Windows 11: इसके बारे में आप सभी को पता होना चाहिए | All you should know about Windows 11

Windows 11: इसके बारे में आप सभी को पता होना चाहिए | All you should know about Windows 11
Image Source: Microsoft

दोस्तों आप कौन सा Windows यूज करते हो, Windows 7, Windows 8 या फिर Windows 10?

यह सभी Windows अब पुराने हो गए, जी हाँ आपने बिल्कुल सही पढ़ा यहाँ तक की Windows 10 भी अब पुराना होने वाला है क्युकी Microsoft ने Windows का नया ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च कर दिया है जिसका नाम है Windows 11

Windows को लगातार यूज करने वाले और इसे पसंद करने वालों के लिए एक इक्साइटिंग और मजेदार खबर है।

वैसे तो Microsoft ने कहाँ था की Windows 10 उनका Windows का अखिरी संसकरण होगा। लेकिन एक बार फिर अपने यूजर को खुश करने के लिए Microsoft ने Windows का नया संसकरण Windows 11 मार्केट मे लेके आए है, जोकी एक तरह से Windows का नया अनुभव प्रदान करेगा। जिसे जल्द ही सभी यूजर को Windows मे अपडेट के द्वारा दे दिया जाएगा। लेकिन Windows 11 को मार्केट को लीक कर दिया गया है, जिसे बाद से काफी लोगों ने Windows 11 का इंस्टॉल करके उपयोग करना भी शुरू कर दिया है।

Microsoft द्वारा कहाँ गया है की Windows १० का उपयोग करने वालों के लिए यह upgrade फ्री होगा और जल्द से जल्द उन्हे इसका अपडेट उनके कंप्युटर या लैपटॉप पर प्राप्त हो जाएगा।


तो क्या खासियत है विंडोज़ ११ की, जो आजकल चर्चा का विषय बना पड़ा है, चलिए समझते है इसके फीचर्स को?

New Look & Feel

विंडोज़ ११ मे काफी सारे ऐसे बदलाव किए गए है जिन्हे आप इसे उपयोग करते समय नया अनुभव प्राप्त करेंगे, जिसमे खास कर इसका लुक और फ़ील है। विंडोज़ ११ मे आपको App Icon, Start Menu, Task Bar और Microsoft APP Store मे बदलाव देखने को मिलेगा जो की अब सेंटर यानि बीच मे उपलब्ध होंगे और साथ जो स्क्रीन के कोने यानि corner होते है वो अब rounded मे देखेने को मिलेंगे।

Adjust Layout of App Screen for Multitasking

कभी कभी हमे अपने लैपटॉप या कंप्युटर पे ऐसे काम करना पड़ता है जहां अपने सॉफ्टवेयर या ब्राउजर के साइज़ को जरूरत के अनुसार कम या बढ़ाना पड़ता है। तो इसी बात का ध्यान रखते हुए Microsoft ने काम करने वाले लोगों की प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने के लिए Snap layouts और Desktops जैसे टूल्स भी दिए है जिससे किसी भी एप के लेआउट को अजस्ट और कई सारे multi-tasking भी कर सकते है।

Image Source: Microsoft

Microsoft Team App

दोस्तों कोरोनो वायरस के कारण आज के समय मे लगभग सभी कॉम्पनियाँ वर्क फ्रॉम होम और अनलाइन मीटिंग कर रही हैं। इसीलिए माइक्रोसॉफ्ट ने अपने Microsoft Team app को भी बेहतर ढंग से अपडेट किया है जिससे आप सीधे अपने डेस्कटॉप से उन लोगों से तुरंत कनेक्ट हों सकते है जिनसे आप बात करना चाहते है आप उन्हे कॉल करें या निःशुल्क चैट करें— चाहे वे किसी भी डिवाइस पर हों।

New Widget

Windows 11 मे आप Microsoft Edge और आपके पसंद के अनुसार किसी विजेट्स के साथ, समाचारों, सूचनाओं और मनोरंजन जैसे टोपिक्स के साथ हमेशा अप-टू-डेट रह सकते हैं।

Image Source: Miscrosoft

New Wallpaper

अगर आपको नए नए wallpaper अपने कंप्युटर या लैपटॉप पे लगाने का शौक है तो आप विंडोज़ ११ मे मिलने वाले नए और मजेदार Wallpaper को काफी इन्जॉय करेंगे।

Effective Dark Mode

जैसे की कुछ लोगों Dark mode ज्यादा ही पसंद होता है उनके लिए भी अच्छी खबर यह है की Microsoft मे Windows ११ मे Dark mode मे भी बढ़िया तरीके के बदलाव किए है जो लोगों को काफी पसंद आनेवाले है।

Create Multiple Desktop

विंडोज़ ११ मे आप एक ही बार मे कई सारे Desktop बना सकते है जैसे Personal, Sport, work आदि। जिसका विकल्प Taskbar पे ही उपलब्ध हो जाता है।

Android App

विंडोज ११ का सबसे बड़ा अपडेट यह है की आप इसमें Android App चला सकते है, जी हाँ हम Android का कोई भी App विंडोज ११ में इनस्टॉल कर सकते है और उसका उपयोग भी कर सकते है। जिसके लिए हमें अलग से किसी प्रकार के App, Software या Emulator की जरुरत नहीं होगी।

Image Source: Microsoft

यदि आप Windows 10 मे android app का इस्तेमाल करना चाहते है तो हमारा यह ब्लॉग जरूर पढे। Android एप या गेम को अपने कंप्युटर या लैपटॉप मे कैसे यूज करे?


Minimum Requirement

विंडोज़ ११ को इंस्टॉल करने या अपग्रेड करने के लिए आपके कंप्युटर को निम्न प्रकार के specification की जरूरत होती है।

Processor1 gigahertz (GHz) or faster with 2 or more cores on a compatible 64-bit processor or System on a Chip (SoC)
Memory4 GB RAM
Storage64 GB or larger storage device
System firmwareUEFI, Secure Boot capable
TPMTrusted Platform Module (TPM) version 2.0
Graphics cardDirectX 12 compatible graphics / WDDM 2.x
Display> 9″ with HD Resolution (720p)
Internet connectionMicrosoft account and internet connectivity required for setup for Windows 11 Home
Information taken from https://www.microsoft.com/

System requirement के बारे मे अधिक जानने के लिए Microsoft के windows-11-specifications पेज पे जा सकते है।

आप आपने कंप्युटर या लैपटॉप को compatibility को चेक करने के लिए PC Health Check app को इंस्टॉल इंस्टॉल कर सकते है जिसे आप Microsoft की Website से कर सकते है या फिर DOWNLOAD APP से भी कर सकते है।


कैसे पता चलेगा कि Windows 11 का अपग्रेड कब उपलब्ध होगा?
Windows 11 में अपग्रेड 2021 में देर से शुरू होगा और 2022 तक जारी रहेगा। आप Settings/Windows Update में जाकर चेक कर सकते हैं।

Windows 10 से Windows 11 में अपग्रेड करने में कितना खर्च आता है?
यह निःशुल्क है। लेकिन केवल Windows 10 PC जो Windows 10 का सबसे वर्तमान संस्करण चला रहे हैं और न्यूनतम हार्डवेयर विनिर्देशों को पूरा करते हैं, वे अपग्रेड करने में सक्षम होंगे। आप यह देखने के लिए जांच सकते हैं कि आपके पास सेटिंग्स/विंडोज अपडेट में Windows 10 के लिए नवीनतम अपडेट हैं या नहीं।

Windows 10 का उपयोग कब तक जारी रखा जा सकता है?
हाँ। आपको विंडोज 11 में अपग्रेड करने की जरूरत नहीं है। Microsoft 14 अक्टूबर 2025 तक विंडोज 10 को सपोर्ट करना जारी रखेंगे।

यदि आपके भी मन कुछ इस प्रकार के ढेर सारे सवाल है तो आप Microsoft के इस पेज के FAQ सेक्शन पे जाके बहुत से सवालों के जवाब प सकते है।


Windows ११ क इंस्टॉल करे बिना Windows १० को निकाले || Install Windows 11 Without Removing Windows 10!



कंप्यूटर में डौन्लोडिंग ब्लॉक करनी तो ये करे || Restrict Downloading in Computer or Laptop
LAN के किसी भी COMPUTER को Remote Access कीजिये बिना किसी सॉफ्टवेयर के ||
To Learn More Computer Tips you have to do this
किसी भी कंप्यूटर को मोबाइल से या कंप्यूटर से एक्सेस कीजिये इस सॉफ्टवेयर से || Remotely Access any
Hide Any Drive from Computer in Hindi

Spread the love

Satish Dhawale

मुझे कंप्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में 14 साल का अनुभव है, मैं NRIT संस्थान में ट्यूटर हूँ जहाँ मैंने 14 वर्षों के अंतराल में 40000 से अधिक छात्रों को कंप्यूटर शिक्षा दी। उसके बाद मैंने अपना YouTube चैनल Learn More शुरू किया, जहाँ लोगों ने मेरी शिक्षण शैली को पसंद किया और उनके प्यार से मैं सफल रहा हूँ। आज मेरे पास 7 यूट्यूब चैनल हैं। मैंने अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट भी शुरू की है जहाँ आप अभी हैं। यहाँ मैं कंप्यूटर, MS Office, Tally, MSCIT, Photoshop आदि के बारे में सभी महत्वपूर्ण और ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करता हूँ। हमारे शैक्षिक मंच www.learnmorepro.com जहां हम सस्ते दर पर कंप्यूटर कोर्स प्रदान करते हैं।

This Post Has 3 Comments

Leave a Reply