का मुख्य एक ही कारण होता है, वह होता है Power Supply यानि आपके CPU को बिजली ही नहीं मिल रही है।

पहले समझते है CPU बिजली देने काम कौन करता है?

CPU को बिजली देने का काम SMPS करता है जो हमारे घर के Power Board से एक केबल के जरिए बिजली लेता है। हमारे कंप्युटर के CPU मे मदरबोर्ड के अंदर बिजली पहुचने काम SMPS करता है। यह अलग अलग डिवाइस को उनकी जरूरत के अनुसार बिजली की आपूर्ति करता है।

Computer नहीं शुरू हो रहा है? | Do this if your computer not starting

चलिए अब हम देखते है कि आखिर प्रॉब्लेम कहाँ है? सबसे पहले जो Power Supply Cable हमारी SMPS को Power Supply करती है उसको चेक करना है। क्या यह केबल सही से काम कर रही है? कही ये खराब तो नहीं हो गया?

इसके चेक करने के लिए हम एक Power Supply Screwdriver Tester लेंगे। जो आजकल हर किसी घर मे होता है या फिर Hardware की दुकान से खरीद सकते है।

Power Supply Screwdriver Tester

Check Power Supply in Power cable | Power Cable मे बिजली चेक करे।

अब केबल को आपको SMPS से निकालना है। इसके केबल मे आपको तीन स्लॉट मिलेनी Positive, Negative और Earthing का। तो आपको केबल के स्लॉट मे डाल Tester को डाल के चेक करना है की Positive supply आ रही है या नहीं। अगर Tester की लाइट जलती है तो मतलब आपका केबल बराबर काम कर रहा है। लेकिन यह सब करते हुए आपको सावधानी बरतनी है नहीं तो आपको करंट लग सकता है।

Power Supply Screwdriver Tester

अगर केबल मे Power Supply आ रही है, तो केबल काम कर रहा है। अब हमे SMPS को चेक करना है?

Check Power Supply In SMPS | SMPS मे बिजली को चेक करे।

SMPS को चेक करने के लिए आपको CPU को खोलना पड़ेगा। CPU का Cabinet खोलने के लिए इसके साइड के स्क्रू निकालने के बाद cabinet को आराम से खोलना है।

Cabinet खोलने के बाद हमे 24 Pin Power Connector जिसे ATS Power Connector वही बोल जाता है। उसे ढूँढना है तो उसे उसके नोच को से अन्लाक करते हु निकालना है।

24 Pin Power Connector

अब 24 Pin Connector मे आपको ढेर सारे अलग अलग कलर के केबल देखेंगे। अगर आपका Computer पुराना है तो हो सकता है आपके कंप्युटर ने 24 Pin की जगह उससे कम Pin वाला Power कनेक्टर हो।

यहाँ एक हरा कलर का केबल या वायर ढूँढना है जोकि चौथे नंबर के स्लॉट के पास होता है और उसके आस पास आपको काले कलर के कई केबल दिखेंगे।

तो यहाँ पे हम हरे कलर के केबल के स्लॉट को किसी भी एक ब्लैक कलर वाले केबल के स्लॉट मे शॉर्ट करके देखने वाले है कि हमारा SMPS चल रहा है या नहीं।

उसके लिए हम एक छोटासा केबल लेंगे। उसका एक हिस्सा हरे कलर वाले केबल के स्लॉट मे (चौथे नंबर स्लॉट मे) डालेंगे और उसका दूसरा हिस्सा काले वाले (तीसरे या पाँचवे स्लॉट मे) स्लॉट मे डालेंगे। याद रहे यह सब हम Power Supply को बंद करके करने वाले है।

Green and Black Cable

अब Power Supply को स्विच को चालू करना है। और जैसे ही आप Power Supply को चालू करेंगे अगर आपका SMPS चालू होगा तो उसका Fan चालू हो जाएगा और घूमने लगेगा। यदि ऐसा नहीं होता है तो समझ जाइए आपका SMPS खराब हो गया हो उसे बदलने की जरूर है।

आप हमारे Complete Technology चैनल पे जाके यह विडिओ मे देख सकते है।

CPU शुरू नहीं हो रहा है तो क्या करे? CPU not starting? What to do?

Computer Hardware को डिटेल्स मे सीखना चाहते है?

तो आप हमारे Youtube Channel: Complete Technology पे हमारे ढेर सारे hardware से जुड़े वीडियोज़ देख सकते है।

Computer Hardware Course करने की सोच रहे हो?

Computer Hardware Course

Computer Internal Part | Learn Computer Assembling | BOIS Setting & CMD Commands | Formatting Computer | Drive Partitions | Windows Installation | Control Panel Settings | Software Installation and More

Computer से जुड़े और भी ब्लॉग पढे।

7 Useful Computer Tips Everyone Should Know | 7 ऐसे Computer Tips जो हर किसीको पता होने चाहिए
4 Most Effective Laptop Touchpad Tips | लैपटॉप टचपैड का सही उपयोग करना सीखें।
Free Online Computer Test To Check Your Knowledge In 5 Minute | अनलाइन फ्री कंप्युटर टेस्ट
5 मिनट मे Cookies के बारे मे पूर्ण जानकारी | 5 Minutes Are Enough To Know Cookies Completely In Hindi
Learn All Important Things About What Is Cache In Just 2 Minutes | Cache क्या है और इसका उपयोग क्यूँ किया जाता है?

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

This Post Has One Comment

Leave a Reply