कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेने के बेहतरीन तरीके

कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेने के बेहतरीन तरीके
Screenshots in Computer

Best Tips to Take Screenshots in Computer

स्क्रीनशॉट (Screenshot), जिसे स्क्रीन कैप्चर (Screen Capture) या स्क्रीन ग्रैब (Screen Grab) के नाम से भी भी जाना जाता है, यह एक डिजिटल छवि (digital image) है जो कंप्यूटर डिस्प्ले (Computer display) की सामग्री (Content) दिखाती है। कंप्यूटर या लैपटॉप पर चल रहे ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating system) या सॉफ्टवेयर (Software) द्वारा स्क्रीनशॉट (Screenshot) की सुविधा दी जाती है जिससे अपने कंप्यूटर या लैपटॉप (Computer or Laptop) पे किसी भी समय कोई कार्य करते समय किसी भी आवश्यक या उपयोगी डिस्प्ले (Display) को कैप्चर (Capture) कर सकते हैं।

स्क्रीनशॉट (Screenshot) को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप (Computer or Laptop) में आप बड़ी आसानी से ले सकते है। स्क्रीनशॉट (Screenshot) लेने के कई तरीके होते और कई सॉफ्टवेयर भी जिन्हे हम एक एक करके समझते है:

1. किसी भी स्क्रीन (Screen) को कैप्चर करने के लिए आपको Print Screen बटन की दबाना होता है और अब आप कैप्चर किये स्क्रीनशॉट (Screenshot) को किसी भी सॉफ्टवेयर (MS Paint, MS Word, MS Excel, MS Powerpoint) में पेस्ट (Paste | CTRL+V) कर दीजिये।
लेकिन एक बात ध्यान रखे यह स्क्रीनशॉट (Screenshot) आपने कही सेव (Save) नहीं किया है तो अगली बार जब कोई नया स्क्रीनशॉट (Screenshot)  लेंगे तब आप पहले किया हुआ स्क्रीनशॉट (Screenshot) खो देंगे इसलिए आपके लिए कोई जरुरी स्क्रीनशॉट (Screenshot) हो, उसे आप MS Paint में पेस्ट (Paste | CTRL+V) करके अपनी मनपसंद फोल्डर में सेव (Save) कर दीजिये।

2. अक्सर कीबोर्ड (Keyboard) में Print Screen शार्ट फॉर्म में लिखा होता है जैसे PrtSc यह हमेशा कीबोर्ड के ऊपर की पहली क़तार (line) में ही दिया होता है।
कुछ कुछ (Keyboard) में खासकर के लैपटॉप (Laptop) के कीबोर्ड एक एक्स्ट्रा FN बटन  होता जोकि फंक्शन बटन (Function button) को उपयोग करने के लिए साथ में प्रेस करना होता है तो आपको इस बात ध्यान देना कही आपके कीबोर्ड Fn है के नहीं? और अगर है तो क्या वह सक्रिय है? यदि सक्रिय है तो आपको कोई भी स्क्रीनशॉट (Screenshot)  लेने के लिए Print Screen or PrtSc को Fn के साथ दबाना होगा।

3. अगर आपको बहुत सारे स्क्रीनशॉट (Screenshot) लेने हैं और आप स्वयं सेव (Save) न करते हुए उसे स्वचालित (Automatically) रूप से सेव (Save) करना चाहते है। तो उसके लिए आपको स्क्रीनशॉट (Screenshot) लेते Windows+Print Screen (PrtSc) को दबाना और आपकी स्क्रीनशॉट (Screenshot) अपने आप Pictures > Screenshot फोल्डर में सेव (Save) हो जायेगी।4.

4. इसके अलावा विंडोज (Windows) ने आपके कंप्यूटर या लैपटॉप (Computer Or Laptop) में (Screenshot) लेने के लिये Snipping Tool नाम का एक सॉफ्टवेयर (Software) दिया है, जिसकी मदत से आप अपने स्क्रीन (Screen) का कोई भी हिस्सा आसानी से कैप्चर (Capture) कर सकते है, इसे ओपन (Open) करने के लिए आपको Start > Snipping Tool (इसे आप Start Search Bar में टाइप भी कर सकते है)।

5. कोई भी नया स्क्रीनशॉट (Screenshot) लेने के लिये New पर क्लिक कीजिये और माउस से उस ऐरिया को सलेक्‍ट कीजिये जिसका स्क्रीनशॉट आप लेना चाहते है।


दोस्तों अगर आप क्रोम ब्राउज़र में स्मार्ट तरीके स्क्रीनशॉट लेना सीखना चाहते है तो हमारा ये वीडियो जरूर देखे जिसे हमने चैनल पे अपलोड किया है यह आपके बड़े काम की चीज़ हो सकती है।

Smart way to take screenshot every computer user must know this Computer Tips

समय आपका, जगह आपकी, ज्ञान हमारा
Learn Any Time, Learn Any Where

  • आप किसी भी समय कोई भी Course सीख सकते हैं।
  • बहुत सस्ते मूल्य (Cheap Prices) के साथ ऑनलाइन पाठ्यक्रमों (Online Courses) के लिए एक सर्वश्रेष्ठ शिक्षण मंच (Best Learning Platform)।
  • सतीश सर ने सभी बेसिक और एडवांस टॉपिक (Basic to Advance Topic) शामिल किए हुए वीडियो रिकॉर्ड किए हैं।
  • हम पाठ्यक्रम पूरा करने का प्रमाण पत्र (Course completion Certificate) प्रदान करते हैं
  • हमारे सहायक कार्यकारी से त्वरित सहायता (Quick Support) प्राप्त करें।

जरूर पढ़े:
What is CAPTCHA and reCAPTCHA? (CAPTCHA और reCAPTCHA क्या है?)
Which is best for you? HDD VS SSD…
What is the Difference between HDD Vs SSD.
What is Ethernet in Hindi
Windows 10 क्या है जानिए हिंदी में ।
CMOS Battery की जानकारी हिंदी में
आपके लिये कंप्यूटर सही हैं या लॅपटॉप

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

Leave a Reply